IhsAdke.com

कैसे एक महत्वपूर्ण निबंध लिखने के लिए

एक महत्वपूर्ण निबंध एक काम का विश्लेषण है, जो एक किताब, एक फिल्म, एक लेख या एक चित्रकारी हो सकता है। इस प्रकार के लेख का उद्देश्य किसी अन्य काम के किसी पहलू की पाठ या व्याख्या की पेशकश करना है या इसे व्यापक संदर्भ में स्थित करना है। उदाहरण के लिए, एक पुस्तक का महत्वपूर्ण विश्लेषण, यह सामान्य रूप से पाठ के अर्थ को कैसे प्रभावित करता है, यह निर्धारित करने के लिए लेखन के स्वर पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। एक फिल्म का महत्वपूर्ण विश्लेषण, उदाहरण के लिए, फिल्म में आवर्ती प्रतीक के अर्थ पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। इसके बावजूद, एक महत्वपूर्ण निबंध में हमेशा आलोचनात्मक सिद्धांत शामिल होना चाहिए जो की आलोचना की जा रही है और अन्य स्रोतों से प्राप्त किए गए कई पाठों के आधार को प्राप्त व्याख्या का समर्थन करने के लिए एक महत्वपूर्ण निबंध कैसे लिखना सीखने के लिए पढ़ें

चरणों

भाग 1
लिखने की तैयारी

एक क्रिटिकल निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
कार्य को अच्छी तरह समझें जैसे ही शिक्षक या शिक्षक निबंध के लिए पूछते हैं, निर्देश पढ़ें और उन सभी चीजों को उजागर करें जिन्हें आप नहीं समझते। शिक्षक से बात करें अगर आपको कार्य को समझ नहीं आ रहा है या किसी भी निर्देश को स्पष्ट करने की आवश्यकता है जो भ्रमित हो।
  • एक क्रिटिकल निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    2
    परिभाषित फोंटों का महत्वपूर्ण पढ़ना एक महत्वपूर्ण निबंध लेखन के लिए आपको एक किताब, एक लेख, एक फिल्म, एक पेंटिंग, या किसी अन्य प्रकार के पाठ का मूल्यांकन करना होगा। किसी भी लेख की आलोचनात्मक समीक्षा करने के लिए, आपको सबसे पहले प्राथमिक टेक्स्ट के साथ खुद को परिचित करना होगा।
    • पाठ को अच्छी तरह से पढ़ो और इसे कई बार पुन: पढ़ना यदि आपको दृश्य पाठ के बारे में कोई लेख लिखना है, जैसे कि फिल्म या कला का काम, तो कई बार फिल्म देखना या विभिन्न कोणों और दूरी से चित्र देखना
  • 3
    टेक्स्ट पढ़ने के दौरान नोट्स ले लो इससे आपको लेख के महत्वपूर्ण पहलुओं को याद रखने में मदद मिलेगी साथ ही आपको जो लिखा गया है उसके बारे में गंभीर रूप से सोचने में सहायता करेगा। पाठ को पढ़ने के दौरान कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों को ध्यान में रखें और नोट्स के जरिए उन्हें जवाब देने की कोशिश करें।
    • के बारे में पाठ क्या है?
    • उनके मुख्य विचार क्या हैं?
    • पाठ में पेचीदा क्या है?
    • पाठ का उद्देश्य क्या है?
    • क्या पाठ इस उद्देश्य की सेवा करता है? अगर यह अनुपालन नहीं करता है, तो क्यों? यदि वह अनुपालन करता है, तो वह यह कैसे करता है?
