IhsAdke.com

पाठ संदेश कैसे लिखें

सेलफोन से एक पाठ संदेश भेजना सामान्य और सस्ते हो गया है इस अनुच्छेद में, हम यह समझाएंगे कि यह कैसे करना है। यदि आप इस प्रक्रिया से परिचित नहीं हैं, तो सबसे पहले यह थोड़ा जटिल दिखाई देगा - लेकिन चिंता न करें - समय के साथ, यह ईमेल भेजने या फ़ोन पर बात करने में आसान हो जाएगा। कई अवसरों के लिए एक पाठ संदेश भेजने का तरीका बहुत उपयोगी है।

चरणों

  1. 1
    तय करें कि आप पाठ में क्या लिखना चाहते हैं और किसके लिए। सुनिश्चित करें कि आपका संदेश सही है और हमेशा बहुत विनम्र रहें।
  2. चित्र शीर्षक पाठ 2 1.jpeg
    2
    अपने मोबाइल फोन के मुख्य मेनू तक पहुंचें.
  3. चित्र शीर्षक पाठ 3.jpeg
    3
    मेनू में, "संदेश" या "एसएमएस" विकल्प (लघु संदेश सेवा) का चयन करें। नामकरण विभिन्न फोन पर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन मूल रूप से, आपको संदेश भेजने का विकल्प ढूंढना चाहिए।
  4. चित्र शीर्षक 4.jpeg
    4
    "नया संदेश बनाएँ" विकल्प चुनें।
  5. चित्र शीर्षक पाठ 5.jpeg
    5
    पाठ दर्ज करने के लिए आपके लिए एक स्क्रीन सफेद स्थान के साथ खुल जाएगी। कीबोर्ड का उपयोग करके अपना संदेश टाइप करना प्रारंभ करें कुंजीपटल पर प्रत्येक संख्या वर्णमाला अक्षरों के एक सेट से मेल खाती है जो चाबियों पर चिह्नित होने चाहिए।
    • यदि आप कुंजी को एक बार दबाते हैं, तो संबंधित पत्र दिखाई देगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक बार "2" दर्ज करते हैं, तो अक्षर "ए" दिखाई देगा। बी या सी दर्ज करने के लिए, आपको क्रमशः दो या तीन गुना तेजी से प्रेस करना होगा।
    • यदि आप "हाय" टाइप करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, त्वरित क्रम में तीन बार कुंजी 6 दबाएं। उसके बाद कुंजी 4 तीन बार दबाएं।
  6. चित्र शीर्षक 6.jpeg
    6
    कुछ लोगों के लिए, बार-बार नंबर कुंजी दबाकर एक बमर है ये लोग T9 का उपयोग करना पसंद करते हैं, जो एक पेटेंट पाठ भविष्यवाणी कार्यक्रम है। टी 9 शब्द को आप जिस शब्द को टाइप करते हैं वह लिखने की कोशिश कर रहे हैं - तो आपको प्रति अक्षर एक बार प्रत्येक नंबर कुंजी को दबाकर रखना होगा।
    • अब, "हाय" टाइप करने के लिए, आप केवल 6 और 3 चाबियाँ एक बार दबा सकते हैं टी 9 संभव अक्षर (एमएनओ जीएचआई) को संसाधित करेगा और समझ जाएगा कि आप "हाय" लिखने का प्रयास कर रहे हैं।
    • यदि आप T9 का उपयोग करना चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि फोन "T9 मोड" पर सेट है आपको इस फ़ंक्शन को तेज कुंजी या अपने फोन पर तारांकन कुंजी के साथ टॉगल करने में सक्षम होना चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि T9 ने सही शब्द का अनुमान लगाया है, क्योंकि संयोजनों की कई संभावनाएं हैं। सुनिश्चित करें कि प्रकट होने वाला शब्द वह शब्द है जिसे आप चाहें। अधिकतर फ़ोन पर, वैकल्पिक शब्दों के संयोजन तक पहुंचने के लिए तारांकन या तेज कुंजी दबाएं।
  7. चित्र शीर्षक 7.jpeg
    7
    एक शब्द टाइप करने के बाद एक स्थान जोड़ें। यह आमतौर पर 0 कुंजी दबाकर किया जाता है। फिर आप एक नया शब्द टाइप करना शुरू कर सकते हैं।



