IhsAdke.com

माता-पिता या अनुपस्थित मां के बारे में एक बच्चे से बात कैसे करें

क्या आपके पिता के माता-पिता को दुनिया में कहीं और शांति का बचाव करने के लिए छोड़ना पड़ा है? या नई नौकरी के कारण देश की दूसरी तरफ चले गए? कोई फर्क नहीं पड़ता कि इसके कारण, बच्चों के माता-पिता की अनुपस्थिति को समझाते हुए एक मुश्किल काम हो सकता है। इन मामलों में आगे बढ़ने का सही तरीका अनुपस्थिति के कारण, बच्चों के संभावित परिणामों और उम्र और परिपक्वता स्तर पर निर्भर करता है।

चरणों

भाग 1
परिस्थितियों के आधार पर समस्या को संबोधित करते हुए

एक बच्चे को एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 1 के बारे में बताएं
1
माता-पिता के बारे में ईमानदार रहें जो कभी भी मौजूद नहीं थे। यदि आपके बच्चे ने माता-पिता से कभी नहीं मिले हैं, या यदि अनुपस्थिति काफी लंबी है तो कई सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहें। वह यह जानना चाहता है कि उसके पिता या मां कौन हैं, वह कहां है, और किस कारण से वह मौजूद नहीं है? इस प्रकार का प्रश्न शायद ही शुरू हो जाएगा जैसे बच्चे एक स्कूल में प्रवेश कर लेते हैं और सहपाठियों के परिवारों के बारे में अधिक सीखते हैं।
  • अनुपस्थित माता-पिता की पहचान के बारे में मूल प्रश्नों का उत्तर दें और विचार करें कि क्या आपके पास बच्चे की तस्वीर अगर बच्चा है तो उसे दिखाने के लिए।
  • अपने बच्चे को बताएं कि प्रत्येक परिवार एक ही तरीका है और उन सभी लोगों को याद दिलाना है जो उन्हें प्यार करते हैं। विभिन्न प्रकार के परिवार के बारे में आपको सिखाने के लिए पुस्तकों, फिल्मों या वास्तविक जीवन से उदाहरणों का उपयोग करें
  • इस संभावना के बारे में ईमानदार रहें कि आपके बच्चे को कभी भी याद नहीं हुआ माता पिता को पता चल जाएगा। एक अंतिम मुकाबला का वादा करके बच्चे की उम्मीदों को खिलाओ, यदि अनुपस्थित है, उसके जीवन में शामिल होने में कोई दिलचस्पी नहीं है या यदि आप उससे संपर्क नहीं कर पा रहे हैं। इसे स्पष्ट करें कि यह किसी भी तरह से, बच्चे की गलती नहीं है
  • अपने निजी भावनाओं को स्वयं को रखें अनुपस्थित माता-पिता के बारे में नकारात्मक बातें कहने की कोशिश न करें आप अनुपस्थिति की परिस्थितियों के बारे में अधिक जानकारी साझा कर सकते हैं, जैसे कि आपका बच्चा बढ़ता है।
  • एक बच्चे को एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 2 के बारे में बताएं
    2
    कार्य-संबंधित अनुपस्थिति के लिए अपने बच्चे को पहले से तैयार करें। अगर अनुपस्थिति नियमित और सीमित समय के लिए है, तो अपने बच्चे को बताएं कि जब माता पिता वापस आएंगे, तो एक कैलेंडर पर तारीख दिखाएगा। अपने परिवार से नियमित यात्राओं के बारे में बात करें ताकि यह आपके घर में कुछ सामान्य हो। इस तरह, सभी विशेष घटनाओं में अनुपस्थित होने के मामलों के लिए तैयार होंगे, जैसे खेलकूद और स्मारक उत्सव।
    • व्यापार यात्रा को बताएं जो अप्रत्याशित रूप से चेतावनी के बिना हो सकती है, इसलिए कोई आश्चर्य नहीं है।
