IhsAdke.com

कैसे किसी को माफ करने के लिए

किसी को चोट लगी है या आप के साथ धोखा दिया है कि माफ कर दो सबसे कठिन काम करने में से एक है हालांकि, माफ करना सीखना आवश्यक है अगर आप किसी के साथ अपने रिश्ते को फिर से बनाना चाहते हैं या बस अतीत को भूल जाते हैं और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं नकारात्मक भावनाओं के साथ डील करें, उस व्यक्ति का सामना करें जिसने आपको चोट पहुंचाई और आगे बढ़ें।

चरणों

भाग 1
नकारात्मक भावनाओं से निपटना

माफी मादक किसी ने चरण 1 नामक चित्र
1
एहसास है कि क्रोध हानिकारक हो सकता है जिसने आपके लिए कुछ गड़बड़ी कर दी है उसे क्षमा करना मुश्किल हो सकता है आपकी पहली प्रतिक्रिया शायद क्रोध महसूस करने और उस व्यक्ति को दोषी ठहराएगी जिसने आपको दर्द का कारण दिया। यह स्वाभाविक है हालांकि, आपको यह समझने की ज़रूरत है कि इससे व्यक्ति में जितना ज्यादा दर्द हो सकता है इस कारण से, अन्य व्यक्ति के लिए नहीं, बल्कि खुद के लिए माफ करना आवश्यक है।
  • होल्डिंग शिकायत दूसरों के साथ भावी रिश्तों को बर्बाद कर सकती है, अवसाद या असंतोष का कारण बन सकती है, और दूसरों से आपको अलग कर सकता है
  • पिक्चर नामक माफी माइकल एउगोन स्टेप 2
    2
    क्षमा करना चुनें क्षमाशीलता को नकारात्मकता से छुटकारा पाने के लिए जागरूक और सक्रिय निर्णय की आवश्यकता होती है और जीवन के साथ आगे बढ़ने की कोशिश करती है। यह स्वाभाविक रूप से या आसानी से नहीं आती - ऐसा कुछ है जिसे आपको प्राप्त करने के लिए काम करना चाहिए।
    • अक्सर, लोग दावा करते हैं कि वे उस व्यक्ति को क्षमा नहीं कर सकते हैं जो उन्हें गलत कर रहे थे। उनका मानना ​​है कि दर्द और विश्वासघात की भावनाओं को खत्म करना असंभव है। हालांकि, लोगों को क्या पता नहीं है कि क्षमा करना एक विकल्प है जब आप उन लोगों को क्षमा करना चुनते हैं जो आपको चोट पहुँचाते हैं, तो आप उस निर्णय से लाभान्वित होंगे।
  • माफी मादक किसी ने चरण 3 के नाम से चित्र
    3
    अपने क्रोध को जारी रखें आपको किसी अन्य व्यक्ति के प्रति सभी नकारात्मक भावनाओं को छोड़ दें। अपने आप को रोना, एक छिद्रण बैग मारा, जंगली और चीख में जाना, या जो कुछ भी आपको इन सभी बुरी भावनाओं से बाहर निकलने का मौका देता है। अन्यथा, वे सड़ांध और अधिक दर्द का कारण होगा।
    • याद रखें कि आप ऐसा करने के लिए दूसरे व्यक्ति की जागरूकता को दूर करने या अपने कार्यों को स्वीकार करने के लिए नहीं कर रहे हैं, बल्कि अपने आप को ठीक करने और आगे बढ़ने के लिए नहीं।
  • माफी मादक किसी ने चरण 4 नामक चित्र
    4
    एक परिप्रेक्ष्य रखें एक कदम वापस लेने और स्थिति निष्पक्ष देखने की कोशिश कर कुछ परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रयास करें। क्या अन्य व्यक्ति ने आपको जानबूझकर चोट पहुंचाई? क्या उसके नियंत्रण से बाहर कुछ था? क्या व्यक्ति ने माफी माँगने और तय करने की कोशिश की है? सब कुछ ध्यान में रखें और स्थिति का शांतिपूर्वक विश्लेषण करें। यदि आप यह समझने की कोशिश कर सकते हैं कि स्थिति क्यों और कैसे हुई, तो इसे माफ करना आसान होगा।
