IhsAdke.com

कैसे अपने माता पिता को एहसास करें कि आप पहले से ही एक किशोर हैं

किशोरावस्था में उनके पास अलग-अलग ज़रूरतें थीं जब वे बच्चे थे। जीवन के इस नए चरण की मांगों के साथ उन्हें और अधिक स्वायत्तता और मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है, और माता-पिता को हमेशा ये नहीं पता कि इन परिवर्तनों से कैसे निपटें। अपने माता-पिता के साथ वार्तालाप करना सीखें और उनके विश्वास को बनाए रखें।

चरणों

भाग 1
माता-पिता के साथ बात कर रहे

चित्र शीर्षक से अपने माता-पिता को एहसास करें कि आप किशोर हैं अब चरण 1
1
एक बैठक पकड़ो जिन विषयों के बारे में आप बात करना चाहते हैं उनकी एक सूची बनाकर स्वयं को पहले से तैयार करें उदाहरण के लिए, क्या कोई प्रतिबंध है, जिसे आप उनके द्वारा फिर से विचार करना चाहते हैं, जैसे कि घर जल्दी जाना या वयस्क-रेटेड फिल्में देखें? या जो कुछ आप करना चाहते हैं, जैसे अपने खुद के कपड़े चुनना या दोस्तों के साथ बाहर जाना?
  • अपने माता-पिता से बात करने से पहले, किसी अन्य वयस्क, जैसे शिक्षक या सलाहकार के साथ सूचीबद्ध बिंदुओं पर चर्चा करें आपके प्रश्नों का विश्लेषण करते समय, यह व्यक्ति किसी और व्यक्ति के दृष्टिकोण के दृष्टिकोण से अपनी राय दे देगा। ध्यान रखें कि वह क्या कहती है।
  • छवि शीर्षक से अपने माता-पिता को एहसास करें कि आप अब किशोर हैं चरण 2
    2
    शांत स्थान और समय चुनें इरादा एक सफल वार्तालाप है, इसलिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप और आपके माता-पिता शांति और सम्मान के साथ बातचीत करते हैं। अगर वार्तालाप गर्म चर्चा में बदल जाता है, तो आपके लक्ष्यों को अलग हो जाएगा।
    • बात करने के लिए एक अच्छी जगह कार में है, इसलिए आपको उनके साथ नजर रखने की आवश्यकता नहीं है और गहरे मुद्दों को कम करने के लिए अब भी परिदृश्य या रेडियो संगीत का उपयोग कर सकते हैं।
    • रात में देर से विवादास्पद मुद्दों के बारे में बात करने से बचें, जब सब पहले से थक गए हों
    • अकेले अपने माता-पिता से बात करने की कोशिश करें, भाइयों के आसपास नहीं।
  • चित्र शीर्षक से अपने माता-पिता को एहसास करें कि आप किशोर हैं अब चरण 3
    3
    स्पष्ट रूप से बताएं कि आप क्या चाहते हैं उनके संबंध में प्रत्येक चीज और उसके इरादों के महत्व का वर्णन करें। क्या अधिक है, यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि आप अधिक स्वतंत्रता के साथ भी कैसे सुरक्षित रहेंगे।
    • आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए, "शुक्रवार को 9:00 बजे तक मैं अपने दोस्तों के साथ मॉल में रहना चाहता हूं। मुझे उनके साथ रहना अच्छा लगता है, लेकिन सप्ताह के दौरान होमवर्क और अतिरिक्त स्कूल की गतिविधियों के कारण समय नहीं मिलता है। जब भी मैं बाहर निकलता हूं, तब मैं अपने फोन को पूरी समय आपके साथ बात करने के लिए रखता हूं, और मैं निर्धारित समय पर घर आ रहा हूं। "
  • चित्र शीर्षक से अपने माता-पिता को एहसास करें कि आप अब किशोर हैं चरण 4
    4
    ध्यान से सुनो अपने माता-पिता के बारे में ध्यान देना, सम्मान का प्रदर्शन है। यहां तक ​​कि अगर आप कुछ के साथ असहमत हैं, तो आप कृपया उन्हें यह बेहतर ढंग से समझाने के लिए कह सकते हैं उनकी राय पर विचार करें, भले ही आप अलग तरह से सोचें, यह दर्शाता है कि आप सलाह और मांगों को गंभीरता से लेते हैं।
    • सब कुछ जिसे आपने स्पष्ट सुना मुद्दों को स्पष्ट करना आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आप समझ सकते हैं कि आपके माता-पिता क्या कह रहे हैं। आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए: "जैसा कि मैं समझता हूं, आपकी चिंता यह है कि मैं रात में अपने दोस्तों के साथ दवाओं का उपयोग कर या पीने का उपयोग करता हूं क्या यह सही है? "
    • संभव परिदृश्यों पर चर्चा करें यदि आपके माता-पिता कहते हैं, "हमारी चिंता यह नहीं जानती कि आप रात में देर कहां हैं," आप उन्हें एक विस्तृत यात्रा कार्यक्रम और दूसरों के संपर्क दे सकते हैं जो आपके साथ होंगे यदि आप किसी कारण से फोन का जवाब नहीं देते हैं कारण, जब वे कहते हैं
  • चित्र शीर्षक से अपने माता-पिता को एहसास करें कि आप अब किशोर हैं चरण 5
    5
    अधिक स्वायत्तता हासिल करने के तरीके के बारे में बात करें क्या आपके माता-पिता की तलाश में परिपक्वता के लक्षण हैं? क्या आपके व्यवहार में कुछ भी चिंता है? यहां तक ​​कि अगर वे आपके अनुरोधों को देने के लिए तैयार नहीं हैं, तो वे एक सौदा करने के लिए सहमत हो सकते हैं: यदि आप किसी निश्चित समय के लिए परिपक्वता के कुछ अंश दिखाते हैं, तो वे इस फैसले पर पुनर्विचार कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से अपने माता-पिता को एहसास करें कि आप किशोर हैं अब चरण 6
    6
    अपनी किशोरावस्था के बारे में पूछें माता-पिता कभी-कभी युवाओं के फैसले की यादों से प्रभावित होते हैं आपके भय को पिछले खतरों और गलत चुनावों के माध्यम से चलते हुए आपको डरा सकते हैं अपने अनुभवों के बारे में पूछें Empathically और ध्यान से, विशेष रूप से कहानियों कि कुछ भय प्रकट हो सकता है सुनो अपनी पसंद के बारे में बात करें और दिखाएं कि आपकी ज़िंदगी किस तरह से है या उनकी तुलना में अलग है।
  • चित्र शीर्षक से अपने माता-पिता को एहसास करें कि आप किशोर हैं अब चरण 7
    7
    किसी विश्वसनीय वयस्क से अपने माता-पिता से बात करने के लिए कहें। यदि आपके माता-पिता आपके अनुरोधों का जवाब देने या सुनने के लिए मना करते हैं, तो मदद के लिए एक शिक्षक, धार्मिक नेता या परामर्शदाता से पूछें वे अपने माता-पिता को समझा सकते हैं कि आजादी के लिए उनकी इच्छा विकास का एक स्वाभाविक हिस्सा है, और वे एक अलग कोण के तहत घर के बाहर अपने व्यवहार को देखने में सक्षम हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से अपने माता-पिता को एहसास करें कि आप किशोर हैं अब चरण 8
    8
    याद रखें कि बातचीत के कारण आपका रिश्ता पूरी तरह से बदल नहीं जाएगा। समय-समय पर आपको उसी बिंदु पर फिर से बात करना होगा। यदि आपके माता-पिता आपकी सूची में कम से कम एक चीज़ पर सहमत हुए, तो बातचीत का प्रभाव पड़ा अब से, आपको क्या करने की ज़रूरत है उन्हें दिखाएं कि आप जानते हैं कि स्वतंत्रता और जिम्मेदारी से कैसे निपटें, और समय के साथ, वे आपके अनुरोधों का अनुपालन करना शुरू कर देंगे।
  • भाग 2
    जिम्मेदारी का प्रदर्शन

