IhsAdke.com

खिलौनों को खिलाने से बच्चों को रोकना

युवा बच्चों को स्वतंत्रता और स्वामित्व की अवधारणाओं को सीखना शुरू हो गया है। अभी साझा करना एक बहुत मुश्किल क्षेत्र हो सकता है। अगर आपके बच्चे लगातार खिलौनों के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो चिंता न करें- उनका व्यवहार सामान्य है और उम्मीद है। आपके बच्चे बढ़ने की स्थिति में सुधार आएंगे, लेकिन आप अपने विवेक को बनाए रखने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं और अपने बच्चों को एक-दूसरे के साथ मिलना सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बाल व्यवहार को समझना

टॉयडलर्स को खिलौने से लड़ने के लिए शीर्षक से शीर्षक चित्र 1
1
पता है कि बच्चे स्वतंत्रता के रास्ते में हैं। एक या दो साल की उम्र में, वे मोटर कौशलों जैसे कि चलने, दौड़ने और कूदने के लिए काम कर रहे हैं- वे एक मोटर स्पिन जैसे कि चम्मच का उपयोग करना, एक कप से पीने और ढीले बटनों का उपयोग कर रहे हैं। इन नए कौशल स्वयं की भावना के विकास के साथ-साथ हाथ में जाते हैं: यह विचार कि वे स्वतंत्र प्राणी हैं, जो अपने स्वयं के कार्यों को नियंत्रित कर सकते हैं यह सामान्य और रोमांचक है, लेकिन माता-पिता और शिक्षकों के लिए, बच्चे का चरण एक मुश्किल विषय है। बच्चों के पास कई व्यवहार होंगे जो उचित या स्वीकार्य नहीं हैं (खिलौनों के लिए लड़ने सहित), और वयस्कों को अपने स्तर के विकास का सम्मान करना होगा, जबकि उन्हें उचित सीमाओं का सम्मान करने के लिए शिक्षा देना होगा।
  • एरिक एरिकसन के अनुसार, मनोवैज्ञानिक ने मनोवैज्ञानिक विकास के एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किए गए सिद्धांत को विकसित किया, छोटे बच्चों को एक विशेष विकास संकट को सुलझाने के बीच में हैं: "स्वायत्तता बनाम संदेह।" दूसरे शब्दों में, वे आत्मविश्वास और आत्म-नियंत्रण के बीच तनाव को हल करने के लिए काम कर रहे हैं।
  • टॉयडलर्स को खिलौने से लड़ने के लिए रखें
    2
    स्वीकार करें कि बच्चों को बेहद भावुक है भावनाएं बचपन के वर्षों के दौरान ढीले चलती हैं। वे सभी नए और अलग-अलग चीज़ों के लिए जबरदस्त उत्साह महसूस करते हैं जो वे कर सकते हैं, लेकिन साथ ही, उन्हें "पृथक्करण" से निपटना होगा। माता-पिता उन्हें स्वतंत्र रूप से खेलते हैं या उन्हें अस्थायी रूप से लेने के लिए प्रतीक्षा कर सकते हैं, और यह जुदाई भयावह हो सकता है।
  • टॉयडलर्स को खिलौने से लड़ने के लिए रखें
    3
    समझें कि एक बच्चे का सामान्य विकास खिलौनों से लड़ता है। स्वतंत्रता की अवधारणा स्पष्ट रूप से "मैं" की बुनियादी समझ पर निर्भर करता है। जब बच्चों को उनके और दूसरों के बीच भेद समझते हैं, तो वे संपत्ति की अवधारणा पर ध्यान देना शुरू कर देंगे: "मेरा नहीं" के विरोध में "मेरा"। खिलौने के लिए लड़ना इस उभरते ज्ञान का एक पूरी तरह से सामान्य अभिव्यक्ति है। साझा करना विशिष्ट वस्तुओं के बच्चे के कथित कब्जे को धमकी दे रही है
  • भाग 2
    साझाकरण संकल्पना को पढ़ाना

