IhsAdke.com

किशोरावस्था में सुरक्षात्मक माता-पिता के साथ अधिक स्वतंत्रता कैसे प्राप्त करें

यह एक किशोर होने के लिए मुश्किल है आपको नोट्स, सामाजिक जीवन और हर दिन आपके द्वारा किए गए सभी परिवर्तनों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता है। लड़कियों को थोड़ी अधिक पीड़ित होती है, खासकर जब वे अतर्कभूत माता-पिता के साथ तर्कहीन अपेक्षाएं करते हैं और जो थोड़ी स्वतंत्रता नहीं देते नीचे दी गई युक्तियां आपको बहुत प्रतिबंधात्मक माता पिता के साथ मदद कर सकती हैं।

चरणों

विधि 1
अधिक कुशलता से संवाद करने के लिए सीखना

एक किशोरी लड़की के चरण 1 के रूप में अधिक से अधिक माता-पिता को प्राप्त करें
1
अग्रिम में कहने के लिए कहें यदि आप इस विषय पर उनकी स्थिति की व्याख्या भी करने की कोशिश नहीं करते तो आपके माता-पिता अपने दिमाग को नहीं बदलेगा। अगर आपको लगता है कि आपके साथ गलत तरीके से व्यवहार किया जा रहा है, तो अपना केस दर्ज करें।
  • उन विषयों को लिखें जिन पर आप चर्चा करना चाहते हैं। क्या आप अपने दोस्तों के साथ स्कूल प्रमुख जाना चाहते हैं? उन कारणों की एक सूची बनाएं, जिससे उन्हें यह अनुमति देनी चाहिए। मेकअप पहनना शुरू करना चाहते हैं? एक विस्तृत तर्क तैयार करें कि आप तैयार क्यों हैं। यदि आप अच्छे कारणों के बारे में नहीं सोच सकते, तो अपने माता-पिता से आपकी मदद करने की उम्मीद मत करें।
  • उन शब्दों का सावधानीपूर्वक चयन करें जो चर्चा को खुलेंगे। कभी जैसे एक आरोप के साथ शुरू "माँ, तुम मुझे मजा कभी नहीं होगा! हालात बदलना होगा।" या आप कहीं भी नहीं मिलेगा "माँ की तरह कुछ कहने की कोशिश करो, मुझे पता है कि आप मुझे खुद से बाहर जाने के लिए डरते हैं, लेकिन शुक्रवार की रात मैं अपने दोस्तों के साथ फिल्मों में जाना चाहता था। क्या मैं ज्यादा आजादी पाने के लिए कुछ भी कर सकता हूं?" अपने माता-पिता की सुनवाई की संभावना को बढ़ाने के लिए स्थिति और नम्रता के साथ स्थिति को संबोधित करें।
  • एक किशोरी लड़की के चरण 2 के रूप में अधिक से अधिक माता-पिता को प्राप्त करें
    2
    बातचीत की योजना बनाएं लगता है कि अजीब बात है, आपको अपने माता-पिता के लिए अपने विचारों के माध्यम से सोचने के लिए एक प्रोत्साहन देने की आवश्यकता है।
    • क्या घर के नियमों को ढकने के बदले आप कुछ भी पेशकश कर सकते हैं? अगर आप शुक्रवार को दोस्तों के साथ फिल्मों में जा सकते हैं तो शनिवार को घर खाली करने का प्रस्ताव। उन अभिषिक्तों के बारे में सोचो, जो आपके माता-पिता उससे नफरत करते हैं और उन्हें करने की पेशकश करते हैं वहां सफलता की संभावना भी हो सकती है!