    चित्र शीर्षक से अपने माता-पिता को एहसास करें कि आप किशोर हैं अब चरण 9
    1
    अपने माता-पिता के भरोसे को मत तोड़ो। आपके साथ किए गए समझौते का पालन करें, और कभी भी आपको जिम्मेदारियों के बारे में झूठ नहीं बोलें।
    • यदि आपके पास एक सेल फोन है, तो उन्हें उत्तर दें जब वे कॉल करते हैं या जब वे संदेश भेजते हैं तो जवाब देते हैं। सबसे पहले वे आपसे अधिक बार बात करना चाहेंगे, यह उनकी स्वायत्तता के अनुकूल है। धीरज रखो
    • देर मत करो अगर सौदा 10:00 पीएम पर घर आने के लिए है, तो 9:45 बजे तक पहुंचने का प्रयास करें - इस तरह आपके पास बस की समय सीमा है, उदाहरण के लिए। यदि आप देरी से बच नहीं सकते हैं, तो उन्हें जल्द से जल्द जागरूक करने के लिए अपने माता-पिता से बात करें।
  • चित्र शीर्षक से अपने माता-पिता को एहसास करें कि आप किशोर हैं अब चरण 10
    2
    अगर आपको मज़ा छोड़ना है तो भी वादा रखें अपना शब्द रखने के लिए कुछ छोड़ने की क्षमता परिपक्वता का एक महत्वपूर्ण लक्षण है। यह भी दिखाता है कि आप अच्छे चरित्र विकसित कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से अपने माता-पिता को एहसास करें कि आप किशोर हैं अब चरण 11