  • 4
    पैटर्न और समस्याओं की पहचान करने के लिए एनोटेशन की समीक्षा करें पढ़ने और नोट्स को पूरा करने के बाद, पाठ में पैटर्नों को निर्धारित करने और उन समस्याओं की समीक्षा करने के लिए उनकी समीक्षा करें समस्याओं में से किसी एक के समाधान की पहचान करने का प्रयास करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने देखा कि फ्रेंकस्टीन राक्षस अक्सर फ्रैंकेंस्टीन की तुलना में एक अधिक करिश्माई चरित्र है, तो आप अनुमान के साथ क्यों आ सकते हैं कि क्यों
    • याद रखें कि लेखक के इरादों पर विचार करना आवश्यक नहीं है। वास्तव में, कई शिक्षकों को इस तरह का तर्क पसंद नहीं है, आखिरकार, आप दिमाग नहीं पढ़ते हैं और लेखक का इरादा नहीं जान सकते विश्लेषण को उस परिप्रेक्ष्य तक सीमित करें, जो आपको किसी विशेष तत्व को कार्यात्मक बनाता है और इसे समर्थन देने के लिए साक्ष्य प्रदान करता है।
    • उदाहरण के लिए, यह खंड निर्भर करता है मन पढ़ना: "मैरी शेली फ्रेंकस्टीन राक्षस का इरादा डॉ फ्रेंकस्टीन की तुलना में अधिक करिश्माई होने के लिए क्योंकि वे चाहते थे कि लोगों को असीम वैज्ञानिक प्रयोग की वजह से समस्याएं आ जाए।" आप नहीं जानते कि मेरी शेली क्या चाहती थी
    • इसके बजाय, आप पाठ की अपनी महत्वपूर्ण व्याख्या पर जोर देते रह सकते हैं: "फ्रेंकस्टीन राक्षस अक्सर चिकित्सक की तुलना में अधिक सहानुभूतिपूर्ण होता है। इस वजह से, पाठक सवाल कर सकता है कि राक्षस अंत में नहीं है खातों की, फ्रेंकस्टीन खुद। "
    • इस समस्या का हल आपको निबंध के लिए फोकस विकसित करने में मदद करनी चाहिए, लेकिन याद रखें कि इस बिंदु पर आपको ठोस तर्क की आवश्यकता नहीं है। जैसा कि आप पाठ के बारे में सोचते रहेंगे, आपको महत्वपूर्ण निबंध के लिए फोकस और थीसिस पालना चाहिए।
  • भाग 2
    अनुसंधान का आयोजन

    एक क्रिटिकल निबंध लिखें शीर्षक टाइप करें चित्र 2
    1
    यदि आवश्यक हो तो उपयुक्त माध्यमिक स्रोत खोजें यदि गंभीर परीक्षण में अन्य स्रोतों को शामिल करना अनिवार्य है, तो आपको कुछ शोध करने की आवश्यकता होगी कार्य के लिए निर्देश देखें, या नौकरी के लिए उपयुक्त फोंट के प्रकार के बारे में अपने पर्यवेक्षक से कोई भी प्रश्न पूछें।
    • किताबें, वैज्ञानिक पत्रिकाओं, समाचार पत्र और विश्वसनीय साइटें कुछ स्रोत हैं जिन्हें माना जा सकता है।
    • एक सामान्य इंटरनेट खोज करने के बजाय पुस्तकालय डेटाबेस का उपयोग करें विश्वविद्यालय पुस्तकालय विभिन्न डेटाबेस की सदस्यता लेते हैं जो लेखों और अन्य संसाधनों पर मुफ्त पहुंच प्रदान करते हैं जो सामान्य रूप से ऑनलाइन खोज इंजन में नहीं मिल सकते हैं।
  • 2
    अपनी विश्वसनीयता निर्धारित करने के लिए अपने चुने हुए स्रोतों का मूल्यांकन करें। एक महत्वपूर्ण निबंध में केवल विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है ताकि किसी लेखक के रूप में आपकी विश्वसनीयता कमजोर न करें। पुस्तकालय डेटाबेस का उपयोग करना यह सुनिश्चित करेगा कि आपको नौकरी के लिए विश्वसनीय स्रोत मिले। कई चीजें हैं जो एक स्रोत की विश्वसनीयता निर्धारित करने के लिए विचार की जानी चाहिए।