    • यदि आप सौदा के अपने पक्ष को नहीं रखते हैं, तो दंड के लिए बातचीत करने के लिए तैयार हों यदि आप घर जाने के लिए समय नहीं देते हैं, तो नतीजे क्या हो सकते हैं? यदि आप कहते हैं कि आप एक सप्ताह के लिए व्यंजन करेंगे और दूसरे दिन को रोक दें, तो आपका दंड क्या है? अपने माता-पिता से बात करने से पहले अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी लेने में सक्षम होने का प्रदर्शन करने से पहले संभव दंड को बोले।
    • एक समझौता प्रस्ताव यदि आपके माता-पिता 9: 00 बजे फिल्म देखना नहीं करते हैं, तो पूछें कि क्या आप 6:00 बजे सत्र में जा सकते हैं। यदि आप किसी दोस्त की पार्टी में नहीं जाना चाहते हैं, तो हर 30 मिनट में पाठ संदेश भेजने का वादा करें जैसे ही उबाऊ है, कम से कम आपको अपने विश्वास के योग्य साबित करने का मौका मिलेगा।
    • सावधान रहें कि आप व्यापार शुरू न करें जैसे कि आप समान थे। याद रखें कि आप स्थिति के नियंत्रण में नहीं हैं और आपको अपने माता-पिता के फैसले का पालन करना है। आपके पास बातचीत में शक्ति नहीं है, इसलिए अहंकारी या पिक नहीं लगते।
    • उन शब्दों का चयन करें, जो उपयुक्त टोन का संचार करते हैं कहने के बजाय "माँ, मैं शनिवार की सुबह घर खाली करने जा रहा हूं, लेकिन शुक्रवार की रात मुझे मुझे फिल्मों में जाने देना है," कहते हैं "माँ, मैं चाहता था बहुत शुक्रवार की रात को फिल्मों में जा रहे हैं मुझे पता है कि आप घर को खाली करने से नफरत करते हैं, क्या आप मुझे जाने देंगे अगर मैंने शनिवार सुबह ऐसा करने का वादा किया? "अगर आप कुछ ऐसा प्रस्ताव दे सकते हैं जो आपके माता-पिता के जीवन को आसान बना देगा, तो आप उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे अच्छी तरह से आपके प्रस्ताव में
  • एक किशोरी लड़की के रूप में अधिक से अधिक माता-पिता को प्राप्त करें
    3
    शांत और फुरसत रखें यदि आप एक वयस्क के रूप में व्यवहार करना चाहते हैं, तो एक के रूप में संवाद करें
    • अपने माता-पिता को एक शांत और समझदार तरीके से चर्चा करें जब आप शांत हो जाते हैं - तो खाने के बाद संभवतः विनम्रता से बोलें जब आप उनका ध्यान रखते हैं, तो समझाएं कि आप क्यों मानते हैं कि आप अनुचित सीमाओं के साथ इलाज कर रहे हैं।
    • जब आप सीमाओं के कारणों की व्याख्या करते हैं, सौहार्दपूर्ण स्वर और संयम रखें चुप रहने से ही उन्हें विश्वास होगा कि आप अधिक स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए पर्याप्त परिपक्व नहीं हैं।
  • एक किशोर लड़की चरण 4 के रूप में अधिक से अधिक माता-पिता को प्राप्त करें
    4
    स्वीकार करें कि आप अपना मन बदल नहीं पाएंगे। अगर आपके माता-पिता ने आप पर बहुत अधिक प्रतिबंध लगाए हैं, तो वे एक ही बातचीत के बाद अपने दिमाग को बदल सकते हैं। शायद सबसे ज्यादा आप अभी इसके बारे में सोच सकते हैं।
    • याद रखें कि आपको अपनी बात सुनने के लिए चर्चा जीतने की आवश्यकता नहीं है। फिलहाल यह विचार है कि आप अपने माता-पिता को क्या कह रहे हैं, इस बारे में सोचना और विचारशील और शिक्षित दृष्टिकोण से खुश रहें, भले ही वे आपके साथ सहमत न हों।
    • अतिरंजित या नकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए तैयार करें क्योंकि आप अपने पेरेंटिंग कौशल से पूछताछ कर रहे हैं, आपके माता-पिता आपके दुस्साहसी के बारे में परेशान हो सकते हैं। अगर वे सीमा को बातचीत या ढीला करने से इनकार करते हैं, परिपक्वता बनाए रखें और मुद्रा बनाएं उन्हें प्रभावित करने और उन्हें आश्चर्य होगा कि क्या उन्हें अतिरंजित किया जा रहा है।
  • विधि 2
    अपने माता-पिता के विश्वास को जीतना

    एक किशोरी लड़की के रूप में अधिक से अधिक माता-पिता को प्राप्त करें
    1
    नियमों का पालन करें किशोर सीमाओं का परीक्षण करना पसंद करते हैं और यह स्वाभाविक है, लेकिन घर के नियमों को तोड़ने से वे अपने माता-पिता को नहीं समझाएंगे कि वे तैयार हैं अधिक जिम्मेदारी।
    • यहां तक ​​कि मूर्ख और अनुचित नियमों का सम्मान किया जाना चाहिए। यदि आप उन का पालन नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें भी मुश्किल हो सकती है नियमों के प्रति सम्मान दिखाएं और आपके माता-पिता आपको अधिक स्वतंत्रता पर भरोसा कर सकते हैं।
    • एक्सप्रेस करें कि आप जानते हैं कि आपके माता-पिता आपको प्यार करते हैं और सिर्फ आपके लिए सबसे अच्छा चाहते हैं जब आप समझते हैं कि आप उनकी चिंता का महत्व मानते हैं, तो आपको अधिक सुनना होगा। ऐसा कुछ कहो, "मुझे पता है कि आप मेरी सुरक्षा चाहते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि हम खुद को सुरक्षित रखने और अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने का एक रास्ता खोज सकते हैं। क्या हम इसके बारे में बात कर सकते हैं?"
