IhsAdke.com

कैसे दूसरों को मारो नहीं करने के लिए अपने बच्चे को सिखाओ

लड़ने के लिए चाहते हैं बच्चों के विकास का हिस्सा है। सौभाग्य से, समय के साथ, उनमें से कई सीखते हैं कि वे दूसरों को हिट नहीं करना चाहिए। आप अपने बेटे को यह सिखाने के लिए चाहते हैं, तो समस्या के स्रोत की जांच करेंगे और इसलिए विकल्प खोजने के लिए कारण है कि यह व्यवहार करता है। छोटे से बात करने जब वह शांत है, क्योंकि यह उसकी अनियंत्रित व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए मुश्किल हो सकता है याद रखें।

चरणों

विधि 1
समझना कि आपका बच्चा दूसरे को कैसे धड़कता है

शीर्षक वाले चित्र दूसरों को मारने के लिए न करें आपका बच्चा सिखाओ चरण 1
1
बाल विकास के सामान्य चरणों पर विचार करें। बच्चों को काटने और उन चीजों को हिट करते हैं, जो उन्हें दुनिया की खोज करने का एक स्वाभाविक तरीका मानते हैं, आखिरकार, हाथ और दाँत मनुष्य के पहले सामाजिक उपकरण हैं बदले में, उनके आसपास के माहौल को बेहतर ढंग से समझने के लिए, साथ ही साथ दूसरों की प्रतिक्रियाओं को समझने के लिए जब ये होता है, बच्चों का उपयोग करना सीखें।
  • 18 महीने और 2½ वर्षों के बीच काटने और मारना आम है, जब भाषा अभी भी विकसित हो रही है
  • अन्य काटने की आदत भाषा की प्रगति के रूप में गायब हो जाती है, जबकि पिटाई की आदत बचपन के शुरुआती चरणों तक पहुंचने के लिए कई वर्षों तक जारी रह सकती है।
  • शीर्षक वाले चित्र दूसरों को मारने के लिए न करें अपने बच्चे को सिखाओ चरण 2
    2
    पता करें कि आपका बच्चा अन्य लोगों को कैसे धड़कता है यदि ये घटना विशिष्ट सेटिंग्स में होती हैं, जैसे कि एक विद्यालय के घर या स्कूल, व्यवहार को समझने के लिए साइटें खुद जांचते हैं। यह एक गैर-मौखिक संचार का विचार करें और इस बारे में सोचें कि कम से कम जो इशारा के साथ दिखाना चाहते हैं।
    • कई बच्चे चिढ़ जाते हैं जब वे थके हुए होते हैं। इस बारे में सोचें कि क्या दिन के विशिष्ट समय पर घटनाएं होती हैं या कुछ निश्चित परिस्थितियों में।
    • इस संभावना पर विचार करें कि आपका बच्चा दूसरों के व्यवहारहीन व्यवहार पर प्रतिक्रिया दे रहा है धमकी जैसे व्यवहार बहुत सूक्ष्म हो सकते हैं, पीड़ित को जिम्मेदार वयस्कों के साथ प्रकट होने से रोकता है। यदि यह मामला है, तो आपको आक्रामक नहीं होने के लिए छोटे से अध्यापन के दौरान स्थिति का सामना करना होगा।
  • शीर्षक वाले चित्र दूसरों को मारने के लिए न करें अपने बच्चे को सिखाओ चरण 3
    3
    याद रखें कि नाराज महसूस करना ठीक है उस छोटे से एक को सिखाओ कि उसे हमेशा वह पहचानने की कोशिश करनी चाहिए जो वह महसूस कर रही है, और उस क्रोध, हताशा और ईर्ष्या प्राकृतिक और सामान्य हैं। कभी भी उसे शर्मिंदा महसूस न करें, भले ही वह वैकल्पिक व्यवहार की तलाश में हो।
    • कैसे के बारे में सोचें आप जब आप गुस्से में हैं और उस क्षण का प्रयोग करें, तो बच्चे को आक्रामकता के विकल्प के बारे में जानने में मदद करें। अगर आप किसी पर गुस्सा आते हैं, उदाहरण के लिए, अपने खुद के हाथ से थोड़ा थिएटर कर लो: "ठीक है, पुरुष। भले ही आप नाराज हो, आप दूसरों को नहीं मार सकते, समझते हैं?" यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन आपका बच्चा संदेश को समझ जाएगा।
    • अपनी भावनाओं को पहचानने के लिए शब्दों का प्रयोग करके बच्चे को बेहतर ढंग से सहायता मिलेगी कि वह किस तरह से संवाद करता है। यदि आप कहते हैं कि आप परेशान हैं, गुस्सा या ज़ोर से निराश हैं, तो आप उसे समझने में मदद करेंगे कि यह सामान्य है। फिर मुझे बताएं कि स्थिति सुधारने के लिए आप क्या करने जा रहे हैं, जैसे "मैं नाराज हूं, लेकिन मैं लगातार पांच गुना गहराई से बेहतर हूं।"
  • विधि 2
    आक्रामक व्यवहार के विकल्प के बारे में सोच

