IhsAdke.com

एक जिद्दी बाल अनुशासन कैसे करें

किसी भी माता-पिता को यह मानना ​​चाहिए कि बच्चों और हठीला चीज और अमरूद के रूप में जितना भी गठबंधन करते हैं बच्चे बचपन से किशोरावस्था तक की अवधि के दौरान विशेष रूप से अवज्ञाकारी हैं, लेकिन किसी भी उम्र में हठ पैदा हो सकता है। कुछ मामलों में, यह किसी के व्यक्तित्व का हिस्सा है, और आप एक माता पिता के रूप में यह परीक्षण सीमा का मामला है दूसरों में है- नियंत्रित करने के लिए उसे सिखाने के लिए और कुछ देने की आवश्यकता स्वतंत्रता-कभी कभी बच्चे को कुछ है कि व्यक्त करने के लिए संघर्ष कर रहा है हो रहा है और परिणाम में जिद्दी हो रहा है। जिद्दी बच्चे को स्वयं को व्यक्त करने और स्वस्थ तरीके से तनाव से निपटने के लिए प्रभावी अनुशासन के लिए आवश्यक है। शांत रहें, समझें कि आपका बच्चा क्या कहना चाहता है, और स्वीकार्य व्यवहार के उदाहरण दे।

चरणों

विधि 1
शिशुओं और बच्चों को अनुशासन देना जो अभी भी नहीं बोल सकते

चित्र शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 1
1
बच्चों और बच्चा को समझें जीवन के पहले तीन वर्षों में विकास की एक महत्वपूर्ण अवधि होती है क्योंकि मस्तिष्क बढ़ती जा रही है और लगातार सीखता है, ऐसी जानकारी को संग्रहीत करता है जो शेष जीवन के लिए उपयोग किया जाएगा शिशुओं का व्यवहार ज़ोरदार लग सकता है, लेकिन अक्सर यह कारण और प्रभाव के बारे में अधिक सीखने की प्राकृतिक प्रक्रिया है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं कि जब बच्चा अवांछित कुछ भी करता है, तब भी जब आप कहते हैं और भ्रूभंग करते हैं, तो वह व्यवहार को दोहराते हुए जारी रख सकता है कि क्या प्रतिक्रिया हमेशा एक ही है। आपकी प्रतिक्रिया को बदलकर, बच्चे को पता चलेगा कि वह हमेशा वह प्राप्त नहीं करेगा जो वह चाहता है और अन्य व्यवहारों का अनुभव करेगा।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 2
    2
    पर्यावरण बदलें बच्चे हर दिन भंगुर एक ही वस्तु को छूने पर जोर या उसे दंडित करने के बजाय किचन कैबिनेट से दूर रहने या उसे अनुशासित करने के लिए मना कर दिया, घर को पुनर्व्यवस्थित यह सुरक्षित और बच्चे के लिए सुलभ बनाने के लिए। आखिरकार, वह घर में भी रहती है और जब वह पर्यावरण की खोज कर सकती है तो वह अधिक सीखती है।
    • शिशुओं को अन्वेषण के माध्यम से सीखते हैं और, भले ही ऐसा प्रतीत नहीं होता है, वे ले जाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। टूटने योग्य वस्तुओं को निकालें और बच्चे के सामान्य व्यवहार को नियंत्रित करने की कोशिश करने के बजाय घर "बच्चे के सबूत" बनाएं। क्लिक यहां अपने बच्चे के लिए घर को सुरक्षित बनाने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए
    • जैसे आपका बच्चा बढ़ता है, आपको नए स्थानों की खोज होगी, जिन्हें सुरक्षित होना चाहिए। पर्यावरण को जितना संभव हो सके पुनर्गठन करें ताकि बच्चे सुरक्षित हो सके और सुरक्षित रूप से सीखने और खेलने की क्षमता में से सबसे अधिक हो सके।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 3
    3
