IhsAdke.com

Vigènere के सिफर का उपयोग करने के लिए कैसे एन्कोड और डिकोड करें

Vigènere साइफर एक एन्क्रिप्शन पद्धति है जो एक कीवर्ड के पत्रों के आधार पर कई "सीज़र सिफर" का उपयोग करता है। सीज़र सिफर में, प्रत्येक पत्र को स्थान से कई अक्षरों तक स्थानांतरित किया जाता है, जिसे इसी पत्र द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है। उदाहरण के लिए, इसका अर्थ है कि सीज़र साइफर में तीन स्थान की शिफ्ट में: ए बन जाएंगे, डी-बी ई-सी बन जाएंगे, एफ बनेंगे आदि। Vigènere साइफर इस पद्धति पर आधारित है, संदेश में विभिन्न बिंदुओं पर कई सीज़र संख्या का उपयोग करते हुए। यह आलेख आपको दिखाता है कि इसका उपयोग कैसे करना है।

चरणों

विधि 1
शून्य का अंक

Vigènere साइफर चरण 1 का इस्तेमाल करते हुए छवि को एनकोड और डिकोड शीर्षक
1
Vigènere वर्ग (इस आलेख के अंत में फोटो) प्राप्त करें या अपनी स्वयं की विजिनेयर स्क्वायर बनाएं।
  • विगनेर साइफर चरण 2 का इस्तेमाल करते हुए एनकोड और डिकोड शीर्षक वाली छवि
    2
    एक ऐसे कीवर्ड के बारे में सोचें जो वाक्यांशों या वाक्यों से छोटा है जो आप एन्क्रिप्ट करना चाहते हैं इस उदाहरण के लिए, इसका उपयोग करें:
    चूने की
  • Vigènere साइफ़र चरण 3 का इस्तेमाल करते हुए एनकोड और डिकोड शीर्षक वाली छवि
    3
    अपना संदेश खाली स्थान के साथ लिखें इस उदाहरण के लिए, इसका उपयोग करें:
    WIKIHOWISTHEBEST
  • विगेंनेर साइफर चरण 4 का इस्तेमाल करते हुए एनकोड और डिकोड शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने संदेश के एक पत्र के साथ कीवर्ड के प्रत्येक अक्षर को ध्यान से संरेखित करके अपने संदेश के नीचे कीवर्ड लिखें। जब तक आप संदेश के सभी अक्षरों को संरेखित न करें, तब तक इसे करें:
    WIKIHOWISTHEBEST
    LIMELIMELIMELIME
  • Vigènere साइफर चरण 5 का इस्तेमाल करते हुए एनकोड और डिकोड शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आवश्यक हो तो वाक्यांश को फिट करने के लिए कीवर्ड काट लें इस आलेख के लिए इस्तेमाल किए गए उदाहरण में, शब्द
    चूने की
    बिल्कुल फिट बैठता है, लेकिन जब कीवर्ड पूरी तरह फिट नहीं होता है, तो पूर्ण शब्द का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए:
    WIKIHOWISTHEBESTOFTHEBEST
    LIMELIMELIMELIMELIMELIMEL
  • विगेंनेर साइफर चरण 6 का इस्तेमाल करते हुए एनकोड और डिकोड शीर्षक वाली छवि
    6
    Vigènere वर्ग में कीवर्ड की पहली अक्षर रेखा पर जाएं और संदेश के पहले अक्षर के स्तंभ पर जाएं और पंक्ति और स्तंभ के चौराहे बिंदु को ढूंढें। यह आपका सिफर अक्षर है



  • Vigènere साइफर चरण 7 का इस्तेमाल करते हुए एनकोड और डिकोड शीर्षक वाली छवि
    7
    जब तक आपका संपूर्ण वाक्य एन्क्रिप्ट न हो जाए तब तक जारी रखें। उदाहरण के रूप में समाप्त होता है:
    LAYEWGKEHLVAQWGP
  • विधि 2
    समझने के लिए

