IhsAdke.com

दुर्व्यवहार पिता को क्षमा कैसे करें

माता और पिता दोनों ही अपमानजनक हो सकते हैं और यह लेख दोनों को क्षमा करने के कार्य में उचित है। जब आप भूल जाते हैं, तो आपको राहत महसूस होगी।

हालांकि, यदि आप अभी भी माता-पिता द्वारा शारीरिक या भावनात्मक रूप से दुर्व्यवहार करते हैं, तो निम्न विधियों का उपयोग न करें। वे केवल हिंसा को जारी रखने के कारण ही होंगे - घावों को दबाने के लिए और दर्द का कारण स्वयं के दुरुपयोग के रूप में बहुत भावनात्मक और मानसिक नुकसान होता है

ये कदम केवल उपयोगी हैं यदि आप वर्तमान में या नजदीकी भविष्य में बलात्कार नहीं कर रहे हैं, अपने जीवन के इस अध्याय को समाप्त करने और समाप्त करने के लिए चाहते हैं

चरणों

एक अपमानजनक माता पिता को माफी माँगने वाला पहला कदम 01
1
अपनी कमजोरी को स्वीकार करें और महसूस करें कि कुछ बिंदुओं पर उन्हें उनके जीवन में भी दुर्व्यवहार किया गया है। उसकी / उसके माता-पिता समय सामान्य रूप में व्याख्या की है हो सकता है, लेकिन आज, आप अपने जीवन जीना चाहिए के रूप में सबसे अच्छा तुम कर सकते हो, जानते हुए भी क्या अपने आप को और पहले अपने बच्चों के लिए अच्छा है। कुछ बिंदु पर, आप उसने सोचा कि वह अपने बच्चों को बिना शर्त प्यार करेंगे और चाहते हैं कि उनके लिए सबसे अच्छा क्या होगा, भले ही वे अभी तक पैदा न हों। कुछ माता पिता अपने बच्चों तरह वे जब वे छोटे थे शायद वे स्नेह और प्यार के अच्छे उदाहरण के साथ एक वातावरण में उठाया नहीं किया गया है, वर्तमान के लिए इस तरह यादें लाने का ध्यान रखा गया व्यवहार करते हैं। उन्होंने माफ करने और भूलने को नहीं किया कि क्या हुआ, और न ही ऐसे व्यवहार को ठीक करने के लिए कि वे बड़े होकर एक मॉडल के रूप में मनाए जाते हैं।
  • एक अपमानजनक अभिभावक माफी माँगने वाला पिक्चर शीर्षक 02
    2
    सुखद क्षणों को याद करें जीवन में, पिता ने हमेशा अपने बेटे के साथ दुर्व्यवहार नहीं किया और कभी-कभी, सही तरीके से कार्य किया हो सकता था जब वह मनोदशा और भावनाओं को उथल-पुथल में तब्दील हो तो वह हिंसक व्यवहार कर सकता था। कम से कम एक सुखद क्षण याद करने की कोशिश करें जब आपकी मां / जब यह छोटा है, आसान क्षमा समझा जा सकता है, सब के बाद, उस व्यक्ति को आप जीवन दे दिया और आप ने कहा "मैं तुम्हें प्यार करता हूँ, माँ" या "मैं तुमसे प्यार करता, पिताजी" कई बार, कोई संदेह नहीं। जब भी आपके मन बार जब आप दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा, याद "डिस्क फ्लिप" और इस सुखद क्षण याद है, एहसास है कि अपने विश्वास वर्तमान में है। और सबसे अधिक, आप बच गए क्या हुआ
  • चित्र एक अपमानजनक माता पिता को माफी माँगता हूँ चरण 03
    3
    आगे दर्द और अपराध को दबाने के लिए मत करो। अपने आप से पूछें कि यह दर्द आपको किस दिशा में आगे बढ़ रहा है और यह आपके अंदर क्यों है पता है कि ऐसी दमनकारी यादों की वापसी सामान्य है- बैठो और चुप रहो, हर दिन सिर्फ कुछ मिनट के लिए आराम करो, अपने आप को महसूस करने और उन बुरी भावनाओं को छोड़ने की अनुमति दें, जो सब कुछ पर विचार कर रहे हैं आप पूरा और जीवन में लाया यहां तक ​​कि वंचितों ने आपको सोचने की इजाजत दी है, "वे जो भी पहले से सामना कर चुके हैं, उनके लिए मैं जीवित रहूंगा"।
  • एक अपमानजनक अभिभावक के लिए माफी माँगने वाला चित्र 04 कदम
    4
    पता है कि हममें से प्रत्येक इस दुनिया से गुजर रहा है। हमारा जीवन छोटा है और हमेशा के लिए दयनीय होने में कोई फायदा नहीं होता है इस तरह, आप एक सुरक्षा विकसित करेंगे - सबकुछ गुजरता है, और जो सबसे अच्छा किया जा सकता है, वह वर्तमान के स्वाद का है। अपने पिछले जीवन को बर्बाद न होने दें। एक निरंतर भविष्य की तलाश करें
  • एक अपमानजनक अभिभावक माफी माँगने वाला चित्र। 05
    5
    एक मजबूत बिंदु विकसित करने पर काम करते हैं और जब भी दुरुपयोग के बारे में सोचते हैं, वापस आ जाता है, एक और ताकत खोजने पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। आप अपने जीवन के लिए और अपने दिल में उन लोगों के लिए बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें। उन उदाहरणों के लिए उदाहरण बनें, जो आपको दर्पण करते हैं यदि आप खुद से पूछते हैं, "लेकिन कैसे?" यह वर्तमान में ही रहें, यह स्वीकार करते हुए कि यह बदल सकता है और अच्छे द्रव्यों को आप के माध्यम से पारित करने की अनुमति दे सकता है, जैसे हवा में आपकी त्वचा धीरे से छूती है



