IhsAdke.com

किसी के खिलाफ असंतोष से निपटना

क्या तुमने कभी किसी को चोट लगी है तुम्हें चोट लगी है? क्या आप उन लोगों के प्रति क्रोध रखते हैं जो आपकी तुलना में बेहतर स्थिति में हैं? असंतोष एक मानसिक प्रक्रिया है जिसके माध्यम से हम ऐसे परिस्थितियों का सामना करते हैं जो दर्द या कड़वाहट की स्थिति में दर्दनाक या असहज हैं। यह हमें भस्म कर सकता है और हृदय को जहर कर सकता है, हमें दूसरों पर भरोसा करने से रोकना, करुणा महसूस करना या नए प्यार करने के लिए खुला होना चाहिए। इस भावना को दूर करने के लिए, किसी को क्या हुआ और वह अन्य व्यक्ति को माफ़ करना चुनना होगा, बल्कि नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए आंतरिक परिवर्तनों को बढ़ावा देना भी होगा।

चरणों

भाग 1
अपनी भावनाओं को स्वीकार करना

किसी एक चरण के खिलाफ संवेदना संभाल शीर्षक वाली तस्वीर
1
स्रोत और अपनी असंतोष का कारण पता लगाएं। पता लगाएं कि आप वास्तव में क्या महसूस कर रहे हैं और आप क्यों हैं। अपने आप को समझने की कोशिश करो यह असंतोष कब उठता है? क्या वह एक या कई घटनाएं थीं जो उसे उकसाई? क्या यह एक व्यक्ति से संबंधित है, जैसे कि आपके साथी (या साथी), या कई, जैसे आपके माता-पिता या परिवार के सदस्य?
  • असंतोष की जड़ को स्वीकार करते हुए आप इसे दूर करने में मदद करेंगे उदाहरण के लिए, यदि आप नाराज हैं क्योंकि आपके पास किसी ने आपको निराश किया है, तो समाधान उस व्यक्ति के बारे में अन्य उम्मीदों के लिए हो सकता है बेशक, दूसरों को बदलना संभव नहीं है इस प्रकार, समस्याओं को सुलझाना, स्वयं को बदलने या क्या हुआ, इसे स्वीकार करने के बारे में सीखना है।
  • किसी एक चरण के खिलाफ असहमति संभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    इस असंतोष में आपकी भूमिका को पहचानें। कभी-कभी हम दूसरों पर गुस्सा महसूस करते हैं क्योंकि हम उनसे कमजोर होते हैं। दिल में, हम इस तथ्य से परेशान या शर्मिंदा हैं कि हमने इस स्थिति को पहले से नहीं देखा है और इस तरह "आराम" के लिए गुस्से का सामना करना पड़ता है और उस पर भरोसा करना चाहिए जिसने खुद को निराश किया है। एक तरह से, क्रोध स्वयं तक फैली हुई है - क्योंकि हम मानव हैं
    • जैसा कि कहा जाता है: "होल्डिंग असंतोष जहर लेने और दूसरे व्यक्ति की मृत्यु के लिए इंतजार कर रहा है।" आप अगले एक पर जा सकते हैं या उस कड़वाहट में फंसे हो सकते हैं अपने विकल्पों को स्वीकार करें और दूसरों पर सभी दोष डालने से बचें।
  • किसी एक चरण के खिलाफ असहमति संभाल शीर्षक वाली तस्वीर 3
    3
    इस बात पर विचार करें कि क्या आप किसी से ईर्ष्या करते हैं या आपको लगता है कि आप कुछ के लायक हैं और गलत किया गया है। कुछ लालच करना या सोचने के लिए कि आपके पास कुछ ऐसा होना चाहिए जो किसी अन्य व्यक्ति से हो (यह जन्मजात या सतही हो) आपको कड़वा छोड़ सकता है यदि आप इसके खिलाफ कोई शिकायत रखते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि दूसरे को छूट दें। आप इस तथ्य को स्वीकार कर लेना चाहिए कि आपके पास ऐसी कोई चीज नहीं है जो आपको इस प्रकार के असंतोष पर काबू पाने के लिए अपेक्षित था।
    • उदाहरण के लिए, आप किसी सहकर्मियों पर नाराज हो सकते हैं, जिसने आपके लिए जो पदोन्नति की आशा की थी, उसे प्राप्त किया था। हो सकता है कि उसने सोचा कि उसे यह अधिकार है क्योंकि वह कंपनी में कुछ समय तक रहा है।
