IhsAdke.com

कोड में कैसे लिखें

कोडित संदेश लिखना क्लास के उन उबाऊ क्षणों के दौरान अपने मन पर कब्जा करने या अपने दोस्तों के साथ गुप्त संचार रखने का एक शानदार तरीका हो सकता है। ऐसे कोड बनाने के कई तरीके हैं, जो बदले में, सीखने के लिए विभिन्न शैलियों की श्रेणी खोलते हैं। इस अनुच्छेद का उद्देश्य आपको कुछ कोड शैलियों को दिखाने के लिए है, जिनका उपयोग विभिन्न स्थितियों में किया जा सकता है। चलो भी?

चरणों

विधि 1
पत्र ओरिएंटेशन को जोड़ना

चित्र टाइप करें कोड में लिखें चरण 1
1
अपने संदेश सामान्य रूप से उत्पन्न करें कोडिंग शुरू करने से पहले, आपको यह जानना होगा कि संदेश कैसा होगा। यह छुपा रहस्य के आकार के आधार पर, आप किसी के साथ जानकारी साझा नहीं करना चाह सकते हैं इसलिए, आपको सावधान रहना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास कोई भी नहीं है, क्योंकि अगर कोई आपका कोड देखता है, तो इसे जल्दी से खोजा जाएगा
  • यदि आपको लगता है कि आप उठाए बिना संदेश टाइप नहीं कर सकते हैं, तो आप इसे मानसिक रूप से देखने की कोशिश कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह मुश्किल लगता है, तो यह आपके सहयोगियों या शिक्षक द्वारा खोज की जाने से बेहतर होगा
  • चित्र टाइप करें कोड दो में लिखें चरण 2
    2
    संदेश पीछे की ओर लिखें यह शुरुआत से सीखने के लिए सबसे आसान कोडों में से एक है, खासकर यदि आपने पहले कोडित संदेश कभी नहीं भेजा है इसे एक बार में एक पत्र पीछे की तरफ लिखकर पहला संदेश बनाएं पृष्ठ के निचले दाएं कोने से टाइप करना प्रारंभ करें ताकि वाक्यों को बायें और ऊपर का पालन करें। जब आप संदेश लिखना समाप्त कर देते हैं तो अंत में विराम चिह्न लिखें। यह निशान यह निर्धारित करेगा कि संदेश कहां शुरू होता है और समाप्त होता है
    • याद रखें कि आपको संदेश से प्रत्येक शब्द को अलग करना होगा, भले ही यह अजीब या असामान्य हो। अगर पत्र मिश्रित होते हैं, तो संदेश का पठन समझौता किया जाएगा।
  • कोड में लिखें चरण 3 में लिखें
    3
    प्रत्येक उल्टे शब्द के बीच एक अक्षर और एक संख्या दर्ज करें। अगर आप इसे संदेह के बिना कर सकते हैं, तो कागज के एक टुकड़े पर संदेश लिखें और पृष्ठ के निचले दाएं से बाएं और ऊपर से स्थानांतरित करें। आपके द्वारा लिखे गए संदेश के प्रत्येक अक्षर के लिए, संख्या और एक अक्षर दर्ज करें।
    • आप किस नंबर या अक्षरों का चयन करना चाहिए, इसका कोई सटीक नुस्खा नहीं है। इसलिए, जल्दी से तय करें कि आप किस का उपयोग करेंगे यहाँ एक उदाहरण है: "नमस्ते तुम कैसे कर रहे हैं" "e6hc6lo1mv2z iy7a0lvu4 o5kmk4ox7c8j ah0l1ob9" लिखा जाएगा।
  • कोड टाइप करें कोड 4 में टाइप करें
    4
    दर्पण प्रारूप में अक्षरों को लिखें। अपना कोड लिखने के लिए एक और अच्छी रणनीति, पत्रों को पलटने के लिए है जैसे कि आप उन्हें दर्पण में देख रहे थे। सबसे पहले यह अजीब लग जाएगा, क्योंकि आप आदी नहीं हैं यह दिलचस्प है कि आप कक्षा में करने से पहले घर पर ट्रेन करें। सामान्य सुलेख का उपयोग करके एक पत्र लिखें और लेखन प्रारूप का अध्ययन करें। पृष्ठ के दाहिने हिस्से से शुरू करें, और अपने बायीं ओर से बाईं तरफ स्क्रॉल करें सभी प्रारूपों को मूल स्वरूप के आधार पर उलट दिया जाएगा। इस तरह, उल्टे अक्षरों को ड्राइंग करते समय पीछे की ओर लिखें
    • इसे लिखने के बाद, इसे एक दर्पण के सामने रखें आप सामान्य रूप से लिखा वाक्यांश देखेंगे। यह कुछ हद तक उन्नत तकनीक है और इसे मास्टर करने में कुछ समय लगता है।
    • यदि आप बाएं हाथ वाले हैं तो यह तकनीक सीखना कठिन होगा, लेकिन आप अभी भी दाईं ओर से बाईं ओर लिखने का प्रयास कर सकते हैं और पत्रों को प्रतिबिंबित कर सकते हैं।
  • विधि 2
    वर्णमाला को पीछे छोड़ देना

