IhsAdke.com

अपने माता-पिता के साथ समस्याएं कैसे रोकें

अपने माता पिता के साथ मुसीबत में हो रहा है कभी कानूनी नहीं है। उनके नियम और मांग अनुचित और तर्कहीन लग सकते हैं, और कभी-कभी उन्हें पालन करना मुश्किल होता है और परेशानी से बाहर रहना पड़ता है। हालांकि, अगर आप अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी लेते हैं, तो अपने जीवन को बहुत आसान हो सकता है, अपने माता-पिता से शांति से और ईमानदारी से बात करें और उनके साथ समस्याओं से बचने के लिए सकारात्मक बदलाव करें।

चरणों

विधि 1
अपने माता-पिता से बात करना

अपने माता-पिता के साथ परेशान हो जाओ
1
पूछें जब आप बात कर सकते हैं अपने माता-पिता या दोनों में से एक के साथ बातचीत की योजना बनाएं एक समय चुनें जब वे रात के खाने में व्यस्त न हों या काम करने के लिए बाहर जा रहे हों आपको अपने माता-पिता के साथ खुले तौर पर बात करने के लिए समय लेना चाहिए कि आपको क्या परेशान है।
  • बातचीत और टेलिफोन बंद करें, वार्तालाप पर ध्यान दें।
  • अपने माता-पिता के साथ मुसीबत से बाहर निकलें चित्र का शीर्षक चरण 2
    2
    योजना क्या आप कहने जा रहे हैं। आप क्या कहने जा रहे हैं, इसके बारे में सोचने से आपको उन महत्वपूर्ण हिस्सों को खोजने में सहायता मिलेगी जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए। योजना आपको मुश्किल भागों कहने में भी मदद कर सकती है जो आपको अधिक घबराहट करते हैं।
    • एक योजना आपको यह भी परिभाषित करने में मदद कर सकती है कि बातचीत के परिणामस्वरूप आप क्या उम्मीद करते हैं। क्या आप कम समय के लिए तैयार रहना चाहते हैं? क्या आप एक सेल फोन चाहते हैं? अपने दोस्तों के साथ एक संगीत कार्यक्रम में शामिल होना चाहते हैं? तय करो कि आप क्या चाहते हैं, लेकिन यथार्थवादी हो यदि आप पहले से ही परेशानी में हैं, तो अपने माता-पिता को अचानक अपने दिमाग में अचानक अपने साथ एक शांत बातचीत के बाद बदलने की उम्मीद मत करें।
  • अपने माता-पिता के साथ परेशानी से बाहर निकलें चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो आपने जो गलत किया उसके लिए माफी मांगो। यदि आप अपनी गलती को स्वीकार करते हैं, तो आपके माता-पिता खुश होंगे। माफी माँगने से आपको अभी तक ले जाया जा सकता है
    • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपने कुछ भी गलत नहीं किया है, तो अपने माता-पिता के दृष्टिकोण से समस्या को समझने की कोशिश करें। वे अपने कार्यों को कैसे देखते हैं?
  • अपने माता-पिता के साथ मुसीबत से बाहर निकलें चित्र का शीर्षक चरण 4
    4
    सच्चाई बताओ सत्य को बताने के लिए जीवन के लिए अंगूठे का नियम है आपके माता-पिता आपको अच्छी तरह से जानते हैं और अपने झूठ का पता लगाने में बहुत अच्छे हैं। यदि आप झूठ बोलते हैं, तो आप विरोधाभास में पड़ सकते हैं और पकड़ा जा सकता है। यद्यपि सच्चाई यह कहना मुश्किल हो सकती है कि आपके माता-पिता आपकी ईमानदारी और परिपक्वता को मानेंगे।
  • अपने माता-पिता के साथ मुसीबत से बाहर निकलें चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    जल्दी से पागल मत हो अपने गुस्से को नियंत्रण में रखने से आपको यह दिखाने के द्वारा अपने कारणों की रक्षा करने में मदद मिलेगी कि आप खुद को रक्षात्मक या अशिष्ट बात करने के बिना शांत, वयस्क चर्चा कर सकते हैं।
  • अपने माता-पिता के साथ समस्या से बाहर निकलें चित्र का शीर्षक चरण 6
    6
    योजना बनाओ अपने माता-पिता से बात करना पूरी तरह से आपके पट्टी को मिटा नहीं देगा, लेकिन आप अपने लिए चीजें आसान बना सकते हैं। थोड़ी देर दीजिए और आपके माता-पिता शायद हार मानेंगे
    • भविष्य में मुसीबत से बाहर रहने के लिए यह वार्तालाप आपके लिए आधार बन सकता है।
  • अपने माता-पिता के साथ मुसीबत से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 7
    7
    सम्मान और सकारात्मक रहें किसी अभिमानी स्वर में अपने माता-पिता से बात करें, कपट या क्रोध के बिना। सुनें कि उन्हें क्या कहना है, भले ही आप सहमत न हों। आप सुनना चाहते हैं, इसलिए जब वे बात कर रहे हैं, तो सुनें।
    • समझें कि आपके माता-पिता भी इंसान हैं और इन पर बल दिया जा सकता है। एक सकारात्मक दृष्टिकोण और पहचानें कि यह चरण हमेशा के लिए नहीं होगा
  • अपने माता-पिता के साथ मुसीबत से बाहर निकलें चित्र का शीर्षक चरण 8
    8
    अपने भाई को अपने माता-पिता से बात करने के लिए कहें ब्रदर्स, खासकर बुजुर्ग, अच्छे राजदूत हो सकते हैं और आप और आपके माता-पिता के बीच समस्याओं की मध्यस्थता कर सकते हैं। वे अपने माता-पिता को समझते हैं और पहले से ही उनके स्थान पर हैं। हो सकता है कि वे अपने माता-पिता को इसे हल्के ढंग से लेने के लिए या चीजों को अपने दृष्टिकोण से देख सकें।
    • यदि आपके लिए अपने माता-पिता से बात करते हैं, तो संभवतः आपको अपने भाई के लिए कुछ वाकई अच्छा करना होगा। बनाओ या उसके लिए एक उपहार खरीद, या उसके कुछ काम करने की पेशकश।
    • एक और विकल्प एक विश्वसनीय वयस्क से अपने माता-पिता से बात करने के लिए पूछना है। यदि आपके माता-पिता के साथ आपका कोई अच्छे संबंध नहीं है, तो किसी अन्य विश्वसनीय वयस्क के साथ बातचीत शुरू करने में सहायक हो सकता है। यह व्यक्ति एक चाचा, दादा, शिक्षक या कोच हो सकता है।
  • विधि 2
    अपने भाइयों के साथ अच्छी तरह से हो रहा है