    • लेखक और उनकी पहचान फ़ॉन्ट का चयन करें जिसमें लेखक के नाम और उसके प्रमाण पत्र शामिल हैं। इन क्रेडेंशियल्स को इस कारण का कारण बता देना चाहिए कि इस व्यक्ति को इस विषय पर अधिकार के साथ बोलने के लिए क्या योग्य है। उदाहरण के लिए, एक चिकित्सा स्थिति के बारे में एक लेख अधिक विश्वसनीय होगा यदि लेखक चिकित्सक है यदि आपको कोई ऐसा स्रोत मिल गया है जिस पर लेखक सूचीबद्ध नहीं है या जिसके लेखक के पास क्रेडेंशियल्स नहीं हैं, तो यह भरोसेमंद नहीं हो सकता है
    • उद्धरण। विश्लेषण करें कि लेखक ने विषय पर उचित शोध किया है या नहीं। ग्रंथसूची या उद्धृत कार्य पृष्ठ देखें अगर इसमें कुछ उपलब्ध स्रोत हैं, तो लेख विश्वसनीय नहीं हो सकता है
    • प्रिज्युडिस। विश्लेषण करें कि लेखक ने इस विषय के उद्देश्य और अच्छी तरह से स्थापित दृश्य पेश किए हैं या नहीं। चर्चा की एक तरफ कितनी बार उसकी टोन वरीयता व्यक्त करती है? विपक्ष के वैध मुद्दों या तर्कों को कितनी बार तर्क कम करते हैं या उपेक्षा करते हैं? अगर ये घटनाएं नियमित होती हैं, तो यह स्रोत एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। (ध्यान दें, हालांकि, साहित्यिक आलोचना अक्सर काम की किसी खास पठन के लिए मजबूत प्राथमिकताएं होती हैं - यह आमतौर पर "पूर्वाग्रह" नहीं माना जाता है क्योंकि साहित्यिक अध्ययन के क्षेत्र काफी व्यक्तिगत हैं।)
    • प्रकाशन की तिथि जांच करें कि स्रोत ने विषय के बारे में जानकारी अपडेट कर ली है। वैज्ञानिक विषयों में यह और भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि नई प्रौद्योगिकियों और तकनीकों ने पहले की खोज अप्रासंगिक बनायी है।
    • स्रोत द्वारा प्रदान की गई जानकारी यदि आप अभी भी स्रोत की विश्वसनीयता पर सवाल उठा रहे हैं, तो कुछ ऐसी जानकारी को पार कर दें, जो आपके द्वारा विश्वसनीय स्रोत होने के बारे में प्रदान करता है। यदि लेखक द्वारा प्रस्तुत जानकारी विश्वसनीय साबित होते हुए लेखों में मिली जानकारी के विपरीत है, तो यह परीक्षण के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है।
  • एक क्रिटिकल निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    सर्वेक्षण पढ़ें सभी स्रोतों को इकट्ठा करने के बाद, आपको उन्हें पढ़ने की आवश्यकता होगी। प्राथमिक स्रोतों का विश्लेषण करते समय इस्तेमाल की गई एक ही सावधान पढ़ने की रणनीति का उपयोग करें ग्रंथों को कई बार पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें पूरी तरह समझते हैं।
  • 4
    फोंट पढ़ने के दौरान नोट्स ले लो बाद में आसानी से उन्हें पुनः प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण अनुच्छेदों को टैग और रेखांकित करें जैसा कि आप पढ़ते हैं, आपको नोटबुक में किसी भी अर्थपूर्ण जानकारी को नोट करना चाहिए।
    • स्पष्ट रूप से उद्धरण चिह्नों को उद्धरण चिह्नों में शामिल करके और स्रोत जानकारी, जैसे कि लेखक का नाम, लेख शीर्षक, या टेक्स्ट और पृष्ठ संख्या शामिल करके बताएं।
  • भाग 3
    निबंध लेखन

    1. 1



