IhsAdke.com

गुप्त संदेश लिखने के लिए प्रतिबंधित लेखन का उपयोग कैसे करें

प्रतिबंधात्मक लिखित तकनीकों का इस्तेमाल एक निर्दोष पत्र में छुपा संदेश को शामिल करने के लिए किया जा सकता है। जबकि प्रतिबंधित-पाठ संवाददाता कभी-कभी बारिश के दिन एक विकर्षण के रूप में ऐसा करते हैं या मस्तिष्क को संदेश लिखने और डिकोड करने में चुनौती देते हैं, तो इसका इस्तेमाल किसी भी गंभीर स्थिति में भी किया जा सकता है, जैसे किसी कैदी को किसी के साथ संवाद करना चाहते हैं उनके बंदी बनाते हुए अमानवीय उपचार जब उनके पत्र को देखने और सेंसर के अधीन किया जाता है।

एन्क्रिप्शन की सामान्य पद्धतियां असंतोषजनक हैं, क्योंकि एक स्पष्ट कोड को बंदी बनाने वालों द्वारा इसे समझने की कोशिश करने के बिना भी हल किया जाएगा। बिना पूर्व संचार के भी एक व्यक्ति को एक संदेश सूक्ष्म बनाने में सक्षम हो सकता है जिसे बंदी उठाने वालों द्वारा किसी का ध्यान नहीं दिया जा सकता है, लेकिन अनदेखी करने के लिए पर्याप्त असाधारण और उसके बाद इच्छित प्राप्तकर्ता द्वारा समझाया गया मूल धारणा यह है कि प्राप्तकर्ता लेखक की "सामान्य" लेखन शैली से या पाठ के भीतर संदर्भों और / या बस एक माध्यमिक अर्थ प्राप्त करने का प्रयास करेंगे, से अधिक परिचित हो जाएगा। उदाहरण के लिए, एक पादरी आयोजित बंधक अपने रविवार के उपदेशों से अभिव्यक्तियों को संदर्भित करने में सक्षम हो सकता है जो उसकी मण्डली के लिए जाना जाएगा, लेकिन साइबेरिया में गुलग में नहीं।