    3
    अपने आवेगों को नियंत्रित करें अपनी भावनाओं को गैर-जिम्मेदार रूप से कार्य करने या प्रतिकूल विकल्प बनाने के बिंदु पर आप पर हावी मत न करें। खुद को नियंत्रित करने का यह एक महत्वपूर्ण तरीका है कि आप अच्छे विकल्प बनाने में सक्षम हैं।
    • समय-समय पर गुस्सा होना स्वाभाविक है, लेकिन स्थिति को नियंत्रण से बाहर न होने दें। शांत होने की कोशिश करें। अगर आपको लगता है कि खून उबलते हैं, तो गहरी सांस लें और दस तक भरोसा करें, या अपने आप को क्षमा करें और चले जाओ।
    • जीवन के इस स्तर पर, मस्तिष्क सबसे खतरनाक और खतरनाक चीजों का पीछा करने के लिए क्रमादेशित है। यद्यपि यह किशोरावस्था का एक स्वाभाविक चरण है, आपके माता-पिता को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप अपने आवेगों को नियंत्रित कर सकते हैं और खुद का ख्याल रख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से अपने माता-पिता को एहसास करें कि आप किशोर हैं अब चरण 12
    4
    सेक्स, ड्रग्स और शराब के संबंध में जिम्मेदार रहें कभी दवाओं का उपयोग न करें, और यदि आप यौन संबंध रखने के लिए पर्याप्त हैं, तो कंडोम या अन्य प्रकार के सुरक्षा का उपयोग करके स्वयं की रक्षा करें।
  • चित्र शीर्षक से अपने माता-पिता को एहसास करें कि आप अब किशोर हैं चरण 13
    5
    लगाए गए सीमाओं को स्वीकार करें कई माता-पिता अपने बच्चों द्वारा विज़िट की जाने वाली वेबसाइटों की निगरानी करते हैं और सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करते हैं ये लागूकरण माता-पिता के रूप में उनकी भूमिका का हिस्सा हैं
    • अपने माता-पिता से अपने दोस्तों की तुलना न करें। इस प्रकार की तुलना से कोई भी इस पर दबाव महसूस नहीं करता है। इसके अलावा, आप नहीं जानते कि अन्य लोगों के जीवन में क्या चल रहा है तुलना करने की बजाय, अपने परिवार के साथ संबंधों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • चित्र शीर्षक से अपने माता-पिता को एहसास करें कि आप अब किशोर हैं चरण 14
    6
    दिखाएँ कि आप दूसरों के बारे में परवाह करते हैं परिपक्वता का एक और संकेत दूसरों की सहानुभूति और विचार है। जब आप देखते हैं कि आप ध्यान से लोगों का इलाज करते हैं तो आपके माता-पिता निश्चित रूप से आप पर अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे।
    • स्वयंसेवक काम करो यदि आप एक नियमित स्वयंसेवक नौकरी बनाए रखने में सक्षम हैं, तो आपके माता-पिता आपको एक जिम्मेदार और उदार व्यक्ति के रूप में देखेंगे।
    • छोटे भाई-बहनों के प्रति दया करो। एक वयस्क के रूप में उनसे संबंधित होने की कोशिश करें, न कि एक बच्चे के रूप में
  • भाग 3
    माता-पिता और किशोरावस्था के बीच की गतिशीलता से निपटना