  • एक अपमानजनक जनक कदम 06 को क्षमा करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    चीजों को बदलने के लिए, आपको भी बदलना होगा। और माफ़ करने में सक्षम होने के लिए, स्वयं को क्षमा करना और किसी भी तरह के अपराध और नफरत को बुझाने के लिए आवश्यक है जो आपके भीतर है। माफी एक गुणवत्ता है जिसके लिए आपको स्वयं को ढूंढने की आवश्यकता होती है, जिसने आपको दुरुपयोग किया है, उस व्यक्ति के साथ पकड़ना नहीं है, इसलिए, आपको लगता है कि दोषी का कोई अर्थ खत्म कर दें।
  • एक अपमानजनक माफी माँगने वाला चित्र
    7
    सब कुछ जो कि दुर्व्यवहार ने आपको यह जानने के लिए सिखाया था कि यह करना सही बात नहीं थी। ऐसे कई लोग जो अपने बच्चों का दुरुपयोग करते हैं, इन बच्चों के जीवन में उन तरीकों से तोड़-फोड़ करते हैं, जो उस अवधि की तुलना में बहुत अधिक समय तक रहते थे, जिसमें बच्चे को इस तरह की हिंसा का सामना करना पड़ा। अब, आपको माफ करने और माफ करने के लिए एक रास्ता खोजना होगा। हां, यह एक उत्तेजक विचार है ... ऐसे उदाहरणों और विचारों की तलाश करें, जो खुश हैं, देखकर कि वे किस तरह मुस्कुराते हैं, हंसते हैं या काफी शांत होते हैं। आपके द्वारा दी गई निजी सलाह की गुणवत्ता को फ़िल्टर करके पूछकर "यह मुझे किसने दिया है?" इस पद्धति का इस्तेमाल करने की कोशिश करें क्योंकि दुरुपयोग के बाद सबसे ज्यादा नुकसान "अर्ध-सत्य" है जो प्रतीत होता है लेकिन वास्तव में जीवन के बारे में विचारों को गलत तरीके से पेश किया जाता है या फिर दुर्व्यवहारियों को सही मिलते हैं विश्वास जैसे "प्रेम में हमेशा घृणा होती है" आप भी अपने जीवन में नए लोगों के साथ हिंसा की स्थिति दोहरा सकते हैं। बचना और अपने आप को रोकें दूर चले जाओ उस आंतरिक शक्ति को ठीक करें और सकारात्मक बनें कृपया बाद में फिर से प्रयास करें
  • एक अपमानजनक अभिभावक माफी माँगने वाला चित्र
    8
    अपने लिए सबसे जटिल प्रश्न यह है: क्या मैं उस व्यक्ति के उदाहरण का पालन करता हूं जिसने मुझे दुर्व्यवहार किया? क्या मैं इस तरह से लोगों का इलाज करता हूं? एक विशेष तरीके से, यह प्रश्न पूछें, और यदि यह सच है, तो ऐसे उदाहरणों की तलाश करना प्रारंभ करें कि ऐसे परिवारों में उठाए गए लोगों को आप किसने समान परिस्थितियों में व्यवहार करते हैं। एक सुखी जीवन के साथ एक व्यक्ति बनना संभव है - यह श्रमसाध्य हो सकता है, लेकिन परिणाम शानदार हैं, जितना आप कल्पना कर सकते हैं उससे बेहतर है।
  • एक अपमानजनक जनक माफी माँगने वाला पिक्चर शीर्षक 09
    9
    यदि दुरुपयोग बहुत समय पहले हुआ और अचानक उस समय की यादें वापस आ रही हैं, तो अपनी वर्तमान जीवन की स्थिति को देखें पूछें कि क्या आपके जीवन के किसी अन्य क्षेत्र में फिर से यही स्थिति फिर से हो रही है। आपके मालिक, साथी, मित्र या परिचित इस प्रतिक्रियाओं को "सक्रिय" कर सकते हैं, जो वर्तमान संबंधों में खतरे की निशानी का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। दूसरी बार, स्थिति हल्का हो सकती है, लेकिन दुरुपयोग होने से आप सबसे खराब होने की उम्मीद कर सकते हैं। अंतर को समझने का मतलब वापस जाने और उन लोगों से सलाह मांगना जिनके पास कोई भागीदारी नहीं है और स्वस्थ परिवारों से आते हैं।
  • एक अपमानजनक अभिभावक को माफी माँगने वाला चित्र 10
    10
    एक स्वस्थ विश्वास रखने के लिए, माफ कर दो वास्तव में, आपको अब से उन कठिन समय को "भूल" देना चाहिए क्योंकि यह केवल एक अनुस्मारक है "ट्रिगर" को नियंत्रित करना जो इन यादों को वापस लाती है और विश्वास कर रहा है कि आप अभी भी सफल हो सकते हैं जो इस "नए नियंत्रण" में कार्यरत हैं।
  • युक्तियाँ

