IhsAdke.com

स्पेनिश में Words का उच्चारण करें

जो लोग स्पेनिश सीखना चाहते हैं, उनके लिए पहला कदम वर्णमाला के अक्षरों के उच्चारण को समझना है जब वे अकेले होते हैं और जब वे शब्द बनाते हैं सौभाग्य से, उच्चारण पुर्तगाली की तरह बहुत ही समान है, क्योंकि दोनों भाषाओं में एक ही वर्णमाला का प्रयोग होता है और लैटिन में समान उत्पत्ति होती है। इस प्रयास में अच्छी तरह से करने के लिए स्पेनिश भाषा के नियमों का अध्ययन और समझें। स्पैनिश सीखने के बारे में अधिक सुझावों के लिए, क्लिक करें यहां

.

चरणों

भाग 1
स्वर बोलना स्वर

  1. 1
    स्वरों का अध्ययन करें स्पैनिश पुर्तगाली के रूप में एक ही पांच स्वरों का प्रयोग करता है: "ए", "ई", "आई", "ओ" और "यू"। जैसे ही हमारी भाषा में, वे हमेशा शब्दों में एक ही ध्वनि का निर्माण करते हैं, जब तक वे जोरदार नहीं होते।
  2. 2
    पत्र "a" को पुर्तगाली के रूप में कहते हैं यहां तक ​​कि उन शब्दों में जहां उच्चारण (अन्य अक्षरों में) है, "ए" उसी उच्चारण को प्राप्त करता है उदाहरण के लिए: "माणा" (मा-ना-ना) में "सुबह" के समान ध्वनि नहीं है, जिसमें टिल्ड (~) है।
  3. 3
    पुर्तगाली "ई" के रूप में पुर्तगाली में कहें उदाहरण के लिए: "पेरो" (पीई-आरओ) का "ए" को छोड़कर "पीअर" के समान ही उच्चारण किया गया है
  4. 4
    पत्र "i" को पुर्तगाली में कहते हैं उदाहरण के लिए: "हिजो" (ír-ro), जैसे "i" को एक तीव्र उच्चारण (`) प्राप्त हुआ।
  5. 5
    कैरेट के साथ पत्र "ओ" कहें उच्चारण "केक" में "द" के समान है उदाहरण के लिए, "कैसे" (cô-mo) पुर्तगाली के समान है
  6. 6
    पत्र "यू" को पुर्तगाली में कहते हैं उदाहरण के लिए: "हल्दी" (सीयूआर-सीयू-एमए)
  7. 7
    डिपथोंग्स के उच्चारण का अभ्यास करें दीपथोंग स्वर हैं मुठभेड़ों जब आप एक के पास आते हैं, दोनों अक्षरों को आम तौर पर, अनुक्रम में बताएं, जब तक कि आप एक एकल अक्षर नहीं देते।
    • उदाहरण के लिए: "बदसूरत", "कब", "कैसे", "स्विस" (स्विस - "सी" और "जेड" का उच्चारण जानने के लिए नीचे दी गई विधि पढ़ें)

भाग 2
स्पैनिश में व्यंजनों का उच्चारण करना

  1. 1
    याद रखें कि व्यंजन क्या पुर्तगाली के समान उच्चारण हैं अक्षर बी, सी, डी, एफ, के, एल, एम, एन, पी, एस और टी लगभग एक ही हैं भाषाओं (जब वे शब्दों में हैं)
    • शब्दों में, "v" अक्षर "बी" के रूप में एक ही उच्चारण है। उदाहरण के लिए: "जीवन" (द्वि-दा), "गाय" (बीए-सीए)।
  2. 2



    याद रखें कि "एच", पुर्तगाली के रूप में, स्पेनिश के सभी शब्दों में मूक है उदाहरण के लिए: "हैलो" (ओ-ला), "आदमी" (ओम-बि्र)।
    • इस नियम का एकमात्र अपवाद है जब यह "सी" के साथ आता है, जिसमें "च" का निर्माण होता है, जिसमें "ति" की आवाज होती है: "चंचो" (तिवारी-टी-ओ-ओ)।
  3. 3
    पत्र "सी" पर ध्यान दें कुछ देशों में जिनकी मुख्य भाषा स्पेनिश है, जिसमें स्पेन भी शामिल है, इसे दांतों में जीभ से उच्चारण किया जाता है - जैसे कि स्पीकर जीभ का शिकार करते हैं। इस तरह, यह अंग्रेजी के "वें" (जैसा "के साथ") के समान है।
    • "Qu" के साथ शब्द भी उच्चारण बराबर पुर्तगाली के हैं उदाहरण के लिए: "मुझे चाहिए" (qui-ê-ro)।
  4. 4
    "आर" के रूप में "आर" पत्र की आवाज़ (जो, अकेले, जिसे "घुमाने के लिए" कहा जाता है) हमेशा "आर" जैसा दिखता है उदाहरण के लिए: "प्ले" (आरयू-गा)
  5. 5
    पत्र "आर" उच्चारण करने के लिए अपनी जीभ लपेटें अपने होंठ का उपयोग किए बिना, अपनी जीभ को अपने ऊपरी दांतों और अपने मुंह की छत पर चल कर "ब्रर" कहो
  6. 6
    जोड़ व्यंजनों पर ध्यान दें पत्र "ll" एक विशिष्ट ध्वनि है, "i" के समान। उदाहरण के लिए: "लामा" (आईआईए), "चिकन" (पॉआई-ओ), "टोटिला" (टॉर-टीआईआईआईए)
  7. 7
    याद रखें कि "आर" और "आरआर" विभिन्न ध्वनियों का उत्पादन करते हैं "आरआर" बोलने के लिए, अपने जीभ को अपने मुंह और दांतों की छत के खिलाफ टैप करें जैसे कि आप हिल रहे थे।
    • जब "सीसी" के साथ शब्द खोज रहे हों, तो उन्हें "केएस" के समान बताएं उदाहरण के लिए: "क्रिया" (aks-आयन)।
  8. 8
    "आर" या "च" के रूप में "एक्स" अक्षर में उदाहरण के लिए: "मैक्सिको" (मेर-री-सह), "ओएसाका" (ओ-सीए-सीए) और "एक्सचिमिल्को" (चो-ची-एमएल-सह)। उन शब्दों में जो उचित नाम नहीं हैं, बदले में "एक्स" को "केएस" का उच्चारण मिलता है। उदाहरण के लिए: "सफलता" (eks-ito), "टैक्सी" (ta-ksi), "समझाएं" (eks-pli-car)।
  9. 9
    "जी" के साथ सावधान रहें क्योंकि इसका उच्चारण उसके आसपास के अक्षरों पर निर्भर करता है। अगर यह "ए", "ओ" या "यू" से पहले आता है, तो पुर्तगाली के रूप में ध्वनि सामान्य है, "बिल्ली" (जीए-टू), "पीड़ा" (एक-नि-नी-ए) आदि। अगर यह "ई" या "आई" से पहले आता है, तो इसमें "आर" आवाज़ है: "लोग" (रेण-ते), "विशाल" (री-गाना-ते) आदि। अंत में, "ग" भी शब्द बनाने वाले अक्षरों पर निर्भर करता है।
    • अगर "ग" "आई" या "ई" से पहले आता है, तो ध्वनि सामान्य है। उदाहरण के लिए: "युद्ध" (गियर-आरए) और "स्टू" (गुई-सर)।
    • अगर "ग" "ए" या "ओ" से पहले आता है, तो ध्वनि "गु" है उदाहरण के लिए: "दस्ताना" (गुन-ते), "सुंदर" (ग्यू-पो), "अस्पष्ट" (am-bí-güo)
  10. 10
    "Z" के उच्चारण के खबरदार यह स्पैनिश बोलने की बोली पर निर्भर करता है स्पेन में, यह "सी / ç" ("शिकार जीभ" के साथ) का एक ही उच्चारण प्राप्त करता है। अन्य देशों में, इसमें "समान" ध्वनि है
    • उदाहरण के लिए: "जूता" या तो हो सकता है सा-पा-टू (जीभ के बिना संलग्न) के रूप में CA-टू-पा (जीभ संलग्न के साथ), बोली के आधार पर।
  11. 11
    "N" और "ñ" के बीच के अंतर को समझें यह विवरण समान पदों के लिए पूरी तरह से अलग अर्थ दे सकता है। "Ñ" का उच्चारण "nh" के बराबर है उदाहरण के लिए, "ऑडरियर" (या-डी-नहर) का मतलब दूध से दूध के लिए होता है, जबकि "ऑर्डर" का अर्थ है ऑर्डर देने या व्यवस्थित करने के लिए।

युक्तियाँ

  • स्पेनिश में कई अलग-अलग बोली हैं उदाहरण के लिए, मेक्सिको, स्पेन और एल सल्वाडोर जैसे देश, एक ही शब्द के लिए विशिष्ट उच्चारण हैं
  • मास्टर उच्चारण को अभ्यास और कठिन अभ्यास करें यदि संभव हो, तो देशी से सहायता प्राप्त करें
  • कई वेबसाइटें ऑडियो फाइलें प्रदान करती हैं जो उच्चारण को सहायता करती हैं इस तरह से कुछ खोजें यदि आपके पास प्रश्न हैं
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com