    • अपने आप से ईमानदारी से पूछें कि आप कितनी बार किसी के लिए अनुचित हैं और माफ किया गया है। याद रखें कि आपको कितने लोगों से राहत मिली और आभारी हुए जब दूसरे व्यक्ति ने आपको माफ़ किया। इससे हमें याद दिलाने में मदद मिलती है कि हम सभी को दूसरों को चोट पहुंचाने की संभावना है।
  • माफी मादक किसी ने चरण 5 का चित्र
    5
    किसी से बात करें जिस व्यक्ति पर आप भरोसा करते हैं उससे बात करने से आपकी भावनाओं को संसाधित करने में और एक निष्पक्ष परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। इसके बारे में किसी मित्र, रिश्तेदार या चिकित्सक के साथ बात करते हुए अपनी पीठ से वजन कम कर सकते हैं।
    • यद्यपि आप उस व्यक्ति से बात करने का मोहक हो सकता है जिसे आपको क्षमा करने में परेशानी हो रही है, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक आप शांत न हों और अपनी भावनाओं को पूरी तरह से देखें इससे संबंधों को नुकसान पहुंचने से बचा जाएगा
  • माफी मादक किसी ने चरण 6 नामक चित्र
    6
    स्वयं को व्यक्त करने का एक सकारात्मक तरीका खोजें यह आपको नकारात्मक और विनाशकारी भावनाओं को छोड़ने और आपकी समस्याओं से निपटने में मदद करेगा। एक डायरी रखने या पत्र लिखने की कोशिश करें, चित्रकला और कविता जैसे रचनात्मक तरीकों का प्रयोग करें, गाने सुनें या लिखिए, दौड़ें या नृत्य करें, कुछ भी जो तनाव को दूर करने और आपको बेहतर महसूस करने में मदद करता है।
    • आपकी भावनाओं के साथ सकारात्मक व्यवहार करना आपको उन समस्याओं के बारे में अधिक जानकारी देगा जो आपको संबोधित करने की आवश्यकता है। यह केवल उन्हें अनदेखा करने की बजाय नकारात्मक भावनाओं को पहचानने और काम करने की कुंजी है।
  • माफी मादक किसी ने चरण 7 नामक चित्र
    7
    प्रेरणा के लिए अन्य लोगों को देखें दूसरों की कहानियों को पढ़ें या सुनो, जिन्होंने आपके हालात में भी मुश्किलों का सामना किया है। ये आध्यात्मिक नेताओं, चिकित्सक, परिवार के सदस्य या बस ऐसे लोग हो सकते हैं जिन्होंने अपने अनुभवों के बारे में लिखा है, और आप आशा और दृढ़ संकल्प दे सकते हैं।
  • माफी मादक किसी ने चरण 8 नामक चित्र
    8
    समय पास दें माफी एक आँख की झपकी के साथ नहीं आती - यह आत्म-नियंत्रण, दृढ़ संकल्प, करुणा, और सब से ऊपर, समय लेता है। ऐसा कुछ है जिस पर काम करने की जरूरत है, थोड़ा सा, हर दिन। याद रखें कि कोई भी जीवन के अंत में नहीं आ रहा है और सोचता है, "मुझे अधिक क्रोधित होना चाहिए।" अंत में, प्यार, सहानुभूति और माफी अधिक महत्वपूर्ण हैं।
    • किसी को क्षमा करने के लिए कोई समय सीमा नहीं है आप कई सालों तक कृतज्ञता रख सकते हैं और फिर महसूस कर सकते हैं कि आपको उस व्यक्ति के साथ प्रतिक्रिया करने की आवश्यकता है। अपनी वृत्ति को सुनें
  • भाग 2
    आपको चोट पहुंचाने वाले व्यक्ति का सामना करना

