IhsAdke.com

कैसे एक बच्चे को एक अच्छा तरीका सिखाओ

आपके बच्चे को अच्छा शिष्टाचार करने के लिए सिखाने के लिए यह बहुत जल्दी नहीं है यहां तक ​​कि उन बच्चों को भी जो इशारों के माध्यम से संवाद करने के लिए सीख सकते हैं। जबकि साझा करने के लिए सीखना एक आजीवन सबक है, यह दो से चार वर्ष की उम्र के बीच विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इसी तरह, विनम्रता से दूसरों को बधाई देना एक ऐसा व्यवहार है जिसे शीघ्र ही प्रोत्साहित किया जाना चाहिए शिक्षण कभी आसान नहीं होता है, लेकिन यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपको अपने बच्चों को अच्छी तरह से उठाने में मदद कर सकती हैं।

चरणों

टच मैनर्स टू टॉडलर स्टेप 1 नामक चित्र
1
दो या तीन महत्वपूर्ण शब्दों, जैसे "कृपया", "धन्यवाद", आदि पढ़ना शुरू करें। उसके बाद, कुछ और समय-समय पर दर्ज करें। यहां तक ​​कि जो बच्चे बोल नहींते हैं वे इन शब्दों को शरीर की भाषा के माध्यम से संवाद करने में सक्षम हैं। उदाहरण के लिए, जब आप "कृपया" कहते हैं, तो एक ही समय में हमेशा एक इशारा बनाएं यह सिग्नल और शब्द के बीच संबंध को मजबूत करता है। जैसा कि आप इसे दोहराते हैं, बच्चा इशारों के साथ शब्द कनेक्ट करना शुरू कर देगा।
  • टीच मैनर्स टू ए टॉडलर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    लगातार और सुसंगत रहें एक बार जब आप कुछ सिखाया है, व्यवहार का एक उदाहरण हो, जिसे आप अपने बच्चे को सीखना चाहते हैं यह कुछ समय ले सकता है, लेकिन आपका बच्चा अंततः आत्मसात करेगा। जीवन में जल्दी सीखना अच्छा व्यवहार करने से आपके बच्चों का जीवन बहुत आसान हो जाता है, जब वे घर छोड़ने के लिए काफी बूढ़े होते हैं (ऐसा नहीं है कि आप इसके बारे में अभी सोचना चाहते हैं)।
  • टच मैनर्स टू टॉडलर स्टेप 3
    3



    उस व्यवहार और भाषा के लिए एक आदर्श मॉडल बनें जिसे आप अपने बच्चे को सीखना चाहते हैं। बच्चे हमें बेहतर लोगों को बनाते हैं, क्योंकि वे हमारे अभिनय के तरीके की नकल करते हैं
  • टच मैनर्स टू द टॉडलर स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    जब भी आपका बच्चा आत्म-नियंत्रण को दर्शाता है, या किसी दोस्त को खिलौने से बचाने में मदद करता है, तो बहुत सारे सकारात्मक प्रतिक्रियाएं प्रदान करें। उन परिस्थितियों को इंगित करें जिनमें वह विनम्र और दूसरों के विचारशील थे।
  • टच मैनर्स टू द टॉडलर चरण 5 नामक चित्र
    5
    मज़ा लो एक बच्चे को अपने आप को छोड़कर किसी के बारे में सोचने के लिए अच्छा व्यवहार करना पहला कदम है। कुछ परिवारों में रात्रिभोज होता है जिसमें आचरण के नियमों को खिड़की से निकाल दिया जाता है सकारात्मक व्यवहार को सुदृढ़ करने के तरीकों का प्रयास करें परिणाम रात भर नहीं आएंगे, लेकिन जब वे करेंगे, तो आपको बहुत गर्व महसूस होगा। पहला परिणाम आम तौर पर आते हैं जब आप घर से दूर होते हैं, अन्य लोगों के करीब होते हैं, या दादी और दादाजी के पास जाते हैं
  • युक्तियाँ

    • प्रबल करने, अभ्यास करने और रोगी होने पर भी रखें।
    • अच्छी शिक्षा के महत्व को सिखाने के लिए हर अवसर का उपयोग करें चिंता मत करो, बहुत से लोग होंगे
    • अपने बच्चे के लिए एक उदाहरण बनें बच्चे अक्सर अपने माता-पिता के व्यवहार की नकल करते हैं।
    • बच्चों को सांकेतिक भाषा सिखाने के लाभों में बहुत अधिक हैं उदाहरण के लिए, आप हमेशा अपने बच्चे को गैर-मौखिक तरीके से कहने या कुछ करने के लिए याद दिलाने में सक्षम होंगे।
    • बच्चे के बाद से अपने बच्चे के साथ काम करना शुरू करें छह महीने की उम्र शुरू करने का एक अच्छा समय है। वे "अधिक", "खाने" और "तैयार" जैसे बुनियादी शब्दों को समझने और समझने के बाद, "कृपया", "धन्यवाद" और "विभाजन" शुरू करना शुरू करते हैं। जब आपका बच्चा छह महीने का हो तो आप शब्दों और लक्षणों को जोड़ना शुरू कर सकते हैं।
    • अन्य लोगों से बात करते समय हमेशा "कृपया" और "धन्यवाद" का उपयोग करें ऐसा करने में, आप अपने बच्चों को इन शब्दों के मूल्यों को सिखा रहे होंगे। अपने दूसरे परिवार के सदस्यों से भी यह करने के लिए पूछें

    चेतावनी

    • शिक्षित न होने के लिए एक बहुत ही छोटे बच्चे को कभी सज़ा न दें। केवल इस उम्र में सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग किया जाना चाहिए क्योंकि सभी बच्चे गलतियां करने के लिए प्रवण हैं सब के बाद, वे अभी सीख रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com