IhsAdke.com

अगर बच्चे को दुरुपयोग किया जा रहा है तो पता कैसे करें

बाल शोषण एक भयानक और दुखद अवधारणा है चार प्रकार के दुरुपयोग के कारण बच्चे को शारीरिक, भावनात्मक, यौन या उपेक्षा हो सकती है। यदि आप चिंतित हैं कि आपका बच्चा, या कुछ बच्चा जिसे आप जानते हैं, का दुरुपयोग किया जा रहा है, तो संकेतों को पहचानना बहुत महत्वपूर्ण है जो आपके संदेह की पुष्टि कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
शारीरिक शोषण के लक्षणों की खोज

भौतिक चोट लगना

चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चे को अपमानित किया जा रहा है चरण 1
1
अस्पष्टीकृत चोटों पर ध्यान दें। इन घावों को चोट या कटौती के रूप में आ सकता है जो स्पष्टीकरण के बिना प्रकट होते रहेंगे। यह भी समझना महत्वपूर्ण है कि, जब आप अपने बच्चे से इन अंकों के बारे में पूछते हैं, तो वह एक स्पष्टीकरण के साथ जवाब देते हैं जो समझ नहीं पा रहा है या ऐसा कोई अन्य स्पष्टीकरण छिपाने का बहाना लगता है।
  • शारीरिक दुरुपयोग में कटौती, चोट, वेल, लाल निशान, मांसल तनाव, बैंगनी आँख, नाखून के निशान, मानव काटने के निशान, जल, एक साधन के पैटर्न के साथ निशान, व्याकरण और टूटे दांत के रूप में हो सकता है।
  • किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे की कोई बीमारी नहीं है, जैसे हीमोफिलिया या भंगुर हड्डियों की बीमारी, जो कटौती या घावों का कारण बन सकती है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चा दुरुपयोग किया जा रहा है तो चरण 2
    2
    विशेष रूप से जलने के लिए देखो जला निशान आमतौर पर हाथ, हाथ, पैर और नितंबों पर दिखाई देते हैं। जलती हुई जलन सबसे सामान्य प्रकार हैं वे किसी भी गर्म तरल जैसे पानी, सूप, चाय, कॉफी या सिगरेट बट के कारण हो सकते हैं। जलने की तीव्रता के आधार पर जलन के निशान अलग-अलग तरीके से दिखाई देते हैं।
    • जलने की तीव्रता के आधार पर जलन के निशान अलग दिखाई देते हैं। पहली डिग्री जलता हुआ लाल रंग का होता है, जैसे कि यह एक सनबर्न होता है।
    • दूसरी डिग्री बर्न्स में, त्वचा के कुछ हिस्सों में क्षतिग्रस्त दिखाई देता है और अंदर के तरल पदार्थों के साथ बुलबुले का निर्माण होता है।
    • तीसरी डिग्री बर्न्स तब पैदा होती है जब त्वचा का एक हिस्सा पूरी तरह से नष्ट हो जाता है और मांसपेशियों और हड्डियों के नुकसान की संभावना भी होती है। त्वचा बहुत लाल हो जाती है
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चे को अपवित्र किया जा रहा है चरण 3
    3
    विशेष रूप से घावों के लिए देखो जब आप एक निष्कर्ष पर आते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपत्ति, आकृति, पैटर्न और स्थान के बारे में सोचें। यदि बच्चे की हड्डी हिस्से पर एक खरोंच दिखाई देता है - जैसे घुटने या कोहनी पर - तो यह एक मौका है कि यह कुछ नाटक में हो सकता है। लेकिन अगर गर्दन, पीठ, गाल, जननांगों या नितंबों जैसे कुछ स्थानों में चोट लगती है, तो यह बाल दुर्व्यवहार का मामला हो सकता है। समोच्च प्रारूप को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए:
    • यदि गाल गाल पर एक मजबूत थप्पड़ है, घाव पर उंगलियों के निशान हो जाएगा। अगर कोई आपके हाथों, पीठों या जांघों को कड़ी मेहनत करता है, तो उस क्षेत्र में आपके हाथ या उंगली के निशान दिखाई देंगे। त्वचा गुलाबी या लाल हो सकती है
    • अगर व्यक्ति ने एक बेल्ट, एक छड़ी, जूते या रसोई के बर्तन जैसे किसी वस्तु का उपयोग किया है, तो स्पष्ट रूप से स्पष्ट निशान त्वचा पर दिखाई देंगे।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चे को अपमानित किया जा रहा है चरण 4
    4
    विशेष रूप से काटने के निशान के लिए देखो ये निशान शरीर के विभिन्न स्थानों में प्रकट होते हैं। बच्चों को काटने के लिए उन्हें दंडित करने के तरीके के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और वे गाल, कंधे, हथियार और नितंब जैसे क्षेत्रों में दिखाई देते हैं। उन्हें दांत के निशान से पहचाना जा सकता है यदि वे गहरे हैं तो घावों को ठीक करने में समय लगेगा - यदि नहीं, तो वे 24 घंटों के भीतर चंगा करेंगे।
  • व्यवहार में बदलाव को महसूस करना

    चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चे को अपवित्र किया जा रहा है चरण 5
    1
    बेचैनी या भय के लक्षणों के लिए देखो आपको ध्यान देना चाहिए कि आपका बच्चा घबराता हुआ लगता है या घर जाने से डरता है। शारीरिक रूप से दुर्व्यवहार करने वाले बच्चे आमतौर पर भी ज़ोर से आवाज़, अचानक आंदोलन या भौतिक स्पर्श के लिए अत्यधिक प्रतिक्रियाएं दिखाते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चे को अपवित्र किया जा रहा है चरण 6
    2
    देखें कि आपका बच्चा समय के लिए अनुचित कपड़े पहने है या नहीं। कम ज्ञात संकेतों में से एक है कि बच्चे को दुर्व्यवहार किया जा रहा है, उनका कपडा है। यदि आप देखते हैं कि एक बच्चा गर्म दिन में लंबे बाजू वाले स्वेटर या लंबी पैंट पहन रहा है, तो संभावना है कि वह दुरुपयोग के संकेत को कवर कर रही है। इसी प्रकार, स्कार्फ गर्दन पर निशान छिपा सकते हैं, और बालों को कंघी कर दिया जाता है जिससे कि चेहरे के एक तरफ को कवर किया जा सकता है, ये ढक्कन या कटौती हो सकते हैं।
    • आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि आपका बच्चा कितनी बार याद करता है। एक अपमानजनक अभिभावक बच्चे को स्कूल तक जाने से रोका जा सकता है जब तक घाव ठीक नहीं हो जाता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या बच्चा अप्रतिरोधित हो रहा है चरण 7
    3
    सूचना अगर बच्चा अचानक आक्रामक हो जाता है ध्यान दें कि क्या बच्चे ने आक्रामक व्यवहार दिखाए हैं और स्कूल में और गतिविधियों के दौरान अन्य सहपाठियों के साथ झगड़े में शामिल हो जाते हैं। बच्चा अपने आक्रामक व्यवहार को सही ठहराने का प्रयास कर सकता है या फिर उसने जो किया उसके लिए कोई पछतावा नहीं दिखा सकता है। वह इस तरह से कार्य कर सकती है क्योंकि उनका मानना ​​है कि उसे गलती के लिए सजा के रूप में शारीरिक रूप से दुर्व्यवहार किया जा रहा है या क्योंकि उसे लगता है कि दुरुपयोग तनाव को दूर करने का एक तरीका है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चे को अपमानित किया जा रहा है चरण 8
    4
    पता लगाएँ कि क्या आपके बच्चे की आत्मसम्मान कम है। शिशु के साथ दुर्व्यवहार किया जा सकता है खुद पर नाराज हो सकता है क्योंकि वह दुर्व्यवहार को रोकने के लिए असहाय और असहाय महसूस करता है। वह कम आत्मसम्मान भी विकसित कर सकती है और मजेदार गतिविधियों में नए हितों को दिखाने या नए दोस्त बनाने में भी दिलचस्पी दिखा सकती है।
  • विधि 2
    भावनात्मक दुरुपयोग के लक्षणों की खोज

