IhsAdke.com

कैसे एक बच्चा बंद करो दुर्घटनाओं को बनाने के लिए

सभी छोटे बच्चों को समय-समय पर चिढ़ आती है, और वयस्कों को मारकर उन्हें जवाब देने के लिए यह असामान्य नहीं है जब ऐसा होता है, तो इसे निकट से हटा दें और वर्तमान स्थिति से निपटें, प्रतिक्रिया के रूप में दृढ़ रहें और कहें कि इस व्यवहार की अनुमति नहीं है छोटे से किसी को अपनी भावनाओं को एक गैर-आक्रामक तरीके से व्यक्त करने के लिए सिखाइये जिससे किसी को चोट न पड़े। ताकि वह इस रवैये को न हो, अपने व्यवहार से संबंधित पैटर्न ढूंढने की कोशिश करें, जब वह अच्छा कर लेता है तो उसकी प्रशंसा करता है। इसे दैनिक और पर्याप्त अनुशासन के साथ सिखाने से, यह जल्द ही कम आक्रामक हो जाएगा

चरणों

विधि 1
हिंसक व्यवहार के एपिसोड के साथ व्यवहार करना

चित्रा शीर्षक से एक को रोकने के लिए एक बच्चा शीर्षक कदम 1
1
बच्चे को तुरंत पर्यावरण से निकालें यदि यह आपको या किसी अन्य व्यक्ति को मारता है, तो आपको उसी समय स्थिति का समाधान करना होगा - उदाहरण के लिए, जिस समूह के साथ आप खेल रहे हैं उसे दूर ले जाएं।
  • यदि वह किसी अन्य बच्चे के साथ एक खिलौने के लिए लड़ रहा था, तो उसके बच्चे से ऑब्जेक्ट निकालें
  • पिक्चर शीर्षक से टॉगलर को स्टॉप हिट स्टॉप 2
    2
    बाल व्यवहार के लिए मौखिक रूप से उत्तर दें जैसे ही आप भ्रम के फोकस से अलग हो जाते हैं, यह कुछ संक्षिप्त कहें (बच्चों को आमतौर पर कुछ शब्दों के लिए बेहतर जवाब देते हैं - पल के स्पष्टीकरण को अतिरंजित करने से बचें) उसे पता होना चाहिए कि उसने दुर्व्यवहार किया है और यही कारण है कि वह दूसरों के साथ और अधिक मजेदार नहीं होगा।
    • बच्चे को उसकी गोद में ले लें और दृढ़ता से कहें, "आप किसी को नहीं हरा सकते हैं।"
  • पिक्चर शीर्षक से टॉगलर को स्टॉप हिट स्टॉप 3
    3
    जब आप शांत हो जाएं तो उससे बात करें अपने बच्चे की उम्र के आधार पर, जिस पर हमला किया गया है और उपयुक्त कार्रवाई करने वाला बच्चा कंसोल करें - अगर वह शांत नहीं हो जाता है, तो उसे दूसरे स्थान पर ले जाएं। कुछ बिंदुओं पर चर्चा करना आवश्यक है जब वह शांत हो और बोलने के लिए तैयार हो। इससे बच्चे को पता है कि वह "शांत" प्रक्रिया के लिए पूरी तरह ज़िम्मेदार है।
    • उसके पास जाओ और कहते हैं, "आप किसी को मारा और वह व्यवहार अस्वीकार्य है। यही कारण है कि आप आज और नहीं खेलेंगे। "
  • चित्रा शीर्षक से एक टॉडलर को टाइटिंग स्टॉप 4 चरण में टाइटल करें
    4
    उसे अपनी भावनाओं को पहचानने में मदद करें बहुत छोटे बच्चों के अभी भी सीमित शब्दसंग्रह है और वर्णन करने के लिए क्या वे निष्कर्ष है कि पहुंच कि एक छोटे दोस्त हताशा या जलन उन्हें लगता है संवाद करने के लिए एक ही रास्ता हो सकता है मारा जाता है महसूस कर रहे हैं की क्षमता नहीं हो सकता है, हम कैसे व्यक्त करने के लिए पता नहीं है के रूप में मुखर रूप की ऐसी भावनाएं अपनी भावनाओं को पहचानें और LAS- समय बीतने के रूप में वर्णन किया जाता शब्द देते हैं, इस आक्रामक व्यवहार की पुनरावृत्ति, सब के बाद रोका जा सकता है, यह संशोधित करने की नर्वस महसूस नहीं की जरूरत है।
    • कहते हैं, उदाहरण के लिए, "आपको गुस्सा आ गया क्योंकि उसने अपना खिलौना लिया, लेकिन यह कोई समस्या नहीं है। गुस्सा होना सामान्य है, एक बार कुछ समय में। "
  • विधि 2
    आक्रामकता की निरंतर समस्याओं से निपटना

