IhsAdke.com

एक वैज्ञानिक कार्य में कोटेशन कैसे करें I

एक वैज्ञानिक कार्य, उद्धरण के उपयोग के माध्यम से अधिक प्राथमिकता प्राप्त कर सकता है, या तो प्राथमिक साहित्य का एक मूलभूत भाग का हवाला देकर, एक तीसरी पार्टी के एक काम के माध्यम से एक तर्क को मजबूत करने के लिए जो चर्चा के लिए उपयुक्त है या किसी मार्ग पर जोर देने के लिए। सभी मामलों में क्या महत्वपूर्ण है कि ये उद्धरण प्रभावी रूप से और सही तरीके से कैसे उपयोग करें।

चरणों

एक वैज्ञानिक पत्र में उद्धृत

  1. 1
    एक उद्धरण के रूप में महत्वपूर्ण बिंदुओं को लीजिए अपने शोध करते समय, वाक्यों को अपने प्राथमिक साहित्य से वाक्यांशों का प्रतिलेखित करें जिसमें आपके काम के लिए मौलिक विचार होते हैं उदाहरण के लिए, कानून के क्षेत्र में एक कार्य में काम में चर्चा के तहत कानून का पाठ शामिल होना चाहिए - एक साहित्यिक विश्लेषण में प्रश्न के काम के अंश शामिल करना आवश्यक है। क्या यह एक मजबूत तर्क है, एक मजबूत प्रतिबाधा है जिसे आप बाउंस करना चाहते हैं या आप जिस विशेष भाषा को शामिल करना चाहते हैं (जैसे कला की तकनीकी शब्दावली, उदाहरण के लिए), हमेशा अपना स्रोत लिखें लेखक का नाम, काम का शीर्षक और पृष्ठ संख्या लिखें ताकि आप को फिर से न देखना पड़े अगर आप इसे उद्धृत करने का निर्णय लेते हैं
  2. 2
    प्रत्येक शब्द और विराम चिह्न को उसी प्रकार कॉपी करें। पाठ के कुछ हिस्सों की नकल करते समय या उन्हें पढ़ते वक्त वाक्यों को कॉपी करते हैं, उन्हें उद्धरण चिह्नों में और फ़ॉन्ट के साथ ध्यान दें। जब आप अपना काम लिखते हैं, तो आपके पास कई तरह के कोटेशन होंगे, जिनका उपयोग आपके तर्कों का समर्थन करने के लिए किया जा सकता है।
  3. 3
    नियमों के अनुसार नाम। अधिकांश विश्वविद्यालयों के लिए आवश्यक है कि वैज्ञानिक पत्र ब्राज़ीलियाई एसोसिएशन ऑफ टेक्निकल स्टेंडर्स (एबीएनटी) के मानकों के अनुसार लिखा जाए। एक विश्वविद्यालय, हालांकि, अपने स्वयं के नियम हैं हो सकता है कि जितना हो, उतना आवश्यक बोली।
  4. 4
    उद्धरण चिह्नों में टाइप उद्धरण प्रत्येक उद्धृत वाक्यांश को उद्धरण चिह्नों में लिखा जाना चाहिए। दूसरा उद्धरण चिह्न के तुरंत बाद या उद्धरण के अंत में उद्धृत किया जाना चाहिए। साहित्यिक चोरी के लिए प्रतिबद्ध नहीं है, यानी, तीसरे पक्ष के शब्दों स्रोत के समुचित प्रशस्ति पत्र के बिना, का उपयोग नहीं के रूप में इस शैक्षणिक नैतिकता के खिलाफ जाता है और सजा का कारण बन सकता है। यदि आपने स्वयं को वाक्य नहीं लिखा है, तो आपको लेखक क्रेडिट देना होगा।
  5. 5
    बहुत देर तक उद्धरण चिह्नों के पीछे रहें जब एक उद्धरण बहुत लंबा (चार से अधिक रेखाएं) होता है, तो इसे एक ब्लॉक के रूप में उद्धृत करें, पृष्ठ के बाईं ओर से पाठ को वापस लेकर स्पष्ट रूप से संकेत मिलता है कि यह एक उद्धरण है इस मामले में, उद्धरण चिह्नों का उपयोग करना आवश्यक नहीं है और उद्धरण के बाद लेखक और पृष्ठ का नाम शामिल है। उद्धृत कार्य पर जानकारी संक्षिप्त या पूर्ण हो सकती है अपने विश्वविद्यालय की मांगों को स्वयं ओरिएंट करें



