IhsAdke.com

एक परेशान बच्चे के साथ काम करना

बच्चों को कभी-कभी परेशान किया जा सकता है, चाहे आप कितना प्यार और उनके बारे में परवाह करें। चिल्लाना, रोना, परेशान करने या खराब करने वाले व्यवहार के उदाहरण हैं जो धैर्य का परीक्षण करते हैं और परेशान कर सकते हैं। अपना संयम न खोएं - इसके बजाय, शांत रहें और प्रतिक्रिया करने से पहले स्थिति का विश्लेषण करें।

चरणों

विधि 1
दूसरों के बच्चों के साथ व्यवहार करना

चित्र के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 1
1
बच्चे के माता-पिता को प्रतिक्रिया देने के लिए रुको। पेरेंटिंग एक बहुत ही व्यक्तिगत चीज है - इसलिए अन्य लोगों के बच्चों के साथ उनकी अनुमति के बिना लड़ने से बचें। माता-पिता, बच्चे के अनुशासन के तरीके से असहमत हो सकते हैं उदाहरण के लिए, कुछ माता-पिता सार्वजनिक रूप से अपने बच्चों को चिल्लाने या डांटते नहीं हैं
  • यह आपके ऊपर निर्भर नहीं है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि माता-पिता बच्चे को सही करते हैं वे खुद को व्यवहार समस्याएं हल कर सकते हैं, इसलिए शायद हस्तक्षेप करने की कोई जरूरत नहीं है। दिन-प्रतिदिन की परिस्थितियों से बाहर रहने की कोशिश करें ताकि बच्चे एक-दूसरे के साथ खेलना सीखें।
  • छोटे व्यवहार की समस्याओं के लिए, उसके ध्यान को आकर्षित करने के बिना बच्चे को विचलित करना संभव है एक पेय प्रदान करें या खेल के मैदान में बदलाव करें।
  • चित्र के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 2
    2
    किसी बच्चे को हटाना या उसे उजागर न करें शब्दों का सावधानीपूर्वक उपयोग करें, और अधिक समावेशी दृष्टिकोण के लिए अक्सर नामकरण नामों से बचें। बच्चे को अपवर्जित, गलत या परेशानी महसूस नहीं करना चाहिए। उदाहरण के लिए, "लोग कहते हैं, ऐसा नहीं कहने के लिए अच्छा नहीं है" "तो-और-तो" कहें।
  • चित्र के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 3
    3
    अपने बच्चे को स्थिति से दूर ले जाओ तत्काल अपने बच्चे को तुरंत हटा दें यदि कोई अन्य बच्चा हिंसक या बेकाबू हो। उनकी सुरक्षा नंबर एक प्राथमिकता है, इसलिए एक बहाना बनाओ या कहें कि यह एक ब्रेक के लिए समय है।
    • घर में स्थितियों के लिए, उन्हें अलग कमरे में बसें और समस्या वाले बच्चों के माता-पिता को सूचित करें
  • तस्वीर के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 4
    4
    अपने बच्चे से बात करें एक और बच्चे के खराब व्यवहार को एक आदर्श बनने की अनुमति न दें। उसे कैसे कार्य करना चाहिए, इस बारे में बात करें कि समझदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रश्न पूछें, और जब वह व्यवहार न करें तब सही करें।
  • चित्र के साथ डील के साथ बच्चों को नाराज कदम चरण 5
    5
    दूसरे बच्चे के माता-पिता से बात करें अपमान न करें क्योंकि वे रक्षात्मक बन सकते हैं और अपने बच्चे की गलतियों को इंगित कर सकते हैं या जिस तरह से वे इसे बना सकते हैं। तारीफ से शुरू करें और दोनों पक्षों के लिए एक संतोषजनक समाधान के साथ आने का प्रयास करें।
    • कहते हैं, उदाहरण के लिए, "पेड्रो एक महान लड़का है और मेरा बेटा उसके साथ खेलना पसंद करता है, लेकिन कभी-कभी वह थोड़ा मोटा होता है।" अकेले माता-पिता से बात करें, क्योंकि अगर दूसरे लोग या बच्चे खुद के आसपास हैं, तो वे अपने बच्चे की रक्षा के लिए मजबूर महसूस कर सकते हैं और बचाव की मुद्रा में हो सकते हैं।
  • चित्र के साथ डील के साथ नाराज बच्चों चरण 6
    6
    बच्चों को लोगों के रूप में व्यवहार करें आवाज की सामान्य स्वर में उससे बात करने की कोशिश करें। एक अलग जलवायु न बनाएं, खासकर अगर आपको पहले से ही बच्चों से निपटने में कठिनाई हो रही है और एक सामान्य बातचीत हो
  • चित्र के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 7
    7
    पता करें कि बच्चा क्या पसंद करता है उसे क्या कहना है और सवाल पूछना सुनकर एक कनेक्शन बनाएं बच्चे आमतौर पर अपने स्वयं के हितों के बारे में बात करना पसंद करते हैं, इसलिए यह आसान होना चाहिए। वह खिलौने के बारे में बात करके शुरू करें, अगर बच्चा शर्मीली है।
    • यदि बातचीत शुरू करना बहुत मुश्किल है, तो खुद को एक टीकाकार के रूप में सोचें और आप जो कुछ भी देख रहे हैं उसका वर्णन करें। "देखो, आप ब्लॉक के साथ खेल रहे हैं, यह एक महल जैसा दिखता है, क्या यह एक महल है?" दिखाएँ कि आप रुचि रखते हैं, और बच्चे को भी रुचि होगी
  • चित्र के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 8
    8
    बच्चे के शीर्ष पर रहें नीचे रहें और आँख से संपर्क करें। एक कुर्सी पर बैठो, एक घुटने पर दुबला हो या बच्चे को कम डरा देने को देखने के लिए दबाएं। इसके अलावा, बहुत तेज़ या बहुत जोर से बात नहीं करें
    • बच्चे को न छूएं शारीरिक संपर्क से बचें, यहां तक ​​कि हल्के या मासूम रूप से, जैसा कि यह बच्चे द्वारा गलत बताया जा सकता है, या जो देख रहा है
  • चित्र के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 9
    9
    सही प्रश्न पूछें गेम्स, खिलौने, फिल्में आदि के बारे में पूछें ऐसे अंतरंग प्रश्नों से मत पूछो जो एक असुविधाजनक मूड पैदा कर सकते हैं, जैसे "क्या आपकी एक प्रेमिका है?" प्रश्नों से बच्चे को उत्साहित होना चाहिए और बातचीत हमेशा सकारात्मक रहनी चाहिए।
  • चित्र के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 10
    10



