IhsAdke.com

कैसे रिडीम करें

समय-समय पर, आप ऐसे हालात में खुद को पा सकते हैं जहां आपको कुछ सुना गया या कहा। इसके बाद, आप शर्म महसूस कर सकते हैं और चाहते हैं कि आप अतीत को बदल सकें। दुर्भाग्य से, यह नहीं है कि कैसे चीजें काम करती हैं। लेकिन आप स्थिति को ठीक करने और खुद को उन लोगों के साथ रिडीम करने का प्रयास कर सकते हैं जिनके साथ आपने गलती की है

चरणों

भाग 1
विश्वासघात पर काबू पाने

  1. 1
    विश्वासघात को समझें विश्वासघात में कई अलग-अलग विशिष्ट स्थितियां शामिल हो सकती हैं सामान्य तौर पर, धोखा देने का अर्थ है किसी एक या कुछ चीज़ों के साथ आपके पास किसी तरह का समझौता करना। उदाहरण के लिए, आप उस व्यक्ति को दूसरे के साथ बाहर शादी कर धोखा कर सकते हैं, झूठ बोल रही है किसी का विश्वास को धोखा, या यहाँ तक कि कुछ से बचने के लिए अपने ही नैतिकता कोड धोखा।
  2. 2
    विश्वासघात स्वीकार करने से पहले दूसरे व्यक्ति को यह पता चलता है। यदि आप जानते हैं कि आपने किसी को धोखा दिया है, तो उनसे दूसरों के बारे में जानने की उम्मीद मत करो। अन्य स्रोतों से विश्वासघात के बारे में सुनने के लिए किसी के लिए इंतजार करना केवल मामले को बदतर बना देगा और समस्या को हल करना अधिक मुश्किल बना देगा।
  3. 3
    स्थायी रूप से बदलने के लिए प्रतिबद्ध विश्वासघात को दूर करना कठिन है उस व्यक्ति के लिए आपको फिर से भरोसा करने में काफी समय लगता है। आपको भविष्य में हमेशा ईमानदार होने के लिए खुद को हासिल करने में विश्वास करने की जरूरत है - और फिर वह हमेशा भविष्य में ईमानदार रहना चाहिए।
  4. 4
    कठिन प्रश्नों का उत्तर दें विश्वासघाती व्यक्ति शायद आप के बारे में कई सवाल पूछेंगे जो आपने किया था। उसे उस कारण और ब्योरे सहित, जानकारी जानना चाहिए, जो आप सोच रहे थे। इन सभी सवालों के जवाब ईमानदारी से करने का प्रयास करें और दूसरों को दोष न दें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने उस व्यक्ति को धोखा दिया है जिसे आप डेटिंग कर रहे थे, तो वह जानना चाहती है कि वह क्यों अगर आप वास्तव में विश्वासघात से मुकाबला करना चाहते हैं और रिश्ते का काम करना चाहते हैं, तो इसका दोष यह समाधान नहीं है। आपको क्या करने की ज़रूरत है, ईमानदारी से जवाब क्यों है आप धोखा दिया - पूर्व क्योंकि वह अपनी आवश्यकताओं के बारे में बात करने के लिए पर्याप्त सुरक्षित नहीं लग रहा था और किसी और को खुद को संतुष्ट करने के लिए तलाश कर रहा था।
  5. 5
    दूसरे व्यक्ति को उसकी भावनाओं के बारे में कहने के लिए सब कुछ सुनना उसे मजबूत भावनाएं होने की संभावना है, और आप भी उनमें से कुछ को अपने साथ साझा करना चाह सकते हैं। यह सुनने के लिए आवश्यक है, सब के बाद, आप इन भावनाओं का कारण हैं। जैसा कि आप सुनते हैं, उस व्यक्ति का क्या विश्लेषण हो रहा है, इसका मूल्यांकन, मूल्यांकन या निर्णय लेने से बचें।
    • इस बातचीत (या बातचीत) में, व्यक्ति केवल भावनाओं को व्यक्त कर रहा है - तर्कसंगत या नहीं व्यक्ति को क्या कहते हैं सुनने के लिए आपको सहमत नहीं होना पड़ता है। लेकिन एक ही समय में, आपको यह समझना होगा कि वे भावनाएं हैं, और इसलिए वे हमेशा अर्थ नहीं करते हैं।
  6. 6
    लंबी प्रक्रिया के लिए तैयार हो जाओ धोखाधड़ी की गंभीरता के आधार पर, उपचार प्रक्रिया में एक लंबा समय लग सकता है। आपको विश्वासघात करने वाले व्यक्ति के लिए अपने विश्वास का पुनर्निर्माण करने के लिए समय देने की जरूरत है, और आपको सक्रिय रूप से प्रदर्शित करने की आवश्यकता है कि आप उस विश्वास को वापस चाहते हैं
  7. 7
    आपने जो किया उसके लिए ज़िम्मेदारी ले लो। क्या हुआ और उसके कारणों के बारे में स्पष्टीकरण, बहस करने, रिलाइटीव, औचित्य या बचने का प्रयास न करें।
    • उदाहरण के लिए, अगर आपने चोरी की है, तो यह मत कहो कि आपके सभी दोस्त भी ऐसा करते हैं। यह एक बहाना है जिसमें आप खुद को अपने कार्यों के लिए व्यक्तिगत ज़िम्मेदारी से निकालना चाहते हैं। उस तरह के बहाना को विश्वासघाती व्यक्ति का भरोसा वापस नहीं आता है।