  • एक किशोरी लड़की के रूप में अधिक से अधिक माता-पिता को प्राप्त करें
    2
    सम्मान दिखाएं और अच्छे रवैये रखें, भले ही नियम न बदल जाएं। नाराज, बदसूरत दिखने वाला किशोर न हो
    • आपके माता-पिता शायद नियमों को ढकेलकर खराब व्यवहार को इनाम नहीं देंगे। सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए एक अच्छी और शांत बेटी बनें।
    • अपना जीवन नरक बनाकर अपने माता-पिता को मारने की कोशिश मत करो। आप केवल असंतोष पैदा करेंगे, सम्मान नहीं करेंगे।
    • समय-समय पर निराशा और क्रोध का अनुभव करना स्वाभाविक है जब ऐसा होता है, तो शांति से और उचित रूप से अपने आप को अभिव्यक्त करें - पैरों को लात या अपनी आँखों को रोल करने से बाहर निकलने से बचें नियमों के बारे में व्यंग्यात्मक टिप्पणियां न करें और यह मत कहो कि आप यह पसंद करेंगे कि आपके माता-पिता किसी मित्र के जैसे अधिक होते हैं।
  • एक किशोरी लड़की के रूप में अधिक से अधिक माता-पिता को प्राप्त करें
    3



    बनी हुई है। अपने माता-पिता से सुनने से पहले इनकार न करें। यह साबित करने के लिए तैयार करें कि आप अपने नियमों को कायम रखने और उनके तर्कों को मजबूत करने के द्वारा अधिक जिम्मेदारी संभालने में सक्षम हैं।
    • इसे स्पष्ट कर लें कि आप अभी भी चाहते हैं कि आपके माता-पिता को नियमों का पुनर्विचार करना चाहिए। जब वे आपको कुछ करने की अनुमति नहीं देते हैं, तो कहते हैं कि आप उनके निर्णय का पालन करेंगे क्योंकि आप उनका सम्मान करते हैं, लेकिन उन्हें याद दिलाते हैं कि वे अभी भी विश्वास करते हैं कि वे अधिक स्वतंत्रता के हकदार हैं और उनका विश्वास हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। तुरंत शिकायत न करें, लेकिन आप जो महसूस कर रहे हैं उसे छुप न दें।
    • कुछ हफ्तों के बाद फिर से इस विषय को स्पर्श करें। कैलेंडर पर तारीख को चिह्नित करें और उस दिन की गणना करें जब से आपने पिछली बार अपने माता-पिता के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की थी। अपने नियमों का पालन करके और उनका सम्मान करते हुए, आप साबित कर सकते हैं कि आप अधिक स्वतंत्रता के पात्र हैं
    • चर्चाओं के दौरान सामंजस्यपूर्ण रहें "मैंने अपने नियमों के बाद एक अच्छी नौकरी की है, अब उन्हें बदलने का समय है" की तरह कुछ कहने के बजाय, "आप जानते हैं, मैंने आपके नियमों का पालन करने की कोशिश की है, लेकिन मुझे अभी भी लगता है कि मैं अधिक स्वतंत्रता प्राप्त कर सकता हूं। अपना विश्वास हासिल करने के लिए क्या कर सकते हैं?