    माफी मादक किसी ने चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    जल्दबाजी में निर्णय न करें आपको चोट लगी व्यक्ति से निपटने के लिए यह महत्वपूर्ण है यदि आप बहुत तेज़ी से प्रतिक्रिया करते हैं, तो आप ऐसा कुछ कर सकते हैं या कह सकते हैं जिसे आपको पछतावा होगा। आप सब कुछ संसाधित करने और कार्य करने से पहले अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कुछ समय लें।
    • चाहे वह एक साथी या परिवार के सदस्य हो, नाटकीय ढंग से प्रतिक्रिया न करें उन इतिहास के बारे में सोचो जो वे एक साथ हैं और अगर यह एक समय था कि वे ऐसा करते थे। आपसे कुछ कहने से पहले शांत और तर्कसंगत रूप से सोचें जो आपके रिश्ते को खत्म कर सकता है
  • माफी मादक किसी ने चरण 10 नामक चित्र
    2
    उस व्यक्ति से पूछें जो उसे आपको ढूंढने के लिए चोट पहुँचाए। एक विशेष स्थान चुनें और कहें कि इसका मतलब यह नहीं है कि चीजें आपके बीच सामान्य हो जाएंगी, लेकिन आप किसी भी निर्णय करने से पहले इसे सुनना चाहते हैं। कहें कि आप यह सुनना चाहते हैं कि व्यक्ति को क्या हुआ, इसके बारे में क्या कहना है।
  • माफी माँगने वाला चित्र 11
    3