    मानसिक रूप से जितना संभव हो बच्चे को परेशान करने और उन्हें बेकार और बेकार महसूस करने के लिए - खतरनाक दुष्कर्म के रूप में भावनात्मक दुर्व्यवहार, जो कि प्रकृति में गंभीर हैं और अपमान करता है - उसी लक्ष्य के रूप में हो सकता है

    चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चे को अपवित्र किया जा रहा है चरण 9
    1
    पता लगाएँ कि क्या एक बच्चा ने अचानक एक विकार विकसित किया है अक्सर, भावनात्मक रूप से दुर्व्यवहार करने वाले बच्चों को विकार, जैसे एनोरेक्सिया, बुलीमिया, या द्वि घातुमान खाने का विकास होता है। इसका कारण यह है कि भावनात्मक दुरुपयोग के मामलों में, बच्चे की मनोवैज्ञानिक आलोचना, व्यंग्य, विनाशकारी टिप्पणियों और मौखिक दुरुपयोग के अन्य रूपों के माध्यम से हमला किया जाता है। उनका आत्मविश्वास काफी कम हो जाता है और वे खुद को आराम करने के लिए मजबूती से खाना खाते हैं, या वे अपने माता-पिता को क्या चाहते हैं, यह जानने के लिए वे आहार या धमनी का विकास करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चे को अपवित्र किया जा रहा है चरण 10
    2
    पता लगाएँ कि कोई बच्चा विफल होने से डरता है। अक्सर अपमानजनक माता पिता एक बच्चे को बताएंगे कि `गलत` काम करने के लिए `बेकार` है बच्चा सिर्फ नई चीजों की कोशिश करने का डर विकसित करता है क्योंकि उसे असफल होने का डर है और मौखिक रूप से दुर्व्यवहार किया जा रहा है।
    • कुछ बच्चों को जो भावनात्मक रूप से दुर्व्यवहार कर रहे हैं वे अन्य लोगों के साथ परियोजनाओं या गतिविधियों से बच सकते हैं क्योंकि वे डरते हैं कि वे पर्याप्त नहीं हैं
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि बच्चा दुरुपयोग किया जा रहा है चरण 11
    3
    एक बच्चे पर विशेष ध्यान दें जो अचानक चोरी शुरू करता है। यदि आप ध्यान दें कि बच्चे को कुछ भी नहीं चोरी करना शुरू हो गया है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि घर में कुछ गलत हो रहा है। भावनात्मक रूप से दुर्व्यवहार करने वाले बच्चे दूसरों का लाभ उठाने के लिए चीजें कर सकते हैं क्योंकि वे इसे घर पर नहीं कर सकते हैं
    • इन चीजों में बदमाशी, चोरी, झूठ बोलना या जोखिम भरा चीजें शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चे को अपवित्र किया जा रहा है तो चरण 12
    4
    देखें कि आपके बच्चे ने कम आत्मसम्मान विकसित किया है या नहीं। भावनात्मक दुर्व्यवहार करने वाले बच्चों को उनके आसपास हर किसी को खुश करने की कोशिश करने की प्रवृत्ति भी हो सकती है। दूसरों के अनुमोदन को जीतने के लिए वे विनम्र या सहायक बन सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चे को अपवित्र किया जा रहा है चरण 13
    5
    नोटिस यदि बच्चा बड़बड़ाता हुआ शुरू होता है यदि कोई बच्चा कभी भी पहले और अचानक शुरू नहीं कर सकता है, तो हो सकता है क्योंकि वह भावनात्मक रूप से दुर्व्यवहार कर रही है। जो बच्चे हमेशा सुनते हैं कि वे गलत हैं और वे बेकार हैं, दूसरों को नाराज़ करने का डर विकसित कर सकते हैं, न कि उस व्यक्ति को जो उस पर अत्याचार कर रहा है। वे प्रश्नों के उत्तर देने के लिए समय ले सकते हैं और गलत जवाब देने के डर के लिए हकलाना शुरू कर सकते हैं।
  • विधि 3
    यौन दुर्व्यवहार के लक्षणों की खोज

