IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए कि क्या कोई बच्चा रिएक्टिव अटैकमेंट डिसऑर्डर है

अधिकांश पारस्परिक संबंध विश्वास के आधार पर बनाए जाते हैं। एक बच्चे को या बच्चे को एक शारीरिक जरूरत है जब या भावनात्मक (जैसे भूख या बेचैनी के कुछ प्रकार के रूप में) (प्रेम और कोमलता के लिए की जरूरत, मुस्कुराता है, गले, चुंबन) को पूरा नहीं किया है, तो आप अपने माता-पिता में विश्वास खोने के लिए शुरू करते हैं। जब कोई भरोसा है, बच्चे स्वस्थ संबंधों, सकारात्मक और उन लोगों के साथ इंटरैक्टिव निर्माण नहीं कर सकते हैं - और उस स्थिति प्रतिक्रियाशील लगाव विकार, या एआरटी के लिए परिपक्व बनाता है। इसके परिणाम बहुत से हो सकते हैं नीचे अगर आप किसी भी बच्चा जो लगता है कि आप इस विकार से पीड़ित हो सकता पता चरण 1 के साथ शुरू करो।

चरणों

भाग 1
शिशुओं में एआरटी को पहचानना

चित्र बताएं कि क्या कोई बच्चा रिएक्टिव अटैकमेंट डिसऑर्डर चरण 1 है
1
ध्यान दें कि वे कैसे विकसित कर रहे हैं एआरटी के साथ शिशुओं को वास्तव में अच्छी तरह से विकसित नहीं होगा - मनोवैज्ञानिक, भावनात्मक और बौद्धिक रूप से यह कई मायनों में ही प्रकट होता है:
  • शारीरिक रूप से। खराब आहार के कारण वे पर्याप्त वजन नहीं देते हैं
  • भावनात्मक रूप से। जब वे व्यथित होते हैं, कोई भी उन्हें शांत नहीं कर सकता, क्योंकि उनका मानना ​​है कि कोई ऐसा नहीं है जिनसे वे आराम, सहायता और कोमलता प्राप्त कर सकते हैं।
  • ज्ञान के लिहाज से. अपने पिछले अनुभवों के आधार पर, वे इस बात का सटीक रूप से सटीक रूप से प्रतिनिधित्व करते हैं कि कैसे माता या प्राथमिक देखभालकर्ता उन्हें और उनकी आवश्यकताओं पर प्रतिक्रिया देंगे।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई बच्चा रिएक्टिव अटैकमेंट डिसऑर्डर चरण 2 है
    2
    वे कैसे खेलते हैं देखो। एक बार फिर, एआरटी के साथ बच्चे मत करो सक्रिय नाटक में व्यस्त वे आम तौर पर "अच्छे बच्चे" हैं जिन्हें देखभाल करने में मुश्किल नहीं है और अधिक निगरानी और नियंत्रण की आवश्यकता नहीं है। वे बहुत कुछ नहीं करते, वास्तव में
    • वे अपने शारीरिक आंदोलनों में सुस्त और उदासीन दिखते हैं और खिलौनों के साथ बहुत कम खेलते हैं या उनके चारों ओर दुनिया की खोज करने में कोई दिक्कत नहीं करते हैं। शिशुओं को स्वाभाविक रूप से उत्सुक है, लेकिन इस विकार के साथ बच्चे नहीं करते हैं।
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या कोई बच्चा रिएक्टिव संलग्नक विकार चरण 3 है
    3
    ध्यान दें कि उन्हें माता-पिता या प्राथमिक देखभालकर्ता से जुड़ा नहीं लगता वे इस व्यक्ति और अजनबियों के बीच अंतर नहीं करते हैं। वे माता के लिए कोई विशेष आकर्षण महसूस नहीं करते हैं और वास्तव में वयस्कों के साथ निकटता की तलाश करते हैं अजीब. यह स्वस्थ संबंधों वाले बच्चों का एक बहुत ही अलग व्यवहार है, जो विश्वास और प्यार करने वालों के लिए आराम की तलाश करते हैं।
