IhsAdke.com

कैसे एक प्रभावी पत्र लिखने के लिए

जिन लोगों को पत्र मिलते हैं, वे कुछ ही वाक्यांशों और एक हस्ताक्षर नहीं, बल्कि खबरों को प्राप्त करते हैं। प्रभावी पत्र लिखने के तरीके के बारे में यहां दिए गए पांच सरल चरण हैं

चरणों

  1. 1
    एक आकर्षक शुरुआत के साथ अपना पत्र शुरू करें उदाहरण के लिए, आप मौसम के बारे में बात करके शुरू कर सकते हैं और पहली जगह में आपको पत्र कैसे लिखने के लिए प्रेरित किया। आप शुरू कर सकते हैं "प्रिय जॉन, काम पर एक लंबा दिन के बाद, मैं बस चाहता हूँ कि मैं कहूँगा कि मैं आपके बारे में सोच रहा था कि कुछ नोटों को दोहरा सकते हैं।"
  2. 2
    आप इन दिनों क्या कर रहे हैं के बारे में कुछ "सुसंगत" जानकारी जोड़ें व्यक्ति को बताएं कि आपके जीवन में क्या चल रहा है या फिर आपके पत्र का मुख्य कारण उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "जॉन, मैं सोच रहा था कि हमारी आखिरी तारीख में हमारे पास कितना मजेदार था। जब हम ......."
  3. 3
    कृपया एक दर्ज करें विशेष रुप से प्रदर्शित या एक समस्या. उदाहरण के लिए, आप जोड़ सकते हैं, "हमारे समय का सबसे अच्छा हिस्सा एक साथ था ..." या "सबसे खराब स्थिति हुई जब बारिश हुई और हम नहीं कर सके ..."
  4. 4



    अपने जीवन में चीजों के बारे में विवरण जोड़ें आप कुत्तों, बिल्लियों, बच्चों या अपने परिवार के सदस्यों के बारे में बात कर सकते हैं आप अपने काम की स्थिति के बारे में लिख सकते हैं बस कुछ वाक्यों!
  5. 5
    अपने पहले विचारों के सारांश के साथ अपना पत्र पूरा करें पहले और दूसरे पैराग्राफ पर फिर से देखें और अपने लेखन को बंद करने के लिए कुछ लिखिए। उदाहरण के लिए, आप यह कहकर अपना पत्र समाप्त कर सकते हैं ... "ठीक है, यह एक लंबा दिन था, लेकिन मैंने अंत में अच्छा किया, आपके लिए लेखन। सड़क हमेशा किसी दोस्त के पते पर कम होती है!"
  6. 6
    अपना पत्र लिखकर मज़े करना अपने लेखन के प्रत्येक अनुभाग को पैराग्राफ में रखना सुनिश्चित करें एक अच्छा पत्र में 5 पैराग्राफ हैं:
    • शुरू लिफ़ाफ़ा-
    • पत्र के उद्देश्य की व्याख्या
    • एक समस्या को उजागर करें-
    • आपके जीवन के विवरण के साथ हाइलाइट या समस्या का विवरण-
    • एक समापन जिसमें पहले कुछ पैराग्राफ के विचार शामिल हैं

युक्तियाँ

  • अपने प्रयासों के साथ मज़े करो और जिस व्यक्ति को आप लिख रहे हैं उसके बारे में सोचें। वह सभी जानकारी को प्यार करेगा!

चेतावनी

  • एक पत्र में "नकारात्मक" चीजों से बचें याद रखें ... किसी भी प्रकार का एक लिखित दस्तावेज साल के लिए रखा जा सकता है। इसके अतिरिक्त, दस्तावेजों जैसे पत्रों को एक अदालत में इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आपके नकारात्मक विचार हैं, तो उन्हें केवल मौखिक रूप से व्यक्त करें
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com