भाग 2
माफी मांग

  1. 1
    हमेशा शामिल हैं तीन रुपये क्षमा याचना वे पश्चाताप, जिम्मेदारी और मरम्मत हैं। पछतावा का मतलब है समझे और समझना कि आपने जो किया वह बुरा है। उत्तरदायित्व यह स्वीकार करना है कि आप असफल हुए हैं और आपको खुद को रिडीम करने की आवश्यकता है। मरम्मत का एहसास है कि आपको अपने कार्यों के लिए क्षतिपूर्ति की आवश्यकता है
  2. 2
    ईमानदार रहो माफी के मुख्य पहलुओं में से एक ईमानदारी है इससे पता चलता है कि आप वास्तव में अफसोस करते हैं कि आपने क्या किया और समझते हैं कि आपने किसी को दुखी किया है यदि आप अपने बारे में बुरा नहीं मानते हैं, तो इसे स्वीकार न करें या बुरा न करें, अगर आप अपने कार्यों से किसी को चोट पहुँचाते हैं, तो आपकी माफी गंभीर नहीं होगी।
    • माफी के लिए यह स्वीकार करने का मतलब नहीं है कि आपने उद्देश्य पर कुछ हानिकारक किया है इसका मतलब है कि आप समझते हैं कि आपने किसी को दुखी किया है और आपको उनके लिए खेद है।
    • ईमानदारी और पश्चाताप दिखाने के लिए माफी मांगने के कुछ उदाहरण हैं:
      • मैंने जो किया उसके लिए मैं बहुत शर्मिंदा हूँ। मुझे वास्तव में अफसोस है कि मैं तुम्हें चोट लगी है।
      • मुझे बहुत खेद है। मुझे पता है मैं तुम्हें चोट लगी है और मुझे इसके बारे में भयानक लग रहा है।
  3. 3
    अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो सिर्फ अफसोस की तरह, ज़िम्मेदारी स्वीकार करने का मतलब यह नहीं है कि आपने किसी को उद्देश्य पर चोट लगी है स्वीकार करने की ज़िम्मेदारी उस व्यक्ति को दिखा रही है जो आपको चोट पहुंचाती है कि आप जो कुछ हुआ उसके लिए दोषी मानते हैं।
    • दोष स्वीकार करने के लिए माफी मांगने के कुछ उदाहरण इस प्रकार हैं:
      • मुझे बहुत खेद है। मैं जानता हूं कि आपके पास लोगों पर भरोसा करने में कठिन समय है, और आपको झूठ बोलना है, मैंने मदद नहीं की मुझे झूठ नहीं बोलना चाहिए था।
      • मुझे बहुत खेद है। निश्चित रूप से कुछ भी नहीं है जो मैंने किया। मुझे पता है मैं तुम्हें चोट लगी है और मैं इसके लिए आपको पूरी तरह से दोषी ठहराता हूं।
  4. 4
    स्थिति को ठीक करें। आप ने जो कहा या किया उसके बारे में आप वापस नहीं जा सकते, लेकिन आप किसी तरह से क्षतिपूर्ति कर सकते हैं। गलतियों की मरम्मत का वादा कभी नहीं किया जा सकता है कि उन्हें किसी भी तरह से दोबारा या स्थिति का समाधान न करें।
    • मरम्मत की पेशकश करने के लिए माफी मांगने के कुछ उदाहरण इस प्रकार हैं:
      • देर होने के लिए मुझे खेद है और मुझे फिल्म की शुरुआत याद आ रही है। अगली बार जब हम फिल्मों में जाते हैं, तो मैं टिकट चुकाता हूँ!
      • मुझे खेद है मैं कल कल आपसे झूठ बोला था। यह बहुत गलत था और फिर से कभी नहीं होगा
      • मीटिंग के दौरान इतनी बुरी तरह आपसे इलाज करने के लिए माफी चाहता हूँ, मुझे नहीं पता कि मुझे क्या मिला है मैं यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूँगा कि मैं कभी ऐसा नहीं करूँगा।
  5. 5
    जो कुछ भी आप चाहते हैं, उसके लिए माफी न दें। किसी भी और सभी माफी गंभीर होना चाहिए। यदि आप किसी के लिए माफी माँगने का फैसला करते हैं क्योंकि किसी और ने कहा था कि आपको चाहिए या आपको एहसास हुआ कि आप उसका लाभ ले सकते हैं, यह एक बुरा निर्णय है। इस प्रकार माफी माफ़ी दी जाएगी और एक खराब छवि बनायेगी।



