IhsAdke.com

अपने माता-पिता के आत्मविश्वास को कैसे पुनः प्राप्त करें

यदि आपके माता-पिता अब आप पर भरोसा नहीं करते हैं, तो यह संभावना है कि इसमें शामिल सभी लोग नाखुश होंगे। आप दोषी महसूस कर सकते हैं, घुटन, उजागर या शर्मिंदा। आपके माता-पिता शायद उल्लंघन, कुंठित और थका हुआ महसूस करते हैं विश्वास का एक रिश्ता, हालांकि नाजुक, फिर से बनाया जा सकता है थोड़ा संचार, देखभाल और स्पष्ट उम्मीदों के साथ, आप और आपके माता-पिता फिर से एक दूसरे पर भरोसा कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
आपसी संचार शुरू करना

  1. 1
    अपने माता-पिता से बात करें मुझे बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं उनके कार्यों के कारण, आपके पास वास्तव में क्या महसूस करने का स्पष्ट अनुमान नहीं है। सक्रिय रहें और अपने माता-पिता को एक तटस्थ, व्याकुलता-मुक्त स्थान, जैसे कि एक स्क्वायर, में बात करने के लिए कहें।
  2. 2
    अपने माता-पिता को सुनो सार्थक संचार में, आपको बात करने और सुनना दोनों की ज़रूरत है। अपने माता-पिता के जूते में खुद को डालने की कोशिश करें और समझें कि वे क्या कह रहे हैं। यदि वे कुछ कहते हैं जो आप को भ्रमित या अपमान करते हैं, तो इसके बारे में बात करें संचार फिर से स्थापित हो जाने के बाद, आप और आपके माता-पिता एक-दूसरे पर विश्वास करना शुरू कर सकते हैं
  3. 3
    उनका विश्वास खोने के लिए माफी मांगो एक दिल से क्षमायाचना एक लंबा रास्ता तय कर सकती है। अपनी गलती को पहचानो, स्पष्ट रूप से पुष्टि करें कि क्या हुआ है, नुकसान की पुष्टि करें, माफी मांगें और कहें कि आप भविष्य में गलती को दोहराने की कोशिश नहीं करेंगे।
    • बदले में कुछ भी उम्मीद न करें। यह संभावना नहीं है कि माफी पूरी तरह से सब कुछ हल करेगी। आपके माता-पिता उसे जवाब देने का सबसे अच्छा तरीका भी नहीं जानते हैं
    • आपके द्वारा उपयोग किए गए शब्द उन में ईमानदारी से कम महत्वपूर्ण हैं
    • एक और महत्वपूर्ण कदम खुद को माफ करना है
  4. 4
    अपने माता-पिता से पूछें कि आप उनके विश्वास को पुनः हासिल करने के लिए क्या कर सकते हैं। यह पता लगाने का सबसे स्पष्ट तरीका यह पूछ रहा है। उनके पास तत्काल प्रतिक्रिया नहीं हो सकती है - उन्हें इसके बारे में सोचने और बाद में जवाब देने के लिए कहें।
    • जब वे जवाब देते हैं, तो ईमानदारी से प्रयास करें। यदि आपके माता-पिता को आपके द्वारा किए जाने वाले चीजों की एक अति लंबी सूची लगती है, तो कहें (बिना रोने के) कहें कि आपको लगता है कि आपको उनकी उम्मीदों से मुकाबला करने में कठिनाइयां मिलेंगी। कहते हैं कि आप अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं, इसके बजाए
  5. 5
    अपने माता-पिता पर विश्वास करें विश्वास विश्वास बनाता है, यह मत भूलो। इस बिंदु पर, यह सोचना सामान्य है कि आप उन पर पूरी तरह भरोसा नहीं कर सकते। इस के बावजूद, यह एक दो-तरफा सड़क है, इसलिए आपको अपना हिस्सा भी करना होगा।