    पिक्चर शीर्षक से टॉगलर को स्टॉप हिट स्टॉप 5
    1
    आपको हमेशा अपने बच्चे को दंड देना पड़ता है जब यह आदत बन जाती है माता-पिता को इसे नियमित रूप से और पूर्वानुमानित तरीके से अनुशासन करना चाहिए, क्योंकि बच्चे को यह जानना होगा कि यह व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जब भी कोई छोटा आपको मारता है, तो हस्तक्षेप और परिणाम की उसी पद्धति का उपयोग करें, जो कि अनुशासन योजना के मुकाबले है।
    • उसे ऊपर उठाने और उसे दंडित करना सबसे प्रभावी सजा में से एक है। आम तौर पर, ये दंड बच्चों की उम्र के अनुसार एक मिनट रहना चाहिए - अगर वह तीन साल का हो, तो वह तीन मिनट के लिए दूर हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से छुटकारा पाने के लिए एक बच्चा को टाइटिल लें 6
    2
    पता करें कि "ट्रिगर" क्या हैं कभी कभी, आप पहले से ही पता है कि बच्चे को मारा व्यवहार होता है, कुछ परिस्थितियों के कारण या निश्चित समय पर (स्नान समय या सोते समय) (जब वह भूखा या थक है)। इन पैटर्नों के लिए बने रहें और छोटे बदलाव करें।
    • कुछ मामलों में, आप खाने और नींद के लिए एक विशिष्ट समय पर रहने से अपने बुरे व्यवहार को कम करने में सक्षम होंगे,
    • यदि वह किसी विशिष्ट समय पर किसी पर हमला कर रहा है, तो उसे पहले से तैयार करने का एक अच्छा विचार है, "यह लगभग सोने का समय है पांच मिनट में हमें खिलौनों को दूर करना होगा। "
  • पिक्चर शीर्षक से टॉगलर को स्टॉप हिट करने का चरण 7 मिलता है
    3
    उसे प्रोत्साहित करें जब आक्रामक व्यवहार प्रकट होता है तब शब्दों का उपयोग करें। उसे कुछ समय के लिए बोलने के लिए निर्देश देकर शब्दावली विकसित करने में मदद करें, ताकि वह खुद को व्यक्त कर सके और प्रश्नों की जरूरतों का प्रदर्शन कर सके। चूंकि बच्चे को उसकी जरूरतों को उजागर करने की क्षमता मिलती है, वह संघर्ष और कठिनाइयों से निपटने के लिए बेहतर तैयार होगा।
    • यदि वह परेशान या निराश है, तो कहें, "शब्दों का प्रयोग करें और किसी को भी मत मारो, कृपया।"



  • पिक्चर शीर्षक से टॉगलर को स्टॉप हिट स्टॉप 8
    4
    निराशा पर चर्चा करें बच्चे भी जब वे irritadas.Reitere महसूस अन्य लोगों को हरा करने के लिए एक अच्छा रवैया नहीं है और तरीके कि बच्चे पर हमला कर के बिना हताशा या घबराहट का जवाब कर सकते हैं खोजने की कोशिश, जानने के लिए कि आक्रामकता स्वीकार्य नहीं है की जरूरत है।
    • कहते हैं, उदाहरण के लिए, "यह गुस्सा महसूस करने के लिए सामान्य है, लेकिन लोगों को मारना नहीं है क्या आप जानते हैं कि जब आप निराश महसूस करते हैं तो आप क्या कर सकते हैं? एक और खिलौना प्राप्त करें या मदद के लिए कॉल करें। "
  • पिक्चर शीर्षक से एक बच्चा को स्टॉप हिट स्टॉप 9
    5
    उसे शांत करने में मदद करने के लिए गहरी साँस लें। बच्चे को बताएं कि क्रोध से निपटने में संसाधनों के लिए संसाधन हैं, और यह कि जरूरी अन्य लोगों के खिलाफ शारीरिक आक्रमण शामिल नहीं है उसे गहन साँस लेने के लिए सिखाना, एक साथ गतिविधि करना - अगर वह निराश या नाराज महसूस करती है, तो उसे एक गहरी सांस लेने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • बच्चे के साथ "स्क्वायर श्वास" तकनीक का प्रयोग करें। साँस लेना, रोकें, श्वास, और फिर से रोकें अभ्यास के दौरान अपनी उंगलियों के साथ एक चौकोर (या कम से कम करना) आरेखित करें यदि आप चाहें, तो ट्रेन करने और पढ़ने में आपकी मदद करने के लिए एक वर्ग का एक उदाहरण प्रदान करें यह पेज अधिक जानने के लिए
  • चित्रा शीर्षक से एक कदम को रोकने के लिए एक बच्चा शीर्षक 10
    6
    एक चिकित्सक से सलाह लें यदि आपके बच्चे का व्यवहार नियंत्रण से बाहर हो जाता है और आपको उचित तरीके से व्यवहार करने के तरीके को सिखा नहीं सकता, तो मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक के पास जाने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है- एक ऐसे पेशेवर को ढूंढें जो बच्चों के इलाज में माहिर हैं। यह आपको कुछ विचारों और तकनीकों के साथ प्रदान कर सकता है ताकि आप छोटे से एक के व्यवहार के साथ ठीक से सौदा कर सकें। इससे माता-पिता को यह जानने का भी कारण बनता है कि भविष्य में आने वाली समस्याओं से बचने के कारण "ट्रिगर" उनके जलन को ट्रिगर करता है।
    • वाचा में एक चिकित्सक या बाल मनोचिकित्सक को देखो या इंटरनेट पर खोज कर।
  • विधि 3
    लोगों पर दस्तक देने से बच्चे को रोकना

    पिक्चर शीर्षक से टॉगलर टु स्टॉप हटिंग स्टॉप 11
    1
    अच्छे और बुरे उदाहरण बताएं जब अन्य बच्चे ठीक से व्यवहार करते हैं और हताशा से सही तरीके से व्यवहार करते हैं, तो उन्हें एक उदाहरण के रूप में उपयोग करें, जैसे छोटे दोस्तों के व्यवहार के अनुरूप नहीं होना चाहिए। अपने बच्चे को इन व्यवहारों का पालन करने और उन्हें पूछने के बाद क्या अच्छा है या बुरा कहें।
    • अपने खुद के व्यवहार को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है, छोटे से एक के लिए एक अच्छा उदाहरण है यहां तक ​​कि अगर आप अपने अधिकार को प्रदर्शित करना चाहते हैं और इसे कठोर बनाते हैं, तो सावधान रहना और आक्रामक बिना बिना सही तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए बच्चे को पढ़ाने पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।
  • चित्रा शीर्षक से एक कदम को रोकने के लिए एक बच्चा शीर्षक 12 कदम
    2
    बच्चे को एक समूह का हिस्सा होने की अनुमति देने से पहले व्यवहार के सही स्वरूपों पर चर्चा करें (चाहे स्कूल में हों या खेल रहे हों) यह ऐसे मामलों में जहां यह पहले से ही अन्य स्थितियों में उनके सहयोगियों पर हमला किया गया है, वह है, आप, उचित तरीके से वह व्यवहार करने के लिए की जरूरत है और कैसे अन्य बच्चों के इलाज के लिए के बारे में बात करने के लिए अपने को समझने के लिए एक सरल और आसान तरीका में स्थिति को उजागर करने की जरूरत है महत्वपूर्ण है। वार्तालाप संक्षिप्त होना चाहिए और अधिक विस्तार में नहीं जाना चाहिए, या आपका बच्चा खोया हो सकता है
    • कहते हैं, उदाहरण के लिए, "मैं खेलने से पहले, मैं चाहता हूं कि आप खिलौने साझा करें और दूसरे बच्चों के लिए अच्छा हो। यदि आपको कोई समस्या है, तो एक वयस्क से बात करें और कभी भी एक छोटे से दोस्त को चोट न दे।
  • पिक्चर शीर्षक से टॉगलर को स्टॉप हिट स्टॉप 13
    3
    अपने बच्चे के अच्छे व्यवहार की प्रशंसा करें जब भी वह किसी को मारने के बिना क्रोध और हताशा से निपट सकता है, उसकी संतुष्टि को प्रदर्शित करता है और व्यवहार को मजबूत करता है, खासकर यह ध्यान देने के लिए कि वह परेशान है, लेकिन कुछ साथी के साथ आक्रामक नहीं है। जब भी बच्चा एक खिलौना बांटता है तो उसकी प्रशंसा करें और उस पर सकारात्मक रुख को सुदृढ़ करें, एक मित्र को वीडियो गेम में खेलने दें और उस तरह के शब्दों का इस्तेमाल करें, जिससे पता चलता है कि वह अपने महान व्यवहार से संतुष्ट हैं। सही कार्रवाई के तुरंत बाद इसकी प्रशंसा करना महत्वपूर्ण है।
    • भले ही वह अभी तक पूरी तरह से व्यवहार नहीं कर रहा है, यहां तक ​​कि वह उस विकास को ध्यान में रखकर ध्यान दें।
  • पिक्चर शीर्षक से टॉगलर को स्टॉप हिट स्टॉप 14
    4
    बच्चे को समय, ध्यान और स्नेह दें अपने बच्चे के साथ बात करने और खेलने के लिए एक अच्छा समय व्यतीत करें, दिन के कुछ घंटों को अलग-अलग पढ़ना, गाते हुए या किसी गतिविधि के साथ मज़े करना, जहां आप उस पर पूरा ध्यान दे सकते हैं। जब बच्चा माता-पिता के साथ संबंधों को मजबूत करता है, तो हिंसा की ओर मुड़ने का बच्चा का मौका उनकी निराशा को हल करने की कम संभावना है।
    • यहां तक ​​कि अगर आप पूरे दिन काम करते हैं, तो कम से कम 20 मिनट का ध्यान रखें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com