IhsAdke.com

रीडिंग कैसे पढ़ाएं

किसी को पढ़ने के लिए पढ़ना एक बेहद फायदेमंद अनुभव है। यहां तक ​​कि अगर आप अपने बच्चे को अपनी पहली किताब पढ़ने के लिए सिखा रहे हैं, या किसी दोस्त को अपने साक्षरता कौशल में सुधार करने में मदद कर रहे हैं, तो आप नीचे दिए गए चरणों का उपयोग एक बहुत ही उपयोगी शिक्षण गाइड के रूप में कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मूल बातें शिक्षण

स्टेप 1 पढ़ने के लिए सिखाना किसी को सिखाओ चित्र
1
वर्णमाला को सिखाओ वर्णमाला के अक्षर को पहचानना सीखना पढ़ना सीखने में पहला कदम है। वर्णमाला लिखने या दिखाने के लिए पोस्टर, ब्लैकबोर्ड या नोटबुक का उपयोग करें छात्र को प्रत्येक पत्र को तब तक दिखाएं जब तक कि वे सभी को नहीं सीखते। वर्णमाला के संगीत का प्रयोग करें ताकि छात्र को पत्र नहीं भूलना चाहिए।
  • एक बार छात्र वर्णमाला को क्रम में जानता है, उसे ऑर्डर के बाहर कई पत्र लिखकर चुनौती दें और उसे पत्रों का प्रबंध करने के लिए कहें।
  • आप एक पत्र भी उद्धृत कर सकते हैं और छात्र से इसे इंगित करने के लिए कह सकते हैं।
  • जब एक बच्चे को पढ़ाते हुए, उसके नाम के पत्रों को पढ़ना शुरू करते हैं यह व्यक्तिगत और महत्वपूर्ण बनने सीखने बनाता है बच्चे, अपने नाम लिखने के महत्व को जानकर, अपनी पढ़ाई के बारे में अधिक उत्साहित हो जाएगा।
  • टीच एफ़ोन को स्टेप 2 पढ़ने के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्वनियों को सिखाओ एक बार छात्र वर्णमाला से परिचित है, आपको उन्हें प्रत्येक अक्षर की आवाज़ें सिखाना होगा। अक्षरों के नाम को सीखना पर्याप्त नहीं है, क्योंकि शब्द पर निर्भर करते हुए उन्हें अलग तरह से उच्चारण किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, शब्द "कुत्ता" में ध्वनि की तुलना में अलग है शब्द में "भोजन।" एक बार छात्रों ने अलग-अलग पत्रों की आवाज़ में महारत हासिल कर ली है, वे शब्दों को बनाने के लिए पत्र को मिलाकर अभ्यास कर सकते हैं।
    • बोलनेवाली भाषा की बुनियादी आवाज़ों और इन ध्वनियों को अलग-अलग वाक्यांशों के रूप में बनाने की क्षमता का ज्ञान, phonological जागरूकता का हिस्सा हैं।
    • पत्र द्वारा पत्र दिखाएं और प्रत्येक पत्र की आवाज़ें सिखाएं। प्रत्येक पत्र से शुरू होने वाले शब्दों के उदाहरण दें और विद्यार्थियों से भी उदाहरण दें।
    • आप एक शब्द दिखाने का भी प्रयास कर सकते हैं और छात्र से पूछ सकते हैं कि वह पत्र किसके साथ शुरू होता है।
    • फिर आप इस तरह के "ch", "XC", "एस एस", "आर आर" और के रूप में आम पत्र है कि विशिष्ट ध्वनियों बनाने के लिए, के जोड़े के साथ छात्रों को परिचित कर सकते हैं "होगा।"
  • छवि सिखाने के लिए सिखाओ किसी को पढ़ने के लिए चरण 3
    3
    छोटे अक्षर शब्दों को सिखाओ पहला शब्द जिसे आप अपने छात्र को सिखाना चाहिए, वह छोटा, एक-शब्दांश शब्द हैं। शुरुआती शब्द उन शब्दों के साथ बेहतर करते हैं जो एक व्यंजन-स्वर-व्यंजन पैटर्न, जैसे कि एसयूएन या एमईएल।
    • छात्र को एक शब्द के साथ एक सरल शब्द पढ़ने के लिए कहकर शुरू करें, जैसे "माँ।" विद्यार्थी को प्रत्येक अक्षर कहते हैं और फिर शब्द को पढ़ने की कोशिश करें। यदि छात्र गलती करता है, तो फिर से उस ध्वनि को फिर से पूछें जो पत्र करता है छात्र सोचेंगे और याद करेगा, या शायद याद रखना होगा। जब शब्द सफलतापूर्वक पढ़ा जाता है, तो छात्र को बधाई देता हूं।