    हाँ कहो ज्यादातर बच्चे दिन बिताते हैं "नहीं" के पीछे "नहीं" सुनते हैं, शायद ही कभी वे जो चीजें चाहते हैं घर को सुरक्षित बनाने के बाद, "हाँ" कहने का प्रयास करते समय सुरक्षित और संभव हो। इस प्रकार, बच्चे सीखने की जिम्मेदारी लेता है और उसके लिए दिलचस्प चीजों की पड़ताल करता है।
    • बच्चे को घर से समय बिताना, कला करना या जितना संभव हो उतना टब में खेलना चाहिए। क्रिएटिव और शारीरिक गतिविधियां आपकी थोड़ी ऊर्जा खर्च करने में मदद करती हैं, जिससे आपका बच्चा बेहतर सोता है और जिद्दी रहता है।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 4
    4
    बच्चे के ध्यान को पुन: निर्देशित करें यदि वह कुछ गलत करने की तैयारी कर रहा है, तो उसे नाम से बुलाओ और उसे खिलौना या व्याकुलता में पुनर्निर्देशित करने का अवसर मिलता है। बच्चों के ध्यान को तुरन्त पकड़ने के लिए तैयार वस्तुओं के एक शस्त्रागार रखें।
    • उदाहरण के लिए, अपने बच्चे के बैग में एक किताब, नाश्ते या खिलौना लें जब तक यह आवश्यक हो तब तक ऑब्जेक्ट छुपाएं। यदि आप किसी मित्र या परिवार के सदस्य के घर में हैं और बच्चे विद्युत तार के लिए जा रहे हैं, तो उसे नाम से कॉल करें और पूछें कि क्या वह खेलना चाहता है आप शायद बच्चे का ध्यान आकर्षित करेंगे और यह व्यवहार को बदल देगा।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 5
    5
    बच्चे को सावधान रहने के लिए सिखाएं शिशुओं का सबसे आम बुरा व्यवहार काटने, पीटकर और लात मार रहे हैं। वे ऐसा करते हैं कि उन्हें प्राप्त होने वाली प्रतिक्रियाओं को चोट पहुंचाना नहीं है, बल्कि उन्हें यह सिखाने के लिए महत्वपूर्ण है कि दूसरों के साथ एक सुरक्षित तरीके से बातचीत कैसे करें।
    • जब बच्चा आपको मारता है, अपना हाथ पकड़ कर रखो, उसका सामना करें और कहें, "हम नहीं मारा, हम सावधान रहें।" जबकि अभी भी अपना हाथ पकड़े हुए हैं, उस जगह को स्पर्श करने के लिए इसका इस्तेमाल करें जहां बच्चे ने धीरे-धीरे टेप किए, जबकि "कहें? ध्यान से।" धीरे से खेलने के लिए और धीरे से खेलने के बीच अंतर को प्रदर्शित करने के लिए बच्चे को ध्यान से खेलने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें। एक युवा बच्चे को सिखाने के लिए एक ही तकनीक का उपयोग करें कि पालतू जानवरों और छोटे बच्चों के साथ कैसे बातचीत करें।
    • कुछ सरल पुस्तकों की भी कोशिश करें जो बच्चों के लिए उपयुक्त व्यवहार सिखाना।
  • विधि 2
    बच्चों और पूर्व-किशोर को अनुशासन देना

    चित्र शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 6
    1
    एक शिक्षण के रूप में अनुशासन के अधिनियम के बारे में सोचो एक व्यवहार (सजा) के लिए नकारात्मक परिणामों का संकेत देने के बजाय, अनुशासन, गलत व्यवहार को सीखने के क्षण में बदलने का एक तरीका है। जब कोई बच्चा उसी तरह के व्यवहार को सहयोग करने या दोहराता है, तो यह विचार उसे अनावश्यक व्यवहारों को दोहराते हुए सहयोग और सिखाने के लिए करना चाहिए।