    व्यक्ति के पक्ष को सुनो जब आप करते हैं, तो व्यक्ति को बोलने की कोशिश करें इसे बाधित या विरोध मत करो। यदि आपका रिश्ता दांव पर है, तो कम से कम आप सुन सकते हैं।
    • यद्यपि आप परेशान हो सकते हैं, आपको हमेशा दूसरे व्यक्ति की तरफ से सुनना चाहिए। आप जो सुनते हैं, उसके बारे में आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं और आप आगे क्या कर सकते हैं इसके बारे में बेहतर फैसला कर सकते हैं
  • माफी मादक किसी को चरण 12
    4
    दया करो दयालु होने की कोशिश करें, जब आप उस व्यक्ति से निपटते हैं जो आपको चोट पहुँचाते हैं अपने आप को अपने जूते में रखो और खुद से पूछें कि आप उसी स्थिति में क्या करते। क्या आप अलग तरीके से काम करेंगे?
    • दूसरे व्यक्ति के इरादों और इरादों को समझने की कोशिश करें क्या वह वास्तव में उसे चोट पहुंचाने की कोशिश कर रही थी? क्या उसके पास अच्छे इरादे हैं या नहीं?
  • माफी माँगने वाला चित्र 13 कदम
    5
    जल्दबाजी में कार्रवाई न करें व्यक्ति से बात करते समय, ऐसा मत कहो या न करें जो आप पूर्ववत नहीं कर सकते। चिल्लाहट और दूसरे व्यक्ति को अपमान या आरोप लगाना आपको अभी अच्छा महसूस कर सकता है, लेकिन यह समय के साथ ही चीजों को भी बदतर करेगा। यह उत्पादक नहीं होगा और रिश्ते को समाप्त कर सकता है।
    • व्यक्ति का सामना करने में शांत रहें दूसरे व्यक्ति से बात करते वक्त अभियोगात्मक वाक्यांशों से बचें कहने के बजाय "आपने मुझे ऐसा महसूस किया ..." कहते हैं "मुझे ऐसा लगता है ..."। एक गहरी साँस लें और यदि व्यक्ति आपको उत्तेजित करता है, तो उत्तर देने से पहले दस तक गिना जाइए।
  • माफी मादक किसी ने चरण 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    मुझे बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं एक बार जब आप को अपने सिर को शांत करने और चीजों के बारे में सोचने के लिए समय मिलता है, स्पष्ट रूप से और शांति से बताएं कि दूसरे के कार्यों ने आपको कैसे चोट पहुंचाई है और आपको महसूस किया है। ऐसा करना बेहद जरूरी है, या यह आपके क्रोध और असंतोष की रक्षा करेगा, जिससे उसे क्षमा करना असंभव हो जाएगा। उसे पता है कि यह आपके संबंधों को कैसे प्रभावित करता है, खासकर अगर यह एक प्रेम संबंध है
    • एक बार जब आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं, तो आगे बढ़ना महत्वपूर्ण है। यदि आपने व्यक्ति को माफ़ करने का फैसला किया है, तो आपको हर बार जब आप इसके साथ लड़ते हैं, तो आपको पिछली गलतियों को नहीं लाना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक मागी फॉर गिव्ड एयोन चरण 15
    7
    परिवर्तन देने के बारे में भूल जाओ जब माफी से निपटने के लिए, उस व्यक्ति पर आपको बदला लेने या बदला लेने के बारे में सोचना महत्वपूर्ण नहीं है, जिसने आपको चोट पहुंचाई। यह केवल अधिक लोगों को अपने आप को चोट पहुँचाएगा, आपके सहित किसी को माफ करने और आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए, विश्वास और उसके रिश्ते को पुन: निर्माण करने के लिए काम करना चाहिए। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि कोई रिश्तेदार के साथ संघर्ष हुआ। आप किसी भी परिवार के तनाव को हल करना चाहते हैं, क्योंकि आप लंबे समय तक अपने रिश्तेदार के संपर्क में होंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके साथी ने आपको धोखा दिया है, तो आप ऐसा करने से समस्या का समाधान नहीं करेंगे। इससे केवल अधिक दर्द और असंतोष का कारण होगा। याद रखें कि यदि आपका बदला लेने के बाद ऐसा होता है तो माफ़ी बहुत अच्छा नहीं होगा।
  • माफी मादक किसी ने चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    8
    उस व्यक्ति को बताएं जिसने आपको माफ़ किया। अगर उसने माफी मांगी है, तो वे बहुत खुश हैं और रिहा होने पर वे रिश्तों को फिर से बना सकते हैं। अगर आपने नहीं पूछा, तो कम से कम आप अपनी पीठ से उस वजन को ले सकते हैं और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
    • याद रखें कि किसी को क्षमा करने का मतलब यह नहीं है कि हर चीज आपके बीच सामान्य हो जाएगी अगर आपको लगता है कि उस व्यक्ति ने पहले ही आपको बहुत दुख दिया है और आपको लगता है कि आप उसे फिर से भरोसा नहीं कर सकते हैं, तो ठीक है। यह स्पष्ट करें यह एक प्रेमपूर्ण रिश्ते में आसान लग सकता है जो समाप्त हो रहा है, जैसा कि आप संभवत: दूसरे को नहीं देख पाएंगे, जबकि कठिनाई एक परिचित स्थिति में हो सकती है, क्योंकि आप अपने रिश्तेदार को अधिक नियमित रूप से देखेंगे।
  • भाग 3
    पर चल रहा है

