IhsAdke.com

कैसे नफरत पर काबू पाने के लिए

होल्डिंग शिकायत जहर लेने और किसी और के लिए इंतजार करने की तरह है: केवल आप को नुकसान पहुंचा है। उतना जितना आप सोचते हैं कि आपकी भावनाएं पूरी तरह से उचित हैं और सवाल में व्यक्ति ने वास्तव में आपको चोट पहुंचाई है, सबसे अच्छा विकल्प हमेशा अनुष्ठान छोड़ने के पीछे है। यदि आप इन बंधनों को छोड़ने के लिए तैयार हैं, तो पता है कि दर्दनाक भावनाओं से निपटने के कई तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
आंतरिक दर्द से निपटना

छवि शीर्षक से अधिक असंतोष चरण 1 प्राप्त करें
1
अपनी भावनाओं को समझें. अपने आप के साथ ईमानदार रहें, जैसा कि आप अपने परिस्थितियों के बारे में आपको क्या महसूस करते हैं, उससे निपटते हैं। विचार करें कि क्या यह असंतोष एक व्यक्ति या स्थिति के बजाय, एक अतीत से एक दर्दनाक घटना के साथ जुड़ा हुआ है। स्वीकार करें कि आप नाराज हैं या नाराज हैं, लेकिन उस पर ध्यान न दें।
  • क्रोध नपुंसकता की भावना के लिए एक उपाय की तरह लग सकता है, क्योंकि यह हमें शक्तिशाली महसूस करता है। हालांकि, याद रखें कि यह अस्थायी है। उस भावना को कम ध्यान दें और ठीक होने पर ध्यान दें।
  • एक पत्रिका में लिखें और उन भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करें जो आप स्थिति के बारे में महसूस करते हैं। अपना क्रोध रिकॉर्ड मत करो - ध्यान पर अपना ध्यान केंद्रित करें। मुझे बताओ कि आपको क्या लगता है और अगर आपने पहले कभी ऐसा कुछ किया है हो सकता है कि आप अतीत की बुरी घटनाओं से चिपक जाएं और वर्तमान में उनको व्यक्त कर रहे हैं (और बढ़ा रहे हैं)
  • छवि शीर्षक से अधिक असंतोष चरण 2 प्राप्त करें
    2
    कट्टरपंथी स्वीकृति का अभ्यास करें इस अवधारणा में जीवन को स्वीकार करना शामिल है, जैसा कि वह है, स्वीकार करना और उसका विरोध नहीं करना, जिसे बदला नहीं जा सकता। दर्द वैकल्पिक नहीं हो सकता है, लेकिन दुख है। जब आप कहते हैं "यह उचित नहीं है" या "मैं इसके माध्यम से जाने के लायक नहीं हूं," आप अपनी स्थिति की वास्तविकता से इनकार करते हैं और उस समय सच्चाई को देखने से बचने की कोशिश करते हैं।
    • कट्टरपंथी स्वीकृति के साथ, आप स्वीकृति के विचारों में प्रतिरोध के विचार को बंद करते हैं। "मेरा जीवन अब इस तरह है। मुझे यह पसंद नहीं है और मुझे नहीं लगता कि यह सच है, लेकिन यह वास्तविकता है कि मैं जीता हूं और मैं जो कुछ भी मेरे नियंत्रण से परे है, उसे नहीं बदल सकता।"
    • अधिक महत्वपूर्ण और दर्दनाक स्थितियों के साथ बेहतर सौदा करने के लिए छोटी चीज़ों के साथ कट्टरपंथी स्वीकृति का अभ्यास करें। यातायात में करो, जब आप बॉक्स के बाजार में कतार में होते हैं, तो कालीन पर एक तरल डालने के बाद और चिकित्सक के दफ्तर या दंत चिकित्सक पर इंतजार कर रहे लंबे समय तक।
  • छवि शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 3
    3
    ध्यान। ध्यान अत्यंत उपयोगी हो सकता है, सकारात्मक भावनाओं की घटनाओं में वृद्धि, तनाव कम करने, आपको अधिक करुणा महसूस करने और अन्य उत्तेजनाओं को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, यह आपको करुणा और सहानुभूति का आदान-प्रदान करके अपने क्रोध और अपनी असंतोष को समझने में भी सहायता कर सकता है जितना अधिक आप ध्यान करेंगे, उतना अधिक लाभ जो आपको मिलेगा।
    • प्यार और दया पर केंद्रित ध्यान प्रथाओं में आप करुणा और सहानुभूति दिखाते हैं। आराम से बैठो, अपनी आँखें बंद करें और एक वाक्यांश चुनकर शुरू करें जिसे आप खुद के लिए दोहरा सकते हैं, जैसे "मैं अपने बिना शर्त प्यार को खुद भेजना चाहता हूं" - इसे अभ्यास में रखें उसके बाद इस मंत्र को किसी के लिए दोहराने के लिए आपको बड़ी भावनाएं नहीं होतीं (जैसे कि किसी विक्रेता या किसी व्यक्ति को बॉक्स के रूप में एक ही पंक्ति में)। फिर उस व्यक्ति को दोहराना जो एक शिकायत रखता है। अंत में, सबकुछ और हर किसी के साथ सकारात्मक मंत्र का प्रयोग करें ("मैं अपने बिना शर्त प्यार को सब कुछ और सभी को भेजना चाहता हूं") और यह दर्शाता है कि यह आपको कैसा महसूस करता है। क्या आप अभी भी परेशान हैं?
