IhsAdke.com

आयु के अनुसार बच्चे को कैसे अनुशासन देना

बच्चे के अनुशासन के बारे में कई दर्शन हैं क्योंकि माता-पिता हैं हालांकि, अपने बच्चे की उम्र के अनुसार अनुशासनात्मक दृष्टिकोण को गठबंधन करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है बच्चों के विकास के कुछ निश्चित चरणों में अन्य तरीकों से अधिक आसानी से कुछ विधियों का जवाब दिया जाएगा।

चरणों

आयु के अनुसार चरण अनुशासन एक बच्चा
1
विकास के चरण को समझें, आपका बच्चा चल रहा है। पितृत्व की चुनौतियों में से एक यह है कि आप उस व्यक्ति से काम कर रहे हैं जो बढ़ रहा है और बदल रहा है। अपने बच्चे की उम्र के लिए उपयुक्त हो सकता है और कुछ अच्छे बुनियादी दिशानिर्देशों से परिचित होने के लिए सिद्धांतों के आधार पर पेरेंटिंग के लिए एक अच्छी किताब पढ़ें। "प्यार और तर्क के साथ अभिभावक" एक अच्छी किताब है "प्रभावी पेरेंटिंग (एसटीईपी)" के लिए व्यवस्थित प्रशिक्षण (प्रभावी पेरेंटिंग के लिए व्यवस्थित प्रशिक्षण) भी अच्छा है।
  • तस्वीर अनुशासन आयु के अनुसार एक बच्चे चरण 2
    2