    माफी मादक किसी ने चरण 17 नामक चित्र
    1
    पता लगाएं कि आप क्या चाहते हैं यह समझना महत्वपूर्ण है कि अगर आपने व्यक्ति को माफ़ किया है, तो आपको उसे अपने जीवन में वापस जाने की ज़रूरत नहीं है निर्णय लें कि क्या आप उसके साथ रिश्तों का पुनर्निर्माण करना चाहते हैं या नहीं ऐसा करने के लिए, आपको अपने रिश्ते के बारे में कठिन सोचने की जरूरत है क्या यह फिर से कोशिश कर रहा है? क्या व्यक्ति आपको फिर से चोट पहुंचाएगा?
    • कुछ परिस्थितियों में, जैसे कि अपमानजनक संबंध या उस व्यक्ति में जिसने पहले से आपको कई बार धोखा दिया है, यह आपके जीवन से व्यक्ति को निकालने के लिए सुरक्षित और स्वस्थ है। आप बेहतर लायक हैं
  • माफी मादक किसी ने चरण 18 नामक चित्र
    2
    भविष्य पर ध्यान दें एक बार जब आप माफ करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अतीत को भूलना और भविष्य पर ध्यान देना होगा। यदि आप तय करते हैं कि यह फिर से कोशिश करने के लायक है, तो आप रिश्ते को धीरे-धीरे शुरू करना शुरू कर सकते हैं। व्यक्ति को बताएं कि भले ही आपने उसे चोट पहुंचाई है, फिर भी आप उससे प्यार करते हैं और चाहते हैं कि वह आपके जीवन में जारी रहे।
    • यदि आप अतीत के दर्द पर जोर देते रहें, तो आप कभी भी माफ कर और आगे बढ़ने में सक्षम नहीं होंगे। स्थिति के उज्जवल पक्ष को देखो और इसे शुरू करने के अवसर के रूप में देखें। यह आपके रिश्ते के लिए सर्वोत्तम हो सकता है
  • माफी मादक किसी ने चरण 19
    3
    विश्वास फिर से बनाएं जब आपको चोट लगी है, तो फिर से भरोसा करना मुश्किल है। हालांकि, अपने आप पर भरोसा करना सीखना महत्वपूर्ण है, आपका निर्णय, और अच्छे निर्णय लेने की आपकी क्षमता आप दूसरे व्यक्ति में भरोसा कर सकते हैं
    • सब कुछ के बारे में अन्य व्यक्ति के साथ पूरी तरह से खुला और ईमानदार होना प्रतिबद्ध एक समय में एक दिन रहें ट्रस्ट रातोंरात हासिल नहीं है। व्यक्ति को यह साबित करने के लिए समय की जरूरत है कि वह अपने विश्वास को वापस पाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • पिक्चर नामक माफीज एयोन स्टेप 20
    4
    सकारात्मक चीजों की एक सूची बनाएं चीजों की अच्छी तरफ देखने और स्थिति के अच्छे बिंदुओं की सूची बनाने की कोशिश करें। इन में शामिल हैं:, उनके समझते हैं और माफ करने की क्षमता की सीमा को महसूस विश्वास के बारे में महत्वपूर्ण जीवन सबक प्राप्त कर रहा है, या व्यक्ति जो तुम्हें चोट लगी के साथ घनिष्ठ संबंध है, जब से तुम एक साथ काम किया संघर्ष से निपटने के लिए।
    • आप दुख और दर्द है कि अन्य व्यक्ति आप का कारण बना है याद करने के लिए, न दें इन भावनाओं है.अगर खाता छुट्टी लेते हैं, एक तरह से पता लगाने के लिए अतीत में लौटने के लिए होगा शुरू करते हैं। नाराज होना एक और कारण के रूप में इस पर मत देखो इसके बजाय, मैं इसे पुनर्प्राप्त करने का एक अवसर के रूप में देख रहा हूं।
  • माफी मादक किसी ने चरण 21
    5
    याद रखें कि आपने सही काम किया था कभी-कभी आपकी क्षमा का मतलब किसी व्यक्ति से नहीं होता है या रिश्ते को अब तय नहीं किया जा सकता है। भले ही हालात का सबसे अच्छा तरीका न हो, याद रखें कि आपने सही काम किया है क्षमा एक महान कार्य है और आप इसे पछतावा नहीं करेंगे।
    • याद रखें कि माफी एक प्रक्रिया है बस यह कहना है कि आप किसी को माफ़ कर दो, उसे कोई सच्चाई नहीं है, आपको हर दिन कम से कम काम करना पड़ता है हालांकि, यह ज़ोर से कह कर आपको अपना फैसला मजबूत करने में मदद मिलेगी।
  • चेतावनी

    • कभी हिंसा का सहारा न करें यह सिर्फ चीजों को बदतर बनाता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com