    शीर्षक वाले चित्र दूसरों को मारने के लिए न करें अपने बच्चे को सिखाओ चरण 4
    1
    अपने बच्चे के लिए शांतिपूर्ण व्यवहार का एक मॉडल बनें संवेदनशील स्थितियों से निपटने में यह एक महत्वपूर्ण शैक्षणिक उपकरण है यदि आप अपने बच्चे को खिलौने, गुड़िया, या भरवां जानवरों को फेंकने या पीटकर देखते हैं, तो उन्हें और अधिक शांतिपूर्वक कार्य करने के लिए फिर से शिक्षित करें उसे "शिशुओं को पालतू" और "पिल्लों को गले लगाओ," उदाहरण के लिए सिखाना।
    • यदि आपका बच्चा आक्रामकता का एक दृश्य - बच्चों या वयस्कों के बीच - आपको लगता होगा कि ऐसा व्यवहार स्वीकार्य है यह दिखाने के लिए कि यह मामला नहीं है, परिवार के सदस्यों से बात करें और इसे स्पष्ट करें कि यह कभी हल नहीं होता है
    • दूसरों से चीजों को उठाते हुए बच्चों के बीच अधिक आक्रामक व्यवहार होता है और आमतौर पर एक हिंसक तरीके से तेज होता है यदि यह आपके बच्चे के साथ होता है, तो उसे संचार करने के अन्य तरीकों को सिखाना
  • शीर्षक वाले चित्र दूसरों को मारने के लिए न करें आपका बच्चा सिखायें चरण 5
    2
    आक्रामकता के लिए वैकल्पिक प्रतिक्रियाओं "नाटकीय" जब आपका बच्चा शांत हो जाता है, तो क्रोध की भावना के लिए संभव प्रतिक्रियाओं का पुनर्मिलन करें। जब आप गहरा साँस लेते हैं तो बुलबुला लपेटता है- आप लाल बत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसलिए छोटे से किसी को रोकने के लिए और किसी अन्य प्रतिक्रिया को रोकने के बारे में सोचना याद रखता है। अपने बच्चे को अभी भी रहने के लिए एक सुरक्षित जगह दीजिए
    • अपने बच्चे के साथ आक्रामक व्यवहार के विकल्पों को पढ़ाने वाली शैक्षिक पुस्तकें पढ़ें यदि संभव हो तो, सरल शब्दों और बहुत सी तस्वीरों के लिए कुछ चुनिए।
    • बच्चे को प्रोत्साहित करें जब आप किसी से टकराने की तरह महसूस टूट जाता है या शारीरिक गतिविधियों लेने के लिए। उदाहरण के लिए, यदि उसे अधिक गतिविधियों का अभ्यास करने की जरूरत है, तो वह अतिरिक्त ऊर्जा जारी करते समय एक सुरक्षित स्थान (जैसे स्कूल यार्ड) में ब्रेक ले सकती है और कुछ मिनट तक चलेगी - आक्रामकता के लिए छोड़कर और सुखद के लिए उपयोगी होने में