चरणों

अपना स्वयं का गुप्त संदेश भेजना

एक सीक्रेट मैसेज भेजने के लिए इस्तेमाल की गई कड़ी लेखन का शीर्षक चित्र 1
1
वह गुप्त संदेश तय करें जिसे आप भेजना चाहते हैं। यह संभवतः एक पूर्ण पत्र से छोटा होना चाहिए। एक संक्षिप्त पत्र में छिपा एक लंबा संदेश आपके लेखन को अप्राकृतिक दिख सकता है यह एक नाजुक संतुलन अधिनियम है अधिक सतही संदेश गुप्त संदेश के संबंध में है, यह लिखना आसान होगा और एक मित्र और दुश्मन दोनों के द्वारा यह पता लगाने के लिए अधिक मुश्किल होगा।
  • पिक्चर शीर्षक से सीक्रेट मेसेज भेजने के लिए प्रेस्टीड लिखित का प्रयोग करें चरण 2
    2
    एक कोडिंग विधि चुनें यहां कई संभावनाएं हैं और उनमें से ज्यादातर काफी भिन्न हैं। कुछ नीचे वर्णित हैं, लेकिन यदि अधिकतम सुरक्षा की आवश्यकता है, तो उन्हें (या वास्तव में इंटरनेट पर वर्णित कोई अन्य विधि) का उपयोग न करें। मौलिकता सुरक्षा की कुंजी है
    • Acrostic संभवतः सबसे अच्छा ज्ञात उदाहरण है एस्ट्रोस्टिक में, द्वितीयक संदेश तब पढ़ा जाता है जब आप प्रत्येक पंक्ति (या वाक्यांश आदि) का पहला अक्षर उठाते हैं। Acrostics आमतौर पर लिखना और पहचानना आसान है।
    • अक्षरों को एन्कोड करने के लिए संख्याओं का उपयोग करें ऐसा करने के कुछ तरीके हैं, जिनमें ए = 1, जेड = 26, एएससीआईआई, परमाणु संख्याएं या कोई अन्य ज्ञात संख्यात्मक सूची शामिल है। इस विधि के साथ एक फायदा यह है कि संख्या को बिना संदेह के बिना सादा पाठ के रूप में शामिल किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, दिनांक या समय के रूप में। अन्यथा, संख्याओं में शब्दों को परिवर्तित करने के कई तरीके हैं, जिससे अधिक सूक्ष्म समावेश शामिल हो सकते हैं। "अच्छी तरह से जानना" लेखक और उनके लक्षित दर्शकों के सापेक्ष है संयुक्त राज्य अमेरिका में इलिनोइस विश्वविद्यालय में कला इतिहास के एक प्रोफेसर को पता चल जाएगा कि "यथार्थवाद से पोस्ट-इंप्रेसियनवाद" पाठ्यक्रम संख्या संख्या 441 से मेल खाती है, लेकिन आम जनता को नहीं पता होगा। एक ग्रीक इतिहासकार पता होगा कि अटारी संख्याओं को कैसे पहचानना चाहिए।
    • प्रत्येक nth पत्र पेस्ट करें बेशक, अंकगणितीय अनुक्रम के स्थान पर अधिक जटिल दृश्यों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस विधि के साथ समस्या यह है कि यह बहुत अस्थिर है यहां तक ​​कि केवल एक अक्षर जोड़ा या हटाया गया शेष संदेश को बदल सकता है। कुछ अन्य तरीकों के साथ, संदेश को फिर से बनाया जा सकता है भले ही एक बड़ा हिस्सा गुम, संपादित, या अपठनीय हो।
    • असामान्य गुणों के साथ शब्दों का उपयोग करें क्वार्टी कीबोर्ड पर, "ट्रिपल", "गैलोश", "पार्टियर" और "पीट" शब्द लगभग अक्षर की एक पंक्ति के साथ टाइप किए जा सकते हैं यदि अजीब पत्र की पहचान की जाती है, तो उन शब्द कोड "लोड"। इस संपत्ति में फिट नहीं है कि किसी भी शब्द को नजरअंदाज कर दिया है।
    • असामान्य पत्र आवृत्तियों का उपयोग करें। हर रोज़ भाषा में कुछ प्रार्थनाएं हैं जिनमें लगभग सभी अक्षर (25 से 26) की संख्या होती है और आपके अजीब पत्र की पहचान करने के लिए उपयोग किया जा सकता है
    • कृपया त्रुटियां दर्ज करें एक उत्कृष्ट लेखक द्वारा वर्तनी की गलतियां जो सामान्य रूप से इस तरह की कमी नहीं होती हैं, कुछ गुप्त इरादा दर्शाते हैं। गुप्त संदेश को बनाने के लिए आवश्यक किसी भी पत्र में वर्तनी त्रुटियां आसानी से दर्ज की जा सकती हैं।
  • एक गुप्त संदेश भेजने के लिए कठोर लेखन का उपयोग करें शीर्षक चित्र 3
    3
    एक जटिल विधि के लिए, कई तरीकों का उपयोग करने पर विचार करें। एक जोखिम है कि यदि गुप्त संदेश बहुत छिपा हुआ है, तो इसे कभी भी खोज नहीं किया जा सकता है या, यदि खोजी गई, तो ऐसा किया जा सकता है कि यह जानबूझकर संकेत के बजाय संयोग माना जाता है। एक समानता के रूप में, विवादास्पद बाइबिल कोड की आलोचनाओं में से एक पर विचार करें। हालांकि गहरे संदेश मिलते हैं, कोई ठोस सबूत नहीं है कि उन्हें उद्देश्य पर बनाया गया था। विधियों का प्रयोग किया जाता है, जब लंबे टेक्स्ट पर लागू होता है, गहरा संदेश समान रूप से प्रस्तुत करता है प्रत्येक पहला अक्षर उठाते समय एक गुप्त संदेश को कोडित करना एक बहुत ही कमजोर संकेत हो सकता है, लेकिन कई अतिरिक्त कदम उठाकर उसे बढ़ाया जा सकता है। गिटार के साथ मदद से होगा "केवल पत्र, रिक्त स्थान और स्कोर को छोड़ दें" शब्द लिखने के लिए एरोस्टिक का इस्तेमाल करना और कहें, "यहां एक संदेश है सतही पाठ में एक असामान्य तरीके से संख्याओं का उल्लेख करते हुए, उनमें से सभी प्रमुख, पाठकों के लिए सही क्रम का संकेत कर सकते हैं। शब्द "चचेरे भाई" अक्सर सतह के पाठ में गैर-संख्यात्मक संदर्भों में और / या किसी अन्य विधि द्वारा एन्कोड किया जा सकता है।