    • अवांछित व्यवहार के परिणाम अनियमित नहीं होने चाहिए। आपको उन्हें व्यवहार के साथ जोड़ने की जरूरत है इस कारण से, शिशु के कोने में बैठे बच्चे को छोड़कर बहुत अच्छा काम नहीं करता है। बैठी होने के कारण ऋणात्मक व्यवहार का कोई संबंध नहीं है और यह एक अनुशासनात्मक उपाय या परिणाम की तुलना में सजा की तरह अधिक है। यदि व्यवहार के लिए कोई परिणाम बनाने का कोई रास्ता नहीं है, तो बच्चे का विशेषाधिकार लें, लेकिन एक सबक बनाने का प्रयास करें जो विशेषाधिकारों के नुकसान के लिए अपनी पसंद को जोड़ता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा खेलना पसंद करता है खेल संयुक्त से अधिक समय के लिए, परिणाम अगले दिन दोस्तों के साथ खेलने से उसे रोकना होगा।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 7
    2
    परिणामों को अंत तक ले जाओ यदि आप कहते हैं कि एक व्यवहार के परिणाम एक निश्चित परिणाम होंगे, तो अपना शब्द रखें। खाली खतरे न करें, या बच्चे यह सीख लेंगे कि आप जो भी कहते हैं वह हमेशा नहीं करेगा और आप का पालन नहीं करेंगे।
    • यदि आप कहते हैं कि अपने बच्चे को किसी दोस्त के घर जाने से पहले कमरे को साफ करने की जरूरत है, और वह नहीं करता है, तो जब तक वह पालन न करे, तब तक उसे जाने न दें। निरंतरता होना महत्वपूर्ण है
    • क्योंकि निरंतरता बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको उस नतीजे को कभी नहीं बनाना चाहिए, जिसे आप बनाए नहीं रख सकते। आदर्श समय के परिणामों को परिभाषित नहीं करना है, क्योंकि यह आमतौर पर निराशा उत्पन्न करता है। उदाहरण के लिए, अगर आपको कुछ कहना है, "यदि आप इसे एक बार करते हैं, तो मैं ..." आप शायद पहले से ही निराश और अतिरंजना कर रहे हैं। इसके बजाय, सीमाएं अग्रिम में निर्धारित करें यदि आप जानते हैं कि आपका बच्चा शायद रात के खाने पर टेबल छोड़ने के लिए जारी रहेगा, तो भोजन शुरू करने से पहले उन्हें इसका पता होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि यह मिठाई नहीं जीत पाएगा
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 8
    3
    दिनचर्या बनाएँ भविष्यवाणी और संरचना बच्चों के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इससे उन्हें पता चलता है कि क्या उम्मीद है। स्कूल में अपने बच्चे के व्यवहार और ग्रेड को बेहतर बनाने के लिए लगातार दैनिक और साप्ताहिक दिनचर्या स्थापित करें।
    • हर दिन सो जाओ और जागने के लिए समय सेट करें और उन्हें छड़ी दें। एक बच्चा जिसे पर्याप्त नींद नहीं मिलती है आमतौर पर व्यवहार समस्याएं होती हैं तीन साल से 12 साल के बीच सबसे अधिक बच्चों के लिए (दोपहर में naps सहित) एक दिन 10 से 12 घंटे सोने के लिए की जरूरत है, वे सोने से विरोध करने के लिए भले ही जरूरत बाकी हैं। यदि आपका बच्चा खराब मूड में है या सोते समय अवांछित व्यवहार है, तो उसे पर्याप्त नींद नहीं मिल सकती है
    • बच्चे को यह जानना चाहिए कि उन्हें नियमित रूप से कोई भी बदलाव करने की आवश्यकता है, लेकिन कहें कि जितनी जल्दी हो सके सब कुछ सामान्य हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 9
    4
