IhsAdke.com

कैसे एक बाल देखभाल दर्शन विकसित करने के लिए

बच्चों के साथ संपर्क करने वाले किसी के लिए बाल देखभाल के दर्शन का विकास करना महत्वपूर्ण है। चाहे आप डेकेयर कार्यकर्ता, एक स्क्रीन शिक्षक, नानी, एक शिक्षक या माता-पिता हो, जिस तरह से आप बच्चों की देखभाल करते हैं, उनका इसका सीधा प्रभाव होगा कि वे आपके और दूसरे लोगों से कैसे संबंधित हैं। अधिकांश लोग उन विचारों की एक सूची विकसित करते हैं, जो मानते हैं कि बाल देखभाल में महत्वपूर्ण हैं। यह उनके दर्शन को दर्शाता है, साथ ही अनुशासन, स्नेह आदि के बारे में उनकी राय। बाल देखभाल के लिए आपके लिए क्या ज़रूरी है, और बच्चे के विकास के विशेषज्ञों द्वारा दार्शनिक विचारों के अध्ययन के माध्यम से अपने दृष्टिकोण को आकार देने पर बाल देखभाल के दर्शन का विकास करना।

चरणों

विधि 1
विचारों को गले लगाते हैं जो बाल देखभाल के दर्शन के लिए योगदान करते हैं

एक बाल देखभाल दर्शनशास्त्र चरण 1 का शीर्षक चित्र बनाएं
1
सभी बच्चों और उनकी व्यक्तिगत भावनाओं और अनुभवों का सम्मान करें
  • एक बाल देखभाल दर्शनशास्त्र चरण 2 का विकास करें
    2
    अच्छे व्यवहार की प्रशंसा करें और सकारात्मक विकल्पों को प्रोत्साहित करने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें।
  • एक बाल देखभाल दर्शनशास्त्र चरण 3 विकसित करें
    3
    भौतिक बल के बिना बच्चों को अनुशासन देना सज़ा देना, पसंदीदा खिलौनों को बाहर निकालना या विघटनकारी व्यवहार को पुनर्निर्देशित करना।
  • एक बाल देखभाल दर्शनशास्त्र चरण 4 का विकास करें
    4
    एक स्वस्थ और सुरक्षित वातावरण बनाएं जिससे बच्चों को रचनात्मक, उत्तेजित और उत्सुक बनाया जा सके। सभी खिलौने, संगीत और मनोरंजन उम्र उपयुक्त होना चाहिए।
  • शिशु देखभाल दर्शनशास्त्र चरण 5 का विकास करें
    5
    नाश्ता और भोजन प्रदान करें जो स्वस्थ और पौष्टिक हैं अस्वास्थ्यकर या मीठे खाद्य पदार्थों के लिए अपने बच्चे को इनाम देने की कोशिश न करें
  • एक बाल देखभाल दर्शनशास्त्र चरण 6 विकसित करें
    6
    स्नेह दो। हग्स, चुंबन और अन्य गर्म और आमंत्रित रूपों से प्यार, सम्मान और विश्वास को प्रोत्साहित किया जायेगा।



  • एक बाल देखभाल दर्शन 7 का विकास करें
    7
    खेल के माध्यम से पढ़ना, पढ़ना, तलाश करना और प्रश्न पूछना और जवाब देना।
  • विधि 2
    विशिष्ट बाल देखभाल दार्शनिकों का अध्ययन

