IhsAdke.com

अपने माता-पिता आपके साथ चिल्लाते वक्त शांत रहें

जब आपके माता-पिता चिल्लाते हैं, तो वे तुम्हें डरा सकते हैं, धमकाया जा सकता है या सिर्फ परेशान कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपने रवैया भड़काने के लिए कुछ भी नहीं किया है, तो वयस्कों को क्या कहना है, सुनने में महत्वपूर्ण है, शांत रहें मत करो

उन पर हमला करता है और एक तरह से प्रतिक्रिया करता है जिससे उन्हें फिर से चीख नहीं आती है नीचे दिए गए चरणों में आपकी सही प्रतिक्रिया होने में मदद मिल सकती है

चरणों

भाग 1
ध्यान से और शांति से सुनकर

जब आपका माता-पिता येल आपको चरण 1 में रहें
1
समझें कि चिल्लाहट शाश्वत नहीं है ऐसा लग सकता है कि वे घंटों के लिए चिल्ला रहे हैं हालांकि, अगर आप घड़ी की जांच करते हैं, तो आप देखेंगे कि उनके पास जितना ऊर्जा नहीं है यदि आप चीखों के लिए उचित प्रतिक्रिया करते हैं, तो आप देखेंगे कि वे अंत तक धीमा नहीं होंगे।
  • यह दिखाएगा कि आप चिल्लाने वाले कान झटका से निपटने के लिए काफी मजबूत हैं।
  • जब आपका माता-पिता येल आप पर कदम 2
    2
    चिल्ला के दौरान बोलना, रोना या रोना मत। चुप रहो अगर आप बोलते हैं - बहुत अच्छे शब्दों के साथ - आपके माता-पिता शायद व्यवहार के बारे में अपमान या शिक्षा की कमी के रूप में देखेंगे।
  • अपने माता-पिता आप पर येल जब आप चरण 3 रहो चित्र रहो रहो
    3
    साँस लेना. अपने माता पिता चिल्ला रहे हैं जब शरीर की प्रतिक्रियाओं पर ध्यान देने की कोशिश करो। वह शायद तनावग्रस्त और सिकुड़ाए होंगे यदि हां, तो शांत रहें और निराश न करें और शांत रहें।
    • जब तक आप चार में भरोसा नहीं करते और जब तक आप कर सकते हैं तब तक साँस लें। एड का विस्तार करने, पेट को हवा में ले जाओ
  • जब आपका माता-पिता येल आप पर कदम 4
    4
    स्थिति को व्यक्तिगत रूप से न लें कभी-कभी, किसी न किसी प्रकार के इलाज को न छोड़ें, चीजों को और भी बदतर बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि जब आपके माता-पिता अन्य समस्याओं से निपटते हैं, तो वे कमजोर चीज़ों पर चिढ़ हो सकते हैं - और यह आपकी गलती नहीं है।
    • चीखों की उपेक्षा करने का सबसे अच्छा तरीका है, जबकि अपने माता-पिता की बात सुनते समय उनके चेहरे को देखना है। अपनी सुविधाओं के विवरण और चिल्लाने के कारण तनाव का परीक्षण करें
    • अपने माता-पिता क्या कह रहे हैं इसका अर्थ देखने की कोशिश करने की बजाय, निराशा और हताशा के बारे में सोचें जो उन्हें लगता है।
    • इस प्रकार, आपको याद होगा कि हालांकि वे चिल्ला रहे हैं, एक मुश्किल समय के माध्यम से भी जा रहे हैं। भूल न करें: यह एक तनावपूर्ण स्थिति के कारण भी हो सकता है जो आपकी गलती नहीं है
  • जब आपका माता-पिता येल आप पर कदम 5