  • एक किशोर लड़की चरण 8 के रूप में अधिक से अधिक माता-पिता को प्राप्त करें
    4
    जैसे तुम रहस्य रखने की तरह काम न करें किसी भी माता-पिता का सबसे बड़ा डर यह है कि उनके बच्चों को खतरनाक स्थितियों में रखा जाता है, जिसमें वे उनकी रक्षा नहीं कर सकते। उनको विश्वास करने का कारण न दें, जब आप अधिक आजादी के साथ अपने विश्वास का दुरुपयोग करेंगे।
    • अपनी ज़िंदगी उनसे चीजों को छिपाने के लिए खर्च करें और वे यह अनुमान लगाएंगे कि आप उन कारणों को छिपाएंगे जिनकी वजह से आपको और अधिक आज़ादी चाहिए। यदि आपके पास इस धारणा है कि आपके पास एक गुप्त जीवन है, तो आपके माता-पिता इससे अधिक चिंतित होंगे कि आप उनसे क्या करेंगे। आपके बीच संचार की रेखाएं बहुत खुली रखो।
    • जाहिर है, कुछ रहस्यों और विचारों को रखने में कुछ भी गलत नहीं है विचार सिर्फ यह धारणा नहीं है कि आप किसी और से दूर हैं।
  • एक किशोर गर्ल के चरण 9 के रूप में अधिक से अधिक माता-पिता को प्राप्त करें
    5
    झूठ मत बोलो यदि आप कहते हैं कि आप कक्षा के बाद मॉल में जा रहे हैं, तो बिना किसी स्पष्टीकरण के दोस्त के घर पर रोकें। यदि आप कहते हैं कि आप अध्ययन करने के लिए किसी दोस्त के घर जा रहे हैं, तो छोटे लड़के के घर में नेटफ्ल्क्स को देखने का न करें।
    • यदि वे आपके शब्द पर भरोसा नहीं करते हैं, तो वे आपके वादों पर भरोसा नहीं करेंगे। यह बहस करना मुश्किल है कि जब आप वर्तमान व्यवस्था का अनुपालन नहीं कर पा रहे हैं तो आप अधिक जिम्मेदारी के लायक हैं।
    • हमेशा ईमानदार रहें यहां तक ​​कि अगर आप कुछ ऐसा करते हैं जो आप जानते हैं, आपको परेशान कर लेगा, यदि आप सम्मान और गलतियों को स्वीकार करते हैं तो आपके माता-पिता खुश होंगे। झूठ बोलने और झूठ को कवर केवल उन्हें भविष्य में अधिक संदेह कर देगा।
  • विधि 3
    स्थिति के बारे में आपका मत बदलना

    एक किशोरी लड़की के रूप में अधिक से अधिक माता-पिता के साथ आजादी प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    किसी विश्वसनीय परिवार के मित्र या वयस्क से बात करें किशोरावस्था में भावनाएं बहुत मजबूत हैं और आप स्थिति को सही ढंग से नहीं देख सकते हैं। मुश्किल के रूप में यह विश्वास करना है, यह संभव है कि आपके माता पिता आप के साथ उचित इलाज कर रहे हैं और आवश्यक सावधानी के साथ
    • क्या आप जानते हैं कि चाचा या दादा जिसे आप सबके बारे में बात करते हैं? उसे बात करने के लिए देखो! किसी करीबी व्यक्ति की अनुपस्थिति में, स्कूल में एक मनोवैज्ञानिक से बात करें। यदि आपको अन्य वयस्कों से बात करने का विचार पसंद नहीं है क्योंकि आपको लगता है कि वे आपके माता-पिता से सहमत हो सकते हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि उनके द्वारा लगाई गई सीमाएं निष्पक्ष हैं। अगर ऐसा मामला है, तो स्वयं के साथ ईमानदार रहें
  • एक किशोरी लड़की के रूप में अधिक से अधिक माता-पिता को प्राप्त करें
    2
    नियमों के बारे में आपको कैसा लगता है, इसके बारे में लिखने के लिए एक डायरी रखें। कागज़ पर सब कुछ डाल कर आपको किसी को अपमान करने या अपने माता-पिता के साथ बहस करने के बिना बेहतर महसूस हो जाएगा। आप देख सकते हैं कि आपने कुछ समय बाद क्या लिखा था, यह देखने के लिए कि क्या आप अपने माता-पिता के नियमों का पालन कर रहे हैं और परिपक्व रूप से बर्ताव करते हैं
    • पत्रिका आपकी बातचीत के एक लिखित इतिहास के रूप में कार्य करेगी। यदि आप अपने नियमों का पालन करते हैं और अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं, तो आप यह दिखा सकते हैं कि आपने साक्ष्य के माध्यम से अपना शब्द रखा है। पत्रिका आपको यह साबित करने में मदद करेगी कि आप अधिक विश्वास के योग्य हैं।