    • आप कल्पना कर सकते हैं कि इससे समस्याओं को बाद में कैसे लाया जाएगा। यदि कोई बच्चा या किशोर अजनबियों में शरण पाने में सक्षम है, तो चित्र विकसित करने के लिए समस्याओं के लिए एकदम सही है। एआरटी के इस कारक वयस्क जीवन में आवेगी और कट्टरपंथी व्यवहार की ओर जाता है।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई बच्चा रिएक्टिव अटैकमेंट डिसऑर्डर चरण 4 है
    4
    जिम्मेदार और बच्चे के बीच के रिश्ते को देखें एक रिश्ता जो बच्चे और देखभालकर्ता, स्नेह, लगाव और बंधन से भरा होता है, के बीच सुरक्षा बताता है, बच्चे को सहानुभूति, सामाजिकता कौशल और उनकी भावनाओं पर प्रभावी नियंत्रण विकसित करने में मदद करता है। यदि रिश्ते सुरक्षा नहीं देते हैं, तो इन क्षमताओं को आगे नहीं बढ़ाना होगा। संरक्षक बच्चे को कैसे व्यवहार करता है? जब वह रोता है, तो क्या वह व्यक्ति उसके पास दौड़ता है? क्या कोई सकारात्मक वातावरण है?
    • फ्रायड को यह वही लगा और कहा गया है कि एक बच्चे और उसकी मां के बीच के रिश्ते के बारे में कहा गया है: "माता और बच्चे के बीच के रिश्तों को अन्य सभी भविष्य के रिश्तों के लिए आदर्श माना जाता है।" इस विकार के मामले में, वह गलत नहीं था। इस रिश्ते की विशेषता यह निर्धारित करने की संभावना है कि बच्चे के जीवन में वे सभी कैसे होंगे
  • भाग 2
    बच्चों और किशोरावस्था में एआरटी को पहचानना

    चित्र बताएं कि क्या बच्चा रिएक्टिव अटैकमेंट डिसऑर्डर चरण 5 है
    1
    जानें कि "दमन" एआरटी स्वयं प्रकट होता है। एआरटी के इस उपप्रकार में, बच्चे सामाजिक संबंधों को आरंभ या अच्छी तरह से प्रतिसाद नहीं देते हैं और इस तरह के संपर्क से बचने के लिए जाते हैं।
    • जब बच्चे की जरूरतों को पूरा नहीं किया जाता है, वह प्यार और स्नेह से रहित महसूस करती है, और तब सोचती है कि वह चाहती नहीं है और देखभाल, ध्यान और उचित स्नेह के योग्य नहीं है। इससे उसे असुरक्षित और असुरक्षित महसूस होता है, और जब कोई सुरक्षा नहीं होती है, तो आत्मविश्वास नहीं होता है यह आत्मसम्मान पर आधारित है, जो हमेशा इसके साथ जुड़ा हुआ है।
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या एक बच्चा रिएक्टिव अटैकमेंट डिसऑर्डर चरण 6 है
    2
    जानें कि "बेहिचक" एआरटी स्वयं प्रकट होता है हालांकि, एआरटी के साथ कुछ बच्चे हैं जो अत्यधिक और अतिप्रवाहता दिखाते हैं। वे लगभग सभी वयस्कों में आराम, सहायता और प्यार खोजने का प्रयास करते हैं, भले ही वे ज्ञात हैं या नहीं। इस तरह के व्यवहार को आम तौर पर पेशकश की जाने के रूप में देखा जाता है और एक समस्याग्रस्त पथ से हो सकता है।
    • यह एक तरह का बच्चा है जिसने उस पर भरोसा नहीं करना सीख लिया है चाहिए और अजनबियों में पूर्णता लेने के बजाय, अक्सर दमित और बेहिचक एआरटी के बीच भेदभाव वयस्कता तक स्पष्ट नहीं होता है।
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या कोई बच्चा रिएक्टिव अटैकमेंट डिसऑर्डर चरण 7 है
    3
    ऐसे व्यवहारों के लिए देखें जो स्व-नियंत्रण और आक्रामकता की कमी दर्शाते हैं। ऐसे व्यवहार जैसे एडीएचडी (ध्यान घाटे विकार) के साथ भ्रमित हो सकते हैं। हालांकि, टीएआर निम्नलिखित भी प्रस्तुत करेगा:
    • क्लेप्टोमैनिया और बाध्यकारी झूठ
    • अजनबियों और खतरनाक और अनुचित यौन व्यवहारों के साथ शामिल होने के लिए अंधाधुंध स्वाद
      • यह ध्यान रखना जरूरी है कि ये व्यवहार संबंधी समस्याएं नहीं हैं, जैसा कि वे लग सकते हैं, बल्कि उपेक्षित और दुरुपयोग के कारण अपर्याप्त मस्तिष्क के विकास के परिणामस्वरूप बच्चे को पहले कुछ महीनों और अपने जीवन के वर्षों में सामना करना पड़ता था।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई बच्चा रिएक्टिव अटैचमेंट डिसऑर्डर चरण 8 है
    4
    यहां पढ़ाई कैसे की जाती है जब एक बंधन स्थापित करने का पहला कार्य पूरा नहीं होता है, तो मस्तिष्क - विकास के बौद्धिक पहलुओं पर ध्यान देने की बजाय-अस्तित्व के कौशल और रणनीतियों को विकसित करना शुरू होता है यह बताता है कि वे स्कूल में खराब क्यों जाते हैं। उनका दिमाग उस मिशन को पूरा करने में विफल रहता है जो प्रत्येक सम्मान में पूर्ण विकास की गारंटी दे सकता है। मस्तिष्क की तरह, सीखने में भी विलंब होता है
    • यह मंद मस्तिष्क विकास बताता है कि एआरटी के साथ एक बच्चा या किशोर आक्रामक, जोड़ तोड़, झूठा, नियंत्रण और अलगाव व्यवहार क्यों दर्शाता है। दिखाता है कि वे इतने हिंसक क्यों हैं और अपने गुस्से को नियंत्रित नहीं कर सकते। वे विनाशकारी व्यवहार का सहारा लेते हैं और इसके लिए कोई पछतावा नहीं दिखाते हैं क्योंकि उन्हें नहीं पता कि कोई बेहतर कार्य कैसे करना है।
  • चित्र बताएं कि क्या बच्चा को प्रतिक्रियाशील अनुलग्नक विकार चरण 9 है
    5



    देखें कि वे दोस्ती कैसे करते हैं जैसे-जैसे बच्चा बढ़ता है, वह अलग-थलग और परित्याग की भावना को विकसित करती है और खुद को और दूसरों पर भरोसा करने की पूरी क्षमता भी खो देती है। इससे दोस्ती बनाने और स्थायी रिश्तों का निर्माण करने में विफलता होती है। अपर्याप्तता की भावना (प्यार नहीं किया जा रहा है, जिसे पसंद नहीं किया जा सकता है या उसके लिए परवाह नहीं है), जब उसकी शारीरिक और भावनात्मक जरूरतों को अनदेखा किया गया था, तब उसके आत्मसम्मान को बढ़ने और उपभोग करना जारी रहता है। यह एक बहुत ही चंचल चक्र है जिसे वह रोक नहीं सकती।
    • बहुत कम आत्मसम्मान के कारण, बच्चों या किशोरों को यह नहीं लगता है कि किसी को भी उनके साथ दोस्त बनना चाहिये और ऐसा कार्य करना चाहिए जैसे उन्हें किसी की ज़रूरत नहीं है इस प्रकार का व्यवहार लोगों को दूर करता है और, वास्तव में, उन्हें मित्र बनाने से रोकता है शून्य, अकेलापन, अवसाद और तंत्रिकाओं को शांत करने के एक तरीके के रूप में भी भरने के लिए, वे आमतौर पर दवाओं का उपयोग करते हैं और इसका इस्तेमाल करते हैं
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या कोई बच्चा रिएक्टिव अटैकमेंट डिसऑर्डर चरण 10 है
    6
