IhsAdke.com

बच्चों के साथ बोलने वाले स्कॉन्ड्रेल्स से कैसे बचें

वयस्कों द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों और जिन बातों से बात की जाती है, बच्चों से बच्चे अत्यधिक प्रभावित होते हैं। एक बच्चा कुछ सुन सकता है और बहुत परेशान हो सकता है, यहां तक ​​कि माता-पिता के बिना भी उन्होंने जो कुछ कहा है उसे महसूस किया है। छोटे-छोटे लोगों को सुनना उनके विकास को प्रभावित कर सकता है, इसलिए जब आप चारों ओर होते हैं तो आपको उन शब्दों का उपयोग करना होगा। अपने परिवार के शब्दावली से कुछ वाक्यों को कट करें और अपने बच्चे के साथ अभिनय और संवाद करने के नए तरीके खोजें। उन शब्दों के बारे में सोचो जो उसके सामने बोलते हैं और उसे भाषा की बारीकियों को सिखाने की कोशिश करते हैं।

चरणों

भाग 1
सकारात्मक संचार चुनना

शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 1
1
धैर्य दिखाएँ आप यह भी सोच सकते हैं कि "आप इतने परेशान कर रहे हैं" या "आप इतने गूंगा कैसे हो सकते हैं?" लेकिन अपने बच्चे के सामने उन वाक्यांशों को व्यक्त न करें यह भावनाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और अपने आत्मसम्मान को प्रभावित कर सकता है। याद रखें कि कभी-कभी आप अभिभूत महसूस करते हैं और ऐसी चीजें हैं जो आपको बहुत अच्छी तरह समझ में नहीं आती हैं।
  • यदि आप बच्चे के साथ अधीर महसूस कर रहे हैं, तो कुछ भी कहने से पहले एक गहरी सांस लें। कहने के बजाय "आप ऐसा क्यों नहीं समझते?" कहते हैं, "क्या आपको भ्रमित कर रहा है?" या "क्या आपको लगता है हमें ब्रेक लेना चाहिए और फिर जारी रखना चाहिए?"
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 2
    2
    तुलना करने से बचें जैसे कि "आप अपनी मां की तरह" या "आप अपनी बहन की तरह क्यों नहीं हो?" जैसी बातें कह रहे हैं बच्चे के लिए बेहद हानिकारक वह प्राधिकारी व्यक्ति के साथ समानता से शर्मिंदा महसूस कर सकती है या आलोचना से अस्वीकार कर सकती है। जब आप एक बच्चे की तुलना दूसरे के साथ करते हैं, तो यह भाई-बहनों के बीच प्रतिद्वंद्विता को खत्म कर सकता है या उन्हें लगता है कि आप एक दूसरे को पसंद करते हैं।
    • यदि आप ऐसा कुछ कहने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह कहती है कि कुछ नहीं। अपनी हताशा स्वीकार करें, लेकिन बच्चे को छूट न दें
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 3
    3
    जब वह चोट लगी तो अपने बच्चे को आराम करो। कुछ माता-पिता कहने पर जोर देते हैं कि "यह कुछ भी नहीं था" या "रोने बंद करो आप बहुत अच्छे लगते हैं। " जबकि बच्चों को तनाव और दर्द से निपटने के लिए सीखने की जरूरत है, उन्हें महसूस करना होगा कि उन्हें सुनाई जा रही है, खासकर जब वे चोट लगीं। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा अतिरंजना कर रहा है, तो उसकी भावनाओं को समझने की कोशिश करें। कह रही है "यह कुछ भी नहीं था" या "रोना बंद करो" बच्चे को कोई आराम नहीं लाता है
    • एक गले लगाओ और कहते हैं "आप अपने घुटने चोट! यह बहुत दुख हो रहा है "या" आप दुखी थे क्योंकि दादी छोड़ दी गई थी। "
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 4
    4
    बच्चे को समय दें यदि आपका बच्चा सुबह में तैयार होने या कुछ कार्य समाप्त करने के लिए बहुत देर हो चुकी है, तो भागने से बचें। आप अपने आप को "जल्द ही जाओ" कह सकते हैं या "हमें आपके लिए देर हो जाएगी।" बच्चे को परेशान करना तनाव पैदा करता है, जो लकवाग्रस्त हो सकता है। अपने बच्चे को दौड़ने के बजाय, उसे पहले जागने की कोशिश करें
    • यदि बच्चा सरल गतिविधियों को पूरा करने के लिए एक महान प्रयास करता है, तो उसका मजाक बनाएं आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए, "चलिए देखते हैं कि आपके जूते किस जूते हैं?"
  • भाग 2
    शब्दों के प्रभाव को मॉडरेट करना

    शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 5
    1
    अपने बच्चे को बताएं जब आप व्यस्त हों यदि वह लगातार संदेश "माँ व्यस्त है" या "पिताजी को काम करने की जरूरत है," सुनते हैं तो वह सोचने लगेगा कि माता-पिता के पास उनके लिए कोई समय नहीं है। यह "नहीं" सुनने के डर के लिए आपका ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करना बंद कर देगा यदि आपको अकेले रहने की आवश्यकता है, तो पहले से हमें बताएं
    • कहते हैं, "मुझे कुछ महत्वपूर्ण बनाना चाहिए, इसलिए मुझे नौकरी खत्म करने तक चुपचाप खेलने की ज़रूरत है। जैसे ही मैं कर रहा हूं, हम पार्क में जा सकते हैं। "
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 6
    2
    शरीर के साथ सकारात्मक संबंध बनाए रखें यदि आप वजन कम कर रहे हैं, तो अपने लिए जानकारी को बचाएं आहार, आहार प्रतिबंध या वजन के बारे में अपने बच्चे से बात न करें यह उसके बारे में खुद के बारे में एक नकारात्मक छवि बना सकता है या आप जितनी बातें कर सकता है, उतनी ही इच्छा भी हो सकती है। यदि वह आपको अपनी खाने की आदतों या शारीरिक व्यायाम के बारे में कुछ कहता है, तो कहें, "मुझे स्वस्थ भोजन खाने और शारीरिक व्यायाम महसूस करना पसंद है।"
    • अगर आपका बच्चा आपके वजन घटाने के बारे में पूछता है, तो कहते हैं, "कभी-कभी शरीर जो कुछ हम खाते हैं या हम इसे कैसे करते हैं उसके आधार पर परिवर्तनों के माध्यम से जाते हैं।"
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 7
    3



    "नहीं" कहने के बिना अपने बच्चे के सहयोग पर विजय प्राप्त करें "नहीं" कहकर आप पूरे दिन और बच्चे दोनों के लिए थकाऊ हो सकते हैं। यह बताकर कि आप किस प्रकार के व्यवहार को "देखना" नहीं चाहते हैं, आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में बात करें। उदाहरण के लिए, "न चलें" कहने के बजाय, "घर में धीरे-धीरे चलें" कहें। यह कहकर सही व्यवहार करें कि आप अपने बच्चे के सकारात्मक दृष्टिकोण को देखना और प्रशंसा करना चाहते हैं।
    • कहने के बजाय "इसे छूना मत!", "यह बहुत नाजुक है और हम इसे तोड़ना नहीं चाहते हैं" आप देख सकते हैं, लेकिन स्पर्श नहीं कर सकते। "
  • भाग 3
    अन्य तरीकों से बातचीत करना

    शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 8
    1
    अपने बेटे को सुनो यदि आप उसके साथ निराश या नाराज हैं, और आप कहने जा रहे हैं कि वह परेशान या परेशान हो रहा है, तो उसके बारे में ध्यान दें कि उसे क्या कहना है और उसे वाक्य में सुधार करने के लिए कहें। अपनी भावना को समझने में आपकी सहायता करने के लिए एक शब्द प्रदान करें अंत में, वह क्या कह रहा है और अनुभव को सत्यापित करने के लिए सुनो उसे बिना रुकावट की कहानी पूरी करने दें।
    • अगर वह शिकायत नहीं करता है, तो कहें "मुझे लगता है कि आप परेशान हैं। लेकिन क्या गलत है? "
    • या "यह दुख की बात है क्या आपको ऐसा लगता है? "
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 9
    2
    अपने बेटे से दूर लड़ो बच्चे को माता पिता से लड़ने को सुनने में डर लग सकता है। यदि आप अपने बच्चे के साथ किसी के साथ घर पर सो रहे हैं या सो रहे हैं, तो द्वार को बंद करें ताकि वह सुन नहीं सकें। शपथ लेने, बातें चिल्ला या तोड़ने से बचें इससे बच्चे को असुरक्षित और चिंता हो सकती है।
    • भले ही बच्चा सो रहा हो, वह उठ सकती है और लड़ाई सुनकर डर सकती है। एक सभ्य भाषा रखें ताकि आप अपने बच्चे को नुकसान न पहुंचे।
  • बच्चों के साथ हानिकारक भाषा से बचने का उपयोग करते हुए चित्र चरण 10
    3
    हमें खेद है। यदि आप बच्चे के सामने हानिकारक शब्दों या कम कठोर शब्दों का प्रयोग करते हैं, तो कहें कि आप गलत थे और माफी मांगें इससे उन्हें यह समझ में आ जाता है कि लोग कभी-कभी गलती करते हैं, लेकिन वे खुद को रिडीम कर सकते हैं, और कम डरने या प्रभावित होने में उसकी मदद कर सकते हैं।
    • कहो "मैंने अपना गुस्सा खो दिया है मुझे पता है कि मैंने आपको डरा दिया है और मैं इसके लिए माफी चाहता हूं। "
  • भाग 4
    बच्चों के सामने कम कठोर शब्दों से बचना

    शीर्षक वाला चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 11
    1
    कठबोली शब्दों का उपयोग करने से बचें चाहे वे आपके बच्चे, साथी या पूर्व में निर्देशित हों, विशेष रूप से बच्चे के सामने जानबूझकर दुर्व्यवहार करने से बचें। बोलने से पहले दो बार सोचो
    • सभी परिवार के सदस्यों को बताएं कि यह कसम खाता हूँ, और जब भी वे करते हैं, किसी को भी बोले, सही नहीं है। कहो "किसी के बारे में ऐसा कुछ कहना अच्छा नहीं है।"
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 12
    2
    संदर्भ के महत्व को समझें शपथ लेने का इस्तेमाल कई संदर्भों में किया जा सकता है, और जब यह बच्चों की बात आती है, संदर्भ मामलों आप किसी विशिष्ट चीज़ या स्थिति के लिए एक शब्द का उपयोग करना सामान्य पाते हैं, लेकिन लोगों के लिए नहीं कभी-कभी एक अपवित्रीता खुशी या खुशी को दर्शाती है, लेकिन अन्य स्थितियों में यह अपमान या अपराध हो सकता है। यदि आप अपने बच्चे को अंतर को समझने में मदद कर रहे हैं, सही गलतियाँ जब भी कोई उन्हें बना देता है
    • बच्चे को भाषा की बारीकियों को सिखाओ कुछ माता-पिता अपने बच्चों के सामने शपथ लेने के लिए सामान्य हैं, लेकिन वे बच्चों को "प्रौढ़ चीजों" के रूप में इस्तेमाल करने से मना करते हैं।
    • यदि परिवार में कोई व्यक्ति पानी में गिर जाता है, तो ध्यान दें। कहते हैं, उदाहरण के लिए, "हम इस शब्द को हमारे घर में नहीं देते हैं।"
  • शीर्षक वाला चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 13
    3
    शब्द बदलें यदि आपको डर है कि आपका बच्चा आपको शपथ देगा, दूसरे शब्दों को कवर करने के लिए उपयोग करें उदाहरण के लिए, बहुत से लोग ऐसे शब्दों के बजाय "पोक्सा" या "डेक" जैसे शब्दों का उपयोग करते हैं यदि आप कसम शब्द की आदत से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपना स्वयं का शब्द बनाएं यह आपके बच्चे को प्रभावित किए बिना भावनाओं को अभिव्यक्त करने में मदद कर सकता है।
    • खासकर जब इन शब्दों को छोटे लोगों के सामने (चाहे उद्देश्य पर या अनजाने में), शब्दों का डंबर, बेहतर
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com