IhsAdke.com

अगर आपके बच्चे ने यौन उत्पीड़न का सामना किया है तो निर्धारित करने के लिए कैसे करें

यदि आपका बच्चा अकस्मात गुप्त और शर्म आ गया है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि उसे छेड़छाड़ की जा रही है। चेतावनी के संकेतों की तलाश करें कि कुछ दुरुपयोग हो रहा है, और इस संभावना के बारे में अपने बच्चे से बात करें कि अनुपयुक्त स्पर्श हुआ। अगर आपके साथ दुर्व्यवहार हुआ हो, तो जल्दी से कार्रवाई करना आपके बच्चे की मदद करने का सबसे अच्छा तरीका है। यह देखने के लिए चरण 1 को देखें कि क्या आपके बच्चे पर छेड़छाड़ की जा रही है और पता है कि आगे क्या करना है।

चरणों

विधि 1
संकेतों की तलाश में

एक ब्रेक अप के बाद Comfort Your Daughter चित्र 6
1
देखें कि क्या आपका बच्चा असामान्य रूप से आरक्षित है यदि आपके पास एक सामान्य रूप से खुला और रसीला बच्चा है, लेकिन अचानक उसने एक शर्मीली या चुप व्यवहार दिखाया है, यह एक संकेत हो सकता है कि कुछ गलत है। कई मामलों में, बच्चे को क्या हो रहा है, शर्मिंदगी, शर्मिंदगी या उलझन में पड़ता है, और जब से वह अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं करता है, तो वह आमतौर पर खुद को स्थिति को स्वयं को रखता है। ध्यान दीजिए और देखें कि क्या आपका बच्चा सामान्य से शांत होता है
  • दुर्व्यवहार की घटनाओं के अलावा अन्य कई कारणों से एक बच्चा शांत हो सकता है, जैसे कि बदमाशी, माता-पिता तलाक और अन्य परिस्थितियों हालांकि, यह संकेत पर एक लाल बत्ती के रूप में देखा जाना चाहिए कि दुरुपयोग हो सकता है, खासकर यदि अन्य चेतावनी के लक्षण दिखाई देते हैं
  • चित्र शीर्षक पर प्रतिक्रिया दें अगर आपका युवा बाल हिट आपको चरण 13
    2
    निरीक्षण करें और देखें कि क्या अधिक बचकाना व्यवहारों में प्रतिगमन है यदि आपका बच्चा अचानक आपकी आयु से अधिक बाल-बाल का अभिनय शुरू कर देता है, तो संकेत हो यदि आप ऐसे अन्य कारकों को बाहर कर सकते हैं जो इस परिवर्तन के कारण हो सकते हैं, जैसे कि बदमाशी या तनाव के अन्य रूपों, यह दुरुपयोग का संकेत हो सकता है यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं जिन्हें नोट किया जाना चाहिए:
    • बिस्तर गीला (उम्र के बाद जब यह आम तौर पर होता है)।
    • गुस्से का फिट है और कोई स्पष्ट कारण के लिए आक्रामकता प्रदर्शित नहीं करता है।
    • अपने बच्चे को स्कूल या डे केयर में छोड़ने के बाद छोड़ दें
  • एक खड़ी गोलाबंद बाल उठाओ शीर्षक से चित्र चरण 15
    3
    बुरे सपने और अन्य नींद समस्याओं पर ध्यान दें अधिकांश बच्चों को समय-समय पर निराशा या अनिद्रा होता है, इसलिए बुरी नली के कुछ रातों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती है हालांकि, यदि आपके बच्चे को नियमित रूप से बुरे सपने हैं, तो जब आप रात को कमरे छोड़ते हैं और अपने कमरे में सो नहीं पाते हैं तो यह रोता है, यह अलार्म का कारण हो सकता है।
  • पटकथा शीर्षक से सार्वजनिक रूप से मस्तूल से अपने बच्चे को रोकें चरण 2
    4