    • इसके बारे में अक्सर लिखें और बात करें। आपको लगता है कि दर्द आपके अंदर एक राक्षस के रूप में मजबूत है, या एक भूले हुए बच्चे की तरह, एक अंधेरे, बर्फीले कोने में झुकना उन्हें स्वयं को अभिव्यक्त करना चाहिए - लेकिन निष्ठा की भावना पैदा करने की अनुमति न दें। उनकी बात सुनो, जितना अधिक आप ऐसा करते हैं, उतना ही आपको कम महसूस होगा। कोशिश और आग्रह करें - यह समय ले सकता है, लेकिन अंत में यह भूल जाएगा।
    • ऐसा विकल्प बनाने में निर्णायक होना जरूरी है यदि आप और रिश्तेदार जो आपके साथ दुर्व्यवहार कर रहे हैं, तो आप अभी भी लड़ रहे हैं, एक बदसूरत चर्चा अंततः सतह पर असंतोष ला सकती है। ऐसा न होने दें क्योंकि यह केवल प्रगति से संबंध को रोक देगा।
    • कुछ मामलों में, माता-पिता (जो आपने बलात्कार किया था) या किसी अन्य (गैर-अपमानजनक) रिश्तेदार से संपर्क में मदद करेगा हर किसी को एक दूसरे के लिए प्यार और समझने की जरूरत है हालांकि, अगर वह व्यक्ति अभी आप से दुर्व्यवहार कर रहा है, तो संपर्क और रिश्तों को ध्यान से बंद कर दें, इससे दूर रहें
    • याद रखें कि आपके माता-पिता ने आपको दुर्व्यवहार करने के लिए माफ करने के लिए अनिवार्य नहीं है, और अगर आप यह निर्णय ले रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह सबसे उपयुक्त है और आपने फैसला किया, अपने दम पर यदि आपकी भावना यह है कि आप व्यक्ति (या आप नहीं) को माफ़ नहीं करना चाहते हैं, तो यह बिल्कुल सामान्य है

    चेतावनी

    • इन तरीकों का उपयोग किसी रिश्तेदार को माफ करने के लिए न करें, यदि वह अभी भी आपको दुर्व्यवहार करता है वे केवल उपयोग के लिए होते हैं यदि आप ऐसे स्थान पर हैं जहां आपकी शारीरिक और भावनात्मक अखंडता को माता-पिता द्वारा लंबे समय तक धमकाया नहीं गया है, जिन्होंने आपको बलात्कार किया था।
    • व्यक्ति को माफ़ करना इस तथ्य को पूरी तरह से अनदेखा नहीं करता है कि उसने आपके साथ दुर्व्यवहार किया है पता है कि उसने गलती से काम किया, उसे केवल माफ करने के लिए अपने खुद के अच्छे.
    • सुनिश्चित करें कि दुर्व्यवहार का दुष्चक्र जारी रहेगा नहीं। अगर आपके माता-पिता बढ़ रहे हैं, तो आप सबसे अच्छे अभिभावक होने के लिए परामर्श और पाठ्यक्रम तलाश सकते हैं। संभवत: स्वास्थ्य या सामाजिक सेवा मंत्रालय और स्थानीय अस्पताल के मातृत्व विभाग में माता-पिता के लिए परामर्श समूह या नि: शुल्क पाठ्यक्रम होगा, जो अपने बच्चों की देखभाल करने के तरीके को सुधारना चाहते हैं।
    • यदि आप देखते हैं कि आप अपने माता-पिता से प्राप्त व्यवहार को दोहरा रहे हैं, तो खुद को आराम दें स्वीकार करें कि आपको अपने सिर को हवा देना चाहिए और आप इस ढीले के बाद सुधार करने का प्रयास करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com