IhsAdke.com

बच्चों की देखभाल करने के लिए एक पति को कैसे समझा जाए

बच्चों की देखभाल एक पूर्णकालिक नौकरी है और यह बहुत मांग करता है, खासकर जब वे अभी भी छोटे हैं यदि आप अपने पति की मदद के बिना, बच्चों के लिए पूरी ज़िम्मेदारी लेते हैं, तो आप निश्चित रूप से अभिभूत, निराश और चिंतित महसूस करते हैं। आपके लिए, आपके पति और बच्चों के लिए यह सबसे अच्छा है कि पिता को देखभाल और कामों को साझा करना पड़ता है, लेकिन हो सकता है कि आपको मार्गदर्शन करने के लिए थोड़ा धक्का लगे। आप अपने पति को बच्चों के साथ देखभाल, पेरेंटिंग के बारे में पढ़ाने, और आप दोनों के बीच के कार्यों को साझा करने का संतुलित तरीका ढूंढने के बारे में बात करके बच्चों के साथ अधिक समय बिताने के लिए मना कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सहायता मांगना और प्राप्त करना

पिक्चर का शीर्षक अपने बच्चों को देखने के लिए अपने पति को और अधिक कदम 1 देखें
1
पता करें कि आपका पति बच्चों के साथ क्यों नहीं रहता? कई कारण हैं कि एक आदमी अपने बच्चों के साथ बहुत समय क्यों नहीं बिताता। क्या वह एक ऐसे वातावरण में बड़े हुए जहां पर यह माना जाता था कि बच्चों की देखभाल एक महिला के लिए एक नौकरी थी? क्या वह बच्चे की देखभाल करने से डरता है क्योंकि उन्हें लगता है कि वह कुछ गलत करने जा रहा है? इस व्यवहार का स्रोत खोजना आपको स्थिति उलटने में मदद करने के लिए पहला कदम है।
  • जब आप दो अच्छे मूड में हैं तो अपने बच्चों को उठाने के बारे में उससे बात करें आवाज के अनुकूल, हल्के और उत्सुक स्वर रखें। यदि आपका पति सोचता है कि उसे आलोचना की जा रही है, तो वह आपके लिए खुला नहीं होगा
  • समस्या को हल करने के लिए पहले व्यक्ति के बयानों का उपयोग करें कुछ कहो, "मार्क, क्या आपके पास एक मिनट है? चूंकि मैं केवल एक ही बच्चा हूं जो बच्चों की देखभाल करता है, मैं जानना उत्सुक था कि क्या आपके पास कोई विशेष कारण नहीं है। "
  • पिक्चर का शीर्षक अपने बच्चों को देखने के लिए उनके पति को और अधिक कदम 2 देखें
    2
    अपने पति को बताएं कि आपको बच्चों की स्थापना के लिए ज़्यादा ज़िम्मेदारी लेने के लिए उसे चाहिए। अप्रत्यक्ष खेलने या निराश होने के बजाय वह पहल नहीं लेते हैं, कहते हैं कि आपको उसकी मदद की ज़रूरत है और कारण बताएं।
    • रक्षात्मक पर प्रतिक्रिया देने से रोकने के लिए वार्ता के दौरान आवाज की तटस्थ या सकारात्मक स्वर रखें।
    • जैसे कुछ कहो, "मुझे हाल ही में बच्चों की देखभाल करने और मेरे काम का ध्यान रखने की कोशिश में डर लग रहा था। किसी भी विचार से आप मेरी मदद कैसे कर सकते हैं? "
  • पिक्चर शीर्षक से अपने पति को देखने के लिए उनके बच्चों को और अधिक कदम 3 देखें
    3
    दिखाएं कि उनकी मदद से परिवार का क्या लाभ हो सकता है ऐसा हो सकता है कि वह आप पर बच्चों का ख्याल रखना चाहता है, लेकिन उन्हें पता नहीं है कि कैसे। इस रवैये के सकारात्मक प्रभाव को उजागर करके आप अक्सर बच्चों के साथ रहने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए, "बच्चे पार्क में आपके साथ खेलना चाहते हैं। और आप उन लोगों के साथ जा रहे हैं, रात के खाने के लिए बिना घर पर बैठकर मुझे कम तनाव मिलता है। "
  • पिक्चर का शीर्षक अपने बच्चों को देखने के लिए अपने पति को और अधिक कदम 4 देखें
    4
    विशिष्ट कार्यों को असाइन करें। यह स्पष्ट हो सकता है कि बच्चे को अपने बच्चे के कोट के जिपर को बुझाना या बंद करना पड़े, लेकिन अगर आपके पति ने इन चीजों के लिए इस्तेमाल नहीं किया है, तो उन्हें नोटिस भी नहीं होगा। पहल का अभाव यह मानने की बजाय कि वह उसकी मदद नहीं करना चाहता है, सीधे रहें और पूछें
    • मदद के लिए पूछते समय अपनी टोन पर ध्यान दें एक दोस्ताना और सकारात्मक आवाज रखें
  • पिक्चर का शीर्षक अपने पति को देखने के लिए उनके बच्चों को और अधिक कदम 5 देखें
    5
    आपकी मदद के लिए धन्यवाद आपका पति शायद अपने लिए चीजें आसान बनाने के लिए बच्चों की देखभाल करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करना चाहता है जब वह आपके बच्चों का ख्याल रखता है, तो उनका शुक्रिया अदा करके वह रवैया मजबूत करें कृतज्ञता का यह प्रदर्शन उसे भविष्य में अपना हिस्सा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि वह आपके पूछने के बिना बच्चे के डायपर को बदलता है, तो आपको यह कहना चाहिए, "यह अच्छा है कि आपने बदल दिया है आप एक बढ़िया पिता हैं! "
  • विधि 2
    चाइल्डकैअर के बारे में शिक्षण