    अनुपयुक्त जुआ व्यवहार को देखें जिन बच्चों को कभी-कभी दुर्व्यवहार किया गया है वे खिलौने या अन्य बच्चों में दुर्व्यवहार करते हैं। आप अपने बच्चे को यौन व्यवहार दिखाते हुए देख सकते हैं और उसे पता नहीं है कि वह उसे कैसी सीखा है। जिस तरह से आपका बच्चा अपने खिलौने और अन्य बच्चों के साथ खेलता है, उसे ध्यान से देखें और जब आप कुछ असामान्य नोटिस करते हैं तो उसे अनदेखा न करें।
    • उदाहरण के लिए, एक बच्चा जिसको दुर्व्यवहार किया गया है, वह किसी गुड़िया या खिलौना को अनुचित रूप से छू सकता है या किसी अन्य बच्चे को ऐसे व्यवहार को प्रदर्शित कर सकता है।
    • एक बच्चा यौन शब्द या वाक्यांशों का उपयोग भी कर सकता है जिन्हें कभी उसे नहीं सिखाया गया है
    • युवा बच्चों को हस्तमैथुन करने के लिए यह सामान्य है - हालांकि, अगर आपका बच्चा ऐसा करने के दौरान वयस्क व्यवहार प्रदर्शित करता है, तो यह अलार्म का कारण है।
  • पटकथा शीर्षक से सार्वजनिक रूप से हस्तमैटिंग से अपने बच्चे को रोकें चरण 18
    5
    व्यक्तित्व में परिवर्तन नोट यदि आपका बच्चा सामान्य रूप से खुश और संवादी है, और उसने शर्मीली और आरक्षित कार्य करना शुरू कर दिया है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि कुछ प्रकार के दुरुपयोग हो रहा है। एक शर्मीली बच्ची अपने या उसकी विशेषता के बाहर व्यवहार का प्रदर्शन शुरू कर सकता है। मूड के झूलों पर सावधानीपूर्वक ध्यान दें, जो तार्किक कारण से प्राप्त नहीं होते हैं।
  • चित्र बदलें किशोर डायपर 18 कदम
    6
    लोगों और स्थानों पर अपने बच्चे की प्रतिक्रिया देखें क्या आपके बच्चे कुछ लोगों और स्थानों के करीब होने से डर या परेशानी का संकेत दिखाते हैं? अगर वह चलती है और छुपाती है, चुप करती है या किसी निश्चित व्यक्ति के करीब रो रही है, तो यह एक चेतावनी का संकेत हो सकता है
    • कुछ बच्चे स्वाभाविक रूप से शर्मिन्दा हैं, लेकिन आपको किसी के प्रति अपने बच्चे की प्रतिक्रिया में असाधारण भय से शर्म को अलग करने में सक्षम होना चाहिए।
    • देखें और देखें कि क्या आपका बच्चा किसी खास जगह, जैसे स्कूल, पियानो सबक, एक रिश्तेदार के घर, और इसी तरह के लिए एक अजीब घृणा दिखाता है।
  • अपने पीएचडी के साथ आपका बच्चा डील मदद शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    7
    भौतिक संकेतों के लिए देखो यौन दुर्व्यवहार के शारीरिक लक्षण दुर्लभ हैं, क्योंकि अपराधियों अक्सर निशान छोड़ना नहीं चाहते हैं। हालांकि, दुर्व्यवहार के भौतिक संकेतों को जानना महत्वपूर्ण है ताकि आप उन पर तुरंत नजर डालें। यहां कुछ भौतिक संकेत हैं जो एक बच्चे के साथ दुर्व्यवहार किया गया है:
    • दर्द, मलिनकिरण, रक्तस्राव या मुंह में स्राव, जननांग अंग या गुदा।
    • जब पेशाब करना या शौच करना दर्द होता है
    • जननांग क्षेत्र के आसपास लालच
  • हेल ​​परिवार घाव चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    सामान्य और असामान्य यौन व्यवहार को समझें। उदाहरण के लिए: शून्य से पांच साल तक के बच्चे के लिए सामान्य में शामिल हैं:
    • शरीर के कुछ हिस्सों के बारे में बात करने के लिए बचकानी भाषा का उपयोग करें
    • बच्चों के जन्म के बारे में जिज्ञासा
    • अपने जननांगों को खेलें
  • विधि 2
    अपने बेटे से बात कर रहे