    अपने उत्तर पर नज़र रखें बच्चे बहुत संवेदनशील हैं और उनको अनुशासन द्वारा उनके व्यवहार और आवाज के टोन की बारीकियों को देख सकते हैं। इस वजह से, वे अक्सर माता-पिता के साथ "नकल" करते हैं जैसे कि उनकी आँखें रोल करना, आह्वान करना या चिल्लाना
    • जिद्दी बच्चे के साथ व्यवहार करते समय निराश या परेशान होना सामान्य है चाबी की भावनाओं को नियंत्रित करना है और उन्हें बच्चे के साथ संपर्कों को प्रभावित करने की अनुमति नहीं है।
    • उन चीजों पर ध्यान दो जो आपको परेशान करते हैं जब बच्चा गड़बड़ी करता है तो आप आसानी से परेशान हो सकते हैं, क्रॉस-पीढ़ी का जवाब देते हैं या न मानें सबसे निराशा होती चीजों जिसमें उन आप कोई नियंत्रण नहीं है लगता हो जाते हैं: अपने बच्चे के साथ अधिक सकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए जीवन की समस्याओं को (चाहे सेवा या प्रेम संबंध से संबंधित) के साथ सौदा।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 10
    5
    व्यापार करने के लिए जानें पिछली पीढ़ियों को बच्चों को चीजों के लिए नहीं पूछने के लिए इस्तेमाल किया जाता था क्योंकि उन्हें डर था कि ये बच्चों को सम्मान खो देंगे या भूलें नियंत्रण में कौन था। आज के मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि बच्चों को यह महसूस करने की जरूरत है कि उनके पास अपने जीवन पर कुछ नियंत्रण है, और माता-पिता को सभी निर्णयों पर हावी करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। जब विकल्प बच्चे के स्वास्थ्य या सुरक्षा को प्रभावित नहीं करता है, तो बच्चे को निर्णय लेने दें
    • उदाहरण के लिए, आप यह पसंद कर सकते हैं कि आपका बच्चा सड़क पर साफ-सुथरा और मिलान वाले कपड़े पहनता है, लेकिन उसे अलग-अलग विचार हो सकता है कि आरामदायक और स्टाइलिश क्या है। इस बारे में सोचें कि वास्तव में क्या मायने रखता है और अपने बच्चे को सरल स्थितियों में कुछ नियंत्रण देने का प्रयास करें जो उसके लिए जोखिम नहीं उठाते हैं



  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 11
    6
    पूर्व-यौवन को समझें 10 से 11 वर्षों के बीच की अवधि के दौरान, बच्चों के हार्मोनल परिवर्तनों को प्रदर्शित करना शुरू हो जाते हैं जो कि यौवन को जन्म देते हैं। इस तरह के बदलावों से भावनात्मक विस्फोट, अनपेक्षित हठ और कुछ मामलों में अलगाव होता है।
    • इस चरण के दौरान, बच्चे अक्सर अपनी स्वतंत्रता की सीमाओं का परीक्षण करते हैं बच्चे के विकास के दौरान ऐसा व्यवहार सामान्य और स्वस्थ होता है, लेकिन माता-पिता अपने बच्चों के जीवन को नियंत्रित करने के आदी होने के लिए निराशाजनक हो सकते हैं। आपके बच्चे को उन निर्णयों पर नियंत्रण रखना जरूरी है जो उन्हें प्रभावित करते हैं: उदाहरण के लिए, उसे बाल कटवाने या डिनर मेनू चुनने दें।
    • याद रखें कि आपका बच्चा एक अनोखा व्यक्ति है हठ उनके जटिल व्यक्तित्व का एकमात्र हिस्सा है, और यह हमेशा एक बुरी बात नहीं है उसे खुद का बचाव करने के लिए सिखें, बुरा प्रभावों का पालन न करें और सही क्या करें - वह स्वस्थ वयस्कों में विकसित होने पर संभवतः हठ का उपयोग करेगा।
  • विधि 3