      अनंतिम थीसिस विकसित करें प्राथमिक पाठ के बारे में विचारों को विकसित करने और माध्यमिक स्रोतों को पढ़ने के बाद, आप एक थीसिस कथन लिखने के लिए तैयार रहना चाहिए। एक प्रभावी वक्तव्य एक निबंध के मुख्य फ़ोकस को व्यक्त करता है और एक संरक्षक दावे बनाता है। यह एक से अधिक वाक्य के साथ एक बयान बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है, जहां पहले सामान्य विचार प्रदान करता है और दूसरा परिष्कृत होता है, और अधिक विशिष्ट विचार पैदा करता है।
      • सुनिश्चित करें कि थीसिस संरक्षक है तथ्यों या स्वाद के प्रश्न का हवाला देते मत। उदाहरण के लिए, "जॉर्ज वॉशिंगटन संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे" ऐसा कोई अच्छा सिद्धांत नहीं होगा क्योंकि यह केवल एक तथ्य का हवाला देते हैं इसी तरह, "हार्ड टू किल एक महान फिल्म है" या तो काम नहीं करती, क्योंकि यह एक स्वाद व्यक्त करती है
      • थीसिस में पर्याप्त विवरण प्रदान करें दूसरे शब्दों में, यह कहने से बचें कि कुछ "अच्छा" या "प्रभावी" है, लेकिन निर्दिष्ट करें कि यह किस प्रकार "अच्छा" या "प्रभावी" है।
      • पहले पैराग्राफ के अंत में कथन सम्मिलित करें, जब तक कि आपको यह कहीं और रखने की सलाह न दी जाए। यह एक महत्वपूर्ण निबंध में थीसिस के सम्मिलन का पारंपरिक बिंदु है।
      • उदाहरण के लिए, यह फिल्म की प्रभावशीलता और उद्देश्य के बारे में एक से अधिक वाक्य के साथ एक थीसिस है पागल मैक्स: रोष की सड़क: "कई एक्शन फिल्में एक ही पैटर्न का पालन करती हैं: एक नायक (आमतौर पर एक आदमी, सफेद और आकर्षक) उसकी प्रवृत्ति का पालन करता है और दूसरों को आदेश देता है, जिन्हें पालन करना चाहिए या नष्ट होना चाहिए। पागल मैक्स: रोष की सड़क प्रभावी है क्योंकि यह इस पैटर्न को उलट देता है अपेक्षित प्रगति के बाद, फिल्म कई नायकों और नायिकाओं के साथ एक साजिश प्रदान करती है, जो पितृसत्तात्मक मानकों को खारिज करती है फिल्मों हॉलीवुड की। "
    2. 2
      एक विकसित करें गाइड सर्वेक्षण एनोटेशन पर आधारित निबंध लिखने की शुरुआत से पहले एक गाइड लिखना आपको आपकी जानकारी को अधिक प्रभावी ढंग से व्यवस्थित करने में मदद करेगा आप एक विस्तृत या स्कैसर गाइड बना सकते हैं, लेकिन याद रखें कि इसमें जितना अधिक विवरण होगा, उतना अधिक सामग्री जो आप निबंध में शामिल करने के लिए तैयार होंगे।
      • आप रोमन अंकों, अरबी अंकों और अक्षरों के साथ एक औपचारिक संरचना का उपयोग कर सकते हैं। आप एक "दिमाग नक्शा" शैली गाइड भी बना सकते हैं, जिससे आप उनको पूरी प्रगति बनाने से पहले विचारों को मंथन कर सकते हैं।
    3. 3
      एक दिलचस्प वाक्यांश के साथ निबंध शुरू करें जो आपको सीधे बिंदु पर फेंकता है आप निबंध में किस बारे में चर्चा करेंगे, इस बारे में सोचें कि परिचय में क्या शामिल होना है, जिसमें निबंध और कार्य के मुख्य विचार को अनुसरण करने के काम के पूर्वावलोकन के रूप में पहचानना चाहिए।
      • "आधुनिक समाज में" या "इतिहास के दौरान" जैसे सामान्य वाक्यांश के साथ शुरूआत करना आम बात है इस से बचें क्योंकि ये "मगरदार" वाक्यांश विचारों का पालन नहीं करते हैं शब्दकोश परिभाषाएं भी हैं
      • इसके बजाय, रीडर के हित को कैद कैसे करें आप एक उपाख्यान (एक लघु कहानी जो विचार को स्पष्ट करने में मदद करता है) या तर्क के लिए एक महत्वपूर्ण तथ्य शामिल कर सकते हैं।
