IhsAdke.com

कैसे विषाक्त माता-पिता नहीं होना

एक जहरीला पिता माता-पिता है जिसका नकारात्मक व्यवहार उसके बच्चों के साथ व्यवहार करता है। यह बच्चे के ध्यान देने की जरूरत व्यवहार और इसके बारे में व्यक्तित्व हर समय की आलोचना, और किसी के बारे ज्यादातर समय छोड़ उसे लग रहा है अच्छा हो सकता है। दुर्भाग्यवश, विषाक्त माता-पिता अपने बच्चे के जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। आप एक माता पिता हैं, तो अपने बच्चे को और उसके साथ अपने रिश्ते की भलाई के लिए, यह महत्वपूर्ण है, एक दोस्ताना और सकारात्मक माहौल बनाने के लिए प्रयास करने के लिए विषाक्त व्यवहार से बचने और कैसे समझ इन कार्यों के लिए अपने परिवार को प्रभावित है।

चरणों

भाग 1
विषाक्त व्यवहार से बचना

शीर्षक से चित्र एक विषाक्त माता-पिता के चरण 1 से बचें
1
बेहतर रहें जब आपके बच्चे के साथ बहस हो रही है, तो अपने अहंकार को अपने रिश्ते में हस्तक्षेप न करें, भले ही कौन गलत है और कौन सही है। याद रखें कि आप स्थिति के माता-पिता हैं और यह कि सिर्फ एक लड़ने को खींचें क्योंकि आप जीतना चाहते हैं, आपके बच्चे के लिए अच्छा नहीं है या उसके साथ आपका रिश्ता अच्छा नहीं है
  • अपने संघर्ष समाधान कौशल विकसित करना. यदि आपके और आपके बच्चे के बीच कोई समस्या उत्पन्न होती है, तो आपको क्या करना है, यह जानने में समस्या हो रही है, आपको इसे सुधारना होगा। शांत करने के लिए जानें, स्थिति का अच्छी तरह से विश्लेषण करें, और अपने बच्चे के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करें ताकि आप विषाक्त माता-पिता की तरह व्यवहार न करें।
  • आपका बच्चा शायद भूल सकता है कि कौन अतीत से लड़ता है या हारता है, लेकिन वह निश्चित रूप से याद रखेगा कि उनके कार्यों ने उन्हें कैसा महसूस किया इस वजह से, संभव के रूप में परिपक्व होना बहुत महत्वपूर्ण है। अपने बच्चे की अनदेखी न करें और उसे गूंगा महसूस न करें।
  • यदि आप नहीं जानते कि लड़ाई कैसे खत्म होती है, तो अपने बच्चे को बताएं कि आपको कुछ मिनटों के लिए सोचने की जरूरत है और शांत होने के लिए इस समय का आनंद लें। थोड़ी देर बाद, वापस आओ और उसके साथ लड़ने के लिए माफी मांगो। चर्चा के विषय को उठाने की आवश्यकता नहीं है या फिर यह सुदृढ़ करें कि आप सही हैं। अगर नहीं कर सकते माफी मांगो, कम से कम कुछ कहें कि "जब हम लड़ते हैं तो मुझे यह पसंद नहीं है। चलो बहस के बजाय कुछ मज़ा आता है।" इसे गले लगाओ और आपको याद दिलाना है कि आप इसे कितना पसंद करते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र, विषाक्त माता-पिता के चरण 2 से बचें
    2
    लगातार आलोचना से बचें कई माता-पिता के लिए, यह एक कठिन कदम है, खासकर उन लोगों के लिए जो आत्म-आलोचक हैं कई माता-पिता अपने बच्चों की आलोचना करते हैं क्योंकि वे चाहते हैं कि वे बेहतर हो सकें, लेकिन ऐसा करने से वास्तव में बच्चों के आत्मसम्मान को समाप्त कर सकते हैं। इससे पहले कि आप अपने बच्चे से बात करें, खासकर अगर आप कुछ पर उनके प्रदर्शन पर टिप्पणी करने जा रहे हैं, तो सोचने में बहुत महत्वपूर्ण है। आप एक अभिभावक हैं और एक गाइड के रूप में कार्य करना चाहिए! याद रखें कि वे हर दिन चीजें सीख रहे हैं और उन्हें आपकी मदद की आवश्यकता है, फैसले नहीं।
    • यदि आपको इसके साथ कठिनाई हो रही है, तो सोचें कि यह किस तरह महसूस करता है जब कोई आपको प्यार करता है, उसकी आलोचना करते हैं। आप शायद खुद के बारे में अच्छा महसूस नहीं करते, भले ही आप जानते हों कि जो कहा गया था वह सच नहीं है। यहां तक ​​कि सबसे आत्मविश्वासवान व्यक्ति की आलोचना करना पसंद नहीं है।
    • आपके बच्चे को कुछ एक तरह से कर रही है देखने के लिए, जब आपको लगता है कि वह अन्यथा करना चाहिए, जैसे कुछ कह रही है से बचने के "कैसे बेवकूफ। क्यों आपको लगता है यह एक अच्छा विचार है?"। इसके बजाय, कैसे की तरह एक और अधिक सकारात्मक टिप्पणी करने के बारे में "आप अच्छी तरह से कर रहे हैं, लेकिन मैं दिखा सकता है कि मैं आम तौर पर यह? तो आप देख पा रहे हैं कि तुम क्या सबसे अच्छा लगता है।" याद रखें कि किसी तरह से कुछ करना इससे बेहतर तरीका नहीं है। समान अगर यह वास्तव में है सबसे अच्छा तरीका है, यह बेहतर है कि आपके बच्चे को स्वायत्तता दें और स्वयं का फैसला करें।
  • छवि शीर्षक से बचें एक विषाक्त माता-पिता के चरण 3 से बचें
    3
