IhsAdke.com

वयस्क के बाद माता-पिता के साथ लाइव करने के लिए वापस कैसे जाएं

थोड़ी देर के लिए अकेले रहने के बाद माता-पिता के घर लौटना मुश्किल समय हो सकता है। माता-पिता से अपने स्वयं के वित्त का ख्याल रखते हुए और एक वयस्क के रूप में घर में भाग लेते हुए दबाव महसूस करना आम बात है। कुछ मामलों में, माता-पिता मांग और नियंत्रण कर रहे हैं क्योंकि वे अपनी छत के नीचे हैं, जो आपके रिश्ते को बहुत मुश्किल कर सकते हैं। फिर भी, इस तथ्य से इनकार करना असंभव है कि माता-पिता विशेष हैं और यह आसान तथ्य से दूर होना आसान नहीं है कि आप बड़े हो गए हैं। बचपन और किशोरावस्था के दौरान, वे आपको बनाए रखने और मार्गदर्शन करने के लिए उत्तरदायी थे- अगर आप उनसे वित्तीय या स्वास्थ्य कारणों के लिए जी रहे हैं, तो विश्वास करो क्योंकि आप सही काम कर रहे हैं। यदि आप अपने माता-पिता के साथ रह रहे हैं और कुछ समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो पढ़ते रहें!

चरणों

भाग 1
अंतरिक्ष का सम्मान

अपने माता-पिता (एक वयस्क के रूप में) चरण 1 के साथ रहने के साथ कोप नामक चित्र
1
याद रखें कि घर अभी भी आपके माता-पिता के घर है, चाहे कितना भी आपसे प्यार करते हो। जितना आप आर्थिक रूप से योगदान करते हैं उतना जितना भी उतना ही होगा, आपको इस स्थिति का इलाज नहीं करना चाहिए जैसा कि आप किरायेदार थे आपके माता-पिता को निश्चित रूप से एक निश्चित तरीके से रहने की आदत होती है और आपको याद रखना चाहिए कि वे पहले आए और "टुकड़े के मालिक" हैं। साझा करने के लिए तैयार रहें और चीजों में एक बीच का मैदान खोजने के लिए तैयार रहें, विशेष रूप से उनके लिए महत्वपूर्ण चीजों में।

भाग 2
इच्छाओं का सम्मान करना

अपने माता-पिता (एक वयस्क के रूप में) चरण 2 के साथ रहने के साथ कोप नामक चित्र
1
हमेशा अपने माता-पिता की इच्छाओं का सम्मान करें वे आपके बच्चे नहीं हैं और आपकी वरीयताओं को स्वीकार नहीं करनी चाहिए। यदि आप टीवी पर कुछ और देखना चाहते हैं, तो सम्मान दिखाएं और उन्हें चुनिए टकराव से बचने के लिए, सक्रिय रहें और अपना स्वयं का स्थान सेट करने का प्रयास करें। टीवी उदाहरण में, आप अपने बेडरूम के लिए एक टीवी खरीद सकते हैं, कंप्यूटर पर चीजों को देख सकते हैं या किसी दोस्त के घर पर जा सकते हैं यदि आप कुछ महत्वपूर्ण देखना चाहते हैं जो आपके माता-पिता की दिलचस्पी नहीं करता है।
  • अपने माता-पिता (एक वयस्क के रूप में) चरण 3 के साथ रहने के साथ कोप का शीर्षक चित्र
    2
    स्वीकार करें कि आपके विकल्प हमेशा संगत नहीं होंगे। आप में से कोई भी गलत नहीं है, आखिरकार, प्रत्येक व्यक्ति को उसके लिए जीने का अधिकार है जैसा वह चाहता है। अपने पिता के मूल्यों और विकल्पों का सम्मान करते हैं, जैसे वे तुम्हारा सम्मान करना चाहिए।
  • अपने माता-पिता (एक वयस्क के रूप में) चरण 4 के साथ रहने के साथ कोप नामक चित्र
    3
    अपनी जीवन शैली और अपनी वरीयताओं को आसानी से प्रस्तुत करें अपने आप से डरो मत, लेकिन हमेशा सम्मान करते रहें। आपके माता-पिता शायद अधिक सीखेंगे, जब वे अधिक सीखेंगे यह भी संभव है कि उनकी प्राथमिकता भी उनकी हो।
  • अपने माता-पिता (एक वयस्क के रूप में) चरण 5 के साथ कोप के साथ शीर्षक चित्र
    4
    का पालन करें। एक वयस्क होने के नाते क्लासिक कहने से इनकार नहीं होता कि माता-पिता हमेशा अपने माता-पिता का पालन करना चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए। आप अंत तक इसके साथ रहेंगे, इसलिए, इसे स्वीकार करें। यह अनावश्यक चर्चा को समाप्त करता है
  • भाग 3
    सदन में शांति बनाए रखना