    किशोरों को अनुशासन देना

    चित्र शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 12
    1
    यौवन को समझें किशोरावस्था एक जटिल अवधि है: युवा लोग कई हार्मोनल परिवर्तनों के माध्यम से जाते हैं, युवाओं की भावनाओं का अनुभव करते हैं, अपनी दोस्ती और धमकियों की समस्याओं से पीड़ित होते हैं, जबकि सभी ज़्यादा ज़िम्मेदार होने में सीखते हैं। दुर्भाग्य से, इस युग में, भावनात्मक परिपक्वता अभी तक पूरी तरह से नहीं बनाई गई है, और दिमाग अभी भी किए गए कार्यों के दीर्घकालिक परिणाम सीख रहा है। ऐसे कारक ऐसे किशोरावस्था के माता-पिता के लिए एक अस्थिर वातावरण का निर्माण करते हैं, जो अक्सर विद्रोही व्यवहार से मुकाबला करने में कठिनाई होती है।
    • यौवन कई वर्षों तक रहता है, जो लड़कों में 10 से 14 वर्ष की आयु के बीच और लड़कों में 12 और 16 के बीच उम्र के बीच में शुरू होता है। इस चरण के दौरान व्यवहार में बदलाव दोनों लिंगों में हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 13
    2
    सीमाओं और परिणामों को ठीक से सेट करें बच्चों के साथ, किशोरों को अच्छी तरह से परिभाषित उम्मीदों और सीमाओं के साथ एक वातावरण में अधिक जानने के लिए। जैसे ही कई किशोर अपने माता-पिता की सीमाओं का परीक्षण करते हैं, वे वे की जरूरत है आपके भाग पर स्थिरता का नियम और परिणाम सेट करें, और जो कुछ भी आप कहते हैं उसे रखें।
    • अपने बच्चे के नियमों और परिणामों के बारे में सोचें ताकि उन्हें लगता है कि उन्हें गंभीरता से लिया गया है और वह अपने व्यवहार को नियंत्रित करने में सक्षम है। उदाहरण के लिए, मोबाइल डेटा पैकेट के दुरुपयोग का नतीजा यह हो सकता है कि वह एक सप्ताह के लिए फोन से बाहर हो या बिल का भुगतान करे।
    • निरंतरता बनाए रखें, लेकिन आवश्यक समायोजनों के लिए खुला रहें। यदि नियम और परिणाम काम नहीं कर रहे हैं, तो अपने बच्चे से बात करें और अन्य विकल्पों पर विचार करें। इसके अलावा, समय-समय पर नियमों को आराम करने का प्रयास करें यदि वह जिम्मेदार और सम्मानजनक है (उदाहरण के लिए, यदि वह ऐसी घटना में जाना चाहता है जो अंत में समाप्त हो जाए)।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 14
    3
    ब्रेक लें किशोरावस्था माता-पिता की भावनाओं को समाप्त कर सकती है किशोरों के अस्थिर और भावनात्मक व्यवहार उन्हें उन चीजों को कह सकते हैं जो अपने माता-पिता को चोट पहुंचाते हैं। एक-दूसरे पर चिल्लाना और भावनाओं पर नियंत्रण खोने से किशोर के अनुशासन में मदद नहीं मिलेगी।
    • जवाब अग्रिम में तैयार करें यदि आपका बच्चा चर्चाओं के दौरान हानिकारक चीजों को कहता है, तो कुछ भी कहने से बचने के लिए पहले से एक प्रतिक्रिया तैयार करें जिससे आपको चोट लग सकती है उदाहरण के लिए, आप बस कह सकते हैं, "आप मुझे चोट पहुँचाते हैं। चलिए थोड़ी देर रुकते हैं और जब हम शांत होते हैं, तो इस पर चर्चा करें।"
    • अधिक से अधिक प्रभारित होने पर पर्यावरण से निकालें कहो कि आप छोड़कर चर्चा में वापस लौटेंगे। समस्या की अनदेखी न करें! वापस आओ और बाद में इसे और अधिक शांति से चर्चा करें