    • इस प्रक्रिया को अन्य एकल-शब्दांश शब्दों के साथ दोहराएं। लगभग पांच शब्दों की सूची बनाई जाने के बाद, शुरुआत में वापस जाएं और देखें कि क्या छात्र पहले शब्द को तेज़ी से पढ़ सकता है।
    • अधिक शब्दों को दर्ज करने के लिए जारी रखें, धीरे-धीरे अब और अधिक जटिल शब्द प्रस्तुत करें
  • स्टेप 4 पढ़ने के लिए सिखाना किसी को चित्रित करें
    4
    दृश्य शब्दों को सिखाओ दृश्य शब्द ऐसे शब्द होते हैं जो सामान्य वर्तनी नियमों का पालन नहीं करते हैं, और इसलिए पाठकों द्वारा याद रखना आवश्यक है। कुछ ध्वनियों कि छात्र द्वारा गलत तरीके से समझा जा सकता है, "सिर" ( "एस एस" ध्वनि), "डार्लिंग" (पत्र "यू" उच्चारण में छिपा हुआ) और के रूप में निरूपित "नया।" इनमें से कई शब्द अक्सर उपयोग किए जाते हैं, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि पाठकों को उनके पाठ में आने के तुरंत बाद उन्हें पहचाना जा सकता है।
    • आप इंटरनेट पर इन शब्दों के साथ सूचियों को खोज सकते हैं, शब्दकोशों के विशेष खंडों में या किसी पुर्तगाली पुस्तक में।
    • दृश्य शब्दों को सिखाने के लिए, प्रत्येक शब्द को चित्रण के साथ जोड़ने का प्रयास करें दृश्यमान शब्दों को छात्रों के चित्रों के साथ दिखाया गया है, उनके मुद्रित संस्करणों के साथ, वस्तु और शब्द के बीच महत्वपूर्ण कनेक्शन बनाने में मदद करता है।
    • एक रंगीन छवि के साथ मूर्तियों या पोस्टर और इन शब्दों को सिखाने के लिए नीचे लिखे शब्द उत्कृष्ट उपकरण हैं।
    • पुनरावृत्ति दृश्य शब्द सीखने की कुंजी है शुरुआती पाठकों को एक नया विज़ुअल शब्द कई बार पढ़ने और लिखने का अवसर होना चाहिए। इनमें से कुछ शब्द प्रस्तुत करके ग्रंथों के पुनरावृत्त पढ़ना विद्यार्थियों को याद रखने में मदद करने के लिए एक अच्छी रणनीति है।
  • चित्र पढ़ना सिखाना किसी को पढ़ें चरण 5
    5
    शब्दावली बनाएँ एक शिक्षार्थियों की रीडिंग शब्दावली को उन शब्दों की संख्या से परिभाषित किया जाता है जिन्हें वह जानता है और समझता है जैसा वह पढ़ता है। अपने छात्रों की शब्दावली का निर्माण करना उन्हें पढ़ने के लिए एक आवश्यक घटक है। शब्दावली जितनी अधिक होगी, ग्रंथों को और अधिक उन्नत किया जा सकता है जो वे पढ़ और समझ सकते हैं। आप अपने छात्रों को अपनी शब्दावली को कुछ तरीकों से सुधारने में सहायता कर सकते हैं:
    • उन्हें जितना संभव हो उतना पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना और उनके द्वारा पढ़े जाने वाले पाठ के प्रकार को अलग करना। पढ़ते समय, अपने विद्यार्थियों से उन सभी शब्दों पर जोर देने के लिए कहें, जिन्हें वे नहीं जानते। इसलिए, आप बाद में डिक्शनरी में अर्थ को देखने के लिए उनकी व्याख्या या सहायता कर सकते हैं।
    • उन्हें परिभाषाओं या शब्दों के अन्य विशेषताओं जैसे कि आम जड़ों, उपसर्गों और प्रत्ययों के अर्थ को पढ़ाना
    • विद्यार्थियों को वे जो पहले से ही जानते हैं और उन शब्दों के बीच कनेक्शन खींचने में सहायता करने के लिए एसोसिएशन विधियों का उपयोग करते हैं, जिन्हें वे अभी भी नहीं जानते। उदाहरण के लिए ज्ञात समानार्थी शब्द के साथ एक नया शब्द की तुलना करें।