    अपने माता-पिता (एक वयस्क के रूप में) चरण 6 के साथ कोप के साथ चित्रित चित्र
    1
    सुनो और ध्यान देना निवास की देखभाल और आदतों के निर्णय के बारे में अपने माता-पिता की प्राथमिकताओं के लिए सकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया करना महत्वपूर्ण है। चीजों को एक कान में और दूसरी ओर मत देना: ध्यान से सुनो और उनके दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें। यह हमेशा जवाब देना ज़रूरी नहीं है, बहुत - बाहर बोलना और निर्णय लेने से बचें



  • अपने माता-पिता (एक वयस्क के रूप में) चरण 7 के साथ कोप के साथ शीर्षक चित्र
    2
    चर्चाएं मत बनें यदि आप पहले से ही जानते हैं कि वे एक निश्चित दृष्टिकोण से असहमत हैं, तो अपनी तरफ को व्यक्त करने की कोशिश करें और उस पर सकारात्मक पॉइंटों पर ध्यान केंद्रित करें। जब आप बात करते हैं, तो अपने माता-पिता पहले स्वयं को स्वयं को व्यक्त करने के लिए स्वयं को अभिव्यक्त करने की सुविधा प्रदान करते हैं। सफलता, जाहिर है, यह आपके माता-पिता के प्रकार पर निर्भर करता है। यदि वे हमेशा आपको चीजों के तानाशाही पक्ष में खींच लेते हैं, तो आपको पूरी तरह से असहमत होना पड़ सकता है - अगर वे सहानुभूति रखते हैं, तो संभवतया उन मुद्दों के बारे में बात करना संभव हो सकता है जो सामने आते हैं।
  • भाग 4
    घर का योगदान

    अपने माता-पिता (एक वयस्क के रूप में) चरण 8 के साथ कोप के नाम पर चित्र
    1
    आत्मनिर्भर रहें और अपनी चीजों का ख्याल रखना। अपने माता-पिता से अपने कमरे को साफ करने और अपने कपड़े धोने की अपेक्षा न करें जैसा कि आप बच्चे थे आप एक स्वतंत्र वयस्क हैं और आपको यह दिखाना होगा कि हर समय वे मदद कर सकते हैं, जाहिर है, लेकिन इसे एहसान का आदान-प्रदान करें और उनकी मदद भी करें।
  • अपने माता-पिता के साथ रहना (एक वयस्क के रूप में) के साथ सहल शीर्षक चित्र 9
    2
    अपने माता-पिता के लिए काम करें उन्हें प्रदर्शित करने में सहायता करें कि वे जिम्मेदार हैं और घर में मृत वजन होने में कोई दिलचस्पी नहीं है। मेरा विश्वास करो, यह निवास में मनोदशा को बढ़ाने में बहुत मदद करेगा।
    • अपनी आवश्यकताओं की देखभाल करने के लिए प्रयास करें कुछ माता-पिता आम तौर पर बात नहीं करते हैं, लेकिन यहां तक ​​कि सबसे छोटे इशारों से उन्हें प्यार महसूस होता है। पीढ़ियों के अंतर के कारण आपके बीच यह स्थान भरने के लिए यह महत्वपूर्ण है एक रात को एक रात के लिए तैयार करें, उनके लिए डिनर तैयार करें, कार्य के लिए जाने से पहले स्नेह का नोट छोड़ दें, या कुछ घरेलू काम जो आपकी ज़िम्मेदारी नहीं हैं उनके साथ रहने के लिए अपनी आभार दिखाओ
  • भाग 5
    अपने माता-पिता की देखभाल