विधि 2
अपने कार्यों को बदलना

  • अपने परिवार के साथ अधिक समय व्यतीत करें इससे आपसी विश्वास को कई मायनों में लाभ होगा। सबसे पहले, आपके माता-पिता के बारे में चिंता नहीं होगी कि आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं। दूसरे, आप अपने माता-पिता के साथ संवाद करने और उन्हें समझने में बेहतर होगा। आखिरकार वे आपके गुणों को देखना शुरू कर देंगे, बस आपने जो गलत किया है, उसके बारे में ध्यान देना।
  1. 1
    दिखाएँ कि आप जिम्मेदार हैं अपना होमवर्क करो अपने भाई को स्कूल में देखें रात के खाने के बाद व्यंजन धोने की पेशकश करें ये और अन्य चीजें आपके माता-पिता को आपको एक जिम्मेदार व्यक्ति के रूप में देखते हैं। स्वयं के द्वारा, ये व्यवहार उनके विश्वास को पुनः हासिल करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकते हैं, लेकिन अच्छे संचार के साथ मिलकर, उदाहरण के लिए, बहुत मदद की जा सकती है
  2. 2
    दिखाएँ कि आप परवाह है दिखाएं कि आपके माता-पिता के साथ अच्छे संबंध होने के लिए आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के कई तरीके हैं, और एक अच्छी शुरूआत करना है और उन चीजों को कहते हैं जो आपके माता-पिता को अच्छा लगता है।
  3. 3
    मरम्मत करें यदि आप अपने माता-पिता के अलावा किसी को चोट पहुँचाते हैं, माफी मांगते हैं और चीजों को ठीक करने का प्रयास करते हैं। अगर आपने उनसे पूछा कि वे अपने आत्मविश्वास को हासिल करने के लिए क्या कर सकते हैं, तो वे कहते हैं, भले ही वह मूर्खतापूर्ण न हो। भले ही अपने पिता की गाड़ी धोने पर उसका विश्वास फिर से पूरा नहीं हो, तो आपको यह दिखाना होगा कि आप कुछ भी करने को तैयार हैं।
  4. 4
    अपनी इच्छानुसार परिवर्तन को प्रदर्शित करेंदिखाएं कि आप अपने जीवन में कुछ बदलाव करने में सक्षम हैं, जैसे कि आपका बिस्तर हर दिन साफ ​​है, उदाहरण के लिए, और आप यह साबित कर सकते हैं कि आप अपने माता-पिता के साथ अच्छे संबंध रखने के लिए बड़े बदलाव करने के लिए तैयार हैं।

विधि 3
अविश्वास से बचें




  1. 1
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें अक्सर, आप लालच और भावनात्मक निर्णयों को लेकर गलत काम करते हैं। अधिक विश्वसनीय व्यक्ति बनने के लिए तर्कसंगत रूप से कार्य करने की कोशिश करें। अगर आपको लगता है कि आप अपनी भावनाओं को अपने दम पर नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो एक चिकित्सक को उनसे निपटने के लिए सीखने पर विचार करें।
  2. 2
    अपने माता-पिता की अपेक्षाओं को समझें यदि आप जानते हैं कि वे क्या नहीं करना चाहते हैं, तो समस्याओं से बचने के लिए बहुत आसान होगा। अगर आपके पास उनसे क्या उम्मीद है, तो प्रश्न पूछें। अगर आपने हाल ही में अपने विश्वास को धोखा देने के लिए कुछ किया है, तो आपको उन चीज़ों को न करने के लिए अधिक ध्यान देना होगा जिन्हें निषिद्ध माना जाता है।
  3. 3
    घर के नियमों का पालन करें। आप अपने माता-पिता के साथ एक सीमित समय के लिए रहते हैं। उनके पास संभवतः नियम या अपेक्षाएं हैं, जब आप अपने छत के नीचे होनी चाहिए या नहीं। इन नियमों का पालन करें, भले ही वे बहुत ही उचित नहीं लग रहे हों।
    • याद रखें कि अंत में आप अपने घर होंगे और आप कुछ भी कर सकते हैं, लेकिन आप चाहते हैं
    • भले ही आपको लगता है कि यह आपके माता-पिता के घर से बाहर निकलने के लिए हमेशा के लिए ले जाएगा, समय गुज़र जाएगा और जीवन अपने सामान्य पाठ्यक्रम में जाएगा
  4. 4
    विश्वास के उल्लंघन के कारण से बचें यदि कोई व्यक्ति, आदत की गतिविधि या समस्या पैदा करने वाली विशिष्ट स्थिति है, तो इसे किसी भी कीमत से बचें। अगर आपको लगता है कि आपको ऐसा करने में मदद की ज़रूरत है, तो बस पूछें
    • मादक द्रव्यों के सेवन जैसी समस्याओं के मामले में, आपको लत से मुकाबला करने के लिए पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि कोई विशेष मित्र आपको गलत निर्णय लेने के लिए प्रभावित करता है, तो यह उस दोस्ती के साथ तोड़ने और आगे बढ़ने का समय हो सकता है।