  6. 6
    उद्धरण सही ढंग से संपादित करें लिखते समय, आपको कुछ उद्धरणों को थोड़ा बदलना होगा, जैसे कि विराम चिह्न, यह इंगित करने के लिए कि पाठ का एक भाग छोड़ा गया है या कुछ स्पष्टीकरण शामिल करने के लिए, उदाहरण के लिए
    • मामूली परिवर्तनों को इंगित करने के लिए स्क्वायर कोष्ठक का उपयोग करें यदि आपको शुरुआत में एक वाक्यांश मध्य उद्धरण का उपयोग करना चाहिए - या इसके विपरीत - और इसलिए एक पूंजी या लोअरकेस अक्षर के साथ टाइप करने की आवश्यकता है, परिवर्तन को इंगित करने के लिए ब्रैकेट में पहला अक्षर लिखें।
    • यह इंगित करने के लिए ब्रैकेट का उपयोग करें कि आपने कुछ समाप्त कर दिया है या कुछ छोड़ दिया है यदि आप उद्धरण का एक हिस्सा नहीं छोड़ते हैं, तो आप इसे खोलने और बंद करने वाले ब्रैकेट द्वारा यह इंगित कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप एक वाक्य के एक भाग का उद्धरण करना चाहते हैं और फिर उसी पाठ की एक और वाक्य, दो कोट्स को अलग से बनाने के लिए यह अधिक तार्किक हो सकता है।
    • ब्रैकेट का उपयोग करने के लिए यह इंगित करने के लिए कि आपने कुछ जोड़ा है कोष्ठक में व्यक्ति का नाम एक सर्वनाम की जगह, उदाहरण के लिए - - या एक बोली के व्याकरण, निम्नलिखित वाक्य में तो फिटिंग अनुकूल करने के लिए यह सबसे अधिक इस्तेमाल किया जिस तरह से कुछ ही काम में पहले कहा गया है कि यह बताने के लिए है। किसी उद्धरण के अर्थ को बदलने के लिए कुछ भी जोड़ या हटाएं कभी नहीं।
  7. 7
    ध्यान से उन उद्धरणों का चयन करें जो आप उपयोग करेंगे। प्रशंसा पत्रों का अतिरंजित उपयोग अकादमिक रूप से घिस जाता है, क्योंकि इसका मतलब है कि आप अपनी राय व्यक्त करने के लिए दूसरों के काम पर बहुत अधिक निर्भर हैं। प्रदर्शित करें कि आपको न केवल लिखना, बल्कि बड़ी मात्रा में आंकड़ों को भी फ़िल्टर करना और अपने तर्क का समर्थन करने के लिए सर्वोत्तम उद्धरण चुनें।
  8. 8
    अपने सभी उद्धरणों को नियंत्रित करें जिन कार्यों से प्रत्येक उद्धरण निकलता है, उन्हें वापस लौटाएं और सुनिश्चित करें कि आपके काम के सभी उद्धरण लिखे गए हैं, उद्धृत और स्रोत सही ढंग से बताए गए हैं यदि आपने कोई उद्धरण बदल दिया है, तो सुनिश्चित कर लें कि आपने यह सही तरीके से किया है और यह रीडर को स्पष्ट है कि आपने इसे कैसे संशोधित किया है।
  9. 9
    अखबार के अंत में ग्रंथ सूची शामिल करें उद्धृत सभी कार्यों के साथ एक पृष्ठ या संदर्भों को काम के अंत में शामिल किया जाना चाहिए ताकि प्रत्येक कार्य से संबंधित सभी सूचनाओं को सूचीबद्ध किया जा सके।