  8. 8
    अंतरिक्ष भी टी 9 में किसी शब्द का अंत सेट करता है, ताकि आप नए शब्द के लिए संख्याओं का एक नया क्रम शुरू कर सकें।
  9. चित्र शीर्षक पाठ 8.jpeg
    9
    1 कुंजी के साथ विराम चिह्न दर्ज करें आपने देखा होगा कि 1 कुंजी वर्णमाला के अक्षर से मेल नहीं खाती है, बल्कि इसका उपयोग विराम चिह्नों तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है।
    • 1 कुंजी को दबाने पर एक बार "पूर्ण स्टॉप" प्रदर्शित होता है और दो बार इसे दबाने से एक कॉमा प्रदर्शित होगी। संक्षेप में उत्तराधिकार में बटन 1 दबाएं जब तक आप वांछित विराम चिह्न नहीं पाते।
  10. चित्र शीर्षक 9.jpeg
    10
    अपना पूरा संदेश भेजने के लिए, "विकल्प" पर जाएं और "भेजें" चुनें
  11. छवि शीर्षक पाठ 10.jpeg
    11
    संदेश के लिए संकेत मिलने पर आपको प्राप्तकर्ता के फोन नंबर का अनुरोध करना होगा। आप संख्या दर्ज कर सकते हैं, या यदि आपके पास यह आपकी संपर्क सूची में है, तो इसके लिए खोजें और प्राप्तकर्ता के रूप में संपर्क का चयन करने के लिए संदेश जो आपने अभी लिखा है।
  12. छवि शीर्षक पाठ 11.jpeg
    12
    संदेश के रिसीवर संख्या को चुनने के बाद, संदेश भेजने के लिए "भेजें" क्लिक करें
  13. छवि शीर्षक पाठ 12.jpeg
    13
    पुष्टि के लिए प्रतीक्षा करें कि संदेश भेजा गया है।

युक्तियाँ

  • कोई संदेश भेजने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने फोन की कमांड कुंजी को जानते और संभाल लेंगे। यदि आपको यह नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो उस मैनुअल का उपयोग करें जो उपकरण के साथ आया है, यह जानने के लिए कि कैसे खेलें। प्रत्येक फ़ंक्शन के लिए कौन सी कमांड कुंजियों का उपयोग करने के बिना जानने के बिना, संदेश टाइप करना और भेजना मुश्किल होगा
  • सेल फोन कई अलग-अलग शैलियों में आते हैं दो मुख्य प्रकार संख्यात्मक कीपैड और क्वर्टी कीबोर्ड हैं। सांख्यिक कीपैड संख्याओं के साथ एक टेलीफोन कीपैड होती है जो उपयोगकर्ता को वांछित अक्षर दर्ज करने के लिए संयोजन बनाकर उपयोग करना चाहिए। क्वर्टी कीबोर्ड एक छोटे कंप्यूटर कीबोर्ड की तरह है, एक मानक कंप्यूटर कीबोर्ड के समान क्रम में अक्षरों के साथ - उपयोगकर्ता पत्र द्वारा पत्र लिख सकता है।
  • अधिकांश फोन पर संदेश भेजने के लिए एक बटन होता है। इसलिए आपको हर समय विभिन्न विकल्पों और मेनू से चयन करना नहीं है।

चेतावनी

  • विभिन्न फोनों में इन कुंजी के लिए अलग कीबोर्ड और विकल्प हैं आपके फ़ोन के मॉडल के आधार पर कुछ भिन्नताएं हो सकती हैं। यदि इस लेख को पढ़ने के बाद भी आपको समस्याएं हैं, तो अपने डिवाइस के मैनुअल की जांच करें।
  • पाठ संदेश महंगा हो सकता है! टेक्स्ट मैसेजिंग दरों के लिए अपने मोबाइल सेवा प्रदाता से जांचें। कॉल करने के लिए यह आसान और सस्ता हो सकता है
  • सही प्राप्तकर्ता को संदेश भेजना सुनिश्चित करें ग़लत निर्देशित पाठ संदेश से ज्यादा अपमानजनक कुछ भी नहीं है

आवश्यक सामग्री

  • पाठ संदेश सुविधाओं के साथ मोबाइल फोन
  • या, किसी कंप्यूटर से एक मोबाइल फोन पर पाठ संदेश भेजने के लिए एक इंटरनेट साइट का उपयोग करें
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com