    ध्यान दें वे कैसे आक्रामक हैं ये बच्चे एक बहुत ही नियंत्रित तरीके से कार्य करते हैं, हेरफेर, आक्रामक या दबाने वाले उनके दिमाग में जीवित रहने की रणनीतियों और रणनीतियों के विकास में व्यस्त होते हैं - इसलिए वे अन्य लोगों के साथ सकारात्मक व्यवहार करने और लाभप्रद बातचीत करने की क्षमता को खो देते हैं जो कि वे क्या चाहते हैं।
    • बच्चा दूसरों और उनके इरादों पर भरोसा नहीं करता और सोचता है कि, क्योंकि लोग नहीं आएंगे, क्योंकि उनके द्वारा जो कुछ करना चाहते हैं, उनका सबसे अच्छा तरीका छेड़छाड़, आक्रामक और दबाव का सहारा है। सकारात्मक उत्तेजना और व्यवहार उसके लिए परिचित नहीं हैं।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई बच्चा रिएक्टिव अटैचमेंट डिसऑर्डर चरण 11 है
    7
    अपनी आवेग नियंत्रण क्षमता की सूचना दें बच्चे के पास ध्यान घाटे संबंधी विकार (एडीएचडी) की प्रवृत्ति होगी, जो थोड़ा आवेग नियंत्रण दिखाएगा। वह उन चीजों को करने में संकोच नहीं करेगा जो अन्य बच्चे सामान्य रूप से (या कम से कम दो बार के बारे में सोचे) नहीं करेंगे और इस व्यवहार से उसके और दूसरे लोगों को लाएगा प्रभाव और जटिलताओं की भी परवाह नहीं करेंगे।
    • उनके अनुचित और खतरनाक यौन व्यवहार के लिए देखें। एआरटी से बच्चे कभी-कभी बड़े पैमाने पर व्यवहार दिखा सकते हैं वे महान आत्मीयता दिखाते हैं और पूरी तरह से अज्ञात लोगों के साथ यौन संबंध रखते हैं - एक ही समय में अक्सर कई लोग।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई बच्चा रिएक्टिव अटैचमेंट डिसऑर्डर चरण 12 है
    8
    आँख से संपर्क करने में उनकी असमर्थता पर ध्यान दें। एक सामान्य बच्चे जीवन के पहले दिनों से पूरी तरह से आँख संपर्क बनाने शुरू कर देता है। वह जिम्मेदार माता / व्यक्ति के साथ ऐसा करने के लिए सीखती है जिन्होंने अपनी आंखों में स्नेह और प्रेम से परिपूर्ण देखा। चूंकि उसकी सही देखभाल करने के लिए कोई नहीं था, इसलिए वह आँख से संपर्क बनाए रखने का अर्थ समझ में नहीं आता है, इन स्थितियों से बहुत अधिक असुविधा का सामना करना पड़ रहा है और महसूस कर रहा है।
    • इन सभी चीजें समाजीकरण कौशल की कमी और घनिष्ठ संबंधों को विकसित न करने की इच्छा से घिरे हैं। अपने विचारों को अपने शब्दों और छोटे अनैच्छिक आदतों से सब कुछ दिखाएगा कि, उनकी दुनिया में, लोग भरोसेमंद नहीं हैं।
  • भाग 3
    विकार को समझना और क्या करना है

    चित्र शीर्षक बताएं कि क्या कोई बच्चा रिएक्टिव अटैचमेंट डिसऑर्डर चरण 13 है
    1
    अपनी परिभाषा के माध्यम से टीएआर को समझें शिशुओं और छोटे बच्चों में रिएक्टिव अटैचमेंट डिसऑर्डर होता है यह बच्चों की सामाजिक बातचीत में निरंतर और निरंतर असामान्यताएं होती है जो भावुक गड़बड़ी से संबंधित होती हैं और रिश्तेदार परिस्थितियों में परिवर्तन होती हैं। इस विकार वाले बच्चे कुछ विशिष्ट उत्तेजनाओं के लिए विशिष्ट बचपन की प्रतिक्रियाएं पेश नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए:
    • वे आमतौर पर भय और अलार्म के साथ सांत्वना का जवाब देते हैं
    • वे दो तरह से बातचीत में रुचि दिखा सकते हैं, लेकिन नकारात्मक भावनात्मक प्रतिक्रियाएं सामाजिक गति के किसी भी रूप में बाधा डालती हैं।