    • ईर्ष्या के कारण असंतोष पर काबू पाने के लिए, अपने साथ ईमानदार रहें और समस्या का मुकाबला करने के लिए कार्रवाई करें। क्या यह व्यक्ति वास्तव में आपको परेशान करना चाहता है, या यह आपके व्यक्तित्व का एक पहलू है? यदि आप वास्तव में सोचते हैं कि आपका प्रदर्शन दूसरे मूल्यांकन के योग्य है, तो अपने पर्यवेक्षकों से उन अन्य स्थितियों के बारे में बात करें जो उपलब्ध हो सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आप अपने सहयोगी से बाहर हैं, तो किसी अन्य व्यवसाय में अधिक उपयुक्त स्थिति ढूंढने का प्रयास करें।
    • आप उस व्यक्ति से ईर्ष्या नहीं करते हैं, लेकिन एक विशिष्ट गुण या क्षमता की वह है। बैठ जाओ और अपने आप को सुधारने के लिए उस ईर्ष्या को चलाकर आपको क्या महसूस करने का ईमानदार मूल्यांकन करें
  • किसी एक चरण के खिलाफ असहमति संभाल शीर्षक वाली तस्वीर 4
    4
    अपने आप को महसूस करते हैं क्रोध और असंतोष शक्तिशाली भावनाएं हैं कभी-कभी हम यह बताते हुए स्वयं को और अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं कि वे मौजूद नहीं हैं या उन्हें दूर करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। क्रोध इसलिए होता है क्योंकि हम एक विशेष स्थिति के बारे में जो कुछ सोचते हैं, उससे हम बचते हैं - इस प्रकार, हम उस व्यक्ति की नफरत या कड़वाहट विकसित करते हैं जिसने हमें नाराज़ किया है। हमें जो हमें सुधारने में लग रहा है, उसे स्वीकार करना चाहिए।
    • क्रोध अक्सर कई अन्य भावनाओं को मुखौटा करता है, जो समझना या प्रदर्शित करना कठिन होता है लोग इसे प्रदर्शित करते हैं क्योंकि अस्वीकृति, निराशा, ईर्ष्या, भ्रम या दुख की भावनाओं को प्रदर्शित करने के लिए गुस्सा प्रकट करना आसान है।
    • अपने लिए एक क्षण ले लो और न केवल आप के साथ क्या हुआ, इसके बारे में सोचें, बल्कि इस स्थिति के साथ आने वाली सभी भावनाएं भी महसूस करें। यदि आप नाराज हैं, तो इसे महसूस करें। अपने दर्द और भ्रम को पहचानें उनको धक्का न दें, ताकि आप सब कुछ दूर कर सकें।
  • किसी के खिलाफ असहमति संभाल शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    किसी विश्वसनीय दोस्त या व्यक्ति से बात करें किसी को आप से बात कर सकते हैं और पता चलता है कि आपने इतना गुस्सा क्या किया। अपनी भावनाओं पर चर्चा करने से आप स्थिति को अधिक निष्पक्ष रूप से देख सकते हैं। यह अन्य व्यक्ति अपने व्यवहार में पैटर्न देख सकता है जो कि क्या हुआ में सहायक था और इस तरह उन्हें समाधान के बारे में सोचने में मदद करता है। किसी के साथ बात करने के लिए हमेशा अच्छा होता है
  • किसी के खिलाफ असहमति संभाल शीर्षक वाली तस्वीर 6 चरण 6
    6
    लिखो कि व्यक्ति ने आपको गुस्सा करने के लिए क्या किया। स्थिति (या परिस्थितियों) के बारे में अधिक विवरण के रूप में लिखें, जैसा कि आप याद कर सकते हैं - कुछ भी नहीं छोड़ें। उसके बाद, आपको चोट लगी व्यक्ति की विशेषताएं लिखें उसे "केवल शपथ लेने के लिए" अभिशाप मत करो। क्या वह अहंकारी, अशिष्ट, क्रूर या अपमानजनक है? इस बारे में सोचें कि उसने क्या किया और इस बात पर विचार करें कि यह किस प्रकार की अनादर का असर है।
    • फिर लिखिए कि इस व्यक्ति के व्यवहार से आपको क्या लगता है, न केवल क्रोध का विवरण दिया गया है, लेकिन आप उससे परे क्या महसूस करते हैं।
    • अंत में, उन तरीकों को ध्यान में रखें जिनमें यह व्यवहार और आपके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ा। उदाहरण के लिए, यदि आपके साथी ने आपको धोखा दिया है, तो आप क्रोध, उदासी और भ्रम महसूस कर सकते हैं। यह विश्वासघात आपको फिर से दुख होने के डर के लिए दूसरों के साथ भरोसा करने या कनेक्ट करने में कठिनाई कर सकता है।
  • किसी के खिलाफ असहमति संभाल शीर्षक वाली तस्वीर 7 चरण 7