    चित्र टाइप करें कोड में लिखें चरण 5
    1
    वर्णमाला लिखें वर्णमाला के अक्षर को वर्णानुक्रम में लिखकर और नीचे की रेखा पर एक अच्छी जगह छोड़ने के लिए भूलकर कोड को प्रारंभ करें। आप कोड को एक शीट पत्र पर व्यवस्थित कर सकते हैं और लिखने के लिए अंतरिक्ष से बाहर निकल रहे हैं एक उपद्रव होगा। वर्णमाला सभी को एक पंक्ति में लिखा होना चाहिए।
  • चित्र टाइप करें कोड 6 में लिखिए
    2
    वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर को इसी विपरीत पत्र के साथ सहसंबंधी। सामान्य क्रम में वर्णमाला को लिखने के बाद, अक्षरों को सहसंबंधित करके इसे उल्टे क्रम में लिखें संक्षेप में, Z ए के तहत, बी के तहत बी, सी के तहत एक्स और इतने पर होगा। आदर्श इसे लिखना है ताकि आप कोड पूरी तरह से देख सकें।
    • लिखते समय समय बचाने के लिए कोड को याद रखें। एक कोड याद रखना प्रशिक्षण के आधार पर होता है और यदि आप इसे सजाने के लिए कोड से निपटने में अधिक आरामदायक होंगे,
  • चित्र शीर्षक कोड 7 में टाइप करें शीर्षक
    3
    रिवर्स वर्णमाला का प्रयोग करके संदेश लिखें कोड को एक मार्गदर्शिका के रूप में प्रयोग करें और रिवर्स कोड में संदेश का अनुवाद शुरू करें। संदेश को पहले पुर्तगाली में लिखें, जैसा आप सामान्य रूप से करेंगे, और फिर उल्लिखित वर्णमाला में संदेश का अनुवाद करने के लिए नीचे पंक्ति पर कोड का उपयोग करें। "नमस्कार" संदेश, रिवर्स में बनाया गया, "LOZ" होगा
    • जब संदेश डिकोड करते हैं, कोड के साथ निचले रेखा को देखें और उल्टे वर्णमाला के ऊपर स्थित पत्र का पालन करें। यह पत्र सामान्य क्रम में वर्णमाला के पत्र से संबंधित होगा।
  • चित्र टाइप करें कोड में लिखें चरण 8
    4



    आधा उल्टा वर्णमाला जानें हालांकि यह उल्टे वर्णमाला की तरह थोड़ा सा दिखता है, यह विधि आपको कोडिंग और डिकोडिंग दोनों में समय प्राप्त कर सकती है और अपना कोड भी लिख सकता है। वर्णमाला के पहले अक्षरों के तहत अक्षर ए से एम और उसके बाद पत्र एन से जेड लिखें।
    • जब इस पद्धति का उपयोग करते हुए अनुवाद किया जाता है, ए N और इसके विपरीत के साथ सहसंबंधित होगा। यह एक पारस्परिक संबंध है और कुछ लोगों का एहसास होगा कि अनुवाद के समय विज़ुअलाइज़ेशन आसान और तेज़ हो जाएगा।
  • विधि 3
    प्रतीकों के साथ पत्र का प्रतिनिधित्व करना