    शीर्षक वाला चित्र, पता लगाएँ कि क्या बच्चा सचमुच उसका चरण 9 है
    1
    बात करते समय अपने बच्चे को सुरक्षित महसूस करने में सहायता करें दुर्व्यवहार का विषय बच्चों और वयस्कों के लिए दोनों पर चर्चा करना काफी कठिन है और इसलिए एक सुरक्षित वातावरण में ऐसा करना महत्वपूर्ण है। रुको जब तक आप और आपके बच्चे के पास नहीं है, और उस जगह का चयन करें जो आराम से लगते हैं, रसोई या परिवार के कमरे की तरह। अपने बच्चे को पता चले कि आप कुछ सवाल पूछना चाहते हैं और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उत्तर क्या है, उसे कोई समस्या नहीं होगी।
    • दुर्व्यवहार का विषय आगे बढ़कर न दें किसी को भी जिसमें आप पूरी तरह विश्वास नहीं करते हैं बच्चे के तत्काल परिवार के सदस्यों सहित प्रश्न में दुरुपयोग के संदेह के किसी भी व्यक्ति के सामने ऐसा न करें।
    • फैसले से बिल्कुल मुफ्त होना महत्वपूर्ण है और चर्चा के दौरान बच्चे को प्रोत्साहित करने में सक्षम होना चाहिए। बेवजह, तुच्छ नहीं हो या गुस्सा और घृणा व्यक्त न करे - भले ही यह स्थिति के चेहरे में जलन हो, न कि बच्चे को।
  • चित्र शीर्षक पर प्रतिक्रिया दें यदि आपका युवा बाल हिट आपको चरण 5
    2



    पूछें कि क्या किसी ने इसे अयोग्य तरीके से छुआ है जब आपका बच्चा आरामदायक महसूस करता है, तो इस विषय को सौम्य लेकिन प्रत्यक्ष तरीके से लाएं। पूछें अगर किसी ने आपको अयोग्य तरीके से छुआ उन शब्दों का प्रयोग करें जो आप और बच्चे आम तौर पर शरीर के कुछ हिस्सों का वर्णन करने के लिए उपयोग करेंगे, जिन्हें आम तौर पर अन्य लोगों द्वारा नहीं छुआ जाना चाहिए।
    • अगर आपका बच्चा हाँ कहता है, तो उसे थोड़ा और बताने के लिए प्रोत्साहित करें किसी निर्णय के बिना सवाल पूछना जारी रखें।
    • ध्यान दें कि यौन शोषण कभी-कभी बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव नहीं छोड़ता है। शब्दों का प्रयोग करें जैसे "क्या किसी ने तुम्हें चोट पहुंचाई?"या फिर"क्या कोई आपको अयोग्य तरीके से छूता है?"अच्छी तरह से प्राप्त नहीं किया जा सकता है, अधिक विशिष्ट हो
  • चित्र शीर्षक पर प्रतिक्रिया दें यदि आपका युवा बाल हिट आपको चरण 6
    3
    उन लक्षणों के बारे में पूछें, जिन्हें आपने देखा होगा। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि आपने देखा है कि आपके बच्चे को डर लगता है जब वह दिन की देखभाल में रहता है या जब कोई व्यक्ति यात्रा के लिए आता है यदि आपके बच्चे ने एक रहस्य, डरपोक या आक्रामक तरीके से काम किया है, तो पूछें क्यों विशिष्ट व्यवहार का नाम दें और अपने बच्चे से कहें कि उन्हें क्या हुआ है।
  • पटकथा शीर्षक से सार्वजनिक रूप से हस्तमैटिंग से अपने बच्चे को रोकें चरण 17
    4
    अपने बच्चे के साथ गोपनीयता की अवधारणा पर चर्चा करें कभी-कभी कष्टप्रद व्यक्ति बच्चे को गुप्त रखने का वादा करता है, शायद चुप रहने की भी धमकी दे। यदि आपका बच्चा खुलासा करता है कि उसने आपको गुप्त रखने के लिए कहा है, तो उसे समझाएं कि वयस्कों को बच्चों को रहस्य रखने के लिए नहीं कहना चाहिए। उसे समझाओ कि कभी-कभी एक रहस्य को बताने के लिए ठीक है, और उसे ऐसा करने में समस्या नहीं होगी।
  • चित्र शीर्षक पर प्रतिक्रिया दें यदि आपका युवा बाल हिट आपको चरण 7
    5
    अपने बच्चे को बताएं कि वह हमेशा आपके पास आ सकता है सबसे ऊपर, यह आपके लिए सुरक्षित और अनावश्यक महसूस करने में मदद करना महत्वपूर्ण है, जब आप से बात कर रहे हैं। उसे बताओ कि, चाहे जो भी हो, आप उसकी मदद करना चाहते हैं और उसे सब बुराई से सुरक्षित रखें यदि आपके बच्चे के साथ एक भरोसेमंद रिश्ता है, तो अगर दुर्व्यवहार होता है तो उसे होने की अधिक संभावना होगी।
  • विधि 3
    अपने बच्चे की रक्षा करना