    7
    उसे व्यक्ति से स्पष्ट कर दो कि उसने क्या किया जो उसे बुरा लगा। जब कोई हमें प्यार करता है, हमें दर्द होता है, तो हम उनके दृष्टिकोण को समझने की तरह महसूस करते हैं। यह सच है कि किसी को निराश करने का कारण समझने से आप इस स्थिति का समाधान नहीं करेंगे - और एक भी यह नहीं जान सकता कि आपने ऐसा क्यों किया - लेकिन हाल की घटनाओं की एक स्पष्ट चर्चा होने पर वसूली की दिशा में एक कदम है।
    • व्यक्ति के साथ एक नियुक्ति करें ताकि वे बात कर सकें। वाक्यांशों का उपयोग करके आप स्थिति के बारे में क्या महसूस करते हैं, जैसे "मुझे चोट लगी थी ..."। इसके बाद, आलोचना के बिना, पूछें कि क्या यह व्यक्ति अपने दृष्टिकोण से स्थिति को समझाने की कोशिश कर सकता है।
    • केवल स्थिति के एक उद्देश्य परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के बाद व्यक्ति का सामना करें - जब आप इसमें उनकी भूमिका को पहचान सकते हैं और अपनी भावनाओं को निपटा सकते हैं
    • अगर आपको लगता है कि इस व्यक्ति के साथ आपका रिश्ता जारी रहेगा, तो उसे समझाएं कि वह माफी प्राप्त करने के बारे में कितना महत्वपूर्ण महसूस करता है यदि वांछित है, तो विशिष्ट मरम्मत के लिए पूछें। उदाहरण के लिए, यदि आपके साथी ने एक पर्ची बनाई है और आप इसे जारी रखने का निर्णय लेते हैं, तो भविष्य में उसके द्वारा आपके द्वारा क्या अपेक्षा की गई सीमाएं और दिशानिर्देश निर्धारित करें।
  • भाग 2
    असंतोष पर काबू पाने

