IhsAdke.com

कैसे अपने माता-पिता से बात करें तो वे आपको समझें

कभी-कभी माता-पिता से बात करना मुश्किल होता है क्योंकि उन्हें लगता है कि वे खो गए हैं और समझ नहीं आते हैं। लेकिन यहां कुछ चीजें हैं जो मदद कर सकती हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक से माता-पिता से बात करें तो वे` class=
1
जब आपके माता-पिता कुछ और नहीं कर रहे हैं, तो बात करने के लिए समय लें, जैसे व्यंजन करना, पर काम करना घर कार्यालय फोन पर बात करते हुए, अपने बच्चों को सोने के लिए डालते हैं, आदि। अन्यथा, उनके सिर कहीं और होंगे और वे गुस्से में होंगे या आप पर ध्यान नहीं देंगे।
  • चित्र शीर्षक से माता-पिता से बात करें तो वे` class=
    2
    अपने माता-पिता से बात करने के लिए एक नियुक्ति करें "पिताजी, मैं आपसे कुछ के बारे में बात करना चाहता था। आपको लगता है कि यह हमारे लिए एक अच्छा समय होगा?" वे खुश होंगे कि आप (1) ने उनके साथ एक मुद्दे पर चर्चा करने के लिए समय निर्धारित करने के महत्व को पहचाना और (2) आपके पास कुछ और बात करने के लिए परिपक्वता और पहल की है। वे चाहते हैं कि आप उनसे बात करें, और वे डरे हुए हैं कि आप नहीं जाएंगे, इसलिए वे मौके पर कूदेंगे।
  • चित्र शीर्षक से माता-पिता से बात करें तो वे` class=
    3
    एक रणनीति की योजना बनाएं चलो शुरू करते हैं: विषयों क्या हैं? उन्हें कागज़ की शीट पर रखें अब उन्हें स्वयं के माध्यम से जाना, आप क्या करेंगे अगर यह एक माता पिता थे? क्या आपने उनको कुछ नहीं करने के लिए कहा था? क्या आपने कोई नियम तोड़ दिया है? क्या आपने उनके विश्वास को धोखा दिया है? इसलिए, अपने विश्वास को वापस पाने का तरीका ढूंढें मान लीजिए, उदाहरण के लिए, आप सुबह 11 बजे घर आए और आपको 9: 00 बजे वापस आना चाहिए था। आपकी सजा दंडित रहने के लिए है किसी घटना को जाने के लिए कुछ और करने के लिए कुछ करने की पेशकश करें। समझ गया? हो सकता है कि आप व्यंजन करें, अपने कपड़े धो लें, अपने भाई की देखभाल करें, अपनी मां के पैर की मालिश करो! इससे पहले कि आप जाने और बात करने से पहले आपको रणनीति तैयार करनी होगी
  • चित्र शीर्षक से माता-पिता से बात करें तो वे` class=
    4
    एक बयान के साथ शुरू करें कहने की कोशिश न करें "आपने किया", आदि। शांत, एक बयान के साथ वार्तालाप शुरू करें जैसे "मुझे लगता है कि यह अनुचित है कि मैं शुक्रवार की रात पार्टी में नहीं जा सकता हूं।" यह बयान उस विषय को बताता है जिसे आप समाधान करना चाहते हैं - ध्यान केंद्रित रहें, यह बहुत महत्वपूर्ण है!
  • चित्र शीर्षक से माता-पिता से बात करें तो वे` class=
    5
    उनसे पूछो क्यों "क्या आप मुझे समझ सकते हैं कि मैं क्यों नहीं जा सकता?" अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है, तो आप को बदलने की क्या जरूरत से निपटने नहीं कर सकते।
  • चित्र शीर्षक से माता-पिता से बात करें तो वे` class=
    6