    अच्छे व्यवहार के लिए नींव बनाएं यदि आप पहले से अपना काम करते हैं, तो संभवतः भविष्य में चीजें संभव होंगी। यह प्रभावी ढंग से कैसे अनुशासन को सीखना सीखने के लिए बहुत जल्दी नहीं है हालांकि, यदि आप अधिकतर लोगों की तरह हैं, तो आपको समस्याएं होने तक इसके बारे में सोचना शुरू नहीं करेंगे। यदि यह मामला है, तो निराशा न करें-बाद में कभी नहीं। लेकिन आपको समझना चाहिए कि चीजें बदलने में कुछ समय लगेगा।
  • तस्वीर अनुशासन उम्र के अनुसार एक बच्चे चरण 3
    3
    मस्तिष्क के विकास को समझें अच्छे कौशल विकसित करने के लिए अपने बच्चे के विकास को समझना महत्वपूर्ण है। आपके अनुशासन की प्रभावशीलता, बच्चे के विकास काल के आधार पर भिन्न होगी:
    • जन्म से दो तक: जन्म के समय, मस्तिष्क का हिस्सा जो आवेगों को नियंत्रित करता है (माथे के पीछे लहराती लोब) अपरिपक्व है। मस्तिष्क बहुत जन्म से दो साल की उम्र के विकास में होती है।
    • एक वर्ष से पहले आपके बच्चे को अनुशासन का कोई रास्ता नहीं है।
      • अपने विकासशील बच्चे की जरूरतों को पूरा करने पर ध्यान दें और भोजन, स्वच्छता, नींद और बातचीत की जरूरतों के प्रति संवेदनशील होने से सुरक्षित कनेक्शन को बढ़ावा देने का प्रयास करें।
      • सुरक्षा पर फोकस एक से दो वर्ष की उम्र तक, सुरक्षा एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय है। यह एक गैर-फर्म कहने के लिए उपयुक्त है और जब वह कहीं जा रही है या उसके लिए सुरक्षित नहीं है, तो उसे शारीरिक रूप से स्थानांतरित करने के लिए उपयुक्त है, पर्यावरण में किसी भी कमी के सुधार के बाद बच्चे को असुरक्षित स्थिति तक पहुंचने की अनुमति दी गई। यदि एक बच्चा किसी अनुचित या कुछ जगह में अनुपयुक्त हो रहा है, तो यह आपकी गलती है, बच्चे को नहीं। अपने बच्चे के विकास के इस स्तर पर, दुनिया के बारे में उत्सुक होने के लिए यह सामान्य है और वह जो कुछ भी कर सकता है उसे जानने का प्रयास करें। आप उम्मीद नहीं कर सकते हैं कि बच्चे ने आपकी कुछ चीज का पालन करने के लिए आप का पालन किया। इस तरह के व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क का हिस्सा अभी भी विकास में है।
    • दो से छह साल तक, मस्तिष्क का विकास जारी रहता है। कॉर्पस कॉलोसम (जो दो गोलार्द्धों को जोड़ता है) विकसित होता है और बच्चे को अधिक जानकारी की प्रक्रिया करने की अनुमति देता है। Myelination भी जारी है, अधिक शारीरिक समन्वय में जिसके परिणामस्वरूप
      • जैसा कि बच्चे की मौखिक कौशल बढ़ती है, आप उससे अधिक चीजें समझा सकते हैं।
      • बच्चे को अभी भी चीजों को याद रखने के लिए पुनरावृत्ति की जरूरत है, इसलिए रोगी होना और दोहराने के लिए तैयार होना महत्वपूर्ण है।
      • ध्यान रखें कि छोटे बच्चे हमेशा शब्दों के पूर्ण अर्थ को समझ नहीं पाते हैं। वास्तविक जीवन से ठोस उदाहरणों का उपयोग करके उन्हें समझने में सहायता करें
      • बच्चे के मौखिक कौशल का विस्तार तेजी से महत्वपूर्ण होगा (यह वह जगह है जहां विकलांग बच्चों के माता-पिता के पास एक अतिरिक्त चुनौती है।)
      • बच्चों को अभिव्यक्ति के लिए शब्दों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें कि वे नाराज़ हैं (अभिनय के बजाय)।
      • जब आप बच्चे को कुछ बताने की कोशिश कर रहे हों तो शांति से सुनना शुरू करें। भावनात्मक विनियमन और आवेग नियंत्रण अभी भी विकास में हैं। माता-पिता को पूर्णता की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।
      • यह एक ऐसा समय था जब हर किसी के साथ होने के बीच का चयन, अगर बच्चा व्यवहार कर सकता है, या फिर, शांत करने के लिए ब्रेक ले रहा है, तो यह अधिक उपयुक्त होगा।
    • दो से छह साल के बच्चे अपने कौशल और समन्वय विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं। वे भाग लेना चाहते हैं वे वही काम करना चाहते हैं, जो वे अपने जीवन में बड़े बच्चों या वयस्कों को देख रहे हैं। उनके साथ धैर्य रखें अव्यवस्था हो सकती है यदि संभव हो तो, उन्हें चीजों को करने में मदद करें जैसे डिश डिश करें या डिनर तैयार करें। समन्वय की उनकी कमी का मतलब यह हो सकता है कि नौकरी तुम्हारी जितनी अच्छी नहीं लगता, लेकिन आप उन्हें उपलब्धि की भावना विकसित करने में मदद करेंगे। शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण है यदि आप अपने बच्चे के साथ कई व्यवहारिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो शायद वह अधिक शारीरिक गतिविधि से लाभ उठा सकते हैं। एक पार्क में एक परिवार की यात्रा हमेशा मज़ेदार है
    • छह से बारह इस अवधि के दौरान शारीरिक विकास घटता है (तुलनात्मक रूप से) वह छह से ग्यारह तक तेजी से नहीं है क्योंकि यह पिछले वर्षों में था
      • एक अच्छा दिनचर्या और लगातार अपेक्षाएं जारी रखें
      • अपने बच्चों को नियमों का कारण बताएं।
      • पारिवारिक व्यवसाय पर चर्चा करने के लिए पारिवारिक बैठकें एक अच्छा विचार हैं
      • अपने बच्चों की राय सुनें
      • उन्हें नियमों के बारे में बात करें। घर पर कुछ ज़िम्मेदारी निभाने का यह एक अच्छा विचार है
      • भत्ता प्रणाली के कुछ प्रकार भी एक अच्छा विचार है बच्चों को जब वे छोटे थे, तब से खुद के लिए अधिक विकल्प बनाने में सक्षम होना चाहिए।
      • अनुचित व्यवहार के परिणाम अभी भी महत्वपूर्ण हैं विशेषाधिकार हारना उचित है