  • छापे पढ़ने के लिए सिखाने वाली छवि चरण 6
    6
    प्रवाह बनाएँ फ्लायेंसी, उचित लय, स्वर, और अभिव्यक्ति के साथ, जल्दी और सही पढ़ने की क्षमता है। नए पाठकों में यह क्षमता नहीं है। इस वजह से, वे अक्सर "आराम" के अपने स्तर से परे ग्रंथों को पढ़ने से ग्रस्त होते हैं। शुरुआती पाठकों के साथ प्रवाह प्रवाह बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके बिना किसी पाठक को पाठ के अर्थ को समझने के बजाय पृष्ठ पर शब्दों को डीकोड करने के लिए अतिरिक्त मील मिलेगा।
    • कुछ गैर-धाराप्रवाह पाठक पढ़ते समय संकोच करते हैं, शब्दों का उच्चारण करने या विराम चिह्न समझने में असमर्थ हैं। दूसरों को अभिव्यक्ति या भावना के बिना पढ़ा जाएगा, उनके अर्थ के बारे में सोचने के बिना शब्दों के माध्यम से चलना
    • शुरुआती पाठकों में प्रवाह को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका दोहराव से पढ़ना है। बार-बार पढ़ने में, छात्र एक खिंचाव कई बार पढ़ता है, जबकि शिक्षक ताल और सटीकता के स्तर पर प्रतिक्रिया देता है, मुश्किल शब्दों के साथ मदद करता है, और धाराप्रवाह पढ़ने बनाता है।
    • यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि छात्र विभिन्न प्रकार के उच्चारण से परिचित है। सुनिश्चित करें कि छात्र जानता है कि कैसे अल्पविराम, एक अवधि, एक प्रश्न चिह्न, और एक विस्मयादिबोधक चिह्न आपके पठन के लय और स्वर को प्रभावित करेगा।
  • चित्र 7 नामक चित्र पढ़ना
    7
    परीक्षण पढ़ने की समझ पढ़ना समझने की प्रक्रिया पढ़ने के कार्य में अर्थ का निर्माण करने की प्रक्रिया है। समझने के लिए, एक पाठक को शब्दों को डीकोड करने और उन्हें उनके अर्थों से जोड़ना होगा। भले ही आपका छात्र काम या अवकाश प्रयोजनों के लिए पढ़ना सीख रहा हो, समझ मुख्य लक्ष्य है
    • अपने छात्र की प्रगति का परीक्षण करने के लिए, आपको अपने पढ़ने की समझ का आकलन करना होगा। आम तौर पर, यह आपके छात्र को पढ़ने के लिए पूछकर और उसके बारे में कुछ सवालों के जवाब देने के द्वारा किया जा सकता है। प्रारूप में एकाधिक विकल्प प्रश्न, संक्षिप्त उत्तर और अंतर भरने शामिल हैं।
    • तुम भी, समझ रणनीतियों पर अपने छात्र के ज्ञान का आकलन उन्हें सवाल पूछने, जबकि पढ़ने क्या वे सिर्फ पढ़ने के लिए और देखा कि वे किस तरह पढ़ा है की एक सारांश के लिए पूछ सकते हैं।
  • विधि 2
    शिक्षण बच्चों

    स्टेप 8 पढ़ने के लिए सिखाना किसी को सिखाओ चित्र
    1
    अपने बच्चे को पढ़ें जितना आप कर सकते हैं उतना जितना आपके बच्चे को पढ़ें। ऐसा करने में, आप अपने बच्चे को पढ़ाते हैं कि पढ़ना मजेदार है, और आपको यह भी बताता है कि लिखित शब्दों को जब ज़ोर से आवाज सुनाई देती है अपने बच्चे को पढ़ना भी एक महान अनुभव का अनुभव है, और आप पुस्तकों के प्यार में उन्हें पौधे बनाने में मदद करेंगे।
    • आप जीवन के शुरुआती वर्षों से अपने बच्चे को पढ़ना शुरू कर सकते हैं शिशुओं और बच्चियों के लिए चित्र पुस्तकों, कपड़े बनावट किताबें, और लोरीबाई किताबें का उपयोग करें जब वे थोड़े बड़े होते हैं, तो आप वर्णमाला की किताबें और गाया जाता है।