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 15
    4
    विनाशकारी व्यवहार के लिए मदद लें अगर हठ के अलावा, किशोरावस्था खुद को या दूसरों को परेशान करती है, तो पेशेवरों की सहायता लेना।
    • एक मनोवैज्ञानिक एक बाधित या विनाशकारी किशोर के लिए सबसे अच्छा इलाज निर्धारित कर सकता है जो शायद अवसाद या मानसिक विकार के शुरुआती लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं।
  • विधि 4
    अनुशासन को समझना

    चित्र शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 16
    1
    अनुशासन से सजा को अलग करने के लिए जानें माता-पिता की भूमिका एक स्वस्थ, दयालु और सफल वयस्क बनाना है, न कि बच्चे के दैनिक व्यवहार को नियंत्रित करना। समय के साथ अपने व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए अपने बच्चे को सिखाने के लिए अनुशासन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    • दंड अवांछित व्यवहार को रोकने के लिए दर्दनाक या अप्रिय शब्दों या अनुभवों का उपयोग करना है। सजा शारीरिक और मौखिक हो सकती है - जैसे कि आपका बच्चा बेवकूफ है या आप उससे प्यार नहीं करते- लेकिन इसमें जुर्माना लागू करने या पुरस्कारों की अवधारण शामिल हो सकते हैं। शारीरिक और भावनात्मक दंड क्रूर हैं और बच्चों को सिखाते हैं कि आप भरोसेमंद नहीं हैं और वे योग्य नहीं हैं। कई मामलों में, ऐसी दंडों को गैरकानूनी ग़लती माना जाता है।कभी शारीरिक या भावनात्मक सजा
    • नियमों को तोड़ने के लिए एक बच्चे को दंडित करना जीवन पाठ को पढ़ाने का एक प्रभावी तरीका नहीं है। आप अंततः उसे आपके लिए कड़वाहट विकसित करने का कारण बनेंगे, और कुछ मामलों में, और भी अधिक विद्रोही हो जाते हैं
    • दूसरी तरफ अनुशासन, बच्चों को समस्याओं को सुलझाने, दूसरों के साथ सहयोग करने, और सही तरीके से वह इच्छाओं को जीतने के लिए बच्चे को सिखाता है।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 17
    2
    बच्चों के व्यवहार में घर की भूमिका को समझें एक तनावपूर्ण, अस्थिर और तनावपूर्ण माहौल बच्चों में व्यवहारिक समस्याओं में योगदान कर सकता है, जो आम तौर पर अपने भाइयों या माता-पिता में देखे गए व्यवहार की नकल करते हैं और अपने स्वयं के जीवन के नियंत्रण में महसूस नहीं करते हैं।
    • शोर, भीड़ भरे, गन्दा घरों में समस्याएं पैदा करने वाले बच्चों के साथ ध्यान और सक्रियता की कमी शामिल है।
    • इसी तरह, जो तनावपूर्ण घटनाओं का अनुभव करते हैं (जैसे निवास के परिवर्तन, नए भाइयों का जन्म या उनके माता-पिता से तलाक का अनुभव), बुरी तरह से व्यवहार करते हैं और स्कूल में कठिनाई होती है। ऐसे बच्चे हठ और चुनौतीपूर्ण तरीके से काम करते हैं
    • बच्चों के व्यवहार में योगदान करने वाले कारकों से निपटने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि अनुशासनात्मक तरीके काम करते हैं, आखिरकार, अगर आप आज अपने बच्चे को अनुशासन दे सकते हैं, तो अगले दिन भी समस्याएं पैदा हो सकती हैं, और समस्या भी जारी रहती है।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 18