  6. 6
    अग्रिम में माफी की योजना बनाएं जब हमें पता चलता है कि हमने गलती की है, ऐसा लगता है कि यह हमारी गलती नहीं है बनाने के लिए वैसे भी औचित्य का प्रयास करने के लिए बहुत आसान हो सकता है इससे पहले कि आप उस व्यक्ति से माफी मांग लें जिसने आपको चोट पहुंचाई, आपको अपनी गलती को स्वीकार करने और अपने आप को माफ़ करने की ज़रूरत है
    • यह स्वीकार करते हुए शुरू करें कि आपने एक गलती की है और इस बात का कोई औचित्य नहीं है कि ऐसा क्यों हुआ।
    • इस बारे में सोचें कि आपने क्या किया और यह अन्य लोगों को कैसे प्रभावित करता है इस बारे में सोचें कि आप विपरीत स्थिति में कैसे महसूस करेंगे।
    • समझे कि गलतियां करना मानव है और हो सकता है। अपने आप को गलती के लिए क्षमा करें और अपराध को खत्म करने का प्रयास करें।
    • आवश्यक होने पर दूसरे व्यक्ति को क्षमा करने का प्रयास करें अगर किसी अन्य व्यक्ति के साथ संघर्ष के कारण गलती की गई थी, तो आपको माफी मांगने से पहले उसे माफ़ करना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में, आपको अपनी गलती को स्वीकार करने और उसके लिए ज़िम्मेदारी लेने की आवश्यकता है, भले ही दूसरे व्यक्ति ऐसा करने से इनकार कर दें।
    • योजना बनाएं कि आप किस प्रकार कहने जा रहे हैं, आप चीजों को ठीक करने के लिए कैसे जा रहे हैं, और आप कहां अनुरोध करने जा रहे हैं, जिसमें आप माफी मांगेंगे। कम से कम थोड़ा तैयार किए बिना माफी माँगने की कोशिश करें, क्योंकि आप जो कह रहे हैं अगर आप बहुत घबराए हैं तो आप कर्ल कर सकते हैं।
  7. 7
    दुखद व्यक्ति को अनुरोध के बारे में थोड़ा सोचना चाहिए। स्थिति जल्दी मत करो उसके बारे में बेहतर सोचने के लिए कुछ समय हो सकता है और निर्णय लेना चाहिए कि क्या करना है।
    • व्यक्ति से बात करते समय, स्पष्ट रूप से बताएं कि आप एक पल में वार्तालाप को फिर से शुरू करेंगे। उसे बताएं कि उसे अधिक या कम समय की आवश्यकता होगी, या वह आपको उसके फैसले के बारे में कैसे चेतावनी देगी।
    • अलग-अलग स्थितियों को अलग-अलग समय की आवश्यकता होती है यदि आप अपनी पत्नी के जन्मदिन को भूल जाते हैं, तो उसे शांत करने के लिए आपको 24 घंटे की जरूरत पड़ सकती है और आपको एक जवाब दे सकता है। लेकिन अगर आप पड़ोसी के कुत्ते पर चलते हैं या किसी की कार मारते हैं, तो उन्हें तय करने के लिए आपको कई दिन या सप्ताह की आवश्यकता पड़ सकती है कि आप अपने आप को कैसे बचा सकते हैं।
  8. 8
    अनुरोध की प्रतिक्रिया के लिए ध्यान से सुनो। एक बार जिस व्यक्ति को आप माफी मांगते हैं उसे अनुरोध के बारे में सोचने के लिए समय दिया जाता है, यह संभवतः किसी प्रकार की प्रतिक्रिया देगा। यह केवल सुनने के लिए महत्वपूर्ण है कि उसे क्या कहना है लेकिन यह समझने के लिए कि एक गहरे स्तर पर क्या कहा जा रहा है।
    • एक गैर विचलित पर्यावरण में व्यक्ति को ध्यान से सुनो। अगर वे एक भीड़ भरे कैफे में हैं या पीठ पर संलग्न टीवी के साथ स्थान है, तो एक शांत एक के लिए आगे बढ़ने का सुझाव दें
    • तथ्य यह है कि व्यक्ति बोल रहा है के फोकस खोना मत। यदि आप थके हुए हैं या किसी और चीज के बारे में चिंतित हैं जो आपको पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने की अनुमति नहीं देता है, तो शायद यह बात करने का सबसे अच्छा समय नहीं है।
    • अपने आप को बचाने की कोशिश करने से बचें अगर व्यक्ति परेशान या परेशान हो। वह सिर्फ थोड़े समय के लिए निकल सकती है क्योंकि वह आपको चोट लगी है। फिलहाल इसका फ़ंक्शन केवल सुनना है।
    • अपने शरीर की भाषा पर ध्यान दें उस व्यक्ति के बारे में प्रत्यक्ष रूप से देखो जैसा वह बोलता है। चेहरे का अभिव्यक्ति उचित रखें अपनी बाहों को पार मत करो अपने सिर के साथ हां कहो या बातें कहें जो व्यक्ति को बात करना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता है
    • उस व्यक्ति की दोबारा दोहराएं जो व्यक्ति को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया कि आप पूरी तरह से समझें और दिखाएं कि आप ध्यान दे रहे हैं।