विधि 4
विश्वास के विशिष्ट उल्लंघनों पर काबू पाने

  1. 1
    यदि आपने अपने माता-पिता से झूठ बोला है, तो आपको अपने विश्वास को फिर से हासिल करने के लिए पूरी तरह ईमानदार होना होगा। दिखाएं कि आपने सच्चाई के लिए प्रतिबद्ध है, और आपके पास सकारात्मक परिणाम होंगे। दुर्भाग्य से, इसमें थोड़ी देर लग सकती है
  2. 2
    यदि आपने किसी विशिष्ट नियम को तोड़ दिया है, जैसे कि मद्यपान न करने या देर न होने पर, संवाद और घर के नियमों की अपनी धारणा दिखाएं।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आपको पता है कि घर के नियम क्या हैं और उनका पालन कैसे करना है।
    • आपके माता-पिता के साथ एक खुली बातचीत भविष्य में बेहतर निर्णय लेने में आपकी सहायता कर सकती है।
  3. 3
    यदि आप किसी को चोट पहुँचाते हैं, तो आपको इसे ठीक करना होगा। आप अपने माता-पिता को जो कुछ उन्होंने कहा या किया है, उन्हें चोट या निराश किया हो सकता है, इसलिए उन्हें समझने की कोशिश करें कि वे क्या महसूस कर रहे हैं।
    • अपने माता-पिता के स्थान पर अपने आप को रखो और सोचें कि आप किस तरह माफी मांगें और अपने घावों को ठीक करने का प्रयास करें।
  4. 4
    मरम्मत सामग्री क्षति यदि आपने कोई कार तोड़ दी है या किसी सार्वजनिक संपत्ति को बर्खास्त कर दिया है, तो आपको नुकसान की मरम्मत के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहिए। जो कुछ भी आप कर सकते हैं उसे करें: जिस दीवार को आपने चित्रित किया है, गाड़ी की मरम्मत आदि के लिए भुगतान करें। चाहे वह काम या पैसा हो, आपको अपने द्वारा किए गए कार्यों के लिए भुगतान करना होगा।
  5. 5
    वित्तीय जिम्मेदारी दिखाएं यदि आपने कुछ किया है जिसने किसी को आर्थिक रूप से घायल किया है, तो नुकसान को चुकाने की पेशकश करें। यहां तक ​​कि अगर यह कई हफ्तों के लिए अपना भत्ता छोड़ने का मतलब है, तो यह रवैया दिखाता है कि आप अपने कार्यों के परिणामों को समझते हैं।

युक्तियाँ

  • ज़िम्मेदारी लेने के लिए प्रयास करें और अवसरों की तलाश करें।
  • आप और आपके माता-पिता को शांत करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होगी धुँधले के बाद उनसे बात करने की कोशिश करें
  • समय सभी घावों को भर देता है आपके माता-पिता के आत्मविश्वास को पुनः प्राप्त करने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन आप सफल होंगे हार न दें
  • एहसास है कि मनुष्य अपूर्ण हैं और गलतियां करते हैं।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (6)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com