    चित्र शीर्षक से अपने माता-पिता को एहसास करें कि आप किशोर हैं अब चरण 15
    1
    संघर्ष आपके माता-पिता से ज्यादा ज़ोर दे सकते हैं चर्चा अक्सर माता-पिता अपने बच्चों की तुलना में अधिक पीड़ित होती हैं वे अभी भी एक झगड़े के बारे में चिंतित हो सकते हैं जो आप भूल गए हो सकते हैं।
    • यदि वे एक पुरानी चर्चा से परेशान हैं, तो उनकी भावनाओं को कम नहीं करें पूछें कि आप किस बात को परेशान करते हैं और उत्तर को सावधानीपूर्वक सुनें।
  • चित्र शीर्षक से अपने माता-पिता को एहसास करें कि आप किशोर हैं अब चरण 16
    2
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि हर चीज के लिए अलग-अलग व्याख्याएं हैं माता-पिता और किशोरावस्था अक्सर विभिन्न तरीकों से संघर्ष करते हैं। युवा लोग व्यक्तिगत विकल्प पर जोर देते हैं, जबकि पुराने लोग सही और गलत के बीच मौलिक समस्याओं को देखते हैं। उदाहरण के लिए: आप अपने कमरे की गंदगी को एक जीवन शैली के रूप में देखते हैं, तो आपके माता-पिता इसे गलत चीज़ मानते हैं
    • आपके लिए हताशा करते हुए, अपने माता-पिता को यह न बताएं कि चीजों को देखने का उनका तरीका गलत है। व्यावहारिक समाधान पर ध्यान दें: आप कितनी बार उन्हें अपने कपड़े धोने की उम्मीद करते हैं? क्या आपके कमरे में गड़बड़ आपको कम परेशान करेगा यदि आप दरवाजा बंद कर देते हैं?
  • चित्र शीर्षक से अपने माता-पिता को एहसास करें कि आप किशोर हैं अब चरण 17
    3
    पुष्टि करें कि आपके माता-पिता सचमुच महसूस कर रहे हैं कि आप क्या सोच रहे हैं। जीवन के इस स्तर पर किशोरों के लिए और अधिक भावुक होने के लिए सामान्य है, और प्रवृत्ति दूसरों को भी हलचल देखना है, भले ही कोई भी न हो। वास्तविकता टेस्ट का अभ्यास करें: अपने माता-पिता से पूछें कि वे किस तरह महसूस करते हैं और कुछ के लिए सम्मान करते हैं। या सीधे और पूछें, "क्या आप मुझ पर नाराज थे जब मैं अभी आया हूं?"
  • चित्र शीर्षक से अपने माता-पिता को एहसास करें कि आप किशोर हैं अब चरण 18
    4
    अधिक समय व्यतीत करें। मज़े की गतिविधियां करने से आपके बीच अच्छे रिश्ते को प्रोत्साहित किया जा सकता है आपके माता-पिता आपको घर से बाहर देखने के लिए, सहानुभूति और परिपक्वता के साथ अलग-अलग स्थितियों से निपटने के लिए यह अच्छा है।
    • उन्हें चलने के लिए आमंत्रित करना, उदाहरण के लिए, जब आप दूसरे अवसर पर एक शिविर में शामिल होने के लिए कहें तो उन्हें अधिक लचीला बना सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से अपने माता-पिता को एहसास करें कि आप किशोर हैं अब चरण 1 9
    5
    अपने दोस्तों का परिचय किशोर अपने माता-पिता के मुकाबले साथियों के साथ अधिक बांड पैदा करते हैं। अपने दोस्तों से मिलते समय, हालांकि, आपके माता-पिता के लिए यह आसान है कि आप शाम को या अन्य तरीकों से कक्षा के साथ अधिक समय बिताने के लिए अनुमति दें।
  • चित्र शीर्षक से अपने माता-पिता को एहसास करें कि आप किशोर हैं अब चरण 20
    6
    महत्वपूर्ण बातों के बारे में बात करें यदि आप सेक्स, रिश्ते, और भविष्य के मुद्दों के बारे में खुलेआम और गंभीरता से बात करने में सक्षम हैं, तो आप अपने माता-पिता के साथ एक अधिक वयस्क रिश्ते पैदा करेंगे। रिश्तों और गर्भावस्था या यौन संचारित रोगों को रोकने के उपायों के बारे में सलाह देने के लिए, उदाहरण के लिए, उन्हें ऐसे मुद्दों से निपटने के परिपक्व तरीके से अवगत कराया जाएगा। क्या अधिक है, आप अपने स्वयं के अनुभव से सीखेंगे
    • किसी विशेष विषय को संबोधित करने के लिए एक पत्रिका में एक टीवी शो या कहानी का लाभ उठाएं।
    • उन प्रश्नों को लिखें जिनसे आप पूछना चाहते हैं
    • बर्फ को तोड़ने के लिए एक पाठ संदेश या ई-मेल भेजें यह बाद में बातचीत के लिए शेड्यूलिंग का एक तरीका है, जब सभी तैयार हों
  • चित्र शीर्षक से अपने माता-पिता को एहसास करें कि आप अब किशोर हैं चरण 21
    7
    देखें कि पेशेवर मदद लेने की आवश्यकता है या नहीं। इस स्तर पर माता-पिता के साथ कुछ अशांति के साथ जाना सामान्य है, लेकिन तीव्र झगड़े एक संकेत हो सकते हैं कि कुछ गलत है। यदि झगड़े का अंत नहीं होता है, तो विश्वसनीय वयस्क से मदद और मार्गदर्शन प्राप्त करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com