      • यदि आप अभी कुछ अनुशासन के तरीकों को लागू करना शुरू कर रहे हैं या कम प्रभावी तरीके बदल रहे हैं, और आपके बच्चे इस आयु सीमा में हैं, तो कुछ समय लगेगा। समझें कि आपके बच्चे एक अलग प्रणाली के तहत वर्षों से चले गए हैं आपको लगातार, निरंतर, और यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत है कि किसी अनुचित व्यवहार का नतीजा होगा। यह आपके परिवार में एक बड़ा परिवर्तन है, और पेशेवर से परामर्श करना बुरा विचार नहीं है। आप क्या करने की कोशिश कर रहे हैं और जब आप एक ठहराव पर हैं तब विचारों के लिए संसाधन होने में मददगार हो सकते हैं।
    • 13 से 18 साल की उम्र से, बच्चे शारीरिक और सामाजिक रूप से विकसित हो रहे हैं। बहुत सारे परिवर्तन चल रहे हैं अनुशासन के लिए, आपको लगातार नियम और परिणाम जारी रखना चाहिए। आशा है कि अब बच्चों को कुछ विकल्प बनाने और परिणामों का अनुभव करने का अवसर मिला है। स्वस्थ संचार कौशल और उस पेंटिंग की शैली को समझना जो आप उपयोग करना चाहते हैं, महत्वपूर्ण होगी। यदि बच्चों को चुनाव करने का अवसर नहीं मिला है, तो वे अब ऐसा करने की संभावना रखते हैं। यदि आपको समस्याएं आ रही हैं और अब अनुशासन शुरू कर रहे हैं, तो इस उम्र में पेशेवर के साथ एक नियुक्ति पर मेरी सलाह को सुदृढ़ करें। यह करना बहुत देर हो चुकी है कि क्या करना है। हालांकि, निराश मत हो और हार न दें अब भी आपके बच्चे के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने का अवसर है। किसी भी सबक के बारे में वह अब सीख सकते हैं कि उनके विकल्पों के परिणाम उनके भविष्य को कैसे प्रभावित करेंगे, उन्हें अपने वयस्क जीवन में लाभ होगा।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा शांत रहें और पुनरावृत्ति के लिए तैयार रहें। जब छोटे बच्चों की बात आती है तो पुनरावृत्ति और स्थिरता निर्णायक होती है थकान और भूख से छोटे बच्चों में चिड़चिड़ापन पैदा हो सकती है
    • स्वस्थ संचार कौशल जानें और अभ्यास करें एक अच्छा श्रोता बनना सीखें और सहानुभूति करें यदि आपका बच्चा कठिनाइयों का सामना कर रहा है, तो क्या आप सहानुभूति रखते हैं कि वह कितना परेशान है या आप उससे चुप रहना चाहते हैं? नियमों को लागू करते समय empathic होना संभव है इसके बारे में चर्चा करने वाली माता-पिता की किताबें रॉबर्ट बोल्टन द्वारा "पीपुल स्किल्स" शीर्षक वाली पुस्तक, संचार कौशल को पढ़ाने के लिए अच्छा है।
    • बच्चों को नियम और अपेक्षाओं को आगे पढ़ाएं। वे एक नियम का पालन नहीं कर सकते हैं यदि उन्हें इसके बारे में नहीं पता है। यदि कोई स्थिति सामने आती है, जहां आप चाहते हैं कि जिस तरह से चीजें होती न हों, लेकिन ऐसा लगता है कि जो भी आप चाहते थे वह बच्चे को स्पष्ट नहीं था, सिखाने का मौका ले लें। बच्चे को बताएं कि आप भविष्य में क्या देखना चाहते हैं।
    • प्रतिबिंब का समय मुख्य रूप से शांत होता है, दंडित नहीं होता। प्रत्येक वर्ष के लिए समय 1 मिनट तक सीमित करना एक अच्छी दिशानिर्देश है।
    • एक अच्छा उदाहरण हो क्या आप चाहते हैं कि आपका बच्चा "कृपया" और "धन्यवाद" कहें? * सुनिश्चित करें कि वह आपको अपने सभी इंटरैक्शन में "कृपया" और "धन्यवाद" कहकर देखता है। (उसके साथ भी।) क्या आप चाहते हैं कि आपके बच्चे को शांत रहना चाहिए जब चीजें योजना के अनुसार नहीं जाती? सुनिश्चित करें कि वह आपको ऐसा कर देखता है
    • बच्चे के लिए चुनना तैयार करें यदि वह मुश्किल स्थिति में चुनने के लिए सक्षम नहीं है या नहीं
    • बच्चे के विकल्प दें जब वह छोटी हो जाती है तब छोटे विकल्प के साथ शुरू होता है और वह बड़े होने पर अधिक विकल्पों की अनुमति देती है। (प्यार और तर्क के साथ अभिभावक) माता-पिता का मूल लक्ष्य उन जिम्मेदार वयस्कों का निर्माण करना है जो अच्छे विकल्प बनाते हैं। वे जादुई नहीं बनेंगे, अगर वे बड़े होकर विकल्प नहीं बना पाएंगे। यदि वह बिस्तर पर या अकेले में ले जाना चाहता हो तो एक बच्चा एक विकल्प चुन सकता है एक बड़ा बच्चा चुन सकता है कि किस कपड़े पहनना
    • शिक्षा की शैलियों के बारे में अधिक पढ़ें आपका बच्चा उस व्यवहार के बारे में अपनी पसंद करेगा जो उसकी जिम्मेदारी होगी आप जिस तरह से अपने साथ व्यवहार करते हैं, उसके द्वारा आप अपने बच्चे के व्यवहार को प्रभावित कर सकते हैं। * क्या आप माता-पिता हों जो हमेशा समस्याओं के साथ एक बच्चे की मदद कर रहे हैं? क्या आप घर पर एक तानाशाह होने जा रहे हैं, हमेशा क्या करना है हर कोई कह रही है? सर्वेक्षण एक ऐसी शैली का समर्थन करते हैं जहां बच्चे चुनाव कर सकते हैं लेकिन परिणाम भी अनुभव कर सकते हैं। किसी अन्य व्यक्ति के व्यवहार पर प्रभाव डालने के लिए, अपने स्वयं की जांच करने के लिए यह एक अच्छा विचार है इसके बारे में चर्चा करने वाली माता-पिता की किताबें
    • तंत्रिका तंतुओं के मायलेनेशन क्या है जो एक व्यक्ति को अपनी मांसपेशियों को जानबूझकर नियंत्रित करने की अनुमति देता है दो साल से पहले शौचालय जाने की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि आमतौर पर बच्चे को मूत्राशय को नियंत्रित करने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त मायीलेंस नहीं होता है।
    • किसी तरह की इच्छा या जरूरत को पूरा करने के लिए सभी व्यवहार होते हैं जरूरतों को उत्पादक या अनुत्पादक रूप से पूरा किया जा सकता है यदि आप यह समझने की कोशिश कर सकते हैं कि आपका बच्चा क्या भरने की कोशिश कर रहा है, तो संभव है कि आप उस उत्पाद को अधिक उत्पादक व्यवहार के साथ मिलाने में मदद करने का एक तरीका खोज सकें। यह विचार उन व्यवहारों को बदलने के लिए है, जिन्हें आप स्वीकार्य व्यवहार (स्वीकार्य विकल्प के विकल्प देते हैं) के साथ नहीं बनना चाहते हैं