    अपना कोंगल प्रतिनिधि प्रतिनिधि चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    पता है कि दुरुपयोग का गठन क्या है बाल दुरुपयोग कई रूप ले सकते हैं, और यह जानना महत्वपूर्ण है कि उनमें से प्रत्येक को कैसे पहचानना है। सभी यौन दुर्व्यवहार शारीरिक नहीं हैं, इसलिए भी अगर आपके बच्चे का दुर्व्यवहार नहीं किया गया हो, तो वह एक नकारात्मक स्थिति में हो सकता है यहाँ हो सकता है कि दुरुपयोग के प्रकार के उदाहरण हैं:
    • यौन आनंद के लिए बच्चे के जननांगों को स्पर्श करें
    • बच्चे को किसी अन्य व्यक्ति (वयस्क या अन्य बच्चे) के यौन भागों को छूने की ज़रूरत है।
    • एक बच्चे को अश्लील दिखाएं
    • एक बच्चे की अनुचित तस्वीरें ले लो
    • एक बच्चे को जननांगों को दिखाएं या यौन क्रियाओं को देखने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • बेहतर श्रेणी के लिए प्रेरणा किशोरों को शीर्षक से चित्र चरण 1
    2
    अपने बच्चे को सिखाओ कि शरीर के कुछ भाग निजी हैं कम उम्र से, अपने बच्चे को सिखें कि शरीर के कुछ हिस्सों को किसी और व्यक्ति द्वारा कभी नहीं छुआ जाना चाहिए। कई माता-पिता शरीर के इन हिस्सों को परिभाषित करते हैं, जो कुछ भी तैरनेवाला द्वारा कवर किया गया है। इसे सिखाओ कि अगर कोई आपको अनुचित क्षेत्र में छूने की कोशिश करता है, तो इसे "मत करो"और जितनी जल्दी हो सके आपको बताएंगे।
    • कुछ माता-पिता "अच्छा स्पर्श, बुरा स्पर्श"स्पर्श के बारे में बच्चों को सिखाने के लिए। एक अच्छा स्पर्श वह है जो हाथों के स्पर्श की तरह आपका स्वागत है। एक बुरा स्पर्श वह है जो लात या पंच की तरह दर्द होता है। स्पर्श एक गुप्त स्पर्श है जिसे आप पूछते हैं बच्चे को आप गुप्त रखते हैं। अपने बच्चे को तुरंत बताने के लिए कहें कि अगर बुरा या गुप्त स्पर्श होता है।
  • पटकथा शीर्षक से सार्वजनिक रूप से हस्तमैटिंग से अपने बच्चे को रोकें चरण 7
    3
    अपने बच्चे के साथ विश्वास का रिश्ता बनाएं बच्चों को उनके माता-पिता पर भरोसा करने की अधिक संभावना होती है, यदि वे डर नहींें कि उन्हें समस्याएं हैं उन्हें यह भी महसूस करना चाहिए कि उनके माता-पिता विश्वास करेंगे कि वे क्या कहते हैं। अपने बच्चे के साथ एक भरोसेमंद और सकारात्मक संबंध विकसित करना शुरू करें, ताकि वह या वह जानता हो, चाहे आप क्या कर रहे हों, आपकी मदद के लिए
    • यदि आपका बच्चा एक समस्या लाता है - जो संभावित दुरुपयोग से भी जुड़ा होता है - कभी इसे अनदेखा न करें हमेशा अपने बच्चे को गंभीरता से ले जाओ और उसकी समस्या को हल करने में मदद करें।
  • चश्मा फिंगर्स को रोकने के लिए एक बच्चा का शीर्षक चित्र 8
    4