    किसी के खिलाफ असहज संभाल शीर्षक वाली तस्वीर चरण 8
    1
    व्यापक रोकें संपर्क में रखते हुए असंतोष का आधार है: एक स्थिति पर फिर से विचार करने की कार्यवाही, आपको इसे अतीत में लगा देना और नकारात्मक भावनाओं को उत्तेजित करना। इससे छुटकारा पाने के लिए, आपको अपने विचारों को प्रबंधित करना सीखना होगा। यहां कुछ रोचक रणनीतियां दी गई हैं:
    • समाधान पर फोकस करें, न कि समस्या। असंतोष से निपटने का यह एक स्वस्थ और उत्साहजनक तरीका है। जो कुछ हुआ उसमें फंसने का कोई फायदा नहीं है, हालाँकि हालात से सीखने की योजना तैयार करते हुए आप इसे दूर कर सकते हैं। इस पर काबू पाने के कुछ तरीके रिकॉर्ड करें, जैसे तनाव के साथ बेहतर सामना करना सीखना या लोगों की अपनी अपेक्षाओं को दोहराना
    • अपनी स्थिति विश्लेषण दो बार जांचें कभी-कभी हम असफलताओं के आधार पर असंतोष रखते हैं। दूसरे व्यक्ति को यह भी पता नहीं है कि उसने कुछ गलत किया है - या अगर उसने गलती की है, तो उसका इरादा नहीं हो सकता है वास्तविक स्थिति का सामना करने की कोशिश करें क्या आप दूसरों को अपने विचारों को पढ़ने की उम्मीद करते हैं?
    • अपनी ताकत पर ध्यान दें अगर किसी को चोट लगी है, तो आप अपनी गलतियों को स्कैन कर बहुत समय बिता सकते हैं। अपने सकारात्मक बिंदुओं की पहचान करने की कोशिश करें जो स्थिति को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: यदि आप किसी मित्र से निराश हैं, तो याद रखें कि आपके जीवन में अब भी भरोसेमंद लोगों के साथ हैं जिनके साथ आपका अच्छा रिश्ता है। अपनी शक्तियों में से एक शायद किसी की गलतियों को माफ़ करने के लिए चुन सकता है
  • चित्रा शीर्षक से किसी के खिलाफ असहमति संभाल शीर्षक 9
    2
    उस व्यक्ति के गुणों को रिकॉर्ड करें जो आपको कागज़ पर चोट पहुँचाता है। आप ऐसा नहीं करना चाह सकते हैं, लेकिन व्यक्ति की सकारात्मक विशेषताओं को पहचानने की कोशिश करने से आपको आगे बढ़ने में मदद मिल सकती है, साथ ही स्थिति को और अधिक उद्देश्य वाली आँखों से जांच कर पायी जा सकती है सभी इंसान गलती करते हैं, लेकिन कोई भी बुरी चीजों से बना नहीं है। सभी के पास सकारात्मक गुण हैं जो श्रेष्ठ होने के योग्य हैं - प्रश्न में उस व्यक्ति से बाहर की तलाश करें
  • किसी के खिलाफ असहमति संभाल शीर्षक वाली तस्वीर 10 चरण 10
    3
    मुझे माफ कर दो जिन लोगों के हम प्यार करते हैं, उनके द्वारा किए गए घावों का गहरा असर हो सकता है हालांकि, एक शिकायत रखने से आपको ठीक होने और बढ़ने से रोकता है। उन लोगों को क्षमा करने का विकल्प चुनें जो आपको चोट पहुँचाते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको व्यक्ति को अपने जीवन में रखना चाहिए, या आपको जो कुछ हुआ उसे भूलना चाहिए। माफी इंगित करती है कि आप उस व्यक्ति से गुस्सा को छोड़ने का विकल्प चुन सकते हैं और इस प्रकार आपके द्वारा बनाए गए नकारात्मक भावनाओं को दूर करते हैं। यह आपको बेहतर व्यक्ति बना देगा
    • माफी कई रूप ले सकती है, लेकिन इसमें हमेशा असंतोष का सामना करना पड़ता है आप ज़ोर से बात कर सकते हैं कि स्थिति के बारे में अपनी भावनाओं को संसाधित करने के बाद आप अब कोई शिकायत नहीं रखेंगे। अगर आप इसे अपने जीवन में रखना चाहते हैं तो "मैं आपको क्षमा करता हूं" कहो
    • तथ्यों के अपने संस्करण को लिखने के बाद, कागज के टुकड़े को आंसू और उसे कचरे में फेंक या इसे जला दें। उस व्यक्ति के पास उस शक्ति से दूर रहें, जिस पर आप पर ज़ोर दिया गया है, आपको माफ़ करने और आगे बढ़ने का विकल्प चुनना।
    • स्वयं को दया करो दूसरे व्यक्ति को क्षमा देने के अलावा, अपने आप को भी क्षमा करें अपने आप को सौजन्य से बढ़ाओ, जो आप दूसरों तक बढ़ाएंगे- आप इसके लायक हैं
    • अपने आप को मौखिक रूप से माफ कर दो और स्वयं को दया करें एक दर्पण के सामने खड़े रहो और कहो, "मैं आपको प्यार करता हूँ," "मैं इंसान हूँ," "मैं हर दिन बढ़ रहा हूं" या "मैं सह रहा हूँ।"
  • किसी के खिलाफ असहमति संभाल शीर्षक वाली तस्वीर 11 चरण
    4
    व्यक्ति को आध्यात्मिक स्तर पर समझें यदि लागू हो, तो उस परिस्थिति में अर्थ ढूंढने का प्रयास करें जो आपने किया है। क्या ऐसा हुआ कि आप भविष्य में दूसरों की मदद कर सकते हैं? क्या यह दुविधा उन व्यक्तियों के लिए प्रेरणा या प्रोत्साहन का स्रोत है जिन्हें आप जानते हैं? इसके अलावा, आपके विश्वासों के आधार पर, भावनाओं को लेकर हानिकारक हो सकता है। आगे बढ़ने का तरीका जानने के लिए प्रार्थना करें, ध्यान करें, या किसी पादरी या सलाहकार से बात करें
  • किसी के कदम 12 के खिलाफ असंतोष संभाल शीर्षक चित्र
    5
    एक पेशेवर से परामर्श करें यदि आपको व्यक्ति को क्षमा करना और असंतोष को दूर करना मुश्किल लगता है, तो आपको मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की सहायता लेनी पड़ सकती है क्रोध और दुष्टता को संचित करना मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक स्तरों पर आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। परेशानी और रगड़ना रोकने के लिए आपको इन भावनाओं या संज्ञानात्मक-व्यवहार तकनीक को नियंत्रित करने के लिए उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • चेतावनी

    • प्रतिशोध की योजना न करें या व्यक्ति को चोट पहुंचाने की कोशिश न करें। याद रखें कि बुराई बुराई को दूर नहीं करती है - केवल अच्छा यह कर सकता है दर्द और दुख नहीं फैलें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com