    टॉयडलर्स को खिलौने से लड़ने के लिए शीर्षक से शीर्षक चित्र 4
    1
    बच्चों को साझा करना समझाओ जोर देना कि साझाकरण अस्थायी है: एक और बच्चा अपने खिलौने को रख सकता है, लेकिन अंततः इसे वापस कर दिया जाएगा।
    • ध्यान दें कि साझाकरण स्वामित्व नहीं लेता है। बच्चों के लिए यह स्पष्ट करना अच्छा है। कहो, "ट्रक तुम्हारा है। आप किसी को अपने ट्रक से खेल सकते हैं, लेकिन यह अभी भी तुम्हारा है।"
  • टॉयडलर्स को खिलौने से लड़ने के लिए रखें शीर्षक शीर्षक चित्र
    2
    अभ्यास साझा करना अपने बच्चों के साथ अपने खिलौनों को साझा करने के लिए इंतजार करने से पहले, वे आपके साथ साझा करने का अभ्यास कर सकते हैं बच्चों को, समय-समय पर, अपने पसंदीदा खिलौने देने के लिए कहें। उन्हें धीरज रखने के लिए सीखें। एक निर्दिष्ट विराम के बाद खिलौने लौटें और उन्हें साझा करने के लिए प्रशंसा करें। इससे बच्चों को उधार लेने और किसी और से कुछ लेने में अंतर करने में मदद मिलेगी।
  • टॉयडलर्स को खिलौने से लड़ने के लिए रखें शीर्षक से चित्र 6
    3
    साझा करने के सकारात्मक पहलुओं पर बल दें एक खिलौना साझा करना उदार और दयालु है। इसके अलावा, बताएं कि अन्य बच्चे अपने खिलौने भी साझा करेंगे। हर कोई नए और अलग आइटम के साथ खेल सकते हैं
  • टॉयडलर्स को खिलौने से लड़ने के लिए रखें शीर्षक से चित्र 7
    4
    साझाकरण से संबंधित स्थितियों के लिए बच्चों को अग्रिम रूप से तैयार करें पूर्वस्कूली में खेलने के दिनों में बच्चों से बात करें। उन्हें पहले से बताएं कि वे खिलौने साझा करेंगे।
  • खिलौने पर लड़ने से टोडडलर्स रखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    5
    दोस्ती के महत्व को सिखाओ समझाएं कि दोस्ती क्या है बच्चों को सिखाओ कि दोस्ती खिलौनों को बांटने और लड़ने के बिना एक साथ खेलना शामिल है।
  • खिलौने पर लड़ने से टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    6
    बच्चे के व्यवहार का निरीक्षण करें एक बच्चे की विशेष समस्या से अवगत होने के कारण मदद मिलती है क्या वह दूसरे बच्चों के खिलौने को लेने और ले जाने की कोशिश करती है, या वह पसंद नहीं करती, जब अन्य बच्चे खिलौने लेते हैं? बच्चों को इन मुद्दों से बेहतर तरीके से निपटने के लिए सिखाएं।
  • खिलौने से लड़ने के लिए टॉगलर्स को रखें शीर्षक से चित्र 10
    7
    उदाहरण के लिए नेतृत्व करें बच्चों को दिखाएं कि आप दूसरों के साथ अपनी संपत्ति साझा करते हैं यदि वे आपकी किसी चीज़ के साथ खेलना चाहते हैं (यह मानते हैं कि यह सुरक्षित है और आसानी से क्षतिग्रस्त नहीं है), इसे छोड़ दें तथ्य यह है कि शेयरिंग अस्थायी है और आप जानते हैं कि आपको जल्द ही आइटम वापस मिल जाएगा।
  • भाग 3
    संघर्ष से बचना

    खिलौने से लड़ने के लिए टॉगलर्स को रखें शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    1
    अनावश्यक तनावपूर्ण स्थितियों से बचें एक बार जब आप साझाकरण से जुड़ी स्थितियों को देखते हैं, तो आपको यह तय करने में सक्षम होना चाहिए कि कौन से मुद्दे कुछ बच्चों के लिए समस्याएं पैदा करते हैं। क्या बच्चा विशेष रूप से एक विशेष खिलौना की सुरक्षा करता है? उसे खेलने के एक दिन के दौरान इस खिलौने को कहीं, सीमा से बाहर रखना चाहिए।
  • खिलौने से लड़ने के लिए टॉगलर्स का शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    2
    बुद्धिमानी से अपने समय का समय चुनें बच्चों को विश्राम करने और खिलाया जाने पर एक साथ खेलने के लिए योजना बनाएं भूख, थके हुए और मूडी बच्चे खिलौने के लिए लड़ने के लिए निश्चित हैं। छोटे बच्चों के लिए एक या दो घंटे के लिए खेलने का समय सीमा - कुछ समय तक बच्चे के लिए बहुत लंबा इंतजार कर रहा है
  • खिलौने से लड़ने के लिए टॉगलर्स रखें
    3
    स्पष्ट नियम सेट करें जब भी बच्चों को एक साथ खेलना है, तो स्पष्ट और सरल नियमों के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए किसी भी खिलौने को साझा नहीं किया जाना चाहिए अन्यत्र संग्रहीत किया जाना चाहिए। सभी शेष खिलौने को कोई अपवाद नहीं के साथ साझा किया जाना चाहिए। लोकप्रिय खिलौनों के लिए एक समय निर्धारित करने और लगातार सीमाएं लगाने पर विचार करें।