    5
    एक अच्छा काम करो उदाहरण के लिए: चिल्ला के दौरान, उनके लिए एक गिलास पानी मिलता है और कुछ कहें, "मैं आशा करता हूं कि तुम्हारी आवाज़ हानि नहीं हुई है" बिना व्यंग्यात्मक, शातिर या मोटे स्वर के। इससे उन्हें खेद होगा और लगता है कि उन्होंने खुद को बुलाने में चूक कर दी है, खासकर यदि आपने कुछ भी गलत नहीं किया है
  • पिक्चर शीर्षक रहें जब आपके माता-पिता येल आप पर कदम 6
    6
    सुनते रहें पूरी तरह से भटकना मत - अन्यथा आप नहीं जान पाएंगे कि आपके माता-पिता क्यों नाराज हैं अगर चिल्लाहट कम हो जाती है और आप खुद को प्रकट कर सकते हैं, तो उन्होंने जो कुछ कहा है, उसे संक्षेप या दोहराएं, ताकि वे जान सकें कि आप ध्यान दे रहे हैं। इसके अलावा, यह वयस्कों को सुनना और प्रतिबिंबित करने का अवसर देगा कि वे चिल्ला क्यों रहे थे।
    • ध्यान दें: अपने सिर को दबाएं, अपनी भौहें बढ़ाएं, "मैं समझता हूं कि आप क्या कहना चाहते हैं", आदि।
    • ऐसे कीवर्ड कैप्चर करने का प्रयास करें जो यह स्पष्ट कर सकें कि आपके माता-पिता क्यों निराश थे। यदि वे एक विशिष्ट स्थिति की वजह से चिल्ला रहे हैं, तो उस विवरण में जांच करें, जो सबसे महत्वपूर्ण लगते हैं यदि यह चेतना का एक लंबा प्रवाह है, तो भाषण के सामान्य विषय को समझने की कोशिश करें।
  • अपने माता-पिता याल पर आप चरण 7 में रहने वाले चित्र कैप्टन रहें
    7
    जवाब देने से पहले सोचें अधिक गणना कार्यों में शामिल हैं, चिल्लाते हुए, चीजों को फेंकने या दरवाजे बंद करने से बचने में। याद रखें कि चिन्हित प्रतिक्रिया केवल स्थिति को बदतर करेगी, जिससे शराब को जारी रखने और यहां तक ​​कि तेज करने में भी मदद मिलेगी। आपके माता-पिता एक कारण से नाराज होंगे, भले ही वे गलत हों, और "घोटाले" हताशा और सुनने की इच्छा होगी। आक्रामकता के साथ प्रतिक्रिया केवल उन्हें गलत समझाएगा - भविष्य में और भी अधिक झगड़े प्रदान करना
    • कभी-कभी माता-पिता आक्रामकता के रूप में असहमति के सूक्ष्म संकेतों की व्याख्या करते हैं (उनकी आंखों को रोल करना, व्यंग्यात्मक रूप से बात करना, हंसी का चेहरे का भाव बनाना आदि)। इसलिए, यहां तक ​​कि उन्हें फिर से विचार किया जाना चाहिए।
    • अतीत में स्थितियों के बारे में सोचें, जो आपकी प्रतिक्रियाओं को प्रतिबिंबित करती है, जो आपके माता-पिता का समर्थन नहीं करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप "एक ही सिक्के में लौटने" की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि उन्होंने आपको असहज और घटिया महसूस किया, मत करो उन व्यवहारों को अपनाना जो आपको पता है उन्हें भी अधिक परेशान कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक रहो रहो जब आपके माता-पिता आप पर येल चरण 8



    8
    शिक्षित जगह छोड़ दो अगर चिल्ला अत्यधिक लगता है यदि स्थिति एक बिंदु पर होती है जहां आप नहीं करते हैं मिलना शांत रहो, दूर रहो पूछें कि क्या चर्चा थोड़ी देर और समझ सकती है कि चीखें आपको स्पष्ट रूप से सोचने से रोक रही हैं किसी तरह के आरोपों का उपयोग न करने की कोशिश करें, जैसे कि "आपकी चिल्ला इतनी परेशान है कि यह मुझे पागल कर रहा है।"
    • जैसे कुछ के लिए ऑप्ट "मैं इस समस्या को हल करना चाहता हूं, लेकिन मैं इसके बारे में चर्चा करने में भी उलझन में हूँ। मैं सोचने के लिए वापस लेना चाहता हूं।"
    • पर्यावरण को छोड़ना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि कुछ माता-पिता इस भाव को अपमान के लक्षण के रूप में व्याख्या कर सकते हैं। इसे स्पष्ट करें कि आप अभी भी इसके बारे में बात करना चाहते हैं।
    • यह सुझाव देने से बचें कि आपके माता-पिता को भी शांत होना चाहिए। यह अशिष्ट लग सकता है
  • भाग 2
    भविष्य में आगे चिल्लाने से बचने के लिए प्रतिक्रिया

    चित्र शीर्षक रहो रहो जब आपके माता-पिता आप पर येल कदम 9
    1
    यदि आप गलत नहीं हैं तो माफी न मांगें अपने पक्ष की रक्षा यदि आप कुछ के लिए क्षमा मांगते हैं जो आपने नहीं किया है, तो आप अन्याय में दे देंगे यदि आप अपने माता-पिता को परेशान करने के लिए माफ़ कर रहे हैं (भले ही यह सही है), तो "माँ / पिताजी, कुछ नाराज होने के लिए मुझे खेद है और मुझे आशा है कि आप जल्द ही बेहतर होगा।"
    • दमनग्रस्त आक्रामकता को जारी करने के लिए कुछ सक्रिय करने की योजना तैयार करना अच्छा होगा। उदाहरण के लिए: अपने कमरे को साफ करें या उस क्षेत्र के माध्यम से सैर करें जहां आप रहते हैं।
  • चित्र शीर्षक रहो रहो जब आपके माता-पिता आप पर येल कदम 10
    2
    उत्तर। आवाज की एक मापा टोन के साथ सरल, विनम्र उत्तर दें व्यंग्य या क्रोध से बात मत करो, क्योंकि आपके माता-पिता आपको प्रतिरोधी या निष्क्रिय-आक्रामक हो सकते हैं। इसके अलावा, चिल्ला के दौरान जो कुछ हुआ, उसकी राय देने का प्रयास करने से बचें। तब तक रुको, जब तक सभी इस पर शांत न हों।
    • एक सकारात्मक बयान करने की कोशिश करें, जैसे "मैं समझता हूँ" या "मुझे पता है कि यह कैसा है।"
    • असहमत होना ठीक है या पूरी तरह से समझना है कि आपके माता-पिता क्या कहते हैं। इन मुद्दों को हल किया जाना चाहिए जब हर कोई शांत हो, ताकि वे खुद को सावधानीपूर्वक व्यक्त कर सकें
  • पिक्चर का शीर्षक रहो जब आपके माता-पिता येल आप पर कदम 11
    3
    अपने माता-पिता की भावनाओं को स्वीकार करें। यह स्पष्ट करें कि आप समझते हैं कि वे आपके साथ परेशान क्यों हैं यहां तक ​​कि अगर आपको नहीं लगता कि आप दोषी हैं, तो इस पर बहस नहीं करना है। तथ्यों के बावजूद, वयस्कों की भावनाओं को समझना उन्हें सही या गलत नहीं बनाते हैं
    • यदि आप गलत हैं तो माफी मांगें ईमानदार रहो अपनी गलतियों के लिए पश्चाताप दिखाने के लिए एक अच्छा काम है
  • जब आपका माता-पिता आप पर येल पर कदम 12
    4
    अपने माता-पिता के साथ एक समझौता करें उनसे पूछें कि स्थिति को कम करने के लिए वे क्या कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप सही हैं तो अपने दृष्टिकोण को सुरक्षित रखें! आप तनाव को कम करने की कोशिश कर सकते हैं ताकि वे चिढ़ न हों और इसके परिणामस्वरूप, अन्य कारणों से चिल्लाने की संभावना अधिक हो।
    • जितना अधिक वे घटना के बारे में सोचते हैं, उतना ही बेहतर होगा। यदि आप अभी भी कुछ राय व्यक्त करना चाहते हैं (जो आपके माता-पिता की समझ से परे है), तो इसे कागज पर लिखें! यह क्रोध की भावनाओं को दबाने के लिए स्वस्थ नहीं है अन्यथा, आप गलत लोगों पर "कैशिंग करेंगे" समाप्त कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक रहो जब आपका माता-पिता येल आप पर कदम 13
    5
    अपनी भावनाओं पर चर्चा करें जब आप शांत हो जाते हैं, तो कहानी के अपने पक्ष को उजागर करने का प्रयास करें। एक स्पष्ट और सम्मानपूर्ण टोन के साथ, उन्हें बताएं कि आपने जो किया वह आपने क्या किया। इस घटना के समय आप अपने विचारों और भावनाओं को बेहतर बता सकते हैं, अधिक इच्छुक वे आपकी तरफ समझें और आपको माफ कर देंगे।
    • उन्हें समझाने की कोशिश मत करो कि आप सही हैं - यह केवल चीजों को बदतर बना सकता है स्थिति को समझने में अंतर दिखाएं चर्चा के समय और अब, खासकर यदि उनके व्यवहार अनुचित हैं।
    • आप इसे स्पष्ट करने का अवसर भी ले सकते हैं कि उनकी चिल्लाती सुनना कठिन है। समझाएं कि यह आपको कैसा महसूस करता है और इस तथ्य से कि यह परिवार के बीच मीडिया को प्रतिबंधित करता है तब, यदि आप हैं बहुत उन्हें चोट लगी है, उन्हें विनम्रतापूर्वक लेकिन दृढ़ता से आप के लिए माफी माँगने के लिए पूछना
  • पिक्चर का शीर्षक रहो जब आपके माता-पिता याल आप पर कदम 14
    6
    मदद के लिए पूछें अगर चिल्ला बहुत तीव्र हो। आप शांत करने के लिए कोई शर्त नहीं लग रहे हैं? क्या उनके पास क्रोध या घरेलू हिंसा की समस्या है? अगर आपको लगता है कि भ्रम की स्थिति शारीरिक शोषण में बदल जाएगी, आपातकालीन सेवाओं को कॉल करने में संकोच न करें यदि खतरे तत्काल है, तो 190 को कॉल करें
    • ब्राज़ील की आपातकालीन सेवाएं पूर्णकालिक काम करती हैं और ऐसे पेशेवर हैं जो जोखिम की स्थिति में बहुत मदद कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपके माता-पिता अक्सर आप पर चिल्लाना करते हैं इस प्रकार का रवैया बहुत हानिकारक हो सकता है और यहां तक ​​कि अवसाद भी हो सकता है।
    • परिप्रेक्ष्य में सब कुछ देखने की कोशिश करो अपने माता-पिता के जीवन में अन्य प्रासंगिक कारकों के बारे में सोचें जो इस व्यवहार को भी पैदा कर सकते हैं। उन्हें इस तनाव को कुछ "एहसान" के रूप में छोड़ दें, हालांकि उन्हें पता है कि यह उनकी गलती नहीं है।
    • क्षमा करने का कार्य बढ़ाएं अगर लोग कोशिश करने को तैयार हैं तो माता-पिता और बच्चों के बीच कोई भी संघर्ष आसानी से सुलझाया जा सकता है
    • अपने माता-पिता की इच्छाओं को पूरा करने पर गर्व न करें। कभी-कभी बातचीत करने की कोशिश करने से यह बेहतर हो सकता है, जिससे इससे अधिक भ्रम हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com