    विगेंनेर साइफर चरण 8 का इस्तेमाल करते हुए छवि को एनोडोड और डिकोड शीर्षक
    1
    सिफरटेक्स्ट को डीकोड करने के लिए रिवर्स ऑर्डर में उपरोक्त चरणों को पूरा करें।
  • Vigènere साइफर चरण 9 का इस्तेमाल करते हुए एनकोड और डिकोड शीर्षक वाली छवि
    2
    सिफरटेक्स्ट के पहले अक्षर के कॉलम को ढूंढें, और तब तक जारी रखें जब तक कि आप कीवर्ड के पहले अक्षर की रेखा तक पहुंच न जाएं। यह पत्र कोडित वाक्य का पहला अक्षर है।
  • Vigènere साइफर चरण 10 का उपयोग करते हुए एनकोड और डिकोड शीर्षक वाली छवि
    3
    इस तरह से जारी रखें जब तक आप पूरी तरह से पाठ को समझ न दें।
  • छवि शीर्षक से एनकोड और डिकोड Vigènere साइफर पहचान का उपयोग करना
    4
    समाप्त हो गया।
  • Vigènere का स्क्वायर

    युक्तियाँ

    • किसी और को एन्क्रिप्टेड संदेश देते समय, उन्हें कोड को समझने के लिए कीवर्ड को जानने की आवश्यकता होती है, फिर चुपके से इसे कानाफूसी करें या कीवर्ड को एन्क्रिप्ट करने के लिए पूर्वनिर्धारित सीज़र सिफर का उपयोग करें।
    • Vigènere ऑनलाइन निपुणता है कि आप कोड को समझने में सहायता के लिए उपयोग कर सकते हैं। उन्हें खोजने के लिए इंटरनेट पर खोज करें।
    • एन्क्रिप्शन की एक और विधि पंक्तियों और स्तंभों के एक चौराहे में एक इसी पत्र को खोजने के लिए है। इस मामले में, "पत्र डब्ल्यू और एल एच है" और इसी तरह। WIKIHOWISTHEBEST HQWMSWIMDBTIMMEX हो जाता है
    • यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि आपने सही ढंग से एन्क्रिप्ट किया है। गलत तरीके से एन्क्रिप्ट किए गए पाठ को सही ढंग से व्याख्या करना असंभव हो सकता है, और दूसरी जांच के बिना एक त्रुटि को पहचानना मुश्किल है।
    • यदि आप बड़े विजिने स्क्वायर का उपयोग करते हैं, जिसमें विराम चिह्न और अंतर शामिल है, तो सिफर तोड़ना अधिक कठिन होता है यह विशेष रूप से सच है जब "कीवर्ड" या "वाक्यांश" संदेश के रूप में लंबे समय तक या उससे अधिक लंबा है।
    • अपने संदेश को और अस्पष्ट करने के लिए एक और तरीका है कि मूल संदेश में सीज़र साइफर का उपयोग पूर्वनिर्धारित मान (उदाहरण के लिए: ROT13) के साथ करना है, फिर इसे विगनेर साइफर द्वारा एन्क्रिप्ट करें। यहां तक ​​कि decoded, नहीं जानते कि परिणाम कैसर के सिफर के साथ Vigènere के साइफर से पहले एन्क्रिप्ट किया गया था, संदेश अभी भी यादृच्छिक लगता होगा।
    • जितनी बार आपका "खोजशब्द" या "कुंजी वाक्यांश" दोहराता है, उतनी आसानी से पैटर्न को एन्क्रिप्ट किए गए पाठ में पता चल जाएगा और साइफर को दरकिनार करना आसान होगा। संदेश की लंबाई के बराबर या उससे अधिक की लंबाई वाली एक "कुंजी" बेहतर है।

    चेतावनी

    • यह आंकड़ा मूर्ख सबूत नहीं है (कोई सिफर नहीं है) और जल्दी से टूटी हुई हो सकती है। वर्तमान मानकों के अनुसार, एक विजिनेर सिफर बेहद कमजोर है। इसका उपयोग वास्तव में अल्ट्रा-गुप्त के लिए न करें मजबूत एन्क्रिप्शन खोजों के लिए एईएस और आरएसए. हालांकि, यह आंकड़ा सिफ़रटेक्स्ट का उत्पादन करने के लिए एकल उपयोग सिफर (एक ही समय की एक वास्तविकता के साथ यादृच्छिक सिफर कुंजी, जिसे एक बार उपयोग किया जाता है) के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जो कि कुंजी सुरक्षित है, नहीं है निपुण हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com