युक्तियाँ

  • जब भी आप नोट लेते हैं और उन्हें तारांकन चिह्न के साथ चिह्नित करते हैं तो उद्धरण सूची बनाएं ताकि आप बाद में लौट सकें।
  • देय क्रेडिट पूरी तरह से दें, न केवल न्यूनतम न्यूनतम यहां तक ​​कि अगर आपको सिर्फ एक उद्धरण की ज़रूरत है, तो यह आपके काम के संदर्भ में इसे बहुत कुछ करने में मदद करता है। किसने कहा? कब? यह महत्वपूर्ण क्यों है? यदि वाक्यांश किसी ऐतिहासिक भाषण का हिस्सा है या किसी से एक प्रसिद्ध वाक्यांश है, तो यह कहें कि।
  • यदि, खोज के दौरान, किसी पाठ के किसी भी भाग को आप प्रभावित करते हैं, तो उसे कॉपी करें यह शायद एक अच्छी बोली है
  • अपने तर्क के विपरीत विचारों को उद्धृत करें, ताकि आप उन्हें तोड़ सकते हैं। यदि आप अपने सटीक शब्दों का उपयोग करते हैं और उनके गलतफहमी दिखाते हैं तो किसी के साथ बहस करना आसान है। अन्यथा, आपके विरोधियों का तर्क हो सकता है कि आपने अपने शब्दों को विकृत कर दिया है। उनके शब्दों के आधार पर और उन्हें सीधे पर हमला।
  • अपने नोट्स में उद्धरण चिह्नों का उपयोग करने के बारे में बहुत सावधान रहें सुनिश्चित करें कि आप जिस तरह से लिखे गए थे वैसे ही सबकुछ कॉपी कर चुके हैं और न कि आपने इसे अपने काम में कैसे उपयोग करने की योजना बनाई है आप बाद में परिवर्तन कर सकते हैं

चेतावनी

  • एक ढीली सिफर न हो। दुर्भाग्य से, अनैच्छिक साहित्यिक चोरी बहुत आम है और गंभीर परिणाम हो सकते हैं। आप यह दर्शाता है कि यह एक उद्धरण है, तो आप, चुराने रहे बिना जब किसी के शब्दों का प्रयोग साहित्यिक चोरी प्रतिबद्ध करने के लिए योजना नहीं है यहां तक ​​कि अगर है जैसे कि यह या नहीं (सभी के बाद, पूरी तरह से नोट पर आधारित है और नहीं पता था जब यह बात आती है एक उद्धरण का केवल आलस और संगठन की कमी से पता चलता है)। नोट लेते समय हमेशा संकेत मिलता है कि यह उद्धरण कब है। आपके द्वारा पहले ही एक संशोधित पाठ लिखे जाने के बाद उद्धरणों का एक गुच्छा लिखना और उनका संक्षिप्त वर्णन करना हमेशा बेहतर होता है उन्हें संशोधित करने के लिप्यंतरण के खतरे विचारों कि बाद में यदि आप बाद में इसकी समीक्षा करने का प्रयास करें, आप अनजाने में बोली खुद को दोहरा सकते हैं है। यह आपके सामने मूल होने के लिए हमेशा बेहतर होता है क्योंकि, इसे कैसे समझाया जा सकता है इसका कोई बेहतर विचार नहीं होने के कारण, आप इसे सही तरीके से उद्धृत कर सकते हैं
  • अपने काम को "अनुरूप", "सहमत", "दूसरा" का समुद्र बनने की अनुमति न दें यद्यपि आप उन तर्कसंगतता के बारे में पहले से ही कहा गया है कि पेशेवरों और विपक्ष को जोड़ना चाहते हैं, तो आपको अपने लिए मजबूर तर्क विकसित करना होगा। तर्क को दोहराते हुए और पुन: व्यवस्थित करने और अपने शब्दों के साथ चर्चा के मुख्य बिंदुओं का सारांश दर्शाता है कि आप समझ गए हैं कि आप क्या शोध कर रहे हैं और अपना काम अधिक मनोरंजक बनाते हैं।
  • एक वैज्ञानिक काम के पाठक नए विचारों या किसी विषय के नए व्याख्याओं की तलाश में है उद्धरणों का एक गुच्छा पृष्ठभूमि में अपने काम का सबसे अच्छा relegates।
  • अपने काम को एक स्रोत पर केंद्रित न करें एक सर्वेक्षण के दौरान एक पुस्तक द्वारा जादू करना आसान है, विशेषकर अगर विषय पर बहुत साहित्य नहीं है या यदि लेखक चर्चा के विभिन्न बिंदुओं पर आपकी राय की सराहना करता है। उस लेखक से उद्धृत उद्धरणों की मात्रा पर एक सीमा लागू करने का प्रयास करें, खासकर यदि आपके सिद्धांत का एक अच्छा हिस्सा पहले से ही उस काम पर आधारित है। अन्य कोटेशन के लिए देखें जो लेखक के तर्कों को पूरक या चुनौती देते हैं और उन्हें अपने दृष्टिकोण से विश्लेषण करते हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com