भाग 3
गलतियों से सीखना

  1. 1
    नए विचारों के लिए खुला रहें जब आप कुछ में अनुभव प्राप्त करते हैं, या यदि आपके पास मजबूत राय उत्पन्न करने के लिए मुश्किल समय है, तो अन्य दृष्टिकोणों और रायओं पर विचार करना मुश्किल हो सकता है। यह व्यवहार आपको लगता है कि आप हमेशा सही कह रहे हैं या आप सुनना बहुत हठी हैं। अपने आप को दूसरे दृष्टिकोणों और विकल्पों को देखने की अनुमति दें, और न सोचें कि आप हमेशा सही हैं
  2. 2
    याद रखें जो आपको खुश करता है एक बड़ा दुर्भाग्यपूर्ण गलती जो हम बड़े होकर करते हैं, यह भूलना है कि हमें अपने लिए समय लेना चाहिए और कुछ मजा करना चाहिए - जैसे हम बच्चे थे जो अब आप कर रहे हैं उसे रोकें और कुछ करें जो वास्तव में आपको खुश करता है।
    • एक वयस्क के रूप में, आप जान सकते हैं कि जो आपको खुश करता है वह कुछ भी नहीं करना है - और आपको इसके साथ कोई समस्या नहीं है
  3. 3
    दूसरों के लिए अपनी खुशी का त्याग करने से बचें कुछ लोग आगे बढ़ना पसंद करते हैं, जो कोई समस्या नहीं है, बल्कि अपनी खुशी की कीमत पर नहीं। दूसरों को हमेशा दूसरों की मदद करने लगते हैं और स्वयं को कभी भी मदद नहीं करते हैं यदि आप इन प्रकार के लोगों में से एक हैं, तो याद रखें कि थोड़ी देर में आपको एक बार अपने साथ समय बिताना होगा।
    • अपने समय के लिए ब्रेक, समय और मज़ेदार बनाएं इन घटनाओं के रूप में किसी भी अन्य के रूप में महत्वपूर्ण हैं और ऐसा महसूस न करें कि आपको इसे दूसरों को उचित ठहराने की आवश्यकता है
  4. 4
    अपने डर को सशक्त बनाना न करें। जब हम बच्चे हैं, तो हम परिणामों के डर के लिए काम करने से बचते हैं। दुर्भाग्यवश, हम इस तरह के व्यवहार को वयस्कता में लेते हैं और यह हमें ऐसे काम करने से रोकता है जो हमारे लिए फायदेमंद होगा। अगर आप कुछ नया करने की कोशिश कर रहे हैं, तो ऐसा डर न दें कि वह क्या होता है जो आपको कोशिश कर रहा है।
    • आपके पास एक बुरा अनुभव भी हो सकता है जो आपको फिर से कोशिश करने से रोकता है उदाहरण के लिए, जब आप ड्राइव करने के लिए सीख रहे थे, तो शायद आपको एक दुर्घटना हुई हो, इसलिए आपने कभी कार्ड नहीं लेने का सोचा। इस गलती को अपने भविष्य में पीड़ित होने की अनुमति न दें।
  5. 5
    जीवन को सरल बनाएं सतह की चीजों को निकालकर आसपास के वातावरण को सरल बनाएं अपने घर की खोज करें और उन चीजों को फेंक दें जिनकी आप उपयोग नहीं करते हैं या उनकी आवश्यकता नहीं है। अपनी शेड्यूल की समीक्षा करें और उन जिम्मेदारियों को खत्म करें जिन्हें आपने ग्रहण किया है लेकिन आपसे मिलना नहीं चाहते हैं ज़िन्दगी ज़िंदगी
  6. 6