  • एक किशोरी लड़की के रूप में अधिक से अधिक माता-पिता को प्राप्त करें
    3
    अपने माता-पिता के नजरिए से नियमों के बारे में सोचो समझने की कोशिश करें कि उन्हें ऐसे नियमों को परिभाषित करने की कोशिश की गई है और वे उनके साथ क्या हासिल करना चाहते हैं।
    • यदि आपके पास एक किशोर बेटी है, तो क्या आप उसे वयस्कों के बिना किसी दोस्त के घर पर पार्टी में जाने की अनुमति देंगे? क्या यह एक 14-वर्षीय बेटी को वयस्क पर्यवेक्षण के बिना तिथियों पर जाने की इजाजत देगी? आपके माता-पिता पहले से ही आपकी उम्र रहे हैं और संभवत: आप उन्हें उसी गलतियां नहीं करना चाहते हैं।
    • यदि आप नियमों के कारणों को नहीं मिल सकते हैं, तो उन्हें पूछने के लिए अपने माता-पिता से कहें। उदाहरण के लिए: "मुझे पता है कि आप मेरी सुरक्षा चाहते हैं, लेकिन मैं समझना चाहता हूं कि मुझे शुक्रवार की रात में फिल्मों में जाने की इजाजत देने से मुझे एक खतरनाक स्थिति में डाल दिया गया है।" उनके पास ऐसे कारण हो सकते हैं जिनके बारे में उन्होंने कभी नहीं बताया या आपने कभी नहीं सोचा। हो सकता है कि वार्तालाप उसे अपने भय को नियंत्रित करने में मदद करेगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप मित्रों के समूह के साथ फिल्म में जाते हैं और आपके माता-पिता अजनबियों से डरते हैं, तो ऐसा कुछ कहें, "मैं तुम्हारा डर समझता हूं, लेकिन मैं हर समय सार्वजनिक रूप से दोस्तों के एक समूह के साथ रहूंगा। और हम जगह छोड़ देंगे "।
    • याद रखें कि आपके माता-पिता के नियमों का कारण है उतना जितना वे तर्कहीन लग रहे हैं, विचार उसे उससे प्यार करने के लिए है। एक दिन आप इसके लिए धन्यवाद करेंगे!
  • एक किशोरी लड़की के रूप में अधिक से अधिक माता-पिता को प्राप्त करें
    4
    यह मत भूलो कि स्थिति केवल अस्थायी है एक दिन आप खुद ही होंगे और आप अपने खुद के नियम बना सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके माता पिता हास्यास्पद सीमाएं बनाते हैं, तो आप जल्द ही एक वयस्क हो जाएगा यदि आपके पास कोई विकल्प नहीं है, तो तेज़ी से पकड़ें और किशोरावस्था का उपयोग करें ताकि शिस्त और धैर्य के बारे में अधिक जानने के अवसर हो सकें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके माता-पिता नियमों को ढक कर एक कार्य को बदलने के लिए सहमत हैं, सौदा का पालन करें और एक अच्छा काम करते हैं पोर्क काम करने से उन्हें भविष्य में आपकी मदद करने के लिए तैयार नहीं होगा।
    • यदि आपके माता-पिता आपसे समर्थन करते हैं, तो प्रशंसा दिखाएं उनका धन्यवाद करें और फिर से पुष्टि करें कि वे आपको निराश नहीं करेंगे। जब आप कुछ ऐसा करते हैं जो पहले से निषिद्ध था, तो अपने माता-पिता से इस बारे में बात करें कि अनुभव क्या था और इस अवसर के लिए आप कितने आभारी हैं। यदि आप अपने आप में विश्वास करते हैं और महसूस करते हैं कि आप खुद का ख्याल रखना सीख रहे हैं, तो आप नियमों को ढोना जारी रख सकते हैं और आपको अधिक स्वतंत्रता प्रदान कर सकते हैं।
    • दुरुपयोग के लक्षण पहचानना सीखें यदि आपके माता-पिता अनुशासन के हिस्से के रूप में, मौखिक या शारीरिक रूप से आप का दुरुपयोग करते हैं, तो आपको उस हानिकारक वातावरण में नहीं रहना चाहिए। दुर्व्यवहार की परिभाषा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें और पुलिस स्टेशन या संरक्षक परिषद की तलाश करें।
    • यदि आप उदास या चिंतित महसूस करते हैं, तो मनोवैज्ञानिक देखने के लिए अपने माता-पिता से बात करें। वे संभवत: आपको सहायता ढूंढने में मदद करेंगे आदेश आपके माता-पिता को आपके नियमों पर पुनर्विचार कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com