IhsAdke.com

बच्चों में सामाजिक कौशल विकसित करने के तरीके

बच्चों में सामाजिक कौशल विकसित करना उन्हें जीवन के सभी पहलुओं में स्वस्थ बातचीत के जीवन के लिए तैयार करता है। सामाजिक कौशल समाज में कार्य करने का एक अभिन्न अंग हैं। अच्छा व्यवहार दिखा रहा है, दूसरों के साथ प्रभावी ढंग से संचार करना, दूसरों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए और व्यक्तिगत ज़रूरतों को व्यक्त करना, ठोस सामाजिक कौशल के महत्वपूर्ण घटक हैं। बच्चों को इन महत्वपूर्ण कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए विकास के प्रत्येक चरण में विभिन्न रणनीतियों की आवश्यकता होती है।

चरणों

बच्चों के विकास में सामाजिक कौशल विकसित शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
शिशुओं के लिए सामाजिक कौशल का प्रदर्शन उनके मुस्कान और cuddles द्वारा प्रदर्शन के रूप में सामाजिक संपर्क की तरह शिशुओं इस स्तर पर, वे केवल अपनी जरूरतों और इच्छाओं से अवगत हैं
  • बच्चों से बात करें जब वे रोते हैं और शोर करते हैं, तो उन्हें अपनी सामान्य भाषा में जवाब दें इससे उन्हें आपसे बात करने की कोशिश करने की प्रेरणा मिलती है
  • दूसरों के लिए विचार प्रोत्साहित करें आपकी रो रही है और जरूरतों के जवाब में, आप बच्चों की पढ़ाई कर रहे हैं ताकि वे दूसरों की जरूरतों पर ध्यान दे सकें।
  • ध्यान और प्रेम दो। अपने सामाजिक विकास के लिए चुंबन और पकड़े हुए बच्चों के लिए महत्वपूर्ण है इस स्तर पर यह एक बुनियादी आवश्यकता है और किसी बच्चे को बहुत सावधानीपूर्वक ध्यान दिलाने के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए।
  • शिशुओं के बीच शांत रहें एक रोती हुई बच्ची जिसने आपको रात भर रखा था, वह आपको निराश कर सकता है। हालांकि, एक बच्चे को पकड़ने से पहले एक गहरी साँस लेने और शांत होने से एक सामंजस्यपूर्ण सामाजिक वातावरण को आकार मिलेगा।
  • बच्चों के विकास में सामाजिक कौशल का विकास शीर्षक चित्र 2
    2



    लोगों और उनकी संपत्ति का सम्मान करने के लिए युवा बच्चों की सहायता करें 1 से 4 वर्ष के बीच के चरण में, बच्चों के पास कुछ बुनियादी शब्द और वाक्यांशों तक पहुंच होती है। वे अकेले खेलते हैं और फिर भी खिलौने या अन्य सामान नहीं स्वीकार करते हैं
    • घर में एक सामाजिक वातावरण बनाएं अन्य माता-पिता और बच्चों को आमंत्रित करें ताकि आप अपने बच्चों को दूसरों के सामने ला सकें।
    • छोटे बच्चों को बुनियादी नियम सिखाएं वे खिलौने साझा कर सकते हैं, शब्द जब वे नाराज हैं, और लोगों और जानवरों को छूने के बारे में सावधान रहने का उपयोग कर रहे हैं।
    • सकारात्मक व्यवहार का पुरस्कार दें जब छोटे बच्चे दया और साझा करते हैं, उनकी प्रशंसा करते हैं।
  • चित्र शीर्षक बच्चों में सामाजिक कौशल विकसित करें चरण 3
    3
    Preschoolers अपने दोस्तों के अपने चक्र को व्यापक बनाने में मदद करें प्रीस्कूलर अपनी भावनाओं को शब्दों में व्यक्त कर सकते हैं और अन्य बच्चों के साथ दोस्त बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
    • प्रीस्कूलर के लिए सामाजिक कार्यक्रमों को व्यवस्थित करें पूर्वस्कूली उम्र में अपने बच्चे की सामाजिक संपर्क को बढ़ाने के लिए, अपने घर में पार्टियां व्यवस्थित करें अन्य पूर्वस्कूली बच्चों के साथ बैठक में भाग लें और अपने पड़ोसियों को अपने बच्चों को एक ही उम्र के अपने घर में लेने के लिए आमंत्रित करें।
    • पिटाई के बजाय शब्दों का इस्तेमाल करने के लिए प्रीस्कूलर्स को सिखाएं समझाएं कि यह महत्वपूर्ण क्यों है किसी व्यक्ति को चुनने के बाद किसी को कैसे महसूस होता है और उसे पूर्वस्कूली से माफी मांगने पर प्रोत्साहित किया जाए, अगर उन्हें किसी दूसरे बच्चे की भावनाओं को चोट पहुंचाई है।
    • Preschoolers को उनकी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें उन्हें पूछने के लिए कहें कि वे अन्य बच्चों के बारे में कैसे महसूस करते हैं और उनकी भावनाओं का वर्णन करने के लिए शब्द ढूंढने में उन्हें मदद करते हैं।
  • बच्चों के विकास में सामाजिक कौशल विकसित शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    स्कूल-उम्र के बच्चों में सामाजिक कौशल विकसित करना जब बच्चे स्कूल जाते हैं, तो उनके पास एक आंतरिक वातावरण होता है जो उन्हें दूसरों के साथ बातचीत, खिलौने साझा करने और दूसरों के साथ उनकी भावनाओं और जरूरतों के बारे में संवाद करने के अवसरों को उजागर करता है।
    • अच्छा व्यवहार दिखाएं बच्चे वयस्कों को देखते और अनुकरण करते हैं सकारात्मक उदाहरण देकर और लोगों को गर्मजोशी से नमस्कार करके उन्हें सामाजिक कौशल सिखाएं। विवाद के समय में दूसरों से सम्मानपूर्वक बात करते हुए बच्चों को भी ऐसा करने के लिए सिखाना होगा।
    • बच्चों को प्रभावी समस्या हल करने की तकनीक का खुलासा करें जब बच्चों के बीच एक संघर्ष होता है, तो पूछने के लिए हस्तक्षेप करें कि प्रत्येक व्यक्ति कैसा महसूस कर रहा है। बच्चों को एक दूसरे के लिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और संघर्ष को हल करने के लिए समाधान प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • प्रत्येक के गुणों और मतभेदों की सराहना करने के लिए बच्चों को सिखाओ बच्चों को अपनी प्रतिभाओं और शक्तियों का प्रदर्शन करने के लिए अवसर बनाएं, और ऐसे वातावरण को प्रोत्साहित करें जिसमें वे ताकत और सकारात्मक प्रदर्शन के लिए एक दूसरे की प्रशंसा करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com