IhsAdke.com

विषाक्त माता-पिता की पहचान कैसे करें

एक जहरीला माता पिता एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसका नकारात्मक व्यवहार भावनात्मक क्षति और अपने बच्चों के लिए आत्मसम्मान का कारण होता है। विषाक्त माता-पिता होने के नाते किसी भी प्रकार के मानसिक विकार की विशेषता नहीं होती है - हालांकि, विषाक्त व्यवहार वाला एक अभिभावक कर सकते हैं

मानसिक बीमारी के कुछ प्रकार से पीड़ित है, जैसे कि अवसाद। जहरीली माता-पिता की पहचान बच्चों की भलाई के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है, इसलिए उन लक्षणों की तलाश करें जो समस्या को इंगित करते हैं। यदि समस्या आपके घर में है, तो पता है कि आप इसके साथ रहना सीख सकते हैं। सबसे अच्छा संभव तरीके से विषाक्त parenting व्यवहार से निपटने के लिए जानें, विशेष रूप से अगर वहाँ किसी भी तरह के बच्चे के दुरुपयोग होने वाली है

चरणों

भाग 1
संकेतों की तलाश में

पिक्चर शीर्षक से विषाक्त माता-पिता की पहचान करें चरण 1
1
सूचनाएं माता-पिता अपने बच्चों को बताएं एक जहरीदार माता पिता अपने बच्चों को बुरा महसूस कर देगा वे अक्सर बच्चे की अक्सर आलोचना कर सकते हैं और अक्सर उनकी उपलब्धियों को भी अनदेखा कर सकते हैं एक जहरीला पिता अक्सर बहुत नकारात्मक होता है और अक्सर अपने बच्चों पर चिल्लाता है
  • इस प्रकार के व्यवहार का एक उत्कृष्ट उदाहरण तब होता है जब बच्चा एक अच्छा ग्रेड के साथ घर ले जाता है बच्चे कह सकते हैं कि "देखो, मैंने गणित की परीक्षा में 9 ले लिया!", और एक जहरीदार माता पिता "आप 10 क्यों नहीं ले गए?" के साथ जवाब दे सकते हैं। यह व्यवहार बच्चे के अच्छे कामों की उपेक्षा करता है, जिससे वह महसूस करता है कि उसने माता-पिता को बेहतर नहीं होने के लिए निराश किया था।
  • पिक्चर शीर्षक से विषाक्त माता-पिता की पहचान करें चरण 2
    2
    समझे कि विषाक्त माता-पिता को बच्चे का ध्यान रखना आवश्यक है विषाक्त माता-पिता के बच्चे अक्सर उन परिस्थितियों में माता-पिता की भूमिका निभाने के लिए समाप्त होते हैं जहां जहरीले व्यक्ति को ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि वे कुछ के बारे में परेशान या चिंतित हैं दुर्भाग्य से, अधिकांश बच्चों को इस प्रकार की जिम्मेदारी से निपटने के लिए परिपक्वता नहीं है - और न ही उन्हें भी चाहिए।
    • एक पिता की सबसे बड़ी जिम्मेदारी बच्चों की देखभाल करना है, न कि अन्य तरीकों से।
  • पिक्चर शीर्षक से विषाक्त माता-पिता की पहचान करें चरण 3
    3
    जहरीले माता-पिता में स्वार्थीपन स्वीकार करें एक हानिकारक अभिभावक अपने बच्चों के साथ चर्चा करते समय अहंकार को छोड़ने में सक्षम नहीं है, और जब तक बच्चा माफी के लिए पूछ नहीं लेता, तब तक एक चुप हड़ताल भी कर सकता है। वे आमतौर पर बच्चे की भावनाओं को प्राथमिकता नहीं देते हैं, बल्कि स्वयं भावनाओं को, जो एक बच्चे के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है। बच्चों के पास यह समझने की कौशल नहीं है कि उनके माता-पिता इस तरह से कैसे व्यवहार करते हैं।
    • कई माता-पिता सभी को चारों ओर से नियंत्रित करने की आवश्यकता महसूस करते हैं प्राथमिकता के रूप में वे सब कुछ जीतने के लिए और अपनी खुशियों को जीतने के लिए, वे डर नहीं सकते हैं कि वे अन्य लोगों को भी बुरा महसूस करें, भले ही वे स्वयं के बच्चे हों।
  • चित्र शीर्षक से पहचानें विषाक्त माता-पिता चरण 4
    4
    याद रखें कि विषाक्त माता पिता बहुत नकारात्मक हो सकते हैं हम सभी जीवन के कुछ बिंदुओं पर विषाक्त माता-पिता के लिए कुछ नकारात्मक चरण के माध्यम से जाते हैं, सकारात्मक बातों को कहने में लगभग असंभव है, इसे चरम पर ले जा रहा है। वे जो भी कहते हैं, उनके बारे में कुछ शिकायतें होती हैं और अक्सर अपने बच्चों के बारे में शिकायतें होती हैं। ऐसे माता-पिता कुछ ऐसा कहने से डरते हैं जो उन्हें चोट पहुंचाए।
    • नकारात्मकता नकारात्मकता को आकर्षित करती है एक बच्चा जो निरंतर नकारात्मक लोगों से घिरा होता है, वैसे ही उसी रवैया का विकास होगा। इसके अलावा, वह अपने माता-पिता द्वारा सुनाई निरंतर आलोचना के कारण खुद के बारे में बहुत बुरा महसूस करेगी।
  • पिक्चर शीर्षक से विषाक्त माता-पिता की पहचान करें चरण 5
    5
    दुरुपयोग के स्पष्ट संकेत देखें यद्यपि हमेशा मामला नहीं होता है, एक जहरीला अभिभावक मौखिक रूप से विभिन्न डिग्री में बच्चों को दुरुपयोग कर सकते हैं। कुछ मामलों में, दुरुपयोग लगातार आलोचना या जटिल मानसिक खेलों के रूप में आता है जो बच्चे को एक बुरे व्यक्ति की तरह महसूस करता है। अन्य मामलों में, यह आगे बढ़ सकता है, शारीरिक या यौन आक्रामकता के रूप में
    • एक बच्चे पर मारना दुरुपयोग का एक रूप है।
    • जब बच्चों के साथ व्यवहार करते हैं, तो अनुचित छूने का कोई भी रूप यौन शोषण माना जाता है।
    • अगर आपको संदेह है कि किसी के बच्चे के साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है, तो जिम्मेदार प्राधिकारियों से संपर्क करें, भले ही आप निश्चित न हों। ऐसी परिस्थितियों में, यह हमेशा माफी से सुरक्षित होना बेहतर होता है। आप बच्चों और किशोरों के लिए एक सामाजिक सुरक्षा सेवा केंद्र की तलाश कर सकते हैं जो सामाजिक सहायता के लिए विशिष्ट संदर्भ केंद्र (सीआरए) से जुड़े हैं, या मदद के लिए राष्ट्रीय मानवाधिकार शिकायत डायल (100) पर कॉल करें।
    • यदि आप दुर्व्यवहार किए गए बच्चे हैं, तो किसी को बताएं आप स्कूल में एक शिक्षक से बात कर सकते हैं या आप पुलिस को कॉल कर सकते हैं। यदि आप उपरोक्त विकल्पों से बहुत डरते हैं, तो CREA की इकाइयों में से एक देखें या मानवाधिकार डॉक (100) को कॉल करें
  • भाग 2
    विषाक्त माता-पिता के साथ रहना