    एक बाल देखभाल दर्शनशास्त्र चरण 8 का विकास चित्रित करें
    1
    मोंटेसरी बच्चे की देखभाल के दर्शन का शोध 1 9 07 में मारिया मॉन्टेसरी द्वारा स्थापित, यह दर्शन बच्चों को व्यक्तिगत रूप से जानने के लिए प्रोत्साहित करता है, शिक्षकों और देखभाल करने वाले अपने गाइड के रूप में सेवा करते हैं।
    • बच्चों को अपनी गति से सीखने की अनुमति दें और उनकी सीखें और बढ़ने के लिए अपनी व्यावहारिक गतिविधियां चुनें। मॉन्टेसरी दर्शन भी स्वतंत्रता और व्यक्तिगत जिम्मेदारी को प्रोत्साहित करती है, बच्चों को अपनी आवश्यकताओं की देखभाल करने और उनकी देखभाल करने की आवश्यकता होती है।
  • एक बाल देखभाल दर्शनशास्त्र 9 का विकास करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    बाल देखभाल के वाल्दोरफ दर्शन का अध्ययन करें पहला वाल्डोर्फ विद्यालय 1 9 1 9 में बनाया गया था और दर्शन रूडोल्फ स्टेनर के अध्ययन पर आधारित है। यह दर्शन बच्चों के लिए एक सुसंगत दिनचर्या के आसपास घूमती है जिससे उन्हें सुरक्षित और सक्षम महसूस हो।
    • नियमित रोज़ाना प्रदान करके, नियमित कार्यक्रमों का पालन करते हुए, और देखभाल करने वाला माहौल प्रदान करके बच्चे की शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और बौद्धिक विकास में योगदान करें जिससे कि बच्चों को आशा और भरोसा हो।
  • एक बाल देखभाल दर्शनशास्त्र 10 का विकास करें
    3
    बाल देखभाल के रेजियो एमिलिया दर्शन को जानें, जो मोंटेसरी के समान है यह मॉडल बच्चों को परियोजनाओं के विकास और बच्चों के हितों और क्षमताओं से मेल खाने वाले एक पाठ्यक्रम के माध्यम से अपने स्वयं के सीखने में नेतृत्व करने की अनुमति देता है।
    • बच्चे की प्राकृतिक जिज्ञासा देखें और उसे परियोजनाओं और खेलों में मार्गदर्शन करें जिससे बच्चे को पता चले कि उसे किस चीज का शौक है इस मॉडल में गलतियां होने की संभावना है, और बच्चों को उनसे सीखना चाहिए।
  • चित्र शिर्षक एक बाल देखभाल दर्शन चरण 11
    4
    अपने आप को अन्य मॉडलों के बारे में शिक्षित करें जो कि आपको बाल देखभाल के अपना दर्शन विकसित करने में मदद करेंगे। कई समुदाय-आधारित दर्शन, धार्मिक दर्शन, परियोजना-आधारित मॉडल और कठोर शैक्षणिक प्रणालियां हैं जो लोग उपयोग और खोज कर रहे हैं।
  • चित्र शिर्षक एक बाल देखभाल दर्शन चरण 12
    5
    अपने सामाजिक मंडल में बाल देखभाल विशेषज्ञों से बात करें सीखना जो अन्य लोगों के लिए काम करता है, आप अपने खुद के दर्शन का निर्माण कर सकते हैं। आप इमारतों में वेबसाइटों या पोस्टर पर बालवाड़ी और पूर्व-विद्यालयों द्वारा अपनाए गए दर्शन पढ़ सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे की देखभाल दर्शन को लचीला और विकसित करना हालांकि स्थिरता महत्वपूर्ण है, आपको विशिष्ट बच्चों या परिस्थितियों के आधार पर अपने दर्शन को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है उदाहरण के लिए, एक विकलांगता या एक अप्रत्याशित आपदा के साथ बच्चे को आपके बच्चे की देखभाल के सामान्य तरीकों को बदलने की आवश्यकता हो सकती है।
    • अपने दर्शन विकसित करने के लिए बच्चे के लिए अन्य महत्वपूर्ण लोगों को शामिल करें, खासकर यदि आप किसी बच्चे के लिए विशिष्ट देखभाल की पेशकश कर रहे हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको नानी के रूप में रखा जाता है, तो आपका दर्शन उस बच्चे के माता-पिता के अनुरूप होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com