    उनसे पूछें कि उनकी चिंता क्या है "आपकी क्या चिंताओं हैं, पिताजी? मुझे समझने में आपकी क्या मदद करनी है?" शायद वे कुछ जानते हैं जो आपको नहीं पता है। आपको दोनों पार्टियों के बीच संचार विकसित करने की जरूरत है और न मानें कि यह किसी एक कारण या किसी अन्य के लिए है। अपनी आवाज़ स्थिर रखें, न ऊंचे और न ही उत्तेजित हो सकता है कि वे यह समझें कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों नहीं है
  • चित्र शीर्षक से माता-पिता से बात करें तो वे` class=
    7
    फोन करना या शिकायत न करें आप शिकायत का समर्थन नहीं करते हैं और वे इसका समर्थन नहीं करते हैं। और यह आपको कहीं भी नहीं मिलेगा - यह सिर्फ स्थिति को बदतर बनाता है
  • चित्र शीर्षक से माता-पिता से बात करें तो वे` class=
    8
    आप क्या चाहते हैं पर ध्यान केंद्रित रखें और आपको कैसा महसूस होता है, और ईमानदारी से रहें "पिताजी, मैं सचमुच दुख की बात है कि आप मुझ पर भरोसा नहीं करते हैं और मैं जानना चाहता हूं कि मुझे क्या करना है ताकि आप भरोसा कर सकें" इससे हजार गुना बेहतर काम करता है "आप मुझे जो भी चाहते हैं, कभी नहीं करते!" इसे ज़्यादा नहीं करने के लिए सावधान रहें - बैग को बहुत अधिक खींचकर न "न!" तेजी से।
  • चित्र शीर्षक से माता-पिता से बात करें तो वे` class=
    9
    सम्मान करो यहां तक ​​कि अगर वे आपको परेशान करते हैं, तो वे आपके माता-पिता हैं। यदि आप उनका सम्मान करेंगे तो वे आपका सम्मान करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से माता-पिता से बात करें तो वे` class=
    10
    उनका विश्वास हासिल करें समझे कि आपको अपना विश्वास हासिल करना होगा। उन्हें बताएं कि आप कितने महत्वपूर्ण विश्वास हैं यदि आपने अतीत में उनके विश्वास को धोखा दिया है, तो आपको इसे आगे बढ़ने से जीतने की आवश्यकता है उनसे पूछो कि फिर से उनका विश्वास हासिल करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से माता-पिता से बात करें तो वे` class=
    11
    उपयोगी और मज़ेदार रहो ताकि वे आनंददायक हो सकें और आपके साथ उपयोगी हो!
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सुनना चाहते हैं, तो आपको भी सुनने की ज़रूरत है पहले मौके पर गुस्से में फिट न हो - रहना
    • अपने तर्क का समर्थन करने के लिए कारणों की एक सूची प्रदान करें माता-पिता कभी-कभी इस बात को ध्यान में रखते हैं कि क्या वे जानते हैं कि आपने तर्क दिया है और अपनी बहस तैयार की है। कभी-कभी ये भी अपना सम्मान कमाता है इसके अलावा, संचार के लिए खुला रहें
    • ऐसे वाक्यों से बचें, जिनमें वाक्यांश शामिल हैं जैसे "आप कभी नहीं ..." और "आप हमेशा ..." यह केवल मुख्य बिंदु से फ़ोकस लेता है
    • चीनी नमक से बेहतर है आप अपने माता-पिता को आप जो चाहते हैं उसे देने के लिए मजबूर नहीं कर सकते। चिल्लाते हुए लोग अपने दिमाग को बदल नहीं सकते।

    हार न दें या भयभीत न हों

    • कभी नहीं कहो स्वामी अधिक आप! "या" मैं तुमसे नफरत करता हूँ! "- आपके माता-पिता को भी आप की तरह चोट लग सकती है। इन चीजों को भी बोलने से बचाओ, क्योंकि आपके माता-पिता आमतौर पर आपसे ये बातें कह रहे हैं, तब आप पर ध्यान नहीं देते हैं। तो यह मतलब नहीं होगा।
    • उत्तर के रूप में हाँ या नहीं स्वीकार करने के लिए तैयार रहें। यहां तक ​​कि जब भी आप अपने तर्क समझाया है और उनकी बात सुनी है, कभी-कभी माता-पिता पहले से ही कुछ ऐसे निर्णय ले सकते हैं जो आप नहीं चाहते हैं।

    चेतावनी

    • समझें कि कभी-कभी माता-पिता सिर्फ समझ में नहीं आते हैं
    • चिल्ला से बचें, क्योंकि इससे आप नाराज होंगे।
    • रोने से बचें
    • हमेशा अपने माता-पिता को आंखों में देखें यह उन्हें दिखाएगा कि आप गंभीर हैं।
    • आपको अपने माता-पिता के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाने की कोशिश करनी चाहिए। विभिन्न चीजों के बारे में बात करने में मदद मिलती है!
    • उन्हें स्पष्ट रूप से नामकरण करके उनका ध्यान प्राप्त करें! यदि वे नहीं सुनते हैं, तो उन्हें ज़ोर से और स्पष्ट रूप से बोलें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com