  • इमेज शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 4
    4
    सहानुभूति प्रदर्शित करें जब आप नाराज होते हैं तो दूसरों के दृष्टिकोण को समझना मुश्किल हो सकता है हालांकि, उस व्यक्ति के साथ संवेदनशील होने के नाते जो आपको चोट पहुँचाते हैं, आप स्थिति को एक नए कोण से दिखा सकते हैं और इस प्रकार आपके दर्द को कम कर सकते हैं इस भावना को जितना अधिक हो, उतना कम असंतोष आपके जीवन में रखा जाएगा।
    • याद रखें कि आप भी गलती करते हैं और स्वीकार करना चाहते हैं। सभी इंसान स्वीकृति लेते हैं, भले ही उनकी अपनी चुनौतियां हैं
    • स्थिति का सामना करने के लिए खुद को व्यक्ति के स्थान पर रखने की कोशिश करें उसके साथ क्या हो रहा है? क्या आप मुश्किल चीजों के माध्यम से जा रहे हैं जो आपकी समस्याएं पैदा कर रहे हैं? समझें कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी चुनौतियों से निपटना चाहिए और कभी-कभी ये चुनौतियां रिश्तों में परिलक्षित होती हैं
  • छवि शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 5
    5
    खुद को बिना शर्त प्यार करो कोई भी आपको हर समय प्यार और स्वीकार नहीं कर सकता - खुद को छोड़कर याद रखें कि यह मूल्यवान और सुंदर है ऐसा होने की संभावना है कि यदि आपके पास लोगों के लिए उच्च सम्मान है, तो वे बदले में भी ऐसा करेंगे। जब आप कोई गलती करते हैं तो क्या आप गंभीर रूप से सज़ा करते हैं? एक गहरी सांस लें और अपने आप से प्यार करना और हर वक्त आभारी होना न भूलें।
    • अगर आपको अपने आप को प्यार करना मुश्किल लगता है, तो "मैं प्यार करता हूँ और पूरी तरह से प्यार करता हूं" के मंत्र का अभ्यास करना शुरू कर सकता हूं। इसे तब तक दोहराएं जब तक आप प्रभावित नहीं होते हैं
  • भाग 2
    असंतोष से लड़ने का प्रयास




    चित्र शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 6
    1
    बदला लेने से बचें यहां तक ​​कि अगर यह संभावना आपके दिमाग में हो जाती है और आप एक योजना तैयार करने के लिए भी शुरू करते हैं, तो आगे बढ़ें नहीं। बदला लोगों के लिए न्याय तलाशने का एक तरीका हो सकता है - हालांकि, यह खोज एक दुष्चक्र पैदा कर सकता है, जिससे और भी अधिक अन्याय हो सकता है। इससे पहले कि आप "एक ही सिक्के के साथ भुगतान करें" का निर्णय करें, अपनी भावनाओं को विश्वास के नुकसान से निपटने के तरीके के रूप में पहचानें।
    • आवेग पर कार्य न करें - जब तक आप शांत न हो जाएं और अपने शरीर और अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने तक प्रतीक्षा करें। आप अपने सिर को शांत करते समय बदला लेने की इच्छा होगी।
    • यदि आप उस व्यक्ति से बात करना चुनते हैं जो आपको चोट पहुँचाते हैं, तो शब्दों के साथ सावधान रहें। कुछ मत कहो, जिसे आप किसी अविचलित क्षण पर पछता सकते हैं या बदला ले सकते हैं। अंत में, यह इसके लायक नहीं होगा
  • चित्र शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 7
    2
    अन्य लोगों के साथ यथार्थवादी अपेक्षाएं करें याद रखें कि कोई भी आपकी सभी जरूरतों को पूरा नहीं करेगा यदि आप सोचते हैं कि एक साथी, एक दोस्त या परिवार का मतलब है कि हर कोई आपके लिए क्या करना चाहता है, आप गलत हैं यह केवल आपको अधिक बार निराश करेगा
    • आप अपमानजनक हो सकते हैं जब आप अपनी उम्मीदों को स्पष्ट रूप से नहीं बताते हैं अपनी समस्याओं को हल करने और उन्हें भविष्य में फिर से होने से रोकने के लिए, ऐसी उम्मीदों और अपनी इच्छाओं पर चर्चा करें।
    • अपने जीवन में लोगों के साथ स्पष्ट उम्मीदें करें आप अपने रिश्तों से क्या अपेक्षा कर सकते हैं इसका एक वास्तविक धारणा है