    चेतावनी

    • पितृत्व एक साझेदारी है चरम विचारों को एक बच्चे के व्यवहार के लिए पूरी तरह से माता पिता के कंधों पर या पूरी तरह से बच्चे के कंधों पर जिम्मेदारी लेती है। जब व्यवहार के बारे में आता है तो खेलने पर कई कारक हैं स्थिति को व्यक्तिगत रूप से मूल्यांकन किया जाना चाहिए। यदि आप व्यवहार में चरम सीमाओं का सामना कर रहे हैं, तो एक पेशेवर से परामर्श करना एक अच्छा विचार है
    • कोई भी नहीं होने पर विकल्प प्रदान न करें कभी-कभी आप चुन नहीं सकते
    • अपमानजनक व्यवहार में मारना, चिल्लाना और शाप देना शामिल है। उनसे बचें यदि आप ऐसे वातावरण में रहते हैं जहां ये चीजें होती हैं, तो आपके बच्चे का व्यवहार प्रभावित होगा लोग इन विधियों का उपयोग क्यों करते हैं? क्योंकि वे अल्पावधि में तुरंत प्रभावी हैं नकारात्मक पक्ष यह है कि उनके नकारात्मक पक्ष प्रभाव हैं। ये रणनीति जहां उपयोग की जाती है, वह क्षतिग्रस्त हो जाती है। इन विधियों के कारण ज़्यादा आक्रामक बच्चों का परिणाम हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com