    चित्र शीर्षक से बताएं कि यदि बच्चा अपवित्र हो रहा है तो चरण 14
    1
    पता लगाएँ कि क्या बच्चा अचानक किसी को संदेह करता है यौन दुर्व्यवहार करने वाले बच्चों को अक्सर सब कुछ और सभी को अविश्वास कहते हैं इसके पीछे का कारण इस तथ्य में निहित है कि जो व्यक्ति उसे दुर्व्यवहार करता है, वह आम तौर पर किसी व्यक्ति पर भरोसा करता है, और उसका विश्वास धोखा दिया जाता था। वे सभी को संदेह के साथ देखना शुरू करते हैं और पर्यावरण में हर चीज की जांच करने की कोशिश करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई भी ऐसा नहीं कर सकता जो उन्हें आसपास का दुरुपयोग कर सके।
    • विशेष रूप से ध्यान दें कि क्या बच्चा अचानक बहुत डरता या चिंता दिखाता है। अगर अचानक अचानक आंदोलनों, जोर से आवाज़ें, या कोई उसे छूने से डरता है, तो यह संभावना है कि उसे यौन शोषण किया जा रहा है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चे को अपवित्र किया जा रहा है चरण 15
    2
    चोट या अन्य भौतिक प्रमाणों के लिए देखो। यौन दुर्व्यवहार के बच्चों को अजीब स्थानों में घाव हो सकता है उन्हें भी घूमना या बैठने में कठिनाई होती है कुछ मामलों में, ये बच्चे किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि से बचेंगे। यदि आप इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं, तो किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें, जिस पर आप इस समस्या के बारे में भरोसा करते हैं क्योंकि ये संकेत हैं कि बच्चे के साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चे को अपवित्र किया जा रहा है चरण 16



    3
    अगर बच्चे को सामाजिक बनाने में कठिनाई होती है तो एहसास करें। बच्चे को करीबी दोस्ती और बंधन करना मुश्किल हो सकता है। रिश्तों को बनाने में यह असमर्थता इस तथ्य से उत्पन्न होती है कि जिस व्यक्ति पर वह भरोसा करती है, वह उसके विश्वास के साथ दुर्व्यवहार करती है। अपने आप को बचाने के लिए, बच्चे जानबूझकर दूसरों से दूर रह सकते हैं, क्योंकि उन्हें फायदा नहीं उठाने या उनका लाभ लेने से बचने की कोशिश है।
    • अगर आपको पता है कि एक बच्चा अचानक एक विशिष्ट व्यक्ति से बचने की कोशिश कर रहा है, तो उससे कुछ पूछिए।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चे को अपवर्जित किया जा रहा है चरण 17
    4
    इस बात पर ध्यान दें कि क्या बच्चा अचानक सब कुछ में उदासीन हो जाता है वे अध्ययन और गतिविधियों में सभी रुचि खो सकते हैं जिसमें वे सक्रिय रूप से शामिल थे। उन्हें किसी भी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करना और ध्यान देना मुश्किल हो सकता है वे अपने स्वयं के विचारों में लगातार खो जाने लगते हैं
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चे को अपवित्र किया जा रहा है तो कदम 18
    5
    सूचना अगर बच्चा अपराध के लक्षण दिखाने के लिए शुरू होता है आमतौर पर जब एक बच्चे के यौन दुर्व्यवहार किया जा रहा है, वह नहीं समझती क्या उसे करने के लिए हो या लगता है कि दर्द तुम्हारी गलती है। नतीजतन, यह दोष देते हैं और स्वयं को दूसरों से अलग हैं क्योंकि उन्हें डर है कि वे, अपने गुप्त और दोष की खोज के रूप में वह खुद को दोषी मानते हैं शुरू हो जाएगा।
  • चित्र कह रही है कि एक बच्चा अपवित्र हो रहा है चरण 1 9
    6
    सूचना अगर कोई बच्चा कपड़ों के कई परतों को पहनने पर ज़ोर देता है एक बच्चे में यौन दुर्व्यवहार का दूसरा संकेत केवल कपड़ों की एक परत पहनने से इनकार करता है। इसके बजाय, वह तीन ब्लाउज पहनने पर ज़ोर देते हैं वह दूसरों के सामने व्यापार करने से इंकार कर सकती है - यहां तक ​​कि उन माता-पिता के सामने जो अपमानजनक नहीं है।
    • आपको भी चिंता होनी चाहिए कि कोई बच्चा किसी विशेष स्थान पर जाने का भय दिखाता है। यदि आप माता-पिता हैं और महसूस करते हैं कि आपका बच्चा दिन की देखभाल करने के लिए डर रहा है, तो देखते रहें। इसी तरह, अगर एक दिन की देखभाल में काम करना और यह महसूस करना कि कोई बच्चा माता-पिता के साथ घर वापस जाने से डरता है, तो आंख खोलें।
  • विधि 4
    परित्याग के लक्षणों की खोज