  • पिक्चर का शीर्षक टोडडलर्स फॉर फाइटिंग ऑन टॉयजेस चरण 14
    4
    ऑफर विकल्प जब एक बच्चा को अपना पसंदीदा खिलौना अस्थायी रूप से छोड़ देना पड़ता है, रोचक प्रतिस्थापन प्रदान करता है। यदि आप बच्चे को कुछ मज़ा कर देते हैं, तो वे विचलित हो जाते हैं और मूल खिलौना भूल जाते हैं।
    • आम तौर पर, कई विकल्पों को अलग करना सर्वोत्तम है विकल्प व्यवस्थित करें ताकि आपके पास प्रत्येक बच्चे के लिए कई विकल्प हों।
  • खिलौने से लड़ने के लिए टॉगलर्स को रखें शीर्षक से चित्र चरण 15
    5
    बच्चों को मौखिक रूप से साझा करने के बारे में बताएं दूसरों के खिलौने को चुनने के बजाय, बच्चों को उनके लिए पूछना सिखाया जाना चाहिए। बच्चों के लिए उपयुक्त भाषा का एक उदाहरण दें: "क्या मैं एक बार खेल सकता हूं, कृपया?"
  • खिलौने पर लड़ने से टॉगलर्स रखें शीर्षक
    6
    सहकारी नाटक को प्रोत्साहित करें अगर बच्चों के पास खेल है जिसमें एक से ज्यादा व्यक्ति की आवश्यकता होती है, चाहे वह फुटबॉल का खेल हो या बोर्ड खेल हो, तो वे लड़ने की संभावना कम होगी
  • भाग 4
    झगड़े से निपटना