    जीवन की वास्तविकताओं का सामना करें वास्तविकता कष्टप्रद, मुश्किल या दर्दनाक हो सकती है और इन चिड़चिड़ापन, कठिनाइयों और दर्द के कारण, यह बहाना प्रलोभन हो सकता है कि यह अस्तित्व में नहीं है, लेकिन यह भी खतरनाक हो सकता है। वास्तविकता वास्तविकता और आप शायद स्वतंत्र, ताज़ा और ऊर्जा से भरा महसूस करेंगे
  7. 7
    अपने पैसे को जानबूझकर खर्च करें जब आप दुखी और अकेला महसूस करते हैं, तो अपनी मेहनत से अर्जित धन खर्च करना आसान हो सकता है, जो आपको लगता है कि आपको खुश कर सकता है। दुर्भाग्य से, इन खर्चों से आपको कार्ड बिल आने पर ही आपको दोषी महसूस होगा। खर्चों पर ध्यान दें और पूछें कि क्या आपको खरीदने से पहले वास्तव में कुछ चाहिए।
    • यदि आप कुछ खरीदना चाहते हैं, लेकिन आप सुनिश्चित नहीं हैं कि यह सही कारणों के लिए है, तो छोड़ दें यदि आप अभी भी कुछ दिनों या हफ्तों के बाद चाहते हैं, तो यह शायद एक आवेग खरीद नहीं है।
    • प्राप्तियां रखें यदि आप आवेग पर कुछ खरीदते हैं और अफसोस करते हैं, तो इसे वापस दो।
  8. 8
    सोचो, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं यदि आपके पास एक विश्लेषणात्मक दिमाग है, तो आपको जीवन में सब कुछ के बारे में बहुत गहराई से सोचने की संभावना है। इस तरह की सोच कई बार उपयोगी हो सकती है, लेकिन यह हानिकारक भी हो सकती है। आपको लगता है कि जिस तरह से बदलाव करना कठिन है, लेकिन कम से कम यह जानने का प्रयास करें कि जब आप कारणों को समझने की कोशिश करने के बारे में बहुत कुछ सोच रहे हैं
    • यदि आप देखते हैं कि आप कुछ के बारे में बहुत ज्यादा सोच रहे हैं, तो बंद करो और अपने आप को विचलित करने का प्रयास करें अपनी पसंदीदा फिल्म देखें, एक रोचक किताब पढ़िए, एक रंग की किताब खोलें, स्पिन के लिए जाएं, आदि।
  9. 9
    अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें एक गलती कई वयस्कों ने जीवन के अन्य पहलुओं पर अधिक ध्यान देना और स्वास्थ्य को अनदेखा करना है समस्या यह है कि यदि आप स्वस्थ नहीं हैं तो आप अन्य पहलुओं की देखभाल नहीं कर सकते। नियमित व्यायाम करने और पर्याप्त नींद लेने से शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना सुनिश्चित करें।
    • यदि आप ध्यान दें कि आपको अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने में कठिनाइयों आ रही हैं, तो एजेंडा की जांच करें। शारीरिक व्यायाम (जिम, घूमना, आदि) के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करें, सोने के लिए और हर दिन जागने के लिए एक समय निर्धारित करें और नियमित भोजन की जांच करें।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (36)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com