  • शीर्षक वाले चित्र दूसरों को मारने के लिए न करें आपका बच्चा सिखाएं चरण 6
    3
    कार्रवाई की योजना बनाएं रचनात्मक प्रक्रिया में अपने बच्चे को क्या जब वह एक और बच्चे को हिट करने के लिए चाहता है ऐसा करने के लिए के बारे में सोचना शामिल करें। उसके बगल में, एक आत्म-संयत वाक्यांश के बारे में सोचें, जैसे "याद रखें: कोई आक्रामकता" या "पर्याप्त। चलो चलें" - ऐसा कुछ जो शर्मिंदगी में थोड़ा सा नहीं छोड़ता है, लेकिन उसे योजना की याद दिलाता है
    • जब आपका बच्चा नाराज हो तब बहुत ज्यादा बात न करें।
    • जब आप योजना को प्रथा में डालते हैं, तो अच्छा रखें। यह बच्चे को सज़ा देने का समय नहीं है, बल्कि इसे शिक्षित करने के लिए।
    • अपने बच्चे के साथ विश्वास के संबंध को कसने के लिए और उसे और अधिक सुरक्षित महसूस करने की योजना पर छड़ी करें।
  • शीर्षक वाले चित्र दूसरों को मारने के लिए न करें आपका बच्चा सिखाएं चरण 7
    4
    सरल अवलोकन करें जब आपका बच्चा चिढ़ जाता है ऐसे समय में उससे बात करने की कोशिश न करें और "आपको परेशान लग रहा है" या "आप गुस्से में लग रहे हैं" जैसे कुछ कहने का प्रयास न करें। यह आपको उन शब्दों से संबंधित करने में मदद करेगा जो आप महसूस कर रहे हैं। अगर वह इससे इनकार करती है, तो आग्रह न करें - जब तक आपके आत्मा शांत न हों तब तक इंतजार करें ताकि छोटे से सुरक्षित रह सकें
    • याद रखें कि आप आंतरिक विकास के चरणों के दौरान बच्चे के भावनात्मक पक्ष को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार हैं। अंदर और बाहर शांत रखें
    • अपने बच्चे को क्या रह रही है के लिए दोषी महसूस करते हैं और आक्रामकता का सहारा नहीं करने के लिए उसे प्रशंसा न करें।
  • शीर्षक वाले चित्र दूसरों को मारने के लिए न करें आपका बच्चा सिखाओ चरण 8
    5
    अपने बच्चे के जीवन को आसान बनाओ। उदाहरण के लिए, अगर वह दूसरों को मारने की अधिक संभावना है, जब वे व्यस्त, शोर वाले स्थानों में हैं, तो ऐसे स्थानों से बचने की कोशिश करें- अगर वह जन्मदिन की पार्टियां बहुत पसंद नहीं करते हैं, तो बस कुछ ही मिनटों के लिए ईवेंट टाइप करें - और उस पर नज़र रखें ।
    • जटिल परिस्थितियों में बेहतर तरीके से सामना करने के लिए बाल टूल दें: कुछ चिकित्सीय खिलौना, शांत और यहां तक ​​कि सुरक्षित भौतिक स्थान के लिए श्वास व्यायाम जहां वह रह सकती हैं
    • यह देखने के लिए इन उपकरणों का उपयोग करें कि क्या वे बच्चे के लिए सुलभ हैं या नहीं। सब के बाद, हर चिकित्सीय खिलौना किसी भी अवसर के लिए नहीं है। कुछ छोटे आकार का पता लगाएं जो एक जेब में फिट हो या जब तक यह विशेष रूप से चबाया न जाए।
  • शीर्षक वाले चित्र दूसरों को मारने के लिए न करें अपने बच्चे को सिखाओ चरण 9
    6
    अपने बच्चे को कुछ स्थितियों के लिए अग्रिम में तैयार करें। यह सब स्पष्ट करें कि हो सकता है: कौन साइट पर होगा, क्या लोग आदि कर रहे होंगे फिर बात करें कि क्या करना है अगर बच्चा आक्रामकता के लिए छोड़ना चाहता है। एक ठोस योजना बनाएं और उसे छड़ी लें।
    • यदि संभव हो, तो अपने बच्चे को एक इनाम दें, अगर वह परिस्थितियों का विरोध करता है जहां आप किसी को मारना चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप जन्मदिन की पार्टियों को पसंद नहीं करते हैं, तो एक छोटे से खिलौना पेश करें, अगर आपका बच्चा घटना को भ्रम बनाने के बिना सामना कर सकता है
    • लोगों को स्पर्श करने के लिए अपने बच्चे को सकारात्मक तरीके से सिखें, जैसे प्रसिद्ध इशारे उच्च पांच. इसके अलावा, इसे पहले से ही अभ्यास करें
  • शीर्षक वाले चित्र दूसरों को मारने के लिए न करें आपका बच्चा सिखाएं चरण 10
    7
    अपने बच्चे की मांगों को उपज न करें वह सोचता है कि अगर वह सब कुछ आप आक्रामकता के माध्यम से चाहते हैं प्राप्त कर सकते हैं, पुराने उम्र में इस व्यवहार लेने खत्म हो जाएगा। पढ़ाने के लिए यह, दूसरों को मारा फर्म हो सकता है और क्या बच्चे दुर्व्यवहार के बाद पूछता है क्या करने के लिए मना करने के लिए गलत है। आप एक खिलौना की वजह से एक coleguinha हिट हैं, तो उदाहरण के लिए, एक झगड़ा के लिए अलघुकरणीय है।
    • अपने शब्दों में सहानुभूति प्रदर्शित करें जब आप कहते हैं कि आप बच्चे को खिलौना नहीं दे सकते। उदासी के एक निश्चित स्वर के साथ बोलें और कहें कि समय-समय पर इस तरह महसूस करना ठीक है।
    • अगर बच्चे मांगों को जारी रखता है तो क्रूर या भारी कुछ भी मत कहो - इसे न दें या क्रोध में प्रतिक्रिया न दें याद रखें कि यह सब होगा
    • भविष्य में सीमाएं अपने बच्चे की सुरक्षा और आराम दे सकती हैं। यदि आप हमेशा अपनी इच्छानुसार उपज देते हैं, तो आप जो अपनाने वाले व्यवहार की परवाह किए बिना, आप पर्याप्त विकास प्रदान नहीं करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे की प्रशंसा जब भी वह दूसरों को नहीं मारता। अगर वह कुछ गलत करता है तो वह केवल बच्चे के साथ संपर्क करता है, तो वह इस नकारात्मक व्यवहार को दिखाना जारी रखेगी।
    • यह स्पष्ट करें कि आप अपने बच्चे को तब भी प्यार करते हैं जब वह दुर्व्यवहार करता है। पिता और मां का प्यार बिना शर्त है

    चेतावनी

    • क्रोध को नियंत्रित करने के लिए सबसे कठिन भावना है। आपका बच्चा गलतियां कर देगा, जैसे वह नए तरीकों से व्यवहार करना सीखता है।
    • जब आपका बच्चा परेशान होता है तो बात करने पर जोर न दें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com