    खिलौने से लड़ने के लिए टॉगलर्स को रखें शीर्षक से चित्र चरण 17
    1
    तुरंत शामिल होने की कोशिश न करें जब बच्चे झगड़ा शुरू करते हैं, तो यह तुरंत हस्तक्षेप करने के लिए आकर्षक होता है हालांकि, बच्चों को जानने और बढ़ने का मौका देना सर्वोत्तम है। उन्हें अपने स्वयं के संघर्ष को हल करने का प्रयास करें।
  • टॉयडलर्स को खिलौने से लड़ने के लिए रखें शीर्षक से चित्र 18
    2
    तीन सीएस याद रखें: करुणा, दृढ़ विश्वास और परिणाम यदि बच्चे स्वयं के विरोधाभास को हल नहीं कर सकते हैं - जैसा अक्सर होता है - इन तीन बुनियादी अवधारणाओं को ध्यान में रखने की कोशिश करें क्या बच्चों के खिलाफ कर रहे हैं के लिए दया है अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करें, लेकिन इस तथ्य पर जोर दें कि आपके कार्यों के परिणाम हैं।
  • टॉइडर्स को खिलौने से लड़ने के लिए रखें शीर्षक
    3
    पकड़ को नियंत्रित करें जब बच्चे खिलौनों से झगड़ा करते रहते हैं, तो उन्हें अलग करना और उन्हें अपने सिर को ठंडा करने का समय देना सर्वोत्तम होता है। उन्हें खिलौने खींचने के लिए जारी न करें। रुको जब तक कि हर कोई शांत हो और समझने की कोशिश करें कि क्या हुआ - यह तय करने के लिए कि "दोषी" कौन है, लेकिन समस्या का एक स्वीकार्य समाधान खोजने के लिए इतना नहीं।
    • बच्चों को अलग करने के लिए, बस अपने हाथों को मजबूती से पकड़कर अलग-अलग क्षेत्रों में ले जाएं। उन्हें अभी भी खड़े रहने के लिए कहें और उनका आग्रह करें कि वे उसकी आज्ञा मानें। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने अलग कोनों को छोड़ने के लिए अनुमति देने से पहले वह शांत हो।
  • टॉयडलर्स को खिलौने से लड़ने के लिए रखें
    4
    विवाद ऑब्जेक्ट निकालें यदि आपको कोई उपयुक्त समाधान नहीं मिल रहा है, या यदि समस्या में चर्चा करने में शामिल बच्चों को बहुत परेशान किया गया है, तो खिलौना निकाल दें पहुंच के खिलौने को धीरे-धीरे और विनम्र रूप से संभव के रूप में ले लो। किसी भी परिणामस्वरूप रोने या रोने पर ध्यान न दें
  • टॉयडलर्स को खिलौने से लड़ने के लिए रखें
    5
    बच्चों (और न कि) के साथ निर्णय लें जब आप झगड़े को हल करने के लिए आते हैं, तो आपको अपने कार्यों के कारणों को देना होगा बच्चों को खुद को व्यक्त करने दें और उन्हें सुनें। निर्णय लेने की प्रक्रिया में उन्हें शामिल करने की कोशिश करें
  • खिलौने से लड़ने के लिए टॉगलर्स को रखें शीर्षक वाला चित्र 22
    6
    बच्चों की भावनाओं को मान्य करें सामान्य तौर पर, खिलौनों पर दया और समझ के साथ लड़ाई लड़ना सबसे अच्छा है। उन्हें दिखाएं कि आपकी भावनाएं मान्य हैं आप कह सकते हैं, "मुझे पता है कि आप इस ट्रक को साझा करने पर उदास और गुस्सा हैं, और यह ठीक है। यह दुखी और नाराज होना स्वाभाविक है, लेकिन आपको एक अच्छा दोस्त बनना है और जॉय भी उनके साथ खेलना है।"
  • टॉइडर्स को खिलौने से लड़ने के लिए रखें शीर्षक 23
    7
    एक सबक सिखाने की कोशिश करने से पहले अपनी भावनाओं से डील करें यदि बच्चे बहुत परेशान हैं, तो आपको उन्हें शांत करने और साझा करने के बारे में सबक सिखाने की कोशिश करने से पहले अपनी भावनाओं को मान्य करने के लिए समय निकालना होगा। जब बच्चे परेशान होते हैं, तो वे सीखने पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं - अगर आप उन्हें डांटते हैं या व्याख्यान देते हैं तो वे अधिक परेशान होंगे
  • टॉयडलर्स को खिलौने से लड़ने के लिए रखें
    8
    पक्ष लेने से बचें तटस्थ रहें और उस बच्चे पर ध्यान न दें, जिसने लड़ाई शुरू की। यहां तक ​​कि अगर कोई बच्चा स्पष्ट रूप से गलत है, तो यह इस विषय पर चर्चा में बहुत मदद नहीं करेगा। समाधान खोजने पर ध्यान दें
  • टॉयडलर्स को खिलौने से लड़ने के लिए रखें
    9
    बच्चों को लेबल करने की आग्रह का विरोध करें यहां तक ​​कि अगर कोई विशेष बच्चे अक्सर खिलौना झगड़े का कारण बनता है, उसे "धमकाने" या "बुराई" के रूप में लेबलिंग कुछ भी नहीं करेगा। आपको बच्चों को "स्वार्थी" या "लालची" नहीं बुला जाना चाहिए, और आपको उनको कभी डांटाना नहीं चाहिए। ऐसा करने से आपके आत्मसम्मान और आत्मविश्वास प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा, यदि आप धमकाने वाले बच्चे को बुलाते हैं तो वह विश्वास करना शुरू कर सकता है कि इससे आप केवल उन व्यवहारों को आगे बढ़ाएगा जिनसे आप बचने का प्रयास कर रहे हैं।
  • खिलौने से लड़ने के लिए टॉगलर्स रखें शीर्षक
    10
    परिणामों को लागू करें स्थिति के आधार पर, आप शांत समय के दस से पन्द्रह मिनट (उनके क्र्रिब्स में बच्चों को डालने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं) या प्रश्न में खिलौना को दूर करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • खिलौने से लड़ने के लिए टॉगलर्स को रखें शीर्षक से चित्र चरण 27
    11
    बच्चों की प्रशंसा करते हैं जब वे मानते हैं। जब वे शांत हो जाते हैं और फिर से सहयोग करते हैं, तो उनकी प्रशंसा करें। उन्हें गले लगाओ और उन्हें शांत करने और एक साथ काम करने के लिए सीखने के लिए बधाई।
  • युक्तियाँ

    • बच्चों को खिलौनों से झगड़ा करने के लिए बहुत निराशा होती है, लेकिन यह जरूरी है कि आप शांत रहें। अपनी आँखें बंद करें, एक गहरी सांस लें, कुछ पानी पी लो और स्थिति से निपटें। अन्य चिंताएं प्रतीक्षा कर सकती हैं
    • यदि आप बच्चों के व्यवहार से बेहद निराश हो जाते हैं, तो देखें कि आप थोड़े समय का ब्रेक ले सकते हैं। जब तक कोई बच्चा बच्चों की देखरेख करने के लिए है, तब तक चलने के लिए ठीक है, किसी मित्र को बुलाओ या कुछ और करने के लिए शांत हो जाओ और अपना संयम पुनः हासिल करें
    • समझें कि हर बच्चे का एक तरीका है। साझा करने के लिए सीखने के लिए कोई निश्चित तारीख नहीं है। हालांकि, ध्यान रखें कि अधिक अभ्यास संभवतः बेहतर परिणाम देगा। स्थानीय खेल के मैदानों की तलाश करें और अपने बच्चों के लिए खेलने के कई दिन शेड्यूल करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com