    अपने माता-पिता (एक वयस्क के रूप में) चरण 10 के साथ कोप के नाम पर चित्र
    1
    अगर वे बुजुर्ग हैं तो उनके स्वास्थ्य की निगरानी करें यह संभव है कि आपके स्वभाव की समस्याओं और गलतफहमी एक स्वास्थ्य समस्या के कारण होती है। दर्द और अपने शरीर में परिवर्तन के कारण आपके माता-पिता चिड़चिड़े या परेशान हो सकते हैं। बहुत कुछ बोलें और डॉक्टरों से परामर्श करने में उनकी सहायता करें ताकि हर कोई अच्छी तरह से हो।
  • अपने माता-पिता (एक वयस्क के रूप में) चरण 11 के साथ कोप के साथ शीर्षक चित्र
    2
    आपके पास क्या मूल्य है हम सब पृथ्वी को एक घंटे या किसी अन्य को छोड़ देते हैं, आखिरकार, हमारे पास केवल एक जीवन जीना है। तो जीवन का आनंद लें, और अगर आप बहुत भाग्यशाली हैं कि दोनों माता-पिता मौजूद हैं, तो उन्हें मूल्य दें। एक दिन आप बूढ़े हो जाएंगे और पता चलेगा कि छोटी उम्र कितनी है। अगर आप उस दिन प्रियजनों की प्रेममय यादों के साथ आते हैं, तो आप आभारी होंगे।
    • जितना ज्यादा उनके रिवाज़ों को आप परेशान और परेशान कर सकते हैं, याद रखें कि वे आपके जीवन में मौजूद हैं और शायद आपको परेशान करने वाली आदतें भी हैं उन्हें जीवन के लिए अपनी विशेषताओं के साथ भी डालना पड़ सकता है धैर्य रखें!
  • अपने माता-पिता (एक वयस्क के रूप में) चरण 12 के साथ कोप के साथ शीर्षक चित्र
    3
    आभारी रहें वहाँ लाखों लोगों को छत के बिना सो रहे हैं क्योंकि उनके पास मित्रों और परिवार पर निर्भर नहीं है। जब भी आपके माता-पिता कुछ के बारे में शिकायत करते हैं, आश्रय रखने के लिए आभारी रहें और सड़क पर सोए जाने की आवश्यकता न हो।
    • अपने माता-पिता को एक आशीष के रूप में देखते हुए, एक उपद्रव के रूप में नहीं, आप निश्चित रूप से उनके प्रयास और उनके बिना शर्त प्रेम की सराहना करेंगे। याद रखें, जब आप छोटा थे, आप को भी एक उपद्रव माना जा सकता है, लेकिन उन्होंने आपको अच्छी तरह से इलाज किया, है ना? उनका व्यवहार करें जैसे कि आप दयालुता का परित्याग करने के लिए थोड़े कम थे जब उन्होंने आपकी देखभाल की।
    • याद रखें कि आप कितने भाग्यशाली हैं कि आपके माता-पिता लगभग चारों ओर हैं कल्पना करें कि उनके बिना जीवन क्या होगा और उनके साथ रहने के बारे में कभी बुरा न लगेगा। आपके माता-पिता आपसे ज्यादा प्यार करते हैं, आप जानते हैं। यदि आपके पास कोई समस्या है, तो बोलें और सब कुछ एक दोस्ताना तरीके से हल करने का प्रयास करें!
    • अपने माता-पिता को बोझ के रूप में न मानें। यदि आप उन्हें केवल एक जिम्मेदारी के रूप में मानते हैं, तो आपको सह-अस्तित्व का आनंद लेना मुश्किल होगा। याद रखें जब आप एक बच्चे थे और जानते हैं कि, एक समय या किसी अन्य पर, भूमिकाएं रिवर्स हो जाएंगी और आपको अपने माता-पिता की देखभाल और देखभाल की आवश्यकता होगी। सकारात्मक स्थिति के साथ पूरी स्थिति देखें और उन्हें बेहतर जीवन प्राप्त करने में मदद करें! हग और चुंबन के साथ जन्मदिन और अन्य तिथियां मनाएं!
    • यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उन्हें अपने दादा दादी के साथ खेलना और मज़े करना चाहिए। आज की व्यस्त दुनिया में, माता-पिता हमेशा घर पर रहने वाले बच्चों के लिए समय नहीं देते हैं। यदि आप अपने माता-पिता के साथ रहते हैं, तो उनसे पूछें कि आप बच्चों की देखभाल करें। प्रक्रिया आराम और सभी के लिए चिकित्सीय हो जाएगा! क्या और भी है, आपके बच्चे यह देखेंगे कि आप अपने माता-पिता के साथ कैसे व्यवहार करते हैं और जब आपको देखभाल की ज़रूरत होती है, तो संभवत: आपको भविष्य में आकार देगा।
  • युक्तियाँ

    • जब वे आपके साथ शामिल हो जाते हैं तो पागल मत बनो माता पिता हमेशा अपने बच्चों के लिए सबसे अच्छा चाहते हैं!
    • टीवी देखकर पूरे दिन सोफे पर मत रहो। अगर आप अपने माता-पिता के साथ रह रहे हैं क्योंकि आप बेरोजगार हैं, घर छोड़ दें और नौकरी की तलाश करें। घर के बिलों के साथ मदद करो!
    • अपने प्रश्नों पर परेशान न करें यदि वे आपसे बात करते हैं, तो यह इसलिए है क्योंकि वे आपकी श्रेष्ठ इच्छा चाहते हैं!
    • अपने माता-पिता का सम्मान करें और आपको प्राप्त होने वाले सृजन और आश्रय के लिए कृतज्ञता दिखाएं।
    • घर का काम करके और अपना गंदगी साफ करके घर की सहायता करें मूल बातें से परे जाओ और अपने माता पिता निश्चित रूप से आभारी महसूस करेंगे और प्यार करता था।
    • एक ही समय पर प्रतिक्रिया न दें, भले ही वे परेशान और चिल्ला रहे हों, क्योंकि आप कुछ कह रहे हैं जो आपको अफसोस करेंगे स्थिति शांत हो और तर्कसंगत रूप से चर्चा करें। यह बहुत संभावना है कि मूड शांत हो जाएंगे और वे शीघ्र ही माफी मांगेंगे।
    • भोजन के बारे में शिकायत मत करो याद रखें कि जब आप बच्चे थे तो आप इसके साथ रहते थे यदि आप चाहें, तो अपने खुद के भोजन का ख्याल रखें
    • घबराहट या दुख की बात मत बनो, यदि वे अपने विचारों के प्रति व्यंग्यात्मक जवाब देते हैं। उनका दृष्टिकोण उनके जीवन के अनुभवों पर आधारित है और वही उनके लिए जाता है। उनका सम्मान करें, लेकिन उनकी राय का बचाव करें आपको उनकी स्वीकृति की आवश्यकता नहीं है।
    • पता है कि वयस्कता में माता-पिता के साथ रहना विफलता का संकेत नहीं है आपको अपने जीवन को व्यवस्थित करने के लिए अधिक समय चाहिए।
    • यदि आप पानी से बाहर मछली महसूस कर रहे हैं, तो सोचें कि आप अपने माता-पिता के साथ क्यों जी रहे हैं यदि स्थिति वित्तीय या स्वास्थ्य समस्याओं से प्रेरित होती है, तो इस लेख का उपयोग अनुभव को अधिक सकारात्मक बनाने के लिए करें। यदि आपने घर नहीं छोड़ा है, तो अब, या दूर के भविष्य में बदलने की योजना है। एक प्रेरक के रूप में लक्ष्य रखने का हमेशा एक अच्छा विचार है!
    • याद रखें कि आपके माता-पिता घर के प्रभारी हैं और आप उन पर निर्भर हैं। अगर उनकी उम्र की वजह से उनकी स्वास्थ्य समस्या हो रही है, तो याद रखें कि अब उनकी देखभाल करने की आपकी बारी है

    चेतावनी

    • यदि आप अपने देर से किशोरावस्था में हैं और नियंत्रण या कठोर अभिभावकों के साथ नहीं रह सकते हैं, तो तेज़ी से रहें! यदि आप घर से भागना चाहते हैं, तो इस अधिनियम के परिणामों के बारे में सोचें। यह सबसे अच्छा है यदि आप एक गंभीर उपाय करने से पहले अपनी आजीविका सुनिश्चित करने की योजना बनाते हैं।
    • कई वयस्क लोग एक बार या किसी अन्य समय में अपने माता-पिता के साथ रहने के लिए वापस जाते हैं, खासकर कॉलेज के बाद। आप अभी तक स्थिति में बेटा है, भले ही वह एक वयस्क है और पहले से ही विदेश में रहता है। यह याद रखें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com