    • किसी तरह के संकटों का सामना करते हुए या देखकर जब भावनात्मक गड़बड़ी एक शीतलता, वापसी की प्रतिक्रिया या आक्रामकता से स्पष्ट हो सकती है।
    • विशेष रूप से जब व्यथित और अतिरंजित, और अजनबियों सहित किसी भी वयस्क, से ध्यान और आराम प्राप्त करने के लिए अंधाधुंध प्रयासों को स्वीकार करने या देने / देने के लिए अत्यधिक अनिच्छा।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई बच्चा रिएक्टिव अटैकमेंट डिसऑर्डर चरण 14 है
    2
    एक समग्र विकास विकार की संभावना को समाप्त करें पता है कि रिएक्टिव अटैचमेंट डिसऑर्डर एक अपर्याप्त माहौल के लिए एक प्रतिक्रिया है जिसमें बच्चे बनाया गया था, इन बच्चों के पास वास्तव में पर्याप्त समाजीकरण प्रस्तुत करने की सामान्य क्षमता है, जबकि विकास विकार वाले लोग नहीं करते हैं।
    • हालांकि असामान्य सामाजिक प्रदर्शन पैटर्न प्रतिक्रियाशील लगाव विकार की एक प्रमुख विशेषता है, ये लक्षण समय के साथ हल किए जा सकते हैं यदि बच्चे को ऐसे वातावरण में रखा जाता है जहां एक जिम्मेदार व्यक्ति अपनी आवश्यकताओं को लगातार और उचित रूप से पूरा करता है ये सुधार विकारों में नहीं होते हैं
    • रिएक्टिव अनुलग्नक विकार वाले बच्चों ने भाषा में समझौता किया हो सकता है हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि वे असामान्य संचार विशेषताओं को प्रदर्शित करते हैं, जैसे कि आत्मकेंद्रित में।
    • प्रतिक्रियाशील लगाव विकार वाले बच्चों को पर्यावरण में परिवर्तन के साथ सुधार और लक्षण गंभीर या लगातार संज्ञानात्मक दोषों के कारण नहीं हैं। रिएक्टिव अटैचमेंट डिसऑर्डर में व्यवहार / गतिविधियों / रूचियों (ऑटिज्म के अनुसार) की कोई टकसाली और दोहरावदार पैटर्न नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या एक बच्चा रिएक्टिव अटैचमेंट डिसऑर्डर चरण 15 है
    3
    प्रभारी व्यक्ति की ग्रहणशीलता के साथ बच्चे के अनुभवों के इतिहास को जानने का प्रयास करें। देखभाल करने वाले की प्रतिक्रियाओं को अच्छी तरह से समझना कि बच्चे को उनके विकास के दौरान अनुभव किया जाता है, प्रतिक्रियाशील लगाव के विकार के निदान के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से एक स्वास्थ्य पेशेवर को अच्छी तरह से स्थापित निष्कर्ष बनाने की सलाह दी जाती है।
    • रिएक्टिव लगाव विकार लगभग हमेशा बच्चे की पूरी अपर्याप्त देखभाल के जवाब में उत्पन्न होता है बच्चे के शिक्षा के अनुभवों की एक सतत विशेषता के रूप में यह एक या एक से अधिक कारक के कारण दिखाई दे सकता है:
      • जिम्मेदार लोगों की गंभीर जुदाई, आमतौर पर छह महीने और तीन साल के बीच
      • बार-बार देखभाल करने वाले परिवर्तन
      • संपर्क करने के लिए बच्चे के प्रयासों के लिए जिम्मेदार व्यक्ति की प्रतिक्रिया का अभाव
      • उपेक्षा और दुरुपयोग के गंभीर रूप
      • बेहद अक्षम माता पिता
      • बच्चे की बुनियादी भौतिक आवश्यकताओं की महान उपेक्षा