    अपने बच्चे के ध्यान की मांग न करें विषाक्त माता-पिता में एक आम आदत है ध्यान की आवश्यकता, खासकर जब वे किसी चीज से चिढ़ जाते हैं याद रखें कि आपके बच्चे के साथ अपने रिश्ते में, आप ध्यान का केंद्र नहीं हैं और संभवत: बच्चे को आपके ध्यान को पुनर्निर्देशित करने की परिपक्वता नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आपके बच्चे की स्थिति को संभालने के लिए कौशल है, तो उसे आपकी देखभाल करना उचित नहीं है।
    • जाहिर है, इसका यह अर्थ नहीं है कि आप अपने बच्चे के साथ ईमानदार नहीं हो सकते हैं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं उदाहरण के लिए, यदि आप उदास हैं और बच्चा पूछता है कि क्या गलत है, तो आप कह सकते हैं कि आप कुछ अवांछित होने के कारण परेशान हैं। यदि उपयुक्त हो, तो अधिक विशिष्ट रहें और बताएं कि क्या हुआ। छोटे से सभी को याद दिलाएं कि सभी अच्छी तरह से हैं और आपको कुछ समय के लिए दुखी होना चाहिए। इसके बदले इसे करें इंतजार करना उसे आपको आराम दिलाए।
  • शीर्षक वाला चित्र, विषाक्त माता-पिता के चरण 4 से बचें
    4
    याद रखें कि गलतियां करने से आपको विषाक्त माता-पिता नहीं बनाते हैं बच्चों की परवरिश बहुत मुश्किल है और गलतियों के लिए एक व्यक्ति बुरा हर किसी के धैर्य एक बार या एक और खो देता है नहीं है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है माफी मांगने की, बच्चे है कि आप उससे प्यार करता हूँ और इसका कारण बताएं वह जोर दिया है याद दिलाना है। कभी यह स्पष्ट कर दें कि वह अपना गुस्सा नहीं खोला क्योंकि उसने सोचा कि वह एक बुरे बेटा है।
    • जब आप कोई गलती करते हैं तो खुद को माफ़ करो क्या हुआ और इस बारे में कड़ी मेहनत करें कि क्या समस्या भविष्य में बेहतर माता-पिता बन सकती है। ऐसी स्थिति में खुद को नीचे ले जाने का कोई फायदा नहीं है।
  • शीर्षक वाला चित्र, विषाक्त माता-पिता के चरण 5 से बचें
    5
    पता है कि दुरुपयोग के हर रूप विषाक्त है दुर्व्यवहार एक बुरी चीजों में से एक है जो एक बच्चे के साथ हो सकता है दुरुपयोग के दो स्पष्ट रूप यौन और शारीरिक हैं, दो व्यवहार एक माता पिता के लिए पूरी तरह से अस्वीकार्य. फिर भी, भावनात्मक और मौखिक दुरुपयोग संभवतः सबसे आम है, विशेषकर विषाक्त माता-पिता के साथ। यह तब होता है जब आप अपने बच्चे को कुछ कहते हैं जो अपने स्वयं के मूल्य को कम करता है या आपको बच्चे की भावनाओं के नियंत्रण में डालता है
    • मौखिक दुर्व्यवहार कोई भौतिक संकेत नहीं छोड़ सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से अपने पूरे जीवन के लिए बच्चे को प्रभावित करने में सक्षम भावनात्मक निशान छोड़ देता है
    • कई माता-पिता नवीनतम अनुसंधान का दावा है कि पिटाई इसलिए इस तरह घूंसे, थप्पड़, चुटकी, आदि के रूप में भौतिक दुरुपयोग के अन्य रूपों, के रूप में बच्चे के भावनात्मक भलाई के लिए हानिकारक है की जानकारी नहीं है
    • यदि आप अपने बच्चे को सज़ा देने के लिए कड़ी चोट का सामना करते हैं, तो स्वस्थ तरीकों की तलाश करें अनुशासनात्मक उसका बुरा व्यवहार उदाहरण के लिए, एक विशेषाधिकार निकालें और अपने कारणों की व्याख्या करें, जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि बच्चे कब और इसे कैसे हासिल कर सकता है।
    • किसी वयस्क और एक बच्चे के बीच यौन छूने का कोई भी रूप यौन शोषण माना जाता है।
  • छवि शीर्षक से बचें एक जहरीले जनक कदम 6
    6
    अपना व्यवहार बदलें यदि आप देखते हैं कि आपने अपने शारीरिक, मौखिक या यौन संभोग का दुरुपयोग किया है, तो मानें कि आपको एक समस्या है और तुरंत बंद करो. अपने स्वभाव और आत्म-नियंत्रण समस्याओं से निपटने के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें।
    • पहली बात यह है कि यह समझना है कि दुरुपयोग क्या है अपने व्यवहार को युक्तिसंगत बनाने की कोशिश करना बंद करो जितना ज्यादा बच्चा उठाना मुश्किल है उतना ही, दुर्व्यवहार कभी आपकी कुंठाओं से निपटने के लिए एक स्वीकार्य तरीका नहीं है
    • कई मामलों में, अपमानजनक व्यवहार माता-पिता से बच्चे तक पारित किया जाता है यदि आप अपने माता-पिता के साथ दुर्व्यवहार कर रहे हैं, तो इसके साथ निपटने का सबसे अच्छा तरीका है और अपने बच्चे को छूट न दें, क्रोध और अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करना है।
    • दुर्व्यवहार से बचने का एक तरीका एक ऐसी स्थिति से खुद को दूर करना है जिसमें आप निराश या परेशान महसूस कर सकते हैं। जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तो मदद के लिए पूछने के लिए डरो या लज्जित न हों
  • भाग 2
    समझना कि विषाक्त व्यवहार बच्चों को कैसे प्रभावित करता है

    शीर्षक वाला चित्र, विषाक्त माता-पिता के चरण 7 से बचें
    1
    याद रखें कि बचपन के अनुभवों से वह व्यक्ति हो जो वे हैं। कुछ लोग कहते हैं कि बच्चे स्पंज की तरह, अवशोषित होते हैं सब जो उनके आस-पास होता है जैसे-जैसे वे बड़े हो जाते हैं, अवशोषित अनुभव बच्चों को कैसे देखते हैं और दुनिया को देखते हैं।
    • एक विषैले पिता के बेटे आम ​​तौर पर अपने स्वयं की पसंद की शर्म और अपराध महसूस करते हैं, कम आत्मसम्मान होने के अलावा।
  • चित्र शीर्षक से विषाक्त माता-पिता के चरण 8 में रहने से बचें



    2
    पता है कि विषाक्त parenting अक्सर एक दुष्चक्र बनाता है दुर्भाग्य से, विषाक्त माता-पिता के बच्चों को विषाक्त माता-पिता बनने का अंत होता है। इसका कारण यह है कि उन्हें बुरा लगता है और अलग-अलग होने के लिए सुरक्षा की भावना नहीं होती है उनके निर्माण का एकमात्र उदाहरण माता-पिता की है, आखिरकार
    • कुछ मामलों में, बच्चे बड़े होते हैं और महसूस करते हैं कि वे विषाक्त माता-पिता द्वारा उठाए गए थे, चक्र को तोड़ने में सक्षम थे, लेकिन यह एक अपवाद है जो केवल नियम की पुष्टि करता है। मस्तिष्क को अलग ढंग से प्रतिक्रिया देने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए बहुत सी अनुशासन लेता है, खासकर जब ऐसे हानिकारक व्यवहार बचपन में सीखे थे
  • शीर्षक वाला चित्र, जहरीले जनक कदम 9 से बचें
    3
    समझे कि जहरीले पेरेंट आपके रिश्ते को नष्ट कर सकते हैं जितना ज्यादा यह तुरंत नहीं होता, उतने ही बच्चे जो एक घंटे के विषाक्त माता-पिता के साथ बड़े होते हैं, वे महसूस करते हैं कि वे अपने माता-पिता के साथ संबंध नहीं बनाए रख सकते हैं। एक लड़ाई हो सकती है जो आपको अलग करने के लिए या बच्चे को बता सकती है कि आप उसे अपने जीवन में अब और नहीं चाहते हैं।
    • पता है कि ऐसा निर्णय लेने से पिता के लिए बच्चे के लिए दर्दनाक होता है यदि आप अपने व्यवहार को बदलने में असमर्थ हैं या असमर्थ हैं, तो आप जो कर सकते हैं वह सबसे अच्छा है, अपने बच्चे के फैसले को स्वीकार कर लें।
    • यदि ऐसा होता है, तो आपके पास रिश्तों के पुनर्निर्माण के लिए व्यवहार को बदलने और व्यवहार करने में बहुत समय होगा, जो बहुत मुश्किल है। किसी से बात करने में सहायक हो सकता है मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर उनके हानिकारक व्यवहार की पहचान करने के लिए और उन्हें संशोधित करने के बारे में सोचें।
    • अपने बच्चे की इच्छाओं का सम्मान करें अगर वह कहता है कि उसे आपके साथ संपर्क बंद करने की आवश्यकता है, तो सम्मानजनक हो, हालांकि दर्दनाक। लड़ने और निर्णय लेने से केवल यह साबित होगा कि वह सही है। अपनी समस्याओं को हल करने के लिए समय निकालने के बाद, आप संपर्क धीरे-धीरे फिर से शुरू करने का प्रयास कर सकते हैं। एक अच्छा विचार हो सकता है कि एक पत्र लिखकर कहें कि आप जानते हैं कि आप गलत थे और आपने मदद मांगी है पूछें कि क्या कोई मौका है जो आप कर सकते हैं खरोंच से शुरू. अगर आपका बच्चा अपनी अग्रिमों से इनकार करता है, तो उसका सम्मान करें।
  • भाग 3
    रिश्ते को पुनः प्राप्त करना

    छवि शीर्षक से बचें एक जहरीले जनक के चरण 10
    1
    हमें खेद है। रिश्ते को फिर से शुरू करने के लिए, सबसे पहले करना माफी माँगता है। एक सरल "मैं माफी चाहता हूँ" पर्याप्त नहीं है! अपने बच्चे के साथ बैठ जाओ और समझाएं वास्तव में तो आप माफी मांग रहे हैं। पता है कि वार्तालाप मुश्किल होगा और आपको अहंकार को छोड़ना होगा, लेकिन अंत में सब कुछ इसके लायक होगा।
    • याद रखें कि यदि आप विषाक्त माता-पिता रहे हैं, तो यह आपकी गलती है। अपने बेटे ने जिस चीज को सीमा तक ले लिया है, उसके बावजूद, यह उसके व्यवहार के लिए अभी भी कोई बहाना नहीं है चीजों को कहने से बचें "मैंने उन चीजों के लिए आपसे खेद है, लेकिन आपने मुझे पागल कर दिया।" यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि कुछ मामलों में आपका व्यवहार उचित था, तो आप अपने बच्चे को दोष देने की स्थिति का समाधान नहीं करेंगे।
    • तत्काल क्षमा की उम्मीद मत करो माफी उत्पन्न हो सकती है, लेकिन अगर यह तुरंत उठ न हो, तो अपने बच्चे के समय का सम्मान करें। उसे कहा गया है कि सभी चीजों को संसाधित करने की आवश्यकता है और कुछ मामलों में उन्हें कभी भी माफ़ नहीं कर सकते हैं, खासकर यदि आप सुधार करने का प्रयास नहीं करते हैं
  • शीर्षक वाला चित्र, विषाक्त माता-पिता के चरण 11 से बचें
    2
    सुनो अपने बच्चे को क्या कहना है। अगर वह आपके साथ बात करने को तैयार है, तो शायद कहने में बहुत कुछ होगा। वार्तालाप दर्दनाक हो सकता है, लेकिन उसे अपने सीने में वह सब कुछ लेना और दिखाता है कि वह सुन रहा है।
    • जब वह बोल रहा है तो उसे बाधित न करें यह है बहुत उनके व्यवहार का औचित्य सिद्ध करने के लिए प्रलोभन या जब वे कुछ सुनते हैं तो असहमत होते हैं। यदि आप रिश्ते को ठीक करना चाहते हैं, तो आपको अपने बच्चे के पक्ष को समझने की कोशिश करनी चाहिए, हालांकि यह दर्दनाक हो सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र, विषाक्त माता-पिता के चरण 12 से बचें
    3
    समझाएं कि चीजें अलग-अलग कैसे होंगी इसे स्पष्ट कर दें कि आप बदलने के लिए संघर्ष कर रहे हैं! उदाहरण के लिए, यदि आप किसी मनोवैज्ञानिक से परामर्श कर रहे हैं तो हालात से अलग तरह से प्रतिक्रिया करने के लिए, उन्हें बताएं आपके बच्चे को बिल्कुल समझने की ज़रूरत है जैसे और क्यों चीजें अलग-अलग होंगी उदाहरण के लिए, "मुझे पता है कि मैंने बहुत गलतियां की हैं और मैं हमेशा समझ नहीं पा रहा हूं कि मैंने ऐसा क्यों किया। मैंने बेहतर चिकित्सक बनने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करने का निर्णय लिया।"
    • अब जब आपका बच्चा जानता है कि क्या उम्मीद है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप जो कहा गया है उसके लिए चिपकाएं। यदि आप कुछ ऐसा करते हैं जो आपके वादों के खिलाफ है, तो तुरंत अपना व्यवहार बदलें और गलती को स्वीकार करें। इसे बदलने में बहुत मुश्किल है, लेकिन हानिकारक व्यवहार को कैसे उठाएं और उन्हें संशोधित करने के बारे में जानने का यह संकेत है कि आप सही रास्ते पर हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें एक जहरीले जनक कदम 13
    4
    मदद लें यदि आपको रिश्तों को फिर से शुरू करने में समस्या हो रही है, लेकिन इसके लिए काम करने को तैयार हैं, तो संयुक्त चिकित्सा सत्र काम कर सकता है रिश्तों के पुनर्निर्माण में मार्गदर्शन करने के लिए एक प्रशिक्षित और व्यावहारिक पेशेवर की उपस्थिति काफी सहायक होती है, खासकर अगर आपको यह समझने में कठिनाई हो रही है कि वह ऐसा क्यों करता है।
    • अगर आपके रिश्ते में दर्दनाक अनुभव हो चुके हैं, तो चिकित्सक की सहायता के बिना स्थिति से निपटना बहुत कठिन होगा।
    • अपने बच्चे को चिकित्सा में जाने के लिए मजबूर न करें यदि वह कोई दिलचस्पी नहीं है सत्रों के लिए काम करने के लिए, दोनों को तैयार होने की आवश्यकता है। अगर किसी व्यक्ति को कोई दिलचस्पी नहीं है, तो चिकित्सा किसी भी अच्छा नहीं करेगी
  • छवि शीर्षक से बचें एक जहरीले जनक कदम 14
    5
    इसे आसान ले लो याद रखें कि विषाक्त parenting के वर्षों के बाद एक रिश्ते फिक्सिंग बिल्कुल आसान नहीं होगा। प्रक्रिया दर्दनाक होगी और आप को छोड़ने की संभावना है।
    • जब आप छोड़ने के बारे में सोचते हैं, तो याद रखें कि यह स्वीकार करने के लिए बहुत साहस लगते हैं कि आप गलत थे। हानिकारक व्यवहारों को प्रतिबिंबित करने और उनके विषाक्तता के स्रोत को खोजने के लिए इसमें बहुत अधिक आत्म-ज्ञान भी लेता है।
    • यदि आपका बच्चा इच्छुक है, तो अधिक सकारात्मक संबंधों की ओर छोटे कदम उठाएं। उदाहरण के लिए, अपने सभी समय को एक साथ मिलकर अतीत पर विचार न करें। कुछ अलग करने के लिए बाहर जाना, या तो अपनी पसंद की मूवी देखने के लिए या अपने पसंदीदा रेस्तरां में जाने के लिए
  • युक्तियाँ

    • मदद के लिए पूछने के लिए डरो या लज्जित न हों। बच्चों को बढ़ाना बहुत मुश्किल है! अगर आपको परेशानी हो रही है, दोस्तों या करीबी परिवार के सदस्यों से सहायता प्राप्त करें। उदाहरण के लिए, अगर आपको लगता है कि आप थक चुके हैं, तो पूछें कि क्या कोई दोस्त आपके बच्चे को कुछ घंटों तक देख सकता है जब तक कि आप शांत न हो जाए। आप मानव हैं, याद रखें कि!

    चेतावनी

    • विषाक्त व्यवहार अक्सर बच्चों पर दीर्घकालिक प्रभाव डालते हैं, जो उनके जीवन को लंबे समय तक प्रभावित करते हैं। जितनी जल्दी आप कर सकते हैं उतना ही परिवर्तित करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com