IhsAdke.com

कैसे एक गुप्त कोड तय करने के लिए

चूंकि मानव जाति ने लिखित भाषा विकसित की है, इसलिए हम अपने संदेशों को अस्पष्ट करने के लिए कोड और सिफर का उपयोग करते हैं। यूनानियों और मिस्रियों ने निजी संचार प्रसारित करने के लिए कोड का इस्तेमाल किया, आधुनिक डिकोडिंग का आधार बनाया। Cryptanalysis कोड का अध्ययन है और उन्हें कैसे तोड़ना है। यह रहस्यों और subterfuges की दुनिया है, और यह बहुत मज़ा हो सकता है यदि आप कोड तोड़ना चाहते हैं, तो आप सबसे आम लोगों को पहचानना और अपने रहस्यों को प्रकट करना सीख सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए पहला कदम देखें

चरणों

भाग 1
प्रतिस्थापन एन्कोडिंग का समाधान करना

पटकथा शीर्षक गुप्त शब्द कोड 1
1
संदेश में एक अक्षर के साथ शब्द खोजना प्रारंभ करें अपेक्षाकृत सरल प्रतिस्थापन पद्धति का उपयोग करने वाले अधिकांश कोड प्रतिस्थापन बनाकर अधिक आसानी से डीकोड करते हैं, धारणाओं के आधार पर कोड को जानने के लिए एक-एक करके पत्रों को उजागर करते हैं।
  • पुर्तगाली में एकल पत्र शब्द "एक", "ई", "ए" या "ओ" हो सकते हैं, इसलिए आपको प्रत्येक कोड को एक पत्र के साथ बदलने की कोशिश करनी चाहिए, जो कि किसी भी प्रकार के पैटर्न पर ध्यान देना चाहिए, मूलतः जैसे कि यह फांसी बजाना अगर इसका परिणाम "ए;" में होता है, तो पता है कि सबसे अधिक होने की संभावना "के रूप में" या "पर" होगी मान लीजिए और इसे जांचें यदि वह काम नहीं करता है, तो वापस जाएं और अन्य विकल्पों का प्रयास करें। धीरज रखो और धीमे हो जाओ
  • कोड को "गूढ़वाचन" के बारे में ज्यादा चिंता न करें, लेकिन इसे पढ़ना सीखना पैटर्नों की खोज और उस भाषा के नियमों को पहचानना जिसमें कोड लिखा गया है, आपको इसे कुछ समय और प्रयास के साथ डीकोड करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • पटकथा शीर्षक गुप्त शब्द चरण 2
    2
    उस भाषा में अक्सर उपयोग किए जाने वाले प्रतीकों या अक्षरों को ढूंढें पुर्तगाली में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला अक्षर "ए" है, उसके बाद "ई" और "ओ" है। जैसा कि आप काम करते हैं, तार्किक मान्यताओं को शुरू करने के लिए आम शब्दों और वाक्य संरचना के साथ अपने परिचित का उपयोग करें आप शायद ही कभी सुरक्षित महसूस कर सकते हैं, लेकिन डिकोडिंग का खेल तार्किक विकल्पों के माध्यम से खेला जाता है, वापस आ रहा है और अपनी गलतियों को सही कर रहा है।
    • बार-बार प्रतीकों और छोटे शब्दों को देखें और उन्हें पहले हल करना प्रारंभ करें। कुछ तर्कों के साथ "राजमार्ग" की तुलना में "एओ" या "डी" या "इन" के अनुमान लगाने में आसान है
  • पटकथा का शीर्षक गुप्त शब्द गुप्त कोड चरण 3
    3
    समान डबल प्रतीकों की तलाश करें पुर्तगाली में, एक बड़ी संभावना है कि बार-बार प्रतीकों "आरआर" या "एसएस" हैं यह कई अन्य युक्तियां प्रदान करता है जो आप पहचानना सीख सकते हैं। एक शब्द जहां मुख्य स्वरों को पहले से ही गूढ़ किया गया है और एक "आरआर" या "एसएस" है, यह अनुमान लगाने की कोशिश करना आसान है
  • पटकथा शीर्षक गुप्त शब्द 4 कोड
    4
    यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि किस प्रकार का कोड मिला था। यदि आप इसे हल करते हैं, तो आप यह महसूस करते हैं कि आप पहले से ही उल्लेख किए गए कोडों में से एक को पहचानते हैं, आप पहले से ही डीकोड कर चुके हैं और आप प्रतिस्थापन को रोक सकते हैं और आपको जो पता चला है उसके आधार पर संदेश को भरना शुरू कर सकते हैं। यह संभवतः अक्सर नहीं होगा, लेकिन आप सामान्य कोड के साथ जितना परिचित हैं, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप उस कोड के प्रकार को पहचान लेंगे और इसे हल करने में सक्षम होंगे।
    • संख्याओं और कीपैड कोड के साथ प्रतिस्थापन बुनियादी और दैनिक गुप्त संदेशों में आम है विशेष रूप से इन पर ध्यान दें और जब आवश्यक हो तब लागू करें।
  • भाग 2
    सामान्य कोड को पहचानना