    • चित्रों और कहानियों के बारे में सवाल पूछकर अपने बच्चे को पढ़ने की प्रक्रिया में शामिल होने दें। यह न केवल आपके बच्चे को पुस्तक के साथ सहभागिता करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक बड़ा अवसर है, बल्कि यह समझने की उनकी क्षमता को विकसित करने में भी बेहद प्रभावी है कि वह क्या पढ़ रहा है।
    • जब तक आपका बच्चा एक बच्चा है, तब तक उसे पूछिए कि "बिल्ली का बच्चा क्या है?" जबकि बिल्ली के चित्र की ओर इशारा करते हुए यह केवल अपनी शब्दावली को विकसित नहीं करेगा, बल्कि वह उस किताब को पढ़ने के लिए भी प्रोत्साहित करेगा जो वह पढ़ रहा है। जब वह बड़े हो जाता है, तो किताब से चीजों को इंगित करने और उन जानवरों के शोरों को बनाने के लिए कहें जो वह देखता है।
  • चित्र पढ़ना सिखाना किसी को पढ़ें चरण 9
    2



    एक अच्छा उदाहरण सेट करें यहां तक ​​कि अगर आपका बच्चा बहुत ही कम उम्र के किताबों से मोहित हो गया हो, तो वह जल्दी ही कम हो जाएगा यदि वह अपने घर में आदत के रूप में नहीं पढ़ता। बच्चे उदाहरण के द्वारा सीखते हैं, इसलिए एक किताब ले लो और अपने बच्चे को दिखाएं कि पढ़ना कुछ ऐसा है जो बड़े पैमाने पर भी आनंद लेते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आप एक शौकीन चावला नहीं हैं, तो अपने बच्चों को यह देखने के लिए एक सचेत प्रयास करें कि आप कम से कम एक दिन कुछ मिनटों के लिए कुछ पढ़ रहे हैं।
  • स्टेप 10 पढ़ने के लिए सिखाना किसी को सिखाओ चित्र
    3
    फोटो को देखो चित्र पुस्तकों को खोजना शब्दावली बनाने और बच्चों को एक कहानी में क्या हो रहा है, यह समझने में सहायता करने का एक शानदार तरीका है। एक नई किताब पढ़ने से पहले, बस पृष्ठों के माध्यम से फ्लिप करें, फ़ोटो पर टिप्पणी करें अपने बच्चे को बताएं कि कुछ संदर्भ सुराग कैसे पहचानें, जो उन्हें पढ़ने में मदद करें।
    • तस्वीरों को देखे जाने पर प्रश्न पूछने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि कोई रंग एक रंग का प्रतिनिधित्व करता है, तो उन्हें यह अनुमान लगाने के लिए चुनौती दें कि तस्वीर में शब्द क्या है।
    • सही उत्तर मनाएं और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए अधिक प्रश्न पूछें, अगर वे निराश महसूस करें
  • स्टेप 11 पढ़ने के लिए सिखाने वाला कोई भी चित्र
    4
    विविध उपयोग करें जब सामग्री चुनने में मदद करने के अपने बच्चों को पढ़ने के लिए, ध्वन्यात्मक किताबें वे संभवतः अकेले कहानियों एक छोटे से अधिक उन्नत है कि आप एक साथ पढ़ सकते हैं पढ़ सकते हैं और मनोरंजक सामग्री वे चुनते हैं, इस तरह के हास्य पुस्तकों और पत्रिकाओं के रूप में का एक मिश्रण शामिल हैं।
    • विभिन्न प्रकार की सामग्रियों और गतिविधियों का उपयोग करना एक सुखद गतिविधि सीखने को पढ़ने में मदद करता है, एक दायित्व नहीं।
    • क्या आपके पास एक पसंदीदा बचपन की किताब है जिसे आप अपने बच्चों के साथ साझा करना चाहते हैं? यदि आपके पास कई किताबें पढ़ी हैं, तो कई बार, आपका प्यार संक्रामक हो सकता है।
  • चित्र पढ़ना सिखाओ किसी को पढ़ने के लिए चरण 12
    5