  • चित्र बताएं कि क्या कोई बच्चा रिएक्टिव अटैकमेंट डिसऑर्डर चरण 16 है
    4
    एआरटी तक पहुंचने वाले वातावरण के बारे में जानें यह सच है कि हालात और पर्यावरण में बदलाव के साथ बच्चों को अक्सर अच्छा व्यवहार होता है वे बहुत अनुकूलनीय और लचीले हैं और पल की स्थितियों के आदी होने के लिए सबसे अच्छा कर सकते हैं। हालांकि, निम्नलिखित परिस्थितियों का एआरटी हो सकता है:
    • यदि बच्चा एक अनाथालय या अपनाने के घर में पर्याप्त अवधि के लिए रहने का एक इतिहास है
    • यदि बच्चा बहुत सख्त नियमों और सिद्धांतों द्वारा शासित एक घर में बड़ा हो गया है
    • यदि वह माता-पिता या हॉस्टल और बोर्डिंग स्कूलों में अन्य प्रियजनों से दूर हो गए हैं
    • यदि माता-पिता उनकी देखभाल करने में बहुत व्यस्त थे और उन्हें लापरवाही की देखरेख में छोड़ दिया था
    • अगर बच्चा एक प्राथमिक देखभाल करनेवाले की देखभाल में काफी समय बिता चुका है या उसे खर्च किया है, जिसके साथ वह मजबूत बांड तैयार कर चुके हैं और फिर विभिन्न कारणों से अलग हो गए हैं
    • यदि बच्चे ने माता-पिता के बीच कई हिंसक झगड़े और बहस का अनुभव किया है
    • यदि माता-पिता को विस्फोटक क्रोध, तनाव, अवसाद, शराब और नशीली दवाओं के दुरुपयोग, और किसी भी अन्य व्यक्तित्व विकार जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं
    • यदि घर के अंदर शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुरुपयोग हो, तो
      • फिर, ये सभी काल्पनिक परिस्थितियों हैं ऐसा नहीं कहा जा सकता है कि इन परिस्थितियों में एक बच्चा एआरटी विकसित करेगा।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई बच्चा रिएक्टिव अटैचमेंट डिसऑर्डर चरण 17 है
    5
    पता है क्या करना है अगर आपको संदेह है कि एक बच्चा एआरटी है ध्यान रखें कि यद्यपि बच्चे के शिक्षा का इतिहास जानना महत्वपूर्ण है, इसका निदान करने में मदद करना महत्वपूर्ण है, वही तथ्य यह है कि उसने कुछ कारकों का अनुभव किया है या इसका मतलब यह नहीं है कि उसके पास प्रतिक्रियाशील संलग्नक विकार होगा। बच्चे ऊपर वर्णित लक्षणों में से किसी को दर्शाता है, इसका यह मतलब नहीं है कि उसे विकार है
    • निष्कर्ष पर कूदने के लिए सावधान रहें इसके बजाय, यदि यह संदिग्ध है, तो बच्चे को डॉक्टर, मनोचिकित्सक को ले जाएं जो बच्चों और बाल रोग विशेषज्ञों में माहिर हैं, जो कि एक पेशेवर नैदानिक ​​दृष्टि से आपको सबसे ज्यादा मदद कर सकते हैं। बच्चे चिकित्सा शुरू कर सकते हैं और फिर स्वस्थ और लचीले व्यवहार का प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एआरटी आमतौर पर 5 साल से कम उम्र के बच्चों में विकसित होती है और किशोरावस्था और वयस्कता के माध्यम से विस्तार कर सकती है।
    • यह जानना अच्छा है कि एआरटी के लक्षण और व्यवहार में अन्य बचपन विकार जैसे आत्मकेंद्रित, एडीएचडी, चिंता विकार, सामाजिक भय और पोस्ट-ट्राटैमिक तनाव संबंधी विकार शामिल हैं। किसी भी निदान करने से पहले अच्छी तरह से जांच करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com