  • एक गुप्त संदेश भेजने के लिए प्रयोग से प्रभावित चित्र का शीर्षक चित्र 4
    4
    विधि के आधार पर, आप ग्रैन्युलैरिटी चुन सकते हैं। यही है, आप एक बार में गुप्त संदेश के कितने टुकड़े देंगे? उदाहरण के लिए, एक एस्ट्रोस्टिक आमतौर पर प्रत्येक वाक्य का पहला अक्षर लेता है, लेकिन वह अक्षर का अनुक्रम या पहले शब्द भी उठा सकता है। उच्च स्तर का स्तर चुनना समस्याओं को पेश कर सकता है। अगर कैदी परिवार को यह बताना चाहती है कि उसे दुरुस्त किया जा रहा है, तो उसे संदर्भों की परवाह किए बिना सेंसर द्वारा पारित शब्द "मकपा" प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। इसे गूढ़वाचन अधिक सफल होने की आदत है।
  • एक सीक्रेट मैसेज भेजने के लिए प्रयोग से प्रभावित लेख का शीर्षक
    5
    गुप्त संदेश के आसपास सावधानी से संदेश लिखें आदर्श रूप से, सतही पूरी तरह से प्राकृतिक रूप से प्रतीत होता है ताकि संदेह नहीं बढ़ाया जा सके यहां तक ​​कि अगर गुप्त संदेश इंटरसेप्टर द्वारा नहीं खोजा जा सकता है, तो इसे नष्ट किया जा सकता है या भ्रष्ट हो सकता है अगर इसके अस्तित्व पर संदेह हो। समझें कि यह संभव नहीं होगा यदि गुप्त संदेश का घनत्व काफी बड़ा है, लेकिन एक बहादुर प्रयास करें, जो किसी को लिखने की अपनी प्राकृतिक शैली को नहीं जानता है, को धोखा देने के लिए पर्याप्त प्राकृतिक है। संदेश में सेंसर करने के बिंदु पर किसी भी संवेदनशील विषय को शामिल नहीं करना चाहिए, न ही इसमें यादृच्छिक या अतिरेक वर्ण शामिल हो सकते हैं जो संदेह बढ़ा सकते हैं कि यह एक कोडित संदेश है एक आम शब्दकोश या समानार्थक शब्द एक अजीब बाधा के माध्यम से एक प्राकृतिक वाक्यांश लिखने में सहायक हो सकता है। कुछ मामलों में, कंप्यूटर प्रोग्राम एक महान सहायता हो सकता है
  • एक गुप्त संदेश भेजने के लिए प्रयोग से प्रभावित चित्र का शीर्षक चित्र 6
    6
    तदनुसार उत्तर दें यदि रिसीवर संदेश को डिकोड करने में सक्षम है, तो संवाद करने का एक स्पष्ट तरीका है कि दोनों संदेश प्राप्त हुए हैं, उसी कोड का उपयोग करने के लिए उत्तर देना है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको पता है कि आपको किसी अन्य कारण से किसी अन्य व्यक्ति से गुप्त रूप से संवाद करने की जरूरत होगी, तो पहले से प्रतिबंधित लिखित कोड बनाने पर विचार करें। यह विशेष रूप से उच्च जोखिम वाली नौकरियों वाले लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है, जैसे सैनिकों, युद्ध क्षेत्रों में पत्रकार, और नागरिक संघर्ष के क्षेत्र में स्वयंसेवकों
    • Microsoft Word और प्रिंट में संदेश लिखें।

    आवश्यक सामग्री

    • शब्दकोश।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com