      • एक निबंध शुरू करने के लिए अन्य दिलचस्प तकनीकों में एक विशिष्ट और उत्तेजक विवरण का उपयोग करना शामिल है जो मुख्य विचार से जुड़ता है, एक सवाल पूछता है जिसका निबंध द्वारा उत्तर दिया जाएगा, या एक दिलचस्प आंकड़े प्रदान करेगा।
    4. 4
      पाठकों को मार्गदर्शन करने के लिए संदर्भ जानकारी प्रदान करें यह जानकारी रीडर को निबंध के माध्यम से मार्गदर्शन करने में मदद करेगी। समीक्षा करें कि किसी व्यक्ति को बाकी लेखों को बेहतर ढंग से समझने और पहले पैराग्राफ में उस जानकारी को उपलब्ध कराने के बारे में जानने की आवश्यकता है। इस प्रकार की जानकारी उस पाठ के प्रकार पर निर्भर करती है जिसे आप लिख रहे हैं।
      • यदि आप किसी पुस्तक के बारे में लिख रहे हैं, तो शीर्षक, उद्धरण उद्धरण, लेखक का नाम और साजिश का संक्षिप्त सारांश।
      • यदि आप किसी फिल्म के बारे में लिख रहे हैं, संक्षिप्त सारांश प्रदान करें
      • यदि आप किसी पेंटिंग या तस्वीर के बारे में लिख रहे हैं, तो आप अपने पाठकों के लिए जो कुछ भी देखते हैं उसका संक्षिप्त विवरण शामिल करें।
      • याद रखें कि पहले पैराग्राफ में प्रासंगिकता जानकारी को थीसिस के बयान में ले जाना चाहिए। सब कुछ समझाओ पाठक को निबंध के विषय को समझने और विषय में गहराई तक जाने की आवश्यकता है।
    5. 5
      पाठ के विशिष्ट घटकों पर चर्चा करने के लिए विकास पैराग्राफ का उपयोग करें। निबंध के विभिन्न पहलुओं को एक पैराग्राफ में संक्षेपित करने की कोशिश करने के बजाय, प्रत्येक पहलू के लिए एक पैराग्राफ को अलग करें उनमें से प्रत्येक की चर्चा थीसिस साबित करने के लिए योगदान देना चाहिए। पाठ विकास के प्रत्येक पैराग्राफ के लिए निम्न करें:
      • पैराग्राफ की शुरुआत में एक बयान शामिल करें
      • प्राथमिक स्रोत के कम से कम एक उदाहरण के साथ कथन का समर्थन करें
      • माध्यमिक स्रोत से कम से कम एक उदाहरण के साथ कथन का समर्थन करें
    6. 6
      निबंध के लिए एक निष्कर्ष विकसित करना इस निष्कर्ष पर जोर देना चाहिए कि पाठकों के बारे में जो विश्लेषण किया गया था, उनके बारे में प्रदर्शित करने की कोशिश की। लिखने से पहले, हालांकि, अब तक जो भी आपने लिखा है, उस पर प्रतिबिंबित करें और यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि निबंध कैसे समाप्त किया जाए। ऐसे कई विकल्प हैं जो आपको निष्कर्ष स्वरूपित करने का निर्णय लेने में सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप निम्न कर सकते हैं:
      • पाठ के मुख्य विचारों को संक्षेप और संशोधित करें
      • समझाएं कि कैसे विषय रीडर को प्रभावित करता है
      • समझाएं कि अधिक विशिष्ट विषय एक व्यापक विषय पर कैसे लागू होते हैं।
      • इस विषय को आगे बढ़ाने के लिए पाठक को निर्देशित करना या फिर आगे बढ़ाना।
      • निबंध में पेश किए गए नए नए प्रश्न

    भाग 4
    निबंध की समीक्षा

    एक क्रिटिकल निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    इसे समीक्षा करने से पहले कुछ दिनों के लिए पाठ को छोड़ दें मसौदे को पूरा करने के बाद एक ब्रेक लेना मस्तिष्क को एक अच्छा आराम देगा। अपने निबंध की समीक्षा करते समय यह आपको एक नया दृष्टिकोण देगा।