    • फोन कॉल या वीडियो कॉल की व्यवस्था करके अनुपस्थित माता-पिता के साथ संपर्क में रहें। आप उस व्यक्ति को प्रोत्साहित भी कर सकते हैं जो बच्चे को अपनी यात्रा की यादें वापस लाने के लिए दूर हैं।
  • एक बच्चे को एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 3 के बारे में बताएं
    3
    अधिकारियों द्वारा दी गई सलाह के मुताबिक सैन्य सेवा की वजह से अनुपस्थिति बताएं। अपने बच्चे को अपनी भावनाओं और चिंताओं को व्यक्त करने का अवसर दें, हमेशा अपने समर्थन की पेशकश करें।
    • अपने बच्चे की उम्र को ध्यान में रखकर यह जानना चाहिए कि आपको उसके साथ कितना ईमानदार होना चाहिए। एक छोटे बच्चे को केवल यह जानने की जरूरत होगी कि माता-पिता वापस आएंगे, जबकि एक किशोरी को अनुपस्थिति के कारणों और अवधि के बारे में अधिक जानकारी की आवश्यकता होगी।
    • अपने बच्चे को अनुपस्थित माता-पिता के साथ अपने पत्रों में जितना संभव हो, भाग लेना, या तो पत्र या फोन कॉल के माध्यम से। यदि नियमित संपर्क बनाए रखना संभव नहीं है, तो उस बच्चे को समझाएं जो माता-पिता वास्तव में उससे बात करना चाहते हैं, लेकिन काम नहीं करता।
  • एक बच्चे को एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 4 के बारे में बताएं
    4
    क्या हुआ और आपके बच्चे की उम्र के अनुसार अचानक अनुपस्थिति बताएं। यह स्पष्ट करें कि यह बच्चे की गलती नहीं है, चाहे अनुपस्थिति के कारण क्या हो। युवा बच्चों, विशेष रूप से, इसके लिए जिम्मेदार महसूस कर सकते हैं।
    • अगर अनुपस्थिति अप्रत्याशित है (उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, किसी दुर्घटना के बाद माता-पिता अस्पताल में हैं), बच्चे को क्या हुआ, यह बताएं कि वह कब वापस आएगा अपने बच्चे को दुर्घटना की वसूली और तारीखों में संभव परिवर्तन पर तारीख तक रखें।
    • अपने बच्चे को चिंतित नहीं छोड़ने की कोशिश करें अपने प्रश्नों का उत्तर दें और उन्हें स्थिति को अच्छी तरह समझें। विवरण में मत जाओ, जो आपको और भी भ्रमित कर सकता है
  • एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 5 के बारे में एक बच्चे को बताएं
    5
    ईमानदार रहें यदि अनुपस्थिति स्थायी है बच्चे को यह बताने के लिए मत भूलना कि अनुपस्थिति उसकी गलती नहीं है और अपने सवालों के उत्तर देने में ईमानदार है।
    • तलाक के मामले में, ईमानदार रहें और अपने क्रोध को रास्ते में मत देना। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "पिताजी आपको प्यार करते हैं, लेकिन वह नाखुश थे और इसलिए वह चले गए।" हम संपर्क में रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे, लेकिन कभी-कभी यह मुश्किल होगा। मैं उसे आपके लिए अपना पता दे सकता हूं, यदि आप एक पत्र लिखना चाहते हैं तो वह पूछ रहा है कि वह कैसा है और वह क्या कर रहा है। "
    • मौत के मामले में स्पष्ट और ईमानदार रहें अपने बच्चे को अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने और उन्हें अपने दर्द से सर्वोत्तम संभव तरीके से निपटने में मदद करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • भाग 2
    अनुपस्थिति के दौरान बच्चे की सहायता करना