    हर दिन बात करने की आदत करें अपने बच्चे के साथ संचार की खुली लाइन बनाने का एक महत्वपूर्ण तरीका है नियमित बातचीत करना। शायद आपका कार्यक्रम पूरा हो गया है और आप हमेशा चल रहे हैं, लेकिन अपने बच्चे को अपने जीवन के बारे में पूछने के लिए हर दिन समय दें। अपनी गतिविधियों से अवगत रहें, पता करें कि वह किसके साथ समय व्यतीत करता है और वह हर दिन कैसा महसूस करता है। इस तरह, यदि कुछ असाधारण होता है, तो आप तुरंत जान लेंगे
    • सुनिश्चित करें कि उन्हें भावनात्मक रूप से समर्थित भी लगता है। जो बच्चे नहीं महसूस करते हैं कि वे घर पर पर्याप्त ध्यान प्राप्त करते हैं, उन्हें शिकारियों के प्रति अधिक जोखिम होता है।
  • एक खड़ी गोलाबंद बाल उठाओ शीर्षक से चित्र चरण 3
    5
    अपने बच्चे के स्कूल से जुड़ें और अपनी गतिविधियों में उपस्थित रहें। यौन शिकारकर्ता उन बच्चों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिनके पास वयस्क पर्यवेक्षण नहीं लगता है। अपने बच्चे के खेल, अभ्यास, रिहर्सल और फील्ड ट्रिप में उपस्थित रहें। यदि आप अपने बच्चे को किसी दूसरे व्यक्ति की देखभाल में छोड़ने की योजना बना रहे हैं, तो उसे विस्तार से परिवार के सदस्यों से लेकर शिक्षकों, कोचों और परिवार के दोस्तों तक जाने और उसका भरोसा करना याद रखें।
  • चित्र शीर्षक से अपने बच्चे को अपने PTSD के साथ सौदा सहायता चरण 7
    6
    आपका बच्चा आपको क्या बताता है इसके आधार पर अधिनियम। यदि वह आपको सूचित करता है कि उसका छेड़छाड़ किया गया है, तो उस तथ्य की अनदेखी न करें - भले ही समाचार पूरी तरह से चौंकाने वाला हो। याद रखें कि ज्यादातर दुर्व्यवहार लोग उस व्यक्ति को जानते हैं और भरोसेमंद हैं। उनमें से केवल 10% बच्चे के लिए अजनबी हैं यदि आप यह मानने का हक सही हैं कि कोई आपके बच्चे से दुर्व्यवहार कर रहा है, तो इन चरणों का पालन करें:
    • अपने बच्चे को दुर्व्यवहार से दूर रखें
    • पुलिस नंबर 1 9 0 पर संपर्क करें और स्थानीय अधिकारियों को रिपोर्ट करें। नंबर 100 के माध्यम से बच्चों और किशोरों के खिलाफ यौन दुर्व्यवहार और शोषण के बारे में राष्ट्रीय शिकायत दर्ज करें।
    • चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें उसे देखने के लिए डॉक्टर से ले जाना महत्वपूर्ण है कि क्या उसे शारीरिक क्षति हुई है या नहीं।
    • इसे परामर्श के लिए ले लो दुरुपयोग का मनोवैज्ञानिक आघात अक्सर शारीरिक आघात से बचता है। थेरेपी बच्चे को स्थिति से निपटने के तरीके खोजने में मदद कर सकता है।
  • चेतावनी

    • यदि आपके बच्चे के संदेहास्पद दुरुपयोग की पुष्टि हो गई है, तो तत्काल कार्रवाई करें तुरंत अपने सहकर्मियों, शिक्षकों, अपने दोस्तों के माता-पिता, और आगे की जांच करें और पुलिस को इसकी रिपोर्ट करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com