    अपने माता-पिता के साथ परेशानी से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 9
    1
    अपने भाइयों के व्यवहार पर ध्यान न दें। तुम्हारे भाई आपको परेशान कर सकते हैं या कष्टप्रद बातें कर सकते हैं। यदि आप एक लड़ाई में आते हैं, तो आपको अपने माता-पिता के साथ परेशानी हो सकती है। शायद आपका भाई आपका ध्यान प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है या आप ऊब रहे हैं। यदि आप अपने व्यवहार की अनदेखी करते हैं, तो वह अंततः छोड़ देंगे और कुछ और करने की कोशिश करेंगे। यह आपके और अपने माता-पिता के साथ समस्याओं के बीच लड़ाई करता है।
  • अपने माता-पिता के साथ मुसीबत से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 10
    2
    परिपक्व भाई बनें कभी-कभी आपके माता-पिता द्वारा आपके साथ गलत व्यवहार किया जा सकता है और आपके भाई-बहन को बेहतर उपचार मिल सकता है। हो सकता है कि वे देर तक रह सकें या एक ऐसी फिल्म को देखने की अनुमति दें, जिसे आप नहीं देख सकें गुस्सा होने और लड़ाई में शामिल होने के बजाय, अपनी परिपक्वता का प्रदर्शन करते हैं, यह स्वीकार करते हुए कि आप हमेशा जो भी चाहते हैं वह प्राप्त नहीं कर सकते। यह आपके माता-पिता के साथ कई झगड़े से बचना होगा
  • अपने माता-पिता के साथ मुसीबत से बाहर निकलें चित्र का शीर्षक चरण 11
    3



    अपने भाई के व्यवहार के बारे में अपने माता-पिता से बात करें यदि वह आपके धैर्य का परीक्षण कर रहा है या अपने जीवन में बहुत दूर हो रहा है, तो अपने माता-पिता के साथ चुपचाप बात करें। समझाओ कि आप धीरज रखने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन आपको अपनी जगह और गोपनीयता की भी जरूरत है। आपके माता-पिता आपकी परिपक्वता का महत्व देंगे
  • अपने माता-पिता के साथ समस्या से बाहर निकलें चित्र का शीर्षक चरण 12
    4
    अपने भाई के साथ समय बिताएं, कुछ समय बाद। कई बार वह आपको ध्यान देने के लिए परेशान हो सकता है एक पल लो ताकि आप एक साथ कुछ कर सकें, जैसे कि चलना या मूवी देखना
  • विधि 3
    अपने माता-पिता के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना

    अपने माता-पिता के साथ मुसीबत से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 13
    1
    अपने माता-पिता के साथ विश्वास का रिश्ता बनाएं। यदि आप अपने सेल फोन बिल या खराब ग्रेड की वजह से मुसीबत में रहना जारी रखते हैं, तो अपना व्यवहार बदलने की कोशिश करें और दिखाएं कि आप पर भरोसा किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, अपने आप से वादा करें कि आप अपने फोन के बिल को नियंत्रण में रखेंगे और महीने के दौरान इसका इस्तेमाल करेंगे। जब आपके माता-पिता से बात करते हैं, तो नम्रता से कहें कि आपने अपना व्यवहार बदल दिया है फ़ोन बिल को दिखाएं जब वह सीमा से ठीक नीचे होता है
  • अपने माता-पिता के साथ मुसीबत से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 14
    2
    अपनी लड़ाई चुनें कभी-कभी यह आपकी ऊर्जा को कुछ छोटे से लड़ने के लिए खर्च करने में सक्षम नहीं है। जब आप दोपहर के भोजन के मेनू से लेकर घर तक हर चीज पर लड़ते हैं, तो आपके माता-पिता इससे बीमार हो जाते हैं चीजें कम महत्वपूर्ण बनाएं और उन चीजों के लिए लड़ें जो वास्तव में महत्वपूर्ण हैं
  • अपने माता-पिता के साथ मुसीबत से बाहर निकलें चित्र का शीर्षक चरण 15
    3
    अपने माता-पिता को अपनी पसंद की चीजें जानने के लिए मिलें यदि आपके माता-पिता आपकी पसंद की चीजों को समझ नहीं पाते हैं, तो उन्हें उनसे परिचय करें उदाहरण के लिए, उन्हें स्केटिंग रिंक पर ले जाएं या उनके लिए अपने पसंदीदा संगीत खेलें। बताएं कि आपको एक निश्चित गतिविधि या शौक कितना पसंद है उन्हें अपने जीवन में शामिल करना उन्हें आपको बेहतर समझ देगा।
  • अपने माता-पिता के साथ मुसीबत से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 16
    4
    उनके साथ समय व्यतीत करें आप अपने दोस्तों के साथ अधिक समय बिताना चाह सकते हैं, लेकिन अपने माता पिता के साथ गुणवत्ता का समय कनेक्ट करने का एक अच्छा तरीका है। समाचारों को बताने और अपने दिन के बारे में बात करने के लिए, सप्ताह में कुछ समय, उनके साथ छोटी बातचीत की योजना बनाएं
    • महीने में कम से कम एक बार, एक विशेष दिन की योजना बनाएं जहां आप किसी गतिविधि को एक साथ अभ्यास कर सकते हैं, जैसे कि चलना या शौक या परियोजना पर काम करना।
  • अपने माता-पिता के साथ मुसीबत से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 17
    5
    विचारशील रहें किसी भी संबंध के साथ आप मूल्यवान, विचारशील और अपने माता-पिता के साथ दयालुता का पालन करें। अपने आप को एक एहसान करो या उन्हें एक दोस्ताना नोट छोड़ दें
  • विधि 4
    मुसीबत से दूर हो रही है

    अपने माता-पिता के साथ मुसीबत से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 18
    1
    नियमों का पालन करें आपके माता-पिता के नियम हैं जो अक्सर आपको समझ नहीं सकते हैं उनमें से अधिकतर आपको सुरक्षित रखने और आपको अच्छे मूल्यों को सिखाते हैं। सम्मान और इन नियमों का पालन करें।
  • अपने माता-पिता के साथ परेशान हो जाओ
    2
    घरेलू कार्य में सहायता करने के लिए स्वयंसेवी अपने माता-पिता के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए घर पर सहायता करना एक शानदार तरीका है घरेलू काम किसी के लिए एक अतिरिक्त बोझ है और आम तौर पर माता-पिता के कंधे पर पड़ते हैं। जैसे-जैसे आप बड़े हो जाते हैं, अधिक जिम्मेदारियां लेते हैं, कुत्ते को चलने की पेशकश करते हैं, अपने कपड़े धोने, खिड़कियां धोने या कार को खाली करने की पेशकश करते हैं।
  • अपने माता-पिता के साथ समस्या से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 20
    3
    स्कूल में अपना सबसे अच्छा काम करें यदि आप अपने ग्रेड के कारण मुसीबत में पड़ रहे हैं, तो अपने स्कूल के प्रदर्शन को बदलने का प्रयास करें एक ही समय में हर दिन अपना होमवर्क करें एक परीक्षण से कुछ दिन पहले एक अध्ययन समूह बनाएं। किस्मत के साथ, आपका ग्रेड बढ़ जाएगा, लेकिन बहुत कम से कम, आपके माता-पिता को पता चल जाएगा कि आप सुधार करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।
    • अध्ययन करने में आपकी सहायता करने के लिए एक ट्यूटर प्राप्त करें कई निजी ट्यूटर्स हैं, लेकिन हो सकता है कि आप अपने स्कूल में मुफ्त में एक प्राप्त कर सकें। इस विकल्प के बारे में अपने शिक्षक से बात करें
  • अपने माता-पिता के साथ मुसीबत से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 21
    4
    अपने माता-पिता को सूचित करें। जब आपको लगता है कि आपको समस्याएं हो सकती हैं, तो अपने माता-पिता से बात करने के लिए कहें। उन्हें बताएं कि आपने कहानी पर एक बुरा नोट लिया है, उदाहरण के लिए। यहां की कुंजी यह भी कहने के लिए है कि आप सुधार करने के लिए क्या कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, कहते हैं कि आप शिक्षक को अतिरिक्त मदद के लिए पूछने के लिए पहल कर रहे हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com