    एक बच्चे को एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 6 के बारे में बताएं



    1
    अपने बच्चे के साथ अधिक समय व्यतीत करें आपको अनुपस्थित माता-पिता को बदलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, लेकिन आप अपनी कुछ जिम्मेदारियों को लेने की कोशिश कर सकते हैं। यदि अनुपस्थिति स्थायी है, तो कुछ गतिविधियों में अधिक शामिल है जो अनुपस्थित होने की जिम्मेदारी का उपयोग करता है। यदि यह केवल अस्थायी है, तो अपने व्यवसायों को रखें और गंभीरता से अपने बच्चे को बताने का सबसे अच्छा तरीका सोचें कि कुछ गतिविधियां केवल माता-पिता के लिए आरक्षित हैं इस तरह, ये गतिविधियां बच्चे के लिए विशेष रहेंगी और उसके और अनुपस्थित माता-पिता के बीच संबंध बनाए रखा जाएगा।
  • एक बच्चे को एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 7 के बारे में बताएं
    2
    संपर्क को प्रोत्साहित करें यदि अनुपस्थिति केवल थोड़े समय के लिए है, तो अनुपस्थित माता-पिता को बच्चे के साथ जितना संभव हो उतना संपर्क रखने के लिए प्रोत्साहित करें, चाहे वह टेलीफोन, वीडियो कॉल, पत्र या ई-मेल से हो। अपने बच्चे को याद दिलाएं कि उसका पिता अभी भी अपने जीवन का हिस्सा है, भले ही वह दूर है। यदि अनुपस्थिति की लंबाई अधिक है, तो हमेशा उन दोनों के बीच संपर्क के कुछ स्तर को प्रोत्साहित करने की कोशिश करें, भले ही यह सिर्फ एक आरामदायक कॉल या पत्र हो।
    • बड़े बच्चों को यह तय करने की अनुमति दें कि वे माता-पिता के साथ कितनी बार संवाद करना चाहते हैं, जो बहुत लंबे समय तक दूर रहेंगे।
    • अनुपस्थित माता-पिता को बताएं कि संपर्क में रहना बहुत महत्वपूर्ण है और आपके बच्चे के लिए बहुत कुछ होगा, भले ही उनके पास इस तरह के करीबी रिश्ते न हों।
  • एक बच्चे को एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 8 के बारे में बताएं
    3
    यादें साझा करें किसी अन्य कारण के लिए मौत या स्थायी अनुपस्थिति के मामले में पिता या मां की सकारात्मक यादें साझा करें। आपका बच्चा शायद पूछेगा कि वह कैसे माता पिता था, खासकर अगर अनुपस्थिति तब शुरू हुई जब वह अभी भी बहुत छोटा था इन सवालों का सर्वोत्तम रूप से उत्तर दें, लेकिन अपने जवाबों में हमेशा सकारात्मक रहें।
  • एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 9 के बारे में एक बच्चे को बताएं
    4
    प्रश्नों का उत्तर दें और सत्य बताएं। इसका अर्थ यह नहीं है कि एक बच्चे को माता-पिता के जीवन के बारे में सभी विवरणों को जानने की जरूरत है, बस स्थिति के बारे में उसे बेहतर महसूस करने के लिए झूठ नहीं बताएं। अगर माता-पिता मादक पदार्थों की लत जैसी समस्या से निपट रहा है और आपको लगता है कि बच्चा इस विवरण को जानने के लिए बहुत छोटा है, तो बस कुछ कहें, "माँ कुछ व्यक्तिगत समस्याओं से निपट रही है, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि वह नहीं है आप की सोच "
  • एक बच्चे को एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 10 के बारे में बताएं
    5
    शत्रुता से बचें चाहे अनुपस्थित माता-पिता के बारे में आप क्या सोचते हैं, अपने बच्चे के सामने नकारात्मक भावनाओं को व्यक्त न करें। अपनी भावनाओं को प्रभावित करने की कोशिश न करें आपको माता-पिता के खिलाफ रखकर व्यवहार की समस्याएं हो सकती हैं
  • एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 11 के बारे में एक बच्चे को बताएं
    6
    अपने बच्चे को एक पेशेवर परामर्शदाता ले जाएं। हर बच्चा अद्वितीय है कुछ लोगों के लिए, एक पेशेवर से बात करने के बारे में कि वे अपने पिता या मां की अनुपस्थिति के बारे में कैसा महसूस करते हैं, एक बड़ी मदद हो सकती है। आपको निश्चित रूप से अपने बच्चे को परामर्शदाता से परामर्श करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, यदि वे उनके व्यवहार में कोई भी बदलाव देख रहे हैं जो उस अनुपस्थिति से संबंधित हो।
    • कई समूहों के लिए सहायता समूह भी एक महान संसाधन हैं, खासकर जो माता-पिता की मौत या कारागार से निपटते हैं। ऐसे अन्य बच्चों के साथ बात कर रहे हैं जिन्होंने समान अनुभवों का अनुभव किया है, उन्हें उनकी भावनाओं को समझने और उनसे निपटने में मदद मिल सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे को लगता है कि यह उनकी गलती नहीं है। बच्चे, विशेष रूप से छोटे, विश्वास करते हैं कि दुनिया उनके चारों ओर घूमती है। इस प्रकार, वे अक्सर सोचते हैं कि जो कुछ भी बुरा होता है, वह उनको प्रभावित करने के उद्देश्य के लिए किया गया या कुछ हुआ। जब कोई माता पिता अनुपस्थित है, तो ज़रूरी है कि ज़ोर देना ज़रूरी है (शायद कई बार) कि बच्चा ने जो कुछ किया उसके कारण "नहीं" अनुपस्थिति हुई

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com