    • यह लेख अग्रिम रूप से लिखना शुरू करना महत्वपूर्ण है ताकि आप डिलीवरी की तारीख से पहले समीक्षा करने के लिए कुछ दिन - या एक सप्ताह भी ले सकते हैं। इस अतिरिक्त समय की अनुमति देने में विफलता आपको साधारण गलतियां करने का खतरा पैदा करेगा जो आपके नौकरी मूल्यांकन को प्रभावित कर सकती हैं।
  • एक क्रिटिकल निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    2
    किसी भी विचार और तर्कों को स्पष्ट करने के लिए पर्याप्त समीक्षा के लिए पर्याप्त समय सेट करें, जो भ्रमित हो सकते हैं। जैसा कि आप काम की समीक्षा करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि पाठकों ने कहा गया है कि सब कुछ समझने में सक्षम हो जाएगा, लिखने के कई पहलुओं की समीक्षा करें। समीक्षा करते समय निम्नलिखित प्रश्नों पर विचार करें:
    • नौकरी का मुख्य विचार क्या है? आप इसे कैसे साफ कर सकते हैं?
    • काम दर्शकों कौन है? क्या आपने उनकी जरूरतों और उम्मीदों पर विचार किया है?
    • काम का उद्देश्य क्या है? क्या आपने इसे लिखा है, इसे पूरा किया?
    • साक्ष्य कितना प्रभावी है? आप उन्हें कैसे मजबूत कर सकते हैं?
    • क्या लेख के सभी भाग प्रारंभिक थीसिस से संबंधित हैं? क्या इन कनेक्शनों को बेहतर बनाने का कोई तरीका है?
    • क्या भाषा या संगठन के संगठन में कुछ भ्रमित है? आप यह कैसे स्पष्ट कर सकते हैं?
    • क्या आपने व्याकरण, विराम चिह्न या वर्तनी में कोई गलती की है? आप उन्हें कैसे सुधार सकते हैं?
    • निबंध में क्या कहा गया था इसके बारे में एक व्यक्ति क्या असहमत हो सकता है? आप लेख में इन विरोधी तर्कों को कैसे संभाल सकते हैं?
  • एक क्रिटिकल निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    3
    अंतिम मसौदे के मुद्रित संस्करण की समीक्षा करके लेख समाप्त करें टाइपो, व्याकरण, लंबे या अधूरे वाक्य, और अन्य छोटी त्रुटियों की पहचान करने के लिए पाठ को जोर से पढ़ें, जो नौकरी मूल्यांकन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। इन सभी समस्याओं की पहचान करने के बाद, लेख की समीक्षा करें और डिलीवरी के लिए एक नई प्रति मुद्रित करें।
    • यदि आप इंटरनेट पर काम भेजते हैं, तो अपने पर्यवेक्षक को अपने पसंदीदा प्रारूप के लिए पूछें। यदि आपने लेख में किसी विशेष स्वरूपण का उपयोग किया है, तो उसे संरक्षित रखने के लिए पीडीएफ में सहेजने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • यह आम तौर पर एक अनंतिम परिचय स्केच करना आसान होता है और बाकी के लेखों पर आगे बढ़ता है कृपया बाद में लौटें और ड्राफ्ट को अंतिम रूप दें यह तकनीक बहुत बढ़िया है यदि आप परिचय लिखने में खो गए हैं।
    • स्वीकार करें कि आपके पास विषय पर दस पुस्तकों को पूरी तरह से पढ़ने के लिए पर्याप्त समय नहीं होगा। नौकरी के लिए सबसे उपयुक्त अध्यायों को खोजने के लिए पुस्तक सूचकांक का उपयोग करें
    • विषय को सीमित करें क्योंकि यह लेखन प्रक्रिया में आगे बढ़ता है। कई छात्र बहुत व्यापक विषयों को चुनने की गलती करते हैं, जिनके पास पर्याप्त बातें हैं, लