IhsAdke.com

अपने माता-पिता के साथ बेहतर संबंध कैसे विकसित करें

यदि आपके माता-पिता के साथ बुरा संबंध है, लेकिन इसे सुधारना चाहते हैं, तो पता है कि ऐसा करने के तरीके हैं। यह भी समझें कि, हालांकि, इस प्रक्रिया में बहुत सारे धैर्य और अनुशासन की आवश्यकता होती है। यदि आप अपने माता-पिता के साथ बेहतर संबंध विकसित करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो सुझावों की निम्नलिखित सूची पर विचार करें।

चरणों

अपने माता-पिता के साथ बेहतर संबंध विकसित करना शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने माता-पिता का सम्मान करें यहां तक ​​कि अगर आप अपनी शैली, मूल्यों या सिद्धांतों से असहमत हैं, तो उन्हें सौजन्य दिखाने का प्रयास करें, भले ही यह केवल इसलिए कि वे आपके माता-पिता हैं।
  • अपने माता-पिता के साथ बेहतर संबंध विकसित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    कुछ नियम सेट करें, जिन्हें आप और आपके माता-पिता को पालन करना चाहिए। यदि आप उनके साथ सकारात्मक संबंध बनाए रखना चाहते हैं, लेकिन पता करें कि आप हमेशा बहस समाप्त करते हैं, तो कुछ जमीनी नियमों को सेट करने पर विचार करें।
    • उनके साथ बैठो और उन्हें बताएं कि आप रिश्ते को बेहतर बनाना चाहते हैं, लेकिन इसे रोकना, कुछ नियम होने चाहिए। उन्हें उन नियमों की सूची बनाने के लिए कहें जो वे लागू करना चाहते हैं, और आप ऐसा ही करते हैं नियमों में कुछ मामलों को छूने नहीं शामिल हो सकते हैं, आपके माता-पिता नाती-पोतों के निर्माण में हस्तक्षेप नहीं करते हैं या वे अब आपके लिए चीजों को तय करने की कोशिश नहीं करते हैं।
    • विभिन्न नियमों पर चर्चा करें, और उनके साथ एक सूची बनाएं, जो दोनों पक्षों के लिए संतोषजनक है। निर्धारित करें कि यदि नियमों का पालन नहीं किया गया तो क्या परिणाम होंगे। उदाहरण के लिए, यदि नियम किसी विशेष विषय को छूने नहीं है, तो परिणाम यह चेतावनी हो सकता है कि यदि यह परिवर्तित नहीं होता है तो आप छोड़ देंगे, और फिर यदि आवश्यक हो तो खतरे को पूरा करें।
  • अपने माता-पिता के साथ एक बेहतर रिश्ते का शीर्षक चित्र 3
    3



    अपने माता-पिता के साथ बहस करने से बचें। अगर अतीत ने यह साबित कर दिया है कि उनके साथ बहस करने से एक लंबे और खींचा संघर्ष का कारण बनता है, ऐसा करने से बचें इसका मतलब यह हो सकता है कि यदि आपके माता-पिता में से कोई एक विवादास्पद कुछ कहता है तो कभी-कभी आपको अपनी जीभ काटने की आवश्यकता होगी। निर्धारित करें कि क्या आपको वास्तव में जवाब देना होगा अगर आपको स्पष्ट रूप से बहस करना है और कहना है कि आप इस पर चर्चा नहीं करना चाहते हैं, और कुछ और बात करें
  • अपने माता-पिता के साथ बेहतर संबंध विकसित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    स्वीकार करें कि आप अपने माता-पिता को बदल नहीं सकते हैं। यदि आप उनके साथ एक सकारात्मक संबंध बनाए रखना चाहते हैं, तो समझें कि आपको उनके साथ जिस तरीके से व्यवहार किया गया है उसे सौंपना होगा। संभवतः आपके भाग में बहुत धैर्य की आवश्यकता होगी।
  • अपने माता-पिता के साथ बेहतर संबंध विकसित करना शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अपने माता-पिता के साथ संवाद करते समय परिपक्व रहें समस्याओं के साथ निष्पक्ष और तार्किक रहें, और उनको प्रदर्शित करें कि आप परिपक्व व्यक्ति हैं अक्सर, यदि माता-पिता आपको इस तरह से कार्य करने को देखते हैं, तो वे आपको तदनुसार व्यवहार करेंगे। अन्यथा, अनुशासन रखें और वैसे भी आगे बढ़ें।
  • अपने माता-पिता के साथ बेहतर संबंध विकसित करना शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    कारणों का निर्धारण करें कि आप अपने माता-पिता के साथ अच्छे संबंध क्यों बनाए रखना चाहते हैं। यदि आप अपने माता-पिता और बच्चों के बीच एक मजबूत बंधन बनाना चाहते हैं, तो जब भी आप अपने इरादों को हिलते हुए महसूस करते हैं, उस पर ध्यान दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com