IhsAdke.com

बच्चों या शिशुओं में दुर्व्यवहार के लक्षणों को कैसे पहचानें

यह संदेह करने के लिए एक बहुत ही डरावना लग रहा है कि जिस बच्चे को आप जानते हैं, वह दुर्व्यवहार किया जा रहा है बच्चों और शिशुओं में इस तथ्य की पहचान करना मुश्किल हो सकता है, मुख्यतः बच्चों की स्थिति के बारे में संवाद करने में असमर्थ होने की वजह से, या तो क्योंकि वे बोलते नहीं हैं या घटना की असुविधा के कारण नहीं। क्योंकि वे सक्रिय हैं और विकास कर रहे हैं, जो कि सामान्य है और जो इंगित करता है कि दुरुपयोग उनके लिए बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है। व्यवहार परिवर्तन और कुछ भावनात्मक सुराग, हालांकि, दुरुपयोग के लक्षण हो सकते हैं - भौतिक लोग हमेशा मौजूद नहीं होते हैं। जब संदेह है कि किसी बच्चे पर यौन उत्पीड़न किया जा रहा है, तो कार्य करें अधिकारियों से संपर्क करना

.

चरणों

विधि 1
व्यवहार परिवर्तनों की तलाश में

एक बच्चा या बेबी चरण 1 में दुर्व्यवहार के लक्षण पहचानें
1
सुनिश्चित करें कि बच्चे का व्यवहार अचानक बदल गया है यह सामान्य है कि जब वे दुर्व्यवहार करते हैं तो वे अलग तरह से कार्य करना शुरू करते हैं - जो सामान्य रूप से सक्रिय होते हैं और शांत हो जाते हैं, अंतर्मुखी होते हैं, जबकि जो लोग अधिक शांत और कोमल हैं वे आक्रामक हो सकते हैं आमतौर पर, सभी को अधिक उत्सुक व्यवहार होने का अंत होता है।
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि पड़ोसी के बेटे, जो सक्रिय और जीवन से भरा था, अब घर छोड़ने और अपने बच्चे के साथ खेलने के लिए डरने लगते हैं।
  • यहां तक ​​कि शिशु किसी भी स्पष्ट कारण के बिना लगातार अलग-अलग तरीके से व्यवहार कर सकते हैं।
  • एक बच्चा या बेबी चरण 2 में दुर्व्यवहार के लक्षण पहचानें
    2
    बच्चे के पीछे रहने वाले व्यवहारों से अवगत रहें, लेकिन जो हाल ही में लौट आए हैं यौन उत्पीड़न उन्हें असुरक्षित महसूस कर सकता है और अतीत की तरह अभिनय शुरू कर सकता है। उदाहरण के लिए, बच्चा पहले से ही जानता है कि बाथरूम में कैसे जाना है और बिस्तर पर गीला नहीं है बल्कि बिस्तर फिर से है, जबकि दूसरा जो अंगूठे को चूसने से रोक रहा है वह इसे फिर से कर रहा है
  • 3
    सब कुछ को सबमिट करने या बहुत अधिक मांग करने का व्यवहार भी एक चेतावनी संकेत है आम तौर पर, शिशुओं और बच्चकों को वयस्कों और परीक्षण की सीमाओं को पसंद करना पसंद है हालांकि, जब दुर्व्यवहार किया जाता है, तो वे एक चरम पर पहुंच सकते हैं, सभी आदेशों का पालन कर सकते हैं या चुनौतीपूर्ण और कई चीजें चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप दिन की देखभाल में थोड़ा सा देख रहे हैं, और आप देखते हैं कि जब भी कोई वयस्क उसे कुछ करने के लिए कहता है, तब वह सभी गतिविधियों पर चिढ़ हो जाता है यह एक कारण है जिससे चिंता पैदा हो सकती है
  • एक बच्चा या बेबी चरण 10 में दुर्व्यवहार के लक्षणों को पहचानें
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे ने खाने की आदतों को बदल दिया है यह केवल बच्चों के लिए सामान्य है और बच्चा जो केवल कुछ भोजन चाहते हैं और दूसरों को खाने से इनकार कर रहे हैं हालांकि, जब आप देखते हैं कि उनमें से किसी ने अचानक कोई स्पष्ट कारण (जैसे कि एक बीमारी या "विकास की चोटी") के लिए आपको अपने आप को खिलाने का तरीका बदल दिया है, तो कुछ हो सकता है। कुछ मामलों में, वह कम समय में लाभ या वजन घटाने का भी अनुभव करती है।
    • यदि आप एक छोटे से व्यक्ति का दुर्व्यवहार कर रहे हैं, तो यह देखने के लिए जांचें कि क्या उसका वजन कम है या खाने में कोई दिलचस्पी नहीं है।
  • एक बच्चा या बेबी चरण 3 में दुर्व्यवहार के लक्षण पहचानें
    5
    सो के साथ समस्याएं भी दिखाई दे सकती हैं रात में जागने वाली शिशुओं को अच्छी तरह से जागना शुरू हो जाता है, जबकि बच्चों को बुरे सपने के बारे में बात करेंगे। यदि आपने नींद नहीं देखा है, तो अन्य लक्षण दिखाई दे सकते हैं, जैसे नींद की कमी के कारण अत्यधिक थकान या कमजोरी
  • 6
    स्कूल या डेकेयर में बदलाव के लिए देखें जब दुर्व्यवहार किया जाता है, बच्चों को बिना किसी कारण (जैसे छुट्टियों या बीमारी) के लिए दिन देखभाल में बहुत कुछ याद आ सकता है, और जब वे ऐसे स्थानों पर व्यवहारिक बदलाव दिखाते हैं
    • जब आपका बच्चा लंबे समय के बाद पूर्वस्कूली या डेकेयर देता है, तो माता-पिता या देखभालकर्ता से पूछिए कि वह इतने लंबे समय से क्यों दूर रहे हैं यदि व्यक्ति इस बारे में बात करने के लिए झिझकता है, या झूठ बोलने लगता है ("हम देश के दूसरी तरफ अपने दादा दादी से मिलने की यात्रा ले गए थे," लेकिन आप जानते हैं कि वे उसी शहर में रहते हैं)।
    • माता-पिता या बच्चे की देखभाल करने वाले को सामना करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन कम से कम उनके लिए, अनुपस्थिति के कारण पूछिए
  • विधि 2
    भावनात्मक लक्षणों को देखकर

    एक बच्चा या बेबी चरण 11 में दुर्व्यवहार के लक्षण पहचानें



    1
    सुनिश्चित करें कि बच्चे को कुछ देखभाल करने वाले या घर पर रहने से डर लगता है। कभी-कभी वह घर जाने के समय ही ख़राब हो जातीं, क्योंकि वह वहां है कि उसके साथ दुर्व्यवहार किया गया, माता-पिता या देखभालकर्ता से परहेज करना इसके अतिरिक्त, जब वह घर वापस आती है (या इसके विपरीत), तो वह स्कूल में एक शिक्षक को पकड़ सकती है।
    • थोड़ा सा दुखी और उत्सुक लग रहा है जिसे वह पसंद करता है उससे अलग होने के बारे में बहुत ही छोटे बच्चों में सामान्य है, और यह जरूरी नहीं है कि यौन हमला हो
    • याद रखें कि जब भी आप देखभाल करनेवाले से डरते हैं, तो इसका हमेशा मतलब नहीं होता कि आपने एक बच्चे से दुर्व्यवहार किया है। यदि कोई समस्या है, तो घर में किसी और को दोषी ठहराया जा सकता है।
    • यदि आप दाई केयर सेंटर में बच्चा सम्भालना या बच्चों की देखभाल कर रहे हैं, तो उनसे बात करें और पता करें कि क्या आप घर जाने से डरते हैं। दुर्व्यवहार के एक संभावित मामले के बारे में सोच भी आपके लिए मनोवैज्ञानिक रूप से कठिन होगा, लेकिन यह मत भूलो कि आप उसे किसी एक या दूसरे तरीके से सहायता करने का प्रयास कर रहे हैं।
  • 2
    पहचानें कि बच्चे को आघात से कितना पीड़ा है ऐसा होने की संभावना है कि वह उसे समझ नहीं पाती है कि जब वह दुर्व्यवहार किया गया तो क्या हुआ - नतीजतन, वह युवा हिंसक या दर्दनाक घटनाओं के बारे में बहुत कुछ कह सकता है, साथ ही साथ वह परिस्थितियों में वह दूसरों को खुद को चोट पहुँचा सकता है या खुद को।
    • उदाहरण के लिए, आप एक छोटी सी लड़की को बच्चा कर रहे हैं जो हमेशा कहते हैं कि वह अपने पिता या मां द्वारा जलाए जाने से डरते हैं। यह एक संकेत है जो चिंता का कारण बनता है।
  • 3
    सावधान रहें जब आपको पता चलता है कि बच्चा बहुत पहले यौन ज्ञान है यौन विकास एक लंबी प्रक्रिया है, और कुछ चरण पहले से बचपन में विकसित होते हैं। हालांकि, जब एक छोटा व्यक्ति दिखाता है कि वह सेक्स के बारे में उन्नत ज्ञान है और अक्सर इसके बारे में बात करता है, तो यह स्पष्ट संकेत है कि वह यौन शोषण किया गया है।
    • हालांकि, पता है कि कुछ यौन पहलुओं (लड़कों और लड़कियों के बीच अंतर) की कुछ जिज्ञासा कुछ चरणों में स्वाभाविक है-
    • जब आपके बच्चे के दोस्तों में से एक को यौन क्रियाओं का स्पष्ट रूप से उजागर किया गया है, तो यह जानकर कि तथ्य की जांच होनी चाहिए, क्योंकि यह एक असामान्य व्यवहार है।
  • विधि 3
    भौतिक संकेतों का विश्लेषण करना

    एक बच्चा या बेबी चरण 8 में दुर्व्यवहार के लक्षण पहचानें
    1
    असामान्य घावों को पहचानें शिशुओं और बच्चा दुनिया का पता लगाने के लिए प्यार करते हैं, और उनके लिए उनके "एडवेंचर्स" में खरोंच या चोट लगने के लिए पूरी तरह से सामान्य है। हालांकि, जब आप देखते हैं कि उनके पास कई और अधिक गंभीर घाव या घाव हैं (जो सामान्य समान या खरोंच नहीं दिखते हैं), तो संभावना है कि वे आक्रामकता से पीड़ित हैं।
    • बाधा, काटने, खरोंच या जले हुए निशान जिन्हें एक वस्तु के साथ जाहिरा तौर पर बनाया गया था, कुछ संभव संकेत-
    • शिशुओं और बच्चियों पर असामान्य घाव भी स्पष्ट हो सकते हैं, जैसे कि बैंगनी-
    • कभी-कभी घावों या घावों को ध्यान में रखना संभवतः संभव है, जो पहले से ही गायब हो गए हैं, खासकर यदि युवा व्यक्ति स्कूल या दिन की देखभाल के बिना कुछ दिनों तक रहता था-
    • चोटों के बारे में माता-पिता या देखभाल करनेवाले को पूछते वक्त, व्यक्ति स्पष्ट रूप से झूठे या असंभव बहाना दे सकता है, जैसे "जॉन जलाया गया था क्योंकि वह यार्ड में आग लगाना चाहता था!" -
    • यद्यपि शारीरिक अनुशासन (जैसे कि बच्चों और किशोरों में "पिटाई") को दुरुपयोग नहीं माना जाता है, यह पूर्व में मेनिनो बर्नार्डो लॉ की संस्था के साथ बदल गया है, जो अपराधियों को दंडनीय और उपाय करता है बच्चे का)
  • एक बच्चा या बेबी चरण 6 में दुर्व्यवहार के लक्षण पहचानें
    2
    बच्चे की समग्र उपस्थिति पर नज़र रखें युवा बच्चों को जो दुर्व्यवहार कर रहे हैं उन्हें भी उपेक्षित किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, गंदे या तंग-उचित कपड़े, या बेदाग बाल और एक अप्रिय गंध के साथ।
  • शीर्षक वाले चित्र को बच्चा या बेबी चरण 4 में दुर्व्यवहार के लक्षण पहचानें
    3
    ध्यान दें कि बच्चे को घूमना या बैठना मुश्किल है। यौन दुर्व्यवहार के बाद यह हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप एक शारीरिक चोट होती है - कभी-कभी छोटे लोग यह बताने के लिए तैयार नहीं होंगे कि उन्हें यौन उत्पीड़न किया गया था। हालांकि, अन्य संकेतों की जांच करें जैसे घूमना या ठीक से बैठे।
  • 4
    संदिग्ध दुरुपयोग की तुरंत रिपोर्ट करें उदाहरण के लिए, चिकित्सक को व्यवहार में बदलाव या किसी समस्या के संकेतों के कारण की जांच करने के लिए एक बच्चा लें - यदि चिंता एक युवा व्यक्ति के साथ है जो आपका बच्चा या रिश्तेदार नहीं है, तो कुछ प्राधिकारी से संपर्क करें (डेकेयर डायरेक्टर या स्कूल, बाल संरक्षण सेवाओं या यहां तक ​​कि पुलिस)। उन्हें बताएं कि आप चिंता क्यों कर रहे हैं और उन्हें जांचने के लिए कहें।
    • अधिकारियों को दुर्व्यवहार के साक्ष्य का प्रदर्शन करना महत्वपूर्ण है, जैसे चोट लगने की तस्वीरें, एक दस्तावेज जो यह साबित करता है कि कितना कम है (या बालवाड़ी या स्कूल जाने के बिना बहुत समय तक रहता है) और उससे भी बयान
  • चेतावनी

    • दुर्व्यवहार सभी प्रकार के बच्चे के साथ होता है चाहे किसी भी व्यक्ति को उनकी उपस्थिति की परवाह किए बिना इस हिंसा का सामना करना पड़ सकता है, चाहे वे अमीर हों या गरीब हों या क्या वे दूसरे राज्य या देश से हैं।
    • बच्चे लगातार विकसित होते हैं, इसलिए दैनिक रूप से उनके व्यवहार और भावनाओं में परिवर्तन देखने के लिए सामान्य है। एक पैटर्न की जांच करके और यह देखते हुए कि यह परिवर्तन इस पर फिक्सिंग कर रहा है, साथ ही एक आसन्न खतरे के सबूत के लिए, आपको कार्य करने की आवश्यकता होगी

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com