    शारीरिक परित्याग के लक्षण

    चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चे को अपवित्र किया जा रहा है चरण 20
    1
    बच्चे की स्वच्छता पर ध्यान दें यह जानना बहुत आसान है कि क्या किसी बच्चे की स्वच्छता की देखभाल नहीं की जा रही है। उसके बाल शर्मिंदा या गंदे हो सकते हैं इसमें त्वचा या नाखूनों पर गंदगी हो सकती है। इसी तरह, उसे त्वचा के संक्रमण या दखल हो सकता है यदि आप इन संकेतों में से कोई भी ध्यान रखते हैं, तो यह बच्चा लापरवाह माता-पिता हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चे को अपवित्र किया जा रहा है चरण 21
    2
    नोटिस यदि बच्चा हमेशा बीमार होता है यदि वह हमेशा बीमार लगती है तो बच्चे को उपेक्षित किया जा सकता है, जैसे परिवार उसे डॉक्टर से नहीं लेता है
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि बच्चा दुरुपयोग किया जा रहा है चरण 22
    3
    एक बच्चे के बारे में चिंता करें जो कुपोषित दिखता है एक लापरवाह देखभाल करनेवाला बच्चे को उनकी देखभाल के तहत खिलाने के लिए भूल सकता है यदि यह मामला है, तो बच्चा कुपोषित हो सकता है - सामान्य से पतले या किसी भी वृद्धि के कोई संकेत नहीं। आप यह भी नोट कर सकते हैं कि क्या बच्चा कभी स्कूल में दोपहर का भोजन या नाश्ता नहीं करेगा
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि बच्चा दुरुपयोग हो रहा है 23
    4
    बच्चे के देखभालकर्ताओं को देखें क्या वे स्वच्छ दिख रहे हैं? क्या वे बच्चे की भलाई में देखभाल या निवेश करते हैं? देखभाल करने वालों पर ध्यान देने से आपको क्या हो रहा है, इसकी एक समझ हो सकती है। यदि देखभाल करने वालों के लिए हानिकारक है, तो यह समझ में आता है कि वे बच्चे की स्वच्छता पर बहुत ध्यान देते हैं।
  • मानसिक परित्याग के लक्षण

    चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चा अप्रयुक्त हो रहा है तो कदम 24
    1
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा स्कूल में नामांकित है। हर माता पिता अपने बेटे को अच्छी शिक्षा देना चाहता है तो माता-पिता यह समझने के लिए उत्सुक हैं कि उनका प्रदर्शन स्कूल में कैसा है, कैसे बच्चे दोस्तों के साथ व्यवहार कर रहा है, किस तरह के मित्र हैं, अगर बुरा कंपनी और बुरा व्यवहार के साथ भागीदारी है और समय के लिए अलग हो शिक्षक के साथ और उसे क्या कहना है सुनें लेकिन अगर बच्चे की शिक्षा में कोई माता-पिता या देखभाल करने वाला नहीं है, तो इसके बारे में चिंता करने की कोई चीज है
    • एक माता पिता शिक्षक कई बार बात करने के लिए आमंत्रित किया गया था और दिखाया कभी नहीं है, वहाँ एक बड़ा मौका है कि वह अपने बच्चे की शिक्षा के बारे में परवाह नहीं करता और उपेक्षा है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चे को अपमानित किया जा रहा है चरण 25
    2
    ध्यान दें कि अगर बच्चा कई वर्गों को याद करता है या हमेशा देर हो जाता है यदि आपको लगता है कि एक बच्चा हर दिन स्कूल में पहुंचने में देर कर रहा है, या अक्सर क्लास खोता है, तो बच्चे से बात करें और पूछें कि क्यों अगर वह कहती है कि उसे अपने खुद के नाश्ते का ख्याल रखना और उसे अकेले होमवर्क करना है, या स्कूल जाने के बजाय उसे घर का ख्याल रखना होगा, तो यह अच्छा मौका है कि इस बच्चे की उपेक्षा की जा रही है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चा अप्रयुक्त हो रहा है तो कदम 26
    3
    ध्यान दें यदि बच्चा आपके परिवार के बारे में बात करना पसंद नहीं करता है। जब आप अपने घर के जीवन के बारे में पूछें तो बच्चे की प्रतिक्रिया पर ध्यान दें। अगर वह इस बारे में बात नहीं करना चाहती या अगर ऐसा लगता है कि उसके माता-पिता और उसके घर महत्वपूर्ण नहीं हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि उसे उपेक्षित किया जा रहा है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चे को अपवित्र किया जा रहा है चरण 27
    4
    बच्चे की सहानुभूति देखें। आम तौर पर, जब एक बच्चे की उपेक्षा होती है, तो वह भावनाओं को समझने या दिखाने की अक्षमता का विकास करेगी उसे दूसरों के साथ सहानुभूति करना भी मुश्किल हो सकता है दूसरों के साथ सहयोग करने में उनकी असमर्थता के कारण, उनके पास कुछ या कोई दोस्त नहीं हो सकते हैं
  • विधि 5
    बाल दुर्व्यवहार के संकेत खोजना

    जिन बच्चों को पहले से ही अच्छी तरह से संवाद के रूप में मुश्किल अगर वे किसी तरह से दुरुपयोग कर रही पूछताछ के लिए नहीं हो सकता है, लेकिन बहुत छोटे बच्चों (0-3 वर्ष) में, यह दुरुपयोग के किसी भी प्रकार का पता लगाने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है।

    चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चा अप्रतिरोधक कदम 28 है
    1
    प्रतिगमन की सूचना संकेत दुर्व्यवहार के संपर्क में आने वाले बच्चे और बच्चे प्रतिगमन के लक्षण दिखा सकते हैं वे फिर से चूसना या कपड़े या बिस्तर पर पेशाब शुरू कर सकते हैं (भले ही उन्होंने पॉटी का उपयोग करना शुरू कर दिया हो) या मौखिक रूप से संवाद करने की क्षमता में स्पष्ट रूप से दिखाया गया हो।
  • चित्र बताएं कि अगर बच्चा अप्रयुक्त हो रहा है तो चरण 2 9
    2
    अवलोकन भय के लिए देखो। बहुत छोटे बच्चों के साथ दुर्व्यवहार किया जा सकता है अचानक एक विशेष स्थान, जैसे दिन देखभाल, एक विशिष्ट व्यक्ति का डर, या एक विशिष्ट उपस्थिति (लंबे बाल, दाढ़ी वाली पुरुषों, आदि के साथ महिलाओं) का डर विकसित हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर बच्चे को अपवित्र किया जा रहा है तो कदम 30
    3
    नींद में समस्याओं का एहसास दुर्व्यवहार से ग्रस्त बच्चों को उनके सामान्य नींद के पैटर्न में परिवर्तन होगा और अक्सर बुरे सपने के साथ जाग जाएगा आपको लगता है कि अपने बच्चे को, या उनकी देखभाल में बच्चे, मुसीबत सो रही है, या अगर यह बुरे सपने की संख्या में वृद्धि की है, इस दुरुपयोग का संकेत हो कर सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको संदेह है कि किसी बच्चे को दुर्व्यवहार किया जा रहा है, लेकिन यह निश्चित नहीं है कि किसी से भरोसेमंद बात करें और बच्चे को भी जानें

    चेतावनी

    • यदि कोई बच्चा अचानक स्वयं-विनाशकारी या आत्महत्या के तरीके में व्यवहार करना शुरू कर देता है, तो तुरंत डॉक्टर और पुलिस से संपर्क करें अकेले इस बच्चे को मत छोड़ो
    • यदि आप किसी व्यक्ति को बच्चा का दुरुपयोग करते देखते हैं, तो तुरंत पुलिस से संपर्क करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com