    3
    खराब व्यवहार से व्यक्तित्व को जानने के लिए जानें कुछ बच्चे दूसरों की तुलना में अधिक जिद्दी हैं, व्यक्तित्वों के साथ जो उन्हें अपने जीवन पर अधिक नियंत्रण बनाते हैं। दूसरों का आपका पालन हो सकता है, लेकिन ध्यान आकर्षित करने या किसी और से निराश होने के लिए हठ हो इसके साथ निपटने के लिए हठ के स्रोत का निर्धारण करें।
    • स्वभाव से हठीला बच्चों ने स्थिरता के लिए बेहतर जवाब दिया, और वे इसे गलत क्यों किया, इसकी लंबी और विस्तृत व्याख्याओं से भी बदतर। वे आमतौर पर आपके द्वारा प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए कार्य करते हैं, इसलिए शांत रहें और अपने बच्चे की इच्छा के अनुसार कार्य करने की कोशिश न करें।
    • हठ, क्रोध, और मनोदशा के अत्यधिक मामलों में मानसिक समस्याओं जैसे विपक्षी मायावती विकार (सभी) के कारण हो सकता है। चिकित्सीय उपचार में उपचार और दवाएं शामिल हैं जो कि रासायनिक परिवर्तनों के इलाज के लिए होती हैं जो फैलने का कारण बनती हैं।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 19
    4
    पूछने के लिए जानें शारीरिक और भावनात्मक समस्याओं या बाहरी मुद्दों के कारण हठ पैदा हो सकता है। आपका बच्चा हठकारी हो सकता है क्योंकि वह असहाय, थका हुआ, भूखा, निराश या दर्द में महसूस कर रहा है। बस बंद करना और पूछना क्या हो रहा है यह एक अच्छा विचार है। अपने बच्चे को ध्यान से सुनो और निम्नलिखित बिंदुओं को ध्यान में रखें:
    • विकास चरण एक असुविधाजनक अनुभव हो सकता है। युवाओं के लिए दांतों का जन्म दर्दनाक हो सकता है, साथ ही विकास चरण के दौरान पैरों, पेट या किशोरावस्था के सिर में दर्द हो सकता है।
    • बच्चे आमतौर पर उन्हें चाहिए से कम सोते हैं अनुसंधान बताता है कि भावनात्मक विनियमन एक बुरी रात की नींद से भी प्रभावित हो सकती है।
    • शारीरिक ज़रूरतें, जैसे प्यास या भूख, किसी भी उम्र में जिद्दी पैदा कर सकती हैं, शरीर और मन के लिए ईंधन की ज़रूरत है
    • कभी-कभी बच्चों को जिद्दी लग सकती है अगर उनकी भावनात्मक जरूरतों को पूरा नहीं किया जाता है या अगर वे निराश हो जाते हैं कि उन्हें पता नहीं है कि वे खुद को कैसे व्यक्त करते हैं
  • युक्तियाँ

    • दूर जाना कब चलें अगर बच्चा ठंड में एक कोट पहनने से इनकार कर रहा है, तो उसे अकेला छोड़ दें। एक घंटे वह ठंडा महसूस करेगी और वो सीख जाएगी कि कोट एक आवश्यकता है। जब बच्चा स्वयं सीख लेता है और तैयार हो जाना चाहता है तो आप के साथ खेलने के लिए मत भूलना।
    • यदि बच्चा अजीब जिद्दी है, तो उससे बात करें और पता करें कि क्या उसे परेशान कर रहा है और उसके कारण व्यवहार।

    चेतावनी

    • सामान्य हठ और मानसिक विकारों के प्रदर्शन लक्षणों से परे जाने वाले बच्चों के लिए मदद लें, जैसे भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने में असमर्थता या हिंसा की प्रवृत्ति। यदि क्रोध के साथ कोई समस्या है या आपका बच्चा खुद को खतरनाक तरीके से व्यक्त करता है, तो तुरंत एक चिकित्सक या बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com