    अपने माता-पिता को थोड़ा सा भेज दो। बच्चों को अक्सर कोई फिल्टर नहीं होता है, और उन प्रश्नों को पूछें जो उपयुक्त नहीं हो सकते। उस मामले में, उसके माता-पिता से बात करें या, उसकी राय पूछो "आप क्या सोचते हैं?"
    • उदाहरण के लिए, "यह एक बढ़िया सवाल है! मैं शर्त लगा सकता हूँ कि तुम्हारी माँ या पिताजी मुझसे बेहतर जवाब देंगे।"
  • चित्र के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 11
    11
    किसी साइट मैनेजर से बात करें किसी रेस्तरां में या दुकान में, प्रबंधक से बात करना और यह कहना संभव है कि बच्चे का व्यवहार परेशान है। जगहों को बदलने या माता-पिता से बात करने के लिए प्रबंधक से पूछें। हालांकि, प्रबंधक को कॉल करने से पहले अपना सर्वश्रेष्ठ करें अधिकतम करने की कोशिश सिर्फ उपद्रव की अनदेखी करें
    • एक बच्चा जो एक रेस्तरां में दुर्व्यवहार कर रहा है शायद अन्य ग्राहकों को भी परेशान करेगा। सावधान रहें कि कर्मचारियों के साथ बहुत दबाव न होना।
  • चित्र के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 12
    12
    अपने आप को बच्चे या उसके माता-पिता के स्थान पर रखो। बच्चों को मज़ा और हंसी करना चाहते हैं शायद समय या स्थान उपयुक्त नहीं है, लेकिन उन्हें स्वाभाविक रूप से कार्य करने का अधिकार है छोटे लोग आमतौर पर अधिक उत्तेजित हो जाते हैं जब वे नए स्थान पर होते हैं या यदि वे पूरे दिन नहीं खेल सकते हैं या मज़े नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा, याद रखें कि माता-पिता को बाहर जाने और बच्चों को पैदल चलने का अधिकार है।
    • यह समझने की कोशिश करें कि यह एक माता-पिता बनने के लिए कैसा है और बच्चों को अपने कब्जे और मनोरंजन के लिए रखना चाहिए। आक्रामक रूप से आने से आपके तनाव में वृद्धि होगी। सहायक होने और शांत रहने की कोशिश करना सबसे अच्छा है।
  • विधि 2
    अपने बच्चों के साथ काम करना