    चित्र शीर्षक से पहचानें विषाक्त माता-पिता चरण 6
    1
    आराम करने के लिए एक सुरक्षित स्थान की तलाश करें जब किसी को विषाक्त माता-पिता के साथ रहना पड़ता है तो भावनाओं से निपटना बहुत मुश्किल हो सकता है। आप इस स्थिति के बारे में बहुत गुस्सा या दुखी महसूस कर सकते हैं- इन मामलों में एक जगह उभरने के लिए नकारात्मक भावनाओं से निपटने का एक अच्छा तरीका है। इसे आज़माएं एक डायरी रखें सब कुछ जिसे आप चाहते हैं, एक नोटबुक में या कंप्यूटर पर लिखने के लिए
    • यदि आप चाहें, तो आप नकारात्मक पैटर्न की पहचान करने के लिए डायरी का उपयोग कर सकते हैं जो आपके माता-पिता से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं। उन चीजों के बारे में लिखो जो आपको प्रभावित करते हैं और भविष्य में उन परिस्थितियों को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने के लिए आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें।
    • अपने बारे में सकारात्मक चीजें लिखने का प्रयास करें यदि आपके माता-पिता आपको अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं, तो याद रखें कि आप एक बुरे व्यक्ति नहीं हैं और आप किसी अन्य व्यक्ति की तरह गलती कर सकते हैं। कुछ अच्छा लिखने की कोशिश करें जो आपने हर रोज किया है यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन इस पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है कि आप अपने आप को कैसे देखते हैं
  • पिक्चर शीर्षक से विषाक्त माता-पिता की पहचान करें चरण 7



    2
    याद रखें, यह आपकी गलती नहीं है विषाक्त लोगों के साथ रहने के लिए हमेशा बहुत मुश्किल होता है वे नकारात्मकता फैलाने और हर किसी को बुरा महसूस करने के लिए एक आदत है। दुर्भाग्य से, बहुत से लोग ऐसे तरीके से व्यवहार करते हैं कि वे विषाक्त लोगों के साथ-साथ घूमते हैं। यह समझना कि आपके माता-पिता की नकारात्मकता का आपके साथ कुछ भी नहीं है, आप विषाक्त चक्र को तोड़ने में मदद कर सकते हैं।
    • यह भी याद रखें कि आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं। एक बच्चे के रूप में, यह अपने माता पिता को रखने के लिए पता felizes- कि आप माता पिता और बच्चों और केवल एक चीज आप कर सकते हैं के बीच एक स्वस्थ संबंध रहने वाले नहीं कर रहे हैं अपनी जिम्मेदारी नहीं है अपने स्वयं के व्यवहार और प्रतिक्रियाओं का ख्याल रखना है। मुश्किल परिस्थितियों से निपटने के लिए पत्रिका में कुछ तरीके लिखने का प्रयास करें इसके अलावा, कुछ पिछली घटना के दौरान आपके द्वारा किए गए प्रतिक्रियाओं के बारे में लिखिए, यह सोचकर कि आप बेहतर काम कैसे कर सकते। इसे अपने आप की आलोचना करने के तरीके के रूप में न मानें, बल्कि स्थिति पर नियंत्रण रखने का एक तरीका है।
  • चित्र शीर्षक से पहचानें विषाक्त माता-पिता चरण 8
    3
    भरोसेमंद लोगों के लिए देखो आप उनके बारे में अपनी भावनाओं के बारे में अपने माता-पिता से बात करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यह ठीक नहीं हो सकता है, खासकर यदि वे अपनी विषाक्तता को नहीं पहचानते हैं उस स्थिति में, एक विश्वसनीय वयस्क की तलाश करें और उसे स्थिति से निपटने में आपकी सहायता करने के लिए कहें। उससे बात करें कि आपके माता-पिता आपको कैसे महसूस करते हैं और कुछ सलाह मांगते हैं।
    • विश्वास का व्यक्ति भी मध्यस्थ के रूप में कार्य कर सकता है आपके माता-पिता से बात करने के लिए लगभग एक वयस्क होने के बाद से सहायता मिल सकती है क्योंकि इससे कम संभावना होगी कि वे बातचीत से बचेंगे और कहेंगे कि आप एक बच्चा हैं जो कुछ भी नहीं जानता।
  • चित्र शीर्षक से पहचानें विषाक्त माता-पिता चरण 9
    4
    यदि आवश्यक हो तो घर छोड़ें दुर्भाग्य से, यदि आप अभी भी 18 वर्ष से कम उम्र के हैं और वे विषाक्त माता-पिता के साथ रहते हैं, तो यह काफी संभावना है कि इससे निपटने और अपने सबसे अच्छे काम करने की तुलना में कोई और रास्ता नहीं है। हालांकि, यदि आप किसी प्रकार की किसी अपमानजनक स्थिति (भावनात्मक, शारीरिक या यौन) में रहते हैं, तो तुरंत घर छोड़ दें दुरुपयोग के लिए कोई औचित्य नहीं है और इस तरह के माहौल में रहने का कोई कारण नहीं है। किसी मित्र या परिवार के सदस्य के घर पर जाएं, जिस पर आप भरोसा करते हैं - अगर कोई अन्य जगह नहीं है, तो पड़ोसी से मदद लेने का प्रयास करें
    • यदि आप दुर्व्यवहार का सामना कर रहे हैं, तो तुरंत अधिकारियों से संपर्क करें यदि आपको पुलिस को कॉल करने में डर लग रहा है, तो 100 नंबर पर मानवाधिकार डायल-इन से संपर्क करें। कॉल गोपनीय है और वे आपको यह जानने में मदद कर सकते हैं कि क्या करना है और किसकी तलाश है। आप अपने क्षेत्र के लिए सीएएसवी भी खोज सकते हैं।
  • भाग 3
    विषाक्त माता-पिता के साथ काम करना

    चित्र शीर्षक से पहचानें विषाक्त माता-पिता चरण 10
    1
    रिश्ते से दूर रहें जब हम जहरीले लोगों से निपटते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि हम उनसे अपने आप को दूर करें। यह संभव नहीं हो सकता है कि आप सभी संपर्कों को एक बार और अपने माता-पिता के साथ सभी के लिए बंद कर दें, लेकिन आप बार-बार पार करने के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास कर सकते हैं।
    • यदि आप 18 साल से अधिक हो, तो आप कानूनी रूप से एक वयस्क हैं, जिसका अर्थ है कि आप अपने माता-पिता के घर छोड़ सकते हैं और पीछे नहीं देख सकते हैं। यदि आप अपने विषाक्त माता-पिता के साथ संबंध नहीं रखना चाहते हैं, तो आप उन्हें समझा सकते हैं कि वे खुद को दूर क्यों कर रहे हैं इससे उन्हें उनकी मदद की तलाश में मदद मिल सकती है - हालांकि, आपको ऐसे माता-पिता होने की वास्तविकता का सामना करने के लिए भी तैयार रहना चाहिए, जिनके परिवर्तन में कोई रुचि नहीं है।
    • कुछ मामलों में, सबसे अच्छा काम संपर्क के किसी भी रूप में कट जाता है, खासकर अगर यह स्पष्ट हो जाता है कि उन्हें बदलने में कोई दिलचस्पी नहीं है। उन लोगों की तलाश करें जो आपके साथ अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं और उन्हें अपने परिवार को बनाते हैं। यह थोड़ा दर्दनाक हो सकता है, लेकिन समय के साथ आप पाएंगे कि आप भी खुश और स्वस्थ होंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से पहचानें विषाक्त माता-पिता चरण 11
    2
    समझें कि ऐसा करने के लिए बहुत कुछ नहीं हो सकता है कुछ मामलों में, हालात को बदलने के लिए बहुत कुछ नहीं है याद रखें कि जिस व्यक्ति को आप नियंत्रित कर सकते हैं वह स्वयं है एक जहरीला व्यक्ति केवल अपनी गलतियों को स्वीकार करके केवल परिवर्तन की मांग करेगा दुर्भाग्य से, हर कोई इस तरह के आत्म-ज्ञान को प्राप्त नहीं करता है
    • यदि आप माता-पिता के करीब हैं जो आप विषाक्त होने का विचार करते हैं, तो उन्हें अपनी चिंताओं के बारे में हस्तक्षेप करने और उनसे बात करने की कोशिश करें, लेकिन पता है कि यह एक बहुत ही मुश्किल बातचीत होगी और यह कि वे परिवार से दूर हो जाएं। अगर आपको किसी बच्चे के खिलाफ किसी प्रकार के दुरुपयोग पर संदेह है, तो सबसे सुरक्षित और सबसे सुरक्षित बात यह है कि स्थिति से निपटने की कोशिश करने के बजाय पुलिस या बच्चे और किशोर शिक्षा विभाग से संपर्क करें।
    • यदि आप इसके बारे में उनसे बात नहीं कर सकते हैं, तो आप बच्चे के लिए एक आश्वस्त होने की कोशिश कर सकते हैं। यदि उचित हो, तो आप बच्चे को प्यार कर सकते हैं और उन्हें मान्यता प्राप्त करने की जरूरत है। किसी की तुलना में बच्चे के जीवन में कम से कम एक सकारात्मक व्यक्ति होना बेहतर होता है
  • पिक्चर नामक विषाक्त माता-पिता को पहचानें चरण 12
    3
    याद रखें कि वे मानव हैं जहरीले व्यक्ति के साथ सहानुभूति करना काफी मुश्किल हो सकता है, क्योंकि वे हमेशा चीजें मुश्किल बनाते हैं। हालांकि, याद रखने की कोशिश करें कि वह एक इंसान है और वह एक मुश्किल समय से गुजर रही है, भले ही वह इसे नहीं मान ले। याद रखें कि वह जो दर्द महसूस करती है वह आपके साथ कुछ भी नहीं है और संभवत: सर्वोत्तम तरीके से स्थिति से निपटने के लिए करुणा की खुराक का प्रयास करें।
    • यह कहना नहीं है कि आपको हर समय उनके साथ रहने और उनके साथ रहना होगा, न ही इस तरह के व्यवहार के लिए एक बहाना है। यदि आप विषाक्त माता-पिता से निपटने के बारे में उदास हो रहे हैं, तो छोड़ने के बारे में दोषी महसूस न करें। आपकी भलाई हमेशा आपकी प्राथमिकता होना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • विषाक्त माता-पिता के साथ व्यवहार करते समय सम्मान की कोशिश करें। यह निश्चित रूप से हर समय एक आसान रवैया नहीं होगा, लेकिन सम्मान बनाए रखने से स्थिति को और अधिक मनोरंजक बनाने में मदद मिल सकती है
    • अगर एक जहरीले माता-पिता को बदलने की कोशिश की जाती है, तो उनके लिए आवश्यक सहायता प्रदान करें। वे अतीत में बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं, लेकिन स्वीकार करना कि वे गलत थे, बहुत साहस की आवश्यकता होगी

    चेतावनी

    • यदि आपको संदेह है कि एक बच्चा शारीरिक, मौखिक या यौन दुर्व्यवहार का सामना कर रहा है, तो तुरंत अधिकारियों से संपर्क करें कोई भी बच्चा दुर्व्यवहार का हकदार नहीं है, और उनमें से कई स्वयं का बचाव करने की स्थिति में नहीं हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com