  • चित्र शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 8
    3
    किसी के साथ कुछ चर्चा करते वक्त "I" से शुरू होने वाले वाक्यांशों का बोलें किसी व्यक्ति के साथ अपनी असंतोष पर चर्चा करते समय, उस पर सभी दोष डालने की कोशिश न करें। अपनी भावनाओं और अपने अनुभवों को दर्ज करें आप नहीं जानते कि क्या प्रेरणा इस व्यक्ति को ऐसी स्थिति में ले गई या उसने कुछ क्यों किया - क्योंकि वह नहीं जानता कि उसके दिमाग में क्या चल रहा था इसलिए, अपने और अपने खुद के दर्द पर ध्यान दें।
    • कहने के बजाय "आपने हमारे रिश्ते को बर्बाद किया है और मैं इसे कभी नहीं माफ़ कर दूंगा!", कुछ के लिए ऑप्ट "जैसा कि मैंने किया है, मैं वास्तव में चोट लगी है और इस अनुभव को हासिल करना कठिन है।"
  • चित्र शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 9
    4
    स्वीकार करें कि लोग गलतियां करते हैं। कभी-कभी यह स्वीकार करना कठिन होता है कि हमारे पास खामियों और अंधे स्पॉट हैं और हम हमेशा सबसे अधिक रचनात्मक तरीके से स्थितियों का जवाब नहीं देते हैं। यह वास्तविकता सब मानव पृथ्वी पर है जैसे ही आप दूसरों को अपने गलतफहमी को माफ करने की उम्मीद करते हैं, आपके जीवन का हिस्सा बनने वालों को सौजन्य से वापस आना। याद रखें कि जो आपको चोट पहुँचाए, उसकी गलती होती है और कभी-कभी सीमित मान्यताओं या विकृत धारणा से काम करती है।
    • लोगों को गलतियों को स्वीकार करने का यह मतलब नहीं है कि आपको बुरा व्यवहार का बहिष्कार करना चाहिए-यही है, आप खुद को उस संदर्भ को देखने की अनुमति देते हैं जिसमें एक व्यक्ति का जीवन और अनुभव संपूर्ण-इस प्रकार उसे बेहतर समझने में सक्षम है।
  • पिक्चर शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 10
    5
    सकारात्मक लोगों के करीब जाओ आशावादी व्यक्तियों से घिरे रहते हैं जो आपकी सहायता करते हैं और आपको अपना खुद का निर्णय लेते हैं। ये व्यक्ति आपको अपनी गलतियों को बनाने और आवश्यक होने पर अभी भी मौजूद रहेंगे। ईमानदार मित्रों की खेती करें और जब आप परेशानी में होते हैं तो उन्हें एक दिलचस्प परिप्रेक्ष्य दें, जब आप अति प्रतिक्रिया कर रहे हों तो आपको सतर्क कर सकते हैं।
    • वास्तविक दोस्त आपको अपनी गलतियों की परवाह किए बिना स्वीकार करेंगे - एक अच्छे भागीदार होने का मतलब है कि हमें लोगों को तब भी स्वीकार करना चाहिए जब वे गलत हों।
  • इमेज शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 11
    6
    मुझे माफ कर दो आप अपने असंतोष में विश्वासघात या पूरी तरह से उचित महसूस कर सकते हैं, जो क्षमा को लगभग असंभव बना देता है हालांकि, क्षमा करने का मतलब यह नहीं है कि आपको यह दिखाया जाना चाहिए कि स्थिति नहीं हुई या आपको उस व्यक्ति के व्यवहार को बहका देना चाहिए। इसका मतलब है, वास्तव में, आप जो चोट महसूस करते हैं उसे दूर करने के लिए तैयार हैं
    • उस व्यक्ति या स्थिति से आपको कितना नुकसान पहुंचाए, इसके बारे में चिंतन करें क्या आपको छोड़ दिया गया या दुःख महसूस हुआ या क्या आपने अतीत से बुरी यादें वापस की हैं? यह संभव है कि इस तरह के एक व्यक्ति ने एक पुरानी दुःख पैदा कर दी है।
    • आपको व्यक्ति को मौखिक रूप से माफ़ भी नहीं करना पड़ता है उस व्यक्ति को क्षमा करें जो अब आपके जीवन में मौजूद नहीं है या कौन चले गए हैं
    • माफी का अभ्यास करने के लिए एक तरीके से कागज के एक टुकड़े को लिखना है और फिर लिखना है कि आपने इसे क्यों छोड़ना चुना है? कम (और सुरक्षित) आग लगाना और इस पेपर को जला दें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com