    पिक्चर का शीर्षक अपने बच्चे को देखने के लिए अपने बच्चों को और अधिक कदम 6 देखें
    1
    दिखाएं कि कैसे करें अगर आपने हमेशा अपने बच्चों की देखभाल की है, तो हो सकता है कि आपके पति को यह पता न पड़े कि आपके लिए स्वाभाविक चीज़ों को कैसे करना है।
    • उसे बच्चे को बोतल करने के लिए सिखाओ, अपनी बेटी के बाल कांच और अपने चार वर्षीय बेटे के लिए गाजर काट दें।



  • पिक्चर का शीर्षक अपने बच्चों को देखने के लिए अपने बच्चों को अधिक कदम 7 देखें
    2
    जब आप चारों ओर हो, तो उन्हें बच्चा सम्भालना शुरू करने के लिए कहें अकेले छोटे लोगों की देखभाल करने का विचार थोड़ा भयभीत हो सकता है जब आप घर के दूसरे घर में दूसरे घर का काम कर रहे हों या किताब के किसी दूसरे हिस्से में पढ़ रहे हों, तो उसके बच्चों को उसकी देखभाल करने के लिए उससे अधिक सहज महसूस करें। वह कम आशंका महसूस करेगा कि आप इस क्षेत्र में हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक अपने बच्चों को देखने के लिए अपने पति को और अधिक कदम 8 देखें
    3
    अगर कोई गलती करता है तो उसे आलोचना से बचें यदि वह बच्चों की देखभाल करने के लिए आदी नहीं है, तो वह शायद कुछ गलतियां कर देगा जब तक इन फिसल से बच्चों के स्वास्थ्य या सुरक्षा पर कोई असर नहीं होता, तब तक उनकी आलोचना न करें या उनके साथ हस्तक्षेप न करें। आलोचना उसे हतोत्साहित कर देगी और उसे पता चल जाएगा कि उनकी मदद बिल्कुल भी नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, यदि वह गलत पक्ष पर डायपर डालता है, तो आप कह सकते हैं, प्यार, "प्यार, यह दूसरी तरह से है चिंता मत करो, मैंने इसे इसे कई बार भी लगा दिया है। "
  • विधि 3
    कार्यों को विभाजित करना

    पिक्चर का शीर्षक अपने पति को देखने के लिए उनके बच्चों को और अधिक कदम 9 देखें
    1
    वरीयताओं के आधार पर जिम्मेदारियां बांटें कार्यों की एक सूची बनाएं और जब वह आपके साथ हों तो विभाजन करें। देखें कि आप किन लोगों को लेना पसंद करते हैं और कौन उन्हें पसंद करता है किसी व्यक्ति की देखभाल करने के लिए यह बहुत आसान है जब वह कुछ पसंद करती है
  • पिक्चर का शीर्षक अपने बच्चों को देखने के लिए अपने पति को और अधिक कदम 10 देखें
    2
    सप्ताह के दिनों के आधार पर कार्य को तोड़ना। अपने पति के साथ अपने कार्यक्रम की तुलना करें यदि आपके में से एक या दो दिन जाने के लिए है, तो देखें कि क्या आप उन दिनों को और अधिक अराजक पाने से रोकने के लिए कार्यों को विभाजित कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि मंगलवार और गुरुवार को आप सामान्यतः अपने पुराने बच्चे को अतिरिक्त गतिविधियों के लिए लेते हैं, तो आप अपने पति से इन दिनों युवाओं की देखभाल करने के लिए कह सकते हैं।
    • यदि एक स्थिति उत्पन्न होती है तो लचीला होने की कोशिश करें। आप और आपके पति को एक टीम के रूप में काम करने की जरूरत है।
  • पिक्चर का शीर्षक अपने बच्चों को देखने के लिए अपने पति को और अधिक कदम 11 शीर्षक
    3
    उसे अपने काम करने दो। जब आपका पति काम करने के लिए शुरू होता है, तो वह संभवत: आप की तुलना में कुछ अलग करना शुरू कर देंगे। जब तक उसके तरीकों से बच्चों को नुकसान नहीं पहुंचाता या मातृत्व के अपने दर्शन के साथ संघर्ष न हो, यह लागू न होने से बचें कि वह आपके जैसा काम करता है।
    • उसे अपने तरीके बनाने के लिए अनुमति देकर, आपके द्वारा पारित किया जाने वाला संदेश यह है कि आप माता-पिता के रूप में अपनी क्षमताओं पर भरोसा करते हैं।
    • सुरक्षा हमेशा भावनाओं से पहले आना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आपका पति आम तौर पर बच्चों को ठंडे दिनों पर जैकेट के बिना बाहर खेलने देता है, तो आपको उनसे विनम्रता और छोटे बच्चों पर गर्म कपड़े डालने की ज़रूरत है।
  • पिक्चर का शीर्षक अपने पति को देखने के लिए उसका बच्चा अधिक कदम 12
    4
    एक मनोवैज्ञानिक से सलाह लें अगर आपको अपने पति की बच्ची से संबंधित ज़िम्मेदारियों में मदद करने में परेशानी हो रही है, या आपको उसके साथ संचार करने में समस्या हो रही है, तो एक चिकित्सक को ढूंढें। पेशेवर जोड़े को अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने में मदद कर सकता है। जब तक स्थिति खराब हो जाती है तब तक प्रतीक्षा न करें, जितनी जल्दी हो सके पेशेवर ढूंढें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com