    चित्र टाइप करें कोड 9 में लिखें चरण 9
    1
    अपने संख्यात्मक समकक्ष के साथ अक्षरों को सम्बंधित करें यह सरल कोड वर्णमाला को प्रतीकों को निर्दिष्ट करने का एक शांत तरीका है। डिफ़ॉल्ट क्रम में वर्णमाला लिखें और फिर इस प्रकार 26 को वर्णमाला 1 के प्रत्येक अक्षर की गणना, यह एक = 1, बी = 2, और वर्णमाला की निरंतरता जब तक आप अंतिम अक्षर के लिए प्राप्त हो जाएगा।
    • यह कोड एक ही समय में, करना आसान है और डिकोड किया जाना है। आप इसे शुरुआती संख्याओं (ए = 26) के क्रम को बदलकर बदल सकते हैं। एक और तरीका है कि सामान्यतः वर्णमाला के पहले भाग की संख्या होती है और बीच से लेकर अंत तक (एन = 26, हे = 25) नंबरों को पलटना पड़ता है, और इसी तरह।
  • पटकथा शीर्षक कोड 10 में टाइप करें
    2
    मोर्स कोड का उपयोग करें हालांकि कई लोगों का मानना ​​है कि मोर्स कुछ लगता है और रोशनी का एक दृश्य है, बजाय कि लिखा जा सकता है का प्रतिनिधित्व करता है, इस कोड के प्रत्येक अक्षर एक आशुलिपि प्रतीक है। नाम कोड निर्माता, सेम्युल मोर्स से निकला है, और वह 1830 के दशक सभी पत्र डॉट्स और डैश का एक क्रम से बना हो जाएगा में टेलीग्राफ द्वारा त्वरित संदेश भेजने के लिए इस्तेमाल किया गया था। एक कोड को कई सह-संबंध है और एक गाइड के रूप में इसका इस्तेमाल करते हैं जब मोर्स में लेखन।
    • अधिक उन्नत कोडर को मोर्स सिग्नल के अस्तित्व का पता होना चाहिए जो सभी विराम चिह्नों का प्रतिनिधित्व करते हैं। अपने संदेशों को अवधि, अल्पविराम, और विस्मयादिबोधक द्वारा विभाजित पूरे वाक्यों को लिखकर और भी अधिक दिलचस्प बनाने की कोशिश करें
  • चित्र शीर्षक कोड 11 में लिखा है
    3
    हायरोग्लैफ़िक्स जानें प्राचीन मिस्र में आविष्कार किया गया यह प्राचीन रूप, प्रतीकात्मक डिजाइनों के साथ एक अधिक पारंपरिक वर्णमाला को जोड़ता है। हाइरोग्लैफ़िक्स का सबसे जटिल हिस्सा यह है कि वे केवल न केवल पत्र लेते हैं, बल्कि उन ध्वनियों को भी कहते हैं जिन्हें स्पष्ट किया जाना चाहिए। उदाहरण: जब आप अक्षर ए लिखते हैं, तो आपको लंबे और छोटे स्वरों के ध्वनियों के लिए प्रतीकों को सजाने की आवश्यकता होती है।
    • एक कोड लिखें जिसमें पुर्तगाली में केवल वर्णमाला के अक्षर शामिल नहीं हैं, बल्कि उन ध्वनियों को भी शामिल किया गया है जो संबंधित प्रतीक को सौंपे गए थे। आप देखेंगे कि साझा पत्रों में आम तौर पर एक ही चित्र है और ये कि प्रत्येक ध्वनि या अक्षरों के संयोजन के संबंध में कुछ भिन्नताएं हैं।
  • कोड में लिखिए कोड 12 में लिखें
    4
    कोड का आविष्कार यहां तक ​​कि अगर आप मौजूदा कोड का उपयोग कर सकते हैं, या अन्य कोड जो कि दुनिया भर में मौजूद हैं, तो अपना स्वयं का कोड बनाने का प्रयास करना दिलचस्प है किसी मित्र से मिलो और वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर के प्रतीक को असाइन करें। एक सरल ड्राइंग बनाएं ताकि आप कोड को आंतरिक बना सकें। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप कोड को बचाएं ताकि आप विधियों को न भूलें।
  • विधि 4
    उन्नत कोड का उपयोग करना