    पिक्चर का शीर्षक डिक्श्चर द सीक्रेट कोड चरण 5
    1
    प्रतिस्थापन सिफर को पहचानना सीखें असल में, एक प्रतिस्थापन सिफर में कुछ पूर्व निर्धारित नियम के अनुसार एक पत्र दूसरे के साथ स्थानांतरित करना शामिल होता है। यह नियम कोड है, और इसे सीखना और इसे लागू करना कोड को समझने और संदेश को पढ़ने का तरीका है।
    • यहां तक ​​कि अगर कोड में संख्याएं शामिल हैं, तो सीरिलिक वर्णमाला, बेवकूफ़ प्रतीकों या हाइरोग्लैफ़िक्स, यदि इस्तेमाल किया जाने वाला प्रतीक निरंतर होता है, तो संभवत: आप प्रतिस्थापन सिफर के साथ काम कर रहे हैं यही है: आपको इस्तेमाल होने वाले वर्णमाला सीखने की आवश्यकता होगी और नियम कोड को समझने के लिए लागू होगा।
  • पटकथा शीर्षक गुप्त शब्द 6 कोड
    2
    वर्ग सिफर विधि जानें सबसे पुराना प्रकार की सिफर यूनानियों द्वारा इस्तेमाल किया गया था और उन पत्रों के ग्रिड को शामिल करना शामिल था, जो संदेशों में इस्तेमाल होने वाले संख्याओं के अनुरूप होते हैं। यह कोड का उपयोग करने के लिए एक सरल है, इसे आधुनिक डिकोडिंग की नींव बना रही है। यदि आपके पास एक संदेश है जिसमें संख्याओं की एक लंबी स्ट्रिंग शामिल है, तो इस पद्धति से कोडित किया गया हो सकता है
    • कोड का सबसे बुनियादी रूप 1 से 5 तक की संख्या की एक पंक्ति और 1 से 5 की संख्या वाले कॉलम के होते हैं। मैट्रिक्स तब प्रत्येक पत्र के साथ बाएं से दाएं और ऊपर से नीचे तक ("I" और एक अंतरिक्ष में "जे")। कोड में प्रत्येक अक्षर को दो संख्याओं द्वारा दर्शाया जाता है। बाएं स्तंभ प्रथम अंक प्रदान करता है और ऊपरी पंक्ति दूसरे को देता है।
    • इस पद्धति का उपयोग करके "विक्इहो" शब्द को सांकेतिक शब्दों में बदलना होगा, हम चाहते हैं: 52242524233452।
    • इस कोड का एक सरल संस्करण अक्सर बच्चों द्वारा उपयोग किया जाता है और उस संख्या को लिखना शामिल है जो वर्णमाला के पत्र की स्थिति के साथ सीधे मेल खाते हैं। ए = 1, बी = 2, आदि
  • पटकथा शीर्षक गुप्त शब्द कोड 7 शीर्षक
    3
    सीज़र आंकड़ा जानें जूलियो ने एक अच्छा कोड का आविष्कार किया, जिसका उपयोग करना आसान था और समझना, लेकिन समझने में बहुत मुश्किल है, मौलिक प्रणालियों में से एक बनना अभी भी आजकल अधिक जटिल कोड के आधार के रूप में अध्ययन किया जाता है। इस पद्धति में, आप एक निश्चित संख्या में पूरे वर्णमाला को बदलते हैं स्थानों की एक दिशा में अर्थात्, बायीं तरफ तीन स्थानों में परिवर्तन ई, ई के साथ पत्र ए, डी, बी के साथ होगा।
    • यह "आरओटी 1" नामक बच्चे कोड के पीछे भी मूल सिद्धांत है (जो "एक को घुमाने के लिए" संदर्भित करता है)। इस कोड में, सभी अक्षरों को केवल एक स्थान पर स्थानांतरित किया जाता है, जिससे ए को बी, बी द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है, सी का प्रतिनिधित्व करता है।
    • कोडिंग "विकिहोउ" मूल सीज़र सिफर का उपयोग करके तीन से बायीं तरफ इस तरह दिखेंगे: zlnlkrz