    चित्र के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 13
    1
    उस बच्चे को शांत और आराम करो जो आप से दूर चलना नहीं चाहता है। कुछ बच्चे दूसरों की तुलना में अधिक मिलनसार हैं, लेकिन अगर वे घबराए हुए हैं तो वे एक वयस्क को पकड़ सकते हैं। बच्चे शरीर की भाषा समझते हैं और सुरक्षित महसूस करने के लिए माता-पिता से पुष्टि की आवश्यकता होती है बच्चे को आगे बढ़ने के लिए मजबूर न करें इसके बजाय, उसे 10 मिनट के लिए चारों ओर खड़े होने की अनुमति दें, फिर कदम उठाएं।
    • पास बैठो, खेलते और उससे बात करो, लेकिन उसे पकड़ो या उसे पकड़ न करें एक ही कमरे में रहें और धीरे धीरे दूर चले जाओ। यह कहना सुनिश्चित करें कि आप दूर जा रहे हैं लेकिन वापस आ जाएंगे या बच्चा चिंतित हो सकता है
  • चित्र के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 14
    2
    दृढ़ रहें और बच्चे की इच्छाओं को न करें, यदि वह कर्कश करती है बच्चों को खराब कर दिया जा सकता है अगर वे जो चाहते हैं वे नहीं मिल सकते। जब थोड़ा सा घबराहट करते हैं तो उसे मत दो, और उसे सिखाता है कि वह क्या चाहता है। उदाहरण के लिए कहें: "रोना बंद करो, क्या आप चीजों के लिए कैसे पूछें?"
    • हमेशा प्रशंसा करता है जब बच्चा पूछता है कि वह शिक्षा के साथ क्या चाहता है और बिना रोना। अगर उसे याद नहीं है तो उसे कैसे करें
  • चित्र के साथ डील के साथ नाराज बच्चों चरण 15
    3
    गपशप को प्रोत्साहित न करें जब वे सही और क्या गलत है, बच्चों को एक दूसरे को निंदा करने शुरू कर सकते हैं की भावना विकसित करना शुरू करते हैं बच्चे को बताएं कि नियमों को तोड़ने वाला यह उनका कर्तव्य है, जब तक कि कोई भी खतरे में न हो या चोट लगी हो। भाई-बहनों के बीच इस प्रकार के संघर्ष को कम करने के लिए, प्रत्येक के लिए अलग-अलग रिक्तियों दें
    • यदि थोड़ा सा स्थान है, तो प्रत्येक के लिए एक कोने पर्याप्त है बच्चे को एक कोने में खिलौने पैक करने दें और उन्हें बताएं कि वे उस क्षेत्र के लिए ज़िम्मेदार हैं।
  • चित्र शीर्षक से डील विद एनयिंग किड्स स्टेप 16
    4
    बच्चे को भोजन की तैयारी में शामिल करना छोटे लोग आमतौर पर बहुत से खाद्य पदार्थों को पसंद नहीं करते क्योंकि वे केवल इतना ही खाते हैं जो वे अच्छी तरह जानते हैं और जानते हैं कि यह स्वादिष्ट है। उसे चुनाव करने दें और उसे खाना तैयार करें - ताकि बच्चे को लगता है कि वह महत्वपूर्ण चुनाव कर रहा है और वह नियंत्रण में है। उदाहरण के लिए, भोजन धोने या पास्ता में पीसकर पनीर डालकर मदद के लिए पूछें।
    • यदि आपका बच्चा खाने के लिए बहुत अधिक समय लेता है तो टाइमर का उपयोग करें यदि उसे बाद में भूख लगी है, तो पहुंच योग्य स्थानों पर स्वस्थ नाश्ता उपलब्ध हैं। पूरे अनाज और ग्रैनोला के साथ बैरल, उदाहरण के लिए।
  • चित्र के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 17
    5
    बच्चे को कार्य छोड़ने न दें। छोटे लोग दायित्वों से बचते हैं क्योंकि जाहिर है कि वे सुखद कार्य नहीं करते हैं। जब भी बच्चे खिलौने भंडारण रोकते हैं, उन्हें कुछ दिनों के लिए छुपाएं। इस प्रकार, वे समझेंगे कि उन्हें कुछ दायित्वों को पूरा करना होगा, और नियमों को तोड़ने के परिणाम होंगे।
  • चित्र के साथ डील के साथ परेशान बच्चों चरण 18
    6
    बच्चे को अपने दम पर शाप दें बच्चों को जब वे करते हैं तो दूसरों की प्रतिक्रिया की खोज के बाद उन्हें शाप करना पसंद करना पड़ता है आम तौर पर वे सिर्फ ध्यान रखना चाहते हैं या वे कुछ वयस्कों को यह कहते हुए दोहराते हैं कि उन्होंने क्या कहा है। अगर कोई एक गंदे शब्द बोलता है तो उसे घोटाले न करें, उसे केवल कमरे में भेजें और उसे बताएं कि वह जो चाहता है उसे शाप दें। यह सुनने के बिना किसी को भी इतना मज़ा नहीं होगा
    • अपने बच्चे को कसम खाएं कि परिवार के सदस्यों को हंसने या नजदीकी ध्यान न दें। इसके अलावा, उसे बताएं कि कुछ लोगों को शाप देने के लिए आक्रामक हो सकता है अधिक अशिष्ट भाषा को बदल सकते हैं जो शब्द खोजें
  • युक्तियाँ

    • दूसरों के बच्चों को डांट मत डालें पेरेंटिंग एक बहुत ही व्यक्तिगत चीज है

    चेतावनी

    • दूसरों के बच्चों को कभी न छूएं और सबसे महत्वपूर्ण बात, कभी भी किसी भी बच्चे को मारा नहीं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com