    पिक्चर का शीर्षक कोड 13 में टाइप करें
    1
    क्रिप्टोग्राम का उपयोग करें इस पद्धति में, कोड आमतौर पर मानक दिशा में पारंपरिक वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर के अगले पत्र के द्वारा किया जाता है। दूसरी तरफ रखें, ए का प्रतिनिधित्व बी द्वारा किया जाएगा, बी को सी द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाएगा और पत्र Z जारी रहेगा, जिसे ए द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाएगा।
    • आप इस सादगी से परे जा सकते हैं और एक पत्र को एक से अधिक पत्र (अग्रिम में दो, तीन पत्र) के लिए अग्रिम कर सकते हैं। कोड अधिक जटिल हो जाएगा, क्योंकि सिर्फ एक पत्र को आगे बढ़ाने से डिकोडिंग की सुविधा मिल सकती है।
    • आप वर्णमाला को पीछे करके पत्र आगे भी कर सकते हैं। क्योंकि तुम, शुरुआत करने के लिए अंत की कोड लिखने के लिए यानी, एक से शुरू करने और जेड उदाहरण के माध्यम से वापस जाने के लिए है, तो आप इस स्थिति में और अधिक की योजना के लिए है: जेड एक है, वाई जेड है, डब्ल्यू वाई है आदि
    • इस विधि का दूसरा नाम है: ROT1 (एक पत्र आगे बढ़ें, "अग्रेषित पत्र रोटेशन")। आप आरओटी 2 (ROT2) का उपयोग करके अधिक पत्र अग्रिम कर सकते हैं (दो पत्र आगे बढ़ें, "दो-पत्र रोटेशन फ़ॉरवर्ड")
  • चरण 14 में कोड लिखें
    2
    ब्लॉक सिफर एक समय में एक पंक्ति बनाकर एक आयत में संदेश लिखें। यह करने से पहले थोड़ा तैयार करने के लिए सलाह दी जाती है और भले ही वे पूरी तरह से संरेखित न करें, वे जितना संभव हो उतना करीब होना चाहिए। जब आप ब्लॉकों को लिखना समाप्त कर देते हैं, तो उन्हें ऊर्ध्वाधर स्तंभों में ले जाएं। इनमें से प्रत्येक कॉलम में ऐसे शब्द आएंगे जो लगभग समान आकार हैं यदि आपने एक ही आकार की नियोजित पंक्तियाँ बनाई हैं।
    • जब आप इन संदेशों को डीकोड करते हैं, तो अलग-अलग कॉलम में कोड शब्द फिर से लिखें और आप पारंपरिक लेखन संरेखण में संदेश को पढ़ने में सक्षम होंगे।
  • कोड में लिखें चरण 15
    3
    मेसोनिक साइफर यह कोड लेखन के संदर्भ में सबसे उन्नत में से एक है। हमेशा की तरह, स्पष्ट रूप से और एक संगठित तरीके में लिखने क्योंकि आप जब लिख रहे हैं या इन संदेशों डिकोडिंग फिर से इस पर काम करना चाहते हैं। दो मुख्य ग्रिड की एक जोड़ी ड्रा: एक एक हैश निशान की तरह दिखता है और एक बड़ा एक्स जैसे अन्य दिखता है आप दो ग्रिड की जोड़ी के 13 स्थानों में से प्रत्येक पर दो पत्र डाल दिया।
    • ग्रिड ए और ग्रिड बी के कोड की तुलना करें। दोनों का एक ही प्रारूप होगा, लेकिन बी की ग्रिड, जो ग्रिड का दूसरा अक्षर है, के अंदर एक डॉट होगा। यह भी ग्रिड बी में अन्य सभी स्थानों पर लागू होता है। संक्षेप में: ग्रिड ए में केवल अक्षर होंगे और ग्रिड बी के पास अक्षरों और बिंदु होंगे। आपकी क्या मदद कर सकते हैं, उस मामले में, प्रत्येक पत्र को अलग-अलग कोड में लिखना है ताकि आप एक-दूसरे के साथ तुलना कर सकें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com