  • पटकथा का शीर्षक गुप्त शब्द गुप्त कोड चरण 8
    4
    कीबोर्ड पैटर्नों पर ध्यान दें कुंजीपटल प्रतिस्थापन बनाने के लिए पारंपरिक अमेरिकी कुंजीपटल (QWERTY) के मानक का उपयोग करते हैं, आमतौर पर ऊपर, नीचे, बाएं या दाईं ओर स्थित अक्षरों की एक निश्चित संख्या को बदलकर। कुंजीपटल पर एक विशेष दिशा में पत्रों को स्थानांतरित करके, आप सरल कोड बना सकते हैं। विनिमय की दिशा जानने से आपको कोड को समझने की अनुमति मिलती है।
    • कॉलम को ऊपर एक स्थान बदलकर, शब्द "विकी" को इस तरह कोडित किया गया है: "28i8y92"
  • पटकथा का शीर्षक गुप्त शब्द गुप्त कोड चरण 9
    5
    सुनिश्चित करें कि कोड एक बहुआयामी संख्या है। मूल प्रतिस्थापन के आंकड़ों में, लेखक कोडित संदेश बनाने के लिए एक वैकल्पिक वर्णमाला विकसित करता है। मध्य युग के कुछ समय बाद, इन प्रकार के संदेशों को डीकोड करना बहुत आसान हो गया, और कोड लेखकों ने एकल विधियों के भीतर कई वर्णों का उपयोग करने के लिए अन्य विधियों का उपयोग करना शुरू कर दिया, बिना उन्हें डिक्रिप्ट करना अधिक मुश्किल बना दिया विधि का ज्ञान
    • ट्रीमेथियस बोर्ड सीज़र वर्णमाला के प्रत्येक क्रममार्ग के 26x6 ग्रिड है, वर्णानुक्रम में, या कभी-कभी घूर्णन सिलेंडर के रूप में प्रस्तुत किया जाता है, या "सीधे बोर्ड"। ग्रिड को एक कोड के रूप में उपयोग करने के कई तरीके हैं, जिसमें संदेश में पहला अक्षर, सेकंड के दूसरे, और इतने पर सांकेतिक शब्दों में पहली पंक्ति का उपयोग करना शामिल है।
    • एन्कोडर्स संदेश के प्रत्येक अक्षर के लिए विशिष्ट कॉलम का संदर्भ देने के लिए कोड शब्द का उपयोग भी करते हैं। दूसरे शब्दों में, यदि इस शब्द का उपयोग कोड कोड "विकीहोव" था, तो आपको संदेश के पहले अक्षर को निर्धारित करने के लिए "डब्ल्यू" रेखा और प्रथम अक्षर स्तंभ को संदर्भित करना चाहिए। कीवर्ड को जानने के बिना ये समझना मुश्किल है।
  • भाग 3
    एक एनकोडर बनना

    पटकथा शीर्षक गुप्त शब्द गुप्त कोड चरण 10
    1
    धीरज रखो गूढ़ शब्द को धैर्य और दृढ़ता के एक विशाल राशि की आवश्यकता है। यह एक धीमी और थकाऊ काम है, अक्सर वापस जाने और चाबियाँ और शब्दों के विभिन्न तरीकों की कोशिश के द्वारा फिर से अनुमान लगाने की आवश्यकता के कारण निराशा होती है। यदि आप कोड को समझना चाहते हैं, तो शांत और मरीज बनना सीखें, रहस्य और खेल को पकड़ना।
  • पिक्चर का शीर्षक डिक्शर द सीक्रेट कोड चरण 11
    2
    अपना कोड लिखें कागज पर क्रिप्टोग्राफ़ बनाना मज़ेदार है, लेकिन कीवर्ड की सहायता के बिना बहुभुज कोडों में शीघ्रता से डूबने वाला एक पूरी तरह से अलग स्तर है। कॉम्प्लेक्स कोडिंग सिस्टम का उपयोग करते हुए अपने खुद के कोड कैसे लिखना सीखना एक शानदार तरीका है समझने के लिए कि कैसे कोडर्स सोचते हैं और उन्हें कैसे समझें सर्वश्रेष्ठ कोडक अपने स्वयं के कोड लिखने और तेजी से चुनौतीपूर्ण आंकड़े की खोज में अच्छे हैं। सबसे जटिल तरीके जानने के लिए और उन्हें कैसे व्याख्या करना है, अपने आप को चुनौती दें।
    • आपराधिक कोड और साइफर्स का विश्लेषण पेशे की कुछ गुर सीखने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। सट्टेबाजों, यातायात मालिकों, और धारावाहिक हत्यारों का अध्ययन करने के लिए अविश्वसनीय रूप से जटिल कोड विकसित किए गए हैं।
  • पटकथा शीर्षक गुप्त शब्द कोड 12
    3
    प्रसिद्ध अनसुलझे कोड को समझने का प्रयास करें नियमित रूप से, आनन्द के एक रूप के रूप में, एफबीआई दर्शकों के लिए कोड को प्रकाशित करने और समझने के लिए प्रकाशित करता है। उन्हें हल करने का प्रयास करें और अपने जवाब सबमिट करें। कौन जानता है, शायद आपको जल्द ही एक नई नौकरी मिलेगी
    • सीआईए के मुख्यालय के बाहर एक सार्वजनिक मूर्ति क्रिप्टॉस, दुनिया में शायद सबसे प्रसिद्ध अपॉल्वबल कोड है। यह मूल रूप से एजेंटों के लिए एक परीक्षण के रूप में बनाया गया था, जिसमें चार अलग-अलग कोड वाले चार अलग-अलग पैनल शामिल थे पहले विश्लेषकों के लिए तीन कोडों को समझने के लिए 10 साल लग गए, लेकिन अंतिम कोड अनसुलझे रह गया।
  • पिक्चर का शीर्षक डिक्शर द सीक्रेट कोड चरण 13
    4
    चुनौती और रहस्य का आनंद लें डिक्सरिंग कोड डैन ब्राउन द्वारा अपने खुद के उपन्यास में रहने की तरह है। गुप्त कोड की रहस्य और चुनौती को गले लगाने और रहस्य को अनलॉक करने का रोमांच का अनुभव करने के लिए जानें।
  • युक्तियाँ

    • यदि कोई कोड समझने में बहुत समय लगता है तो आशा खोना नहीं है। यह सामान्य है
    • यदि कोड मुद्रित किया गया है, तो यह बहुत ही संभावना है कि इसे विशेष फ़ॉन्ट में लिखा गया था, जैसे विंडिंग्स इसका मतलब यह हो सकता है कि संदेश दोगुना एन्क्रिप्ट किया गया है (वाइंडिंग इनकोडेड संदेशों के साथ)।
    • पत्र "एक" सबसे पुर्तगाली भाषा में इस्तेमाल किया जाता है
    • एक अक्षर लगभग कभी खुद का प्रतिनिधित्व करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा ("ए" "ए" को प्रतिस्थापित नहीं करेगा)
    • एन्कोडिंग में एक अक्षर का अर्थ डीकोड संदेश में एक अक्षर और इसके विपरीत नहीं होगा।
    • संदेशों का गूढ़ीकरण आसान है जब संदेश लंबे होते हैं संक्षिप्त संदेशों को डीकोड करना मुश्किल है क्योंकि आप आवृत्ति के लिए अक्षर गिनने में सक्षम नहीं होंगे।

    चेतावनी

    • उन समस्याओं से सावधान रहें जिनको हल नहीं किया जा सकता पागल मत जाओ!
    • कुछ कोड ऐसे तरीके से डिज़ाइन किए गए हैं, जब तक आपके पास बहुत सारी जानकारी न हो, उन्हें समझना असंभव है। इसका मतलब यह है कि भले ही आपके पास एन्क्रिप्शन कुंजी है, तो इसे हल करना असंभव होगा। उन्हें सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता हो सकती है या अनुमान के कई घंटे लग सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • समझने के लिए एक गुप्त संदेश
    • पेंसिल और स्केच पेपर

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com