    रचनात्मक रहें बच्चों को पढ़ने के लिए पढ़ाने के लिए थोड़ी रचनात्मकता बहुत मदद करती है यदि आपके बच्चों को सीखने की प्रक्रिया से प्रेरित किया जाता है, तो आप देखेंगे कि उनका ध्यान आकर्षित करने के लिए बहुत आसान होगा, और वे इसके लिए बहुत तेज़ सीखेंगे। रचनात्मक रहें और एक मजेदार गतिविधि में पढ़ना सीखना बंद करें।
    • एक शो को व्यवस्थित करें आप अक्षरों को खेलने के द्वारा पढ़ने की समझ को बेहतर बनाने में मदद करके कहानी को पढ़ने में मजेदार बना सकते हैं। अपने बच्चों को बताएं कि पुस्तक को एक साथ पढ़ने के बाद, आप तय करेंगे कि प्रत्येक व्यक्ति कौन-सा चरित्र खेलेंगे। आप उनके साथ एक लघु स्क्रिप्ट लिख सकते हैं, प्रोप बना सकते हैं और वेशभूषा या मुखौटे के साथ तैयार हो सकते हैं।
    • मिट्टी के पात्रों को बनाने, समुद्र तट पर रेत में लिखने का प्रयास करें, कालीन पर खींचना या शब्द बनाने के लिए कपड़े से लिपटे उन तारों का उपयोग करें।
  • विधि 3
    शिक्षण प्रौढ़

    स्टेप 13 में पढ़ने के लिए सिखाना किसी को सिखाओ चित्र
    1
    समझ लेना कि किसी वयस्क को पढ़ना एक मुश्किल काम है। वयस्क बच्चे के रूप में नए कौशल सीखने के लिए त्वरित रूप से नहीं हैं और उन अक्षरों और शब्दों की आवाज़ को याद करना मुश्किल हो सकता है, जो कि बच्चे आसानी से सीखें। हालांकि, पढ़ने के लिए वयस्क को पढ़ना भी एक बहुत ही फायदेमंद अनुभव है। आपको केवल समय और धैर्य की काफी मात्रा की आवश्यकता होगी
    • बच्चों के विपरीत, प्रौढ़ शिक्षार्थी हर दिन कक्षा में कई घंटे खर्च नहीं कर सकते। यदि वे काम और पारिवारिक जीवन से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो वे पढ़ने के अभ्यास के लिए सप्ताह में केवल कुछ घंटों तक ही रहेंगे। यह सीखने की प्रक्रिया को काफी लंबा कर सकता है।
    • अनजान वयस्कों को भी नकारात्मक भावनाओं और अनुभवों को पढ़ने में उनकी असमर्थता से जुड़ा हो सकता है, जो कि दूर करने के लिए मुश्किल हो सकता है।
  • 14 जनवरी को पढ़ने के लिए Teach Someone नामक छवि
    2
    उनकी क्षमताओं का मूल्यांकन करें यह जानने के लिए कि कहां से शुरू हो रहा है, आपको छात्र की वर्तमान पढ़ने की क्षमता का आकलन करने की आवश्यकता होगी। पढ़ने के स्तर की पहचान करने के लिए पेशेवर मूल्यांकन होते हैं, लेकिन आप छात्र को कुछ विशिष्ट पाठ पढ़ सकते हैं और ध्यान दें कि उसे अधिक कठिनाइयों की कहां है।
    • सीखने की प्रक्रिया में अपने छात्र के स्तर का पालन करना जारी रखें
    • यदि छात्र को किसी विशेष कौशल या अवधारणा के साथ कठिनाई होती है, तो इस कौशल को काम करने में मदद करने के लिए इसे एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में ले लीजिए।
  • स्टेप 15 को पढ़ने के लिए सिखाना किसी को सिखाओ चित्र
    3
    सुरक्षा संचारित करें एक अशिक्षित वयस्क के लिए सबसे बड़ी चुनौती उनकी असुरक्षा को पढ़ने की उनकी क्षमता के बारे में जानने के लिए है। कई वयस्क आत्मविश्वास की कमी से ग्रस्त हैं और इसे पढ़ना सीखने में बहुत देर हो चुकी है। उन सीख क्षमताओं में आत्मविश्वास दिखाएं और उन्हें आश्वस्त करें कि यह शुरू करने में बहुत देर तक नहीं है
    • उन्हें आश्वस्त करें कि बोली जाने वाली पुर्तगाली और उनकी शब्दावली के साथ परिचित सीखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी।
    • कई वयस्कों ने वर्षों से अपने शिक्षकों, परिवार के सदस्यों और सहकर्मियों से पढ़ने की असमर्थता को छुआ है। उन्हें बताएं कि आपको कोई शर्म नहीं लगना चाहिए और यह कि आप पढ़ने के लिए सीखने में आपकी सहायता की गिनती में उनका साहस का सम्मान करते हैं।
  • स्टेप 16 को पढ़ने के लिए सिखाना किसी को चित्रित करें
    4
    उपयुक्त सामग्री का उपयोग करें वयस्कों को पढ़ाने पर, उन सामग्रियों की खोज करें जो बचकानी नहीं हैं, या कम से कम पूछें कि क्या वे बच्चों की सामग्री के साथ अध्ययन करने की परवाह करते हैं हालांकि, ध्यान रखें कि बच्चों की किताबें ऐसी सामग्री हो सकती हैं जो सीखना आसान बनाते हैं, क्योंकि वे पत्र और ध्वनि पैटर्न के बीच संबंध को सुदृढ़ करने के लिए सरल शब्दों और गाया जाता है।
    • बहुत जटिल सामग्री या छात्र के आराम क्षेत्र के बाहर आप को हतोत्साहित कर सकते हैं
    • सामग्रियों का प्रयोग करना जो चुनौतीपूर्ण है, लेकिन लचीलापन वयस्क रीडर की क्षमता और आत्मविश्वास का निर्माण करने में मदद करेगा।
  • चित्र पढ़ना सिखाओ किसी को पढ़ने के लिए चरण 17
    5
    प्रासंगिक सीखें उस सामग्री का उपयोग करने की कोशिश करें जो छात्र के लिए दिलचस्प और प्रासंगिक हों। प्रासंगिक सामग्री का उपयोग करके, आप सीखना प्रक्रिया एक दायित्व की तरह कम दिखेंगे। पढ़ने का व्यावहारिक अनुप्रयोग भी वयस्क छात्र को पढ़ने के लिए सीखने के लिए प्रेरित करेगा।
    • आप पढ़ना अभ्यास करते समय यातायात संकेत, समाचार पत्र लेख या रेस्तरां मेनू का उपयोग करने की कोशिश करें
    • छात्रों को पाठ संदेश के माध्यम से सीखने के लिए प्रत्येक नए शब्द भेजकर प्रौद्योगिकी का उपयोग करें। इससे रोजमर्रा की जिंदगी के लिए मजेदार और प्रासंगिक सीखना होता है।
  • युक्तियाँ

    • कोई भी पढ़ना सीख सकता है, कोई बात नहीं उम्र या स्तर जो स्कूल में प्राप्त किया गया था। सहायता बंद करो, सीखने की इच्छा, और शिक्षक के धैर्य के परिणामस्वरूप सफलता मिलेगी।
    • छात्र किसी भी प्रयास के लिए प्रेरित और प्रशंसा की जानी चाहिए।
    • विषय छात्र के लिए ब्याज का होना चाहिए। यह आवश्यक है सुनिश्चित करें कि पढ़ना सामग्री में विचारों और अवधारणाओं को छात्र से परिचित हैं पढ़ने से पहले पाठ के बारे में बात करें
    • शिक्षक और छात्र के लिए कम अक्सर पाठ अधिक मूल्यवान और कम थका रहे हैं दैनिक सबक अधिक सफल होंगे इस प्रक्रिया के साथ परिचित सर्वोत्तम परिणाम देगा।
    • भागों में जाओ
    • पढ़ने के लिए एक दृष्टिकोण सभी छात्रों के लिए सफल नहीं हो सकता है। अक्सर तरीकों का एक संयोजन सबसे अच्छा विचार है

    चेतावनी

    • पढ़ने के लिए एक दृष्टिकोण सभी छात्रों के लिए सफल नहीं हो सकता है। अक्सर तरीकों का एक संयोजन सबसे अच्छा विचार है
    • अगर आपको कुछ पत्रों में कुछ कठिनाई दिखाई दे तो छात्र की "त्वचा में आना" करने का प्रयास करें। यदि आपको अन्य सीखने की अक्षमता पर संदेह है, तो उन्हें पहचानने के लिए पेशेवर मदद लें, ताकि दोनों को खारिज किया जा सके।
    • "पढ़ना सीखने" कार्यक्रमों के विभिन्न विज्ञापन विभिन्न तरीकों पर आधारित हैं। छात्र हित के अन्य सामग्रियों के साथ काम करने के लिए आप एक ध्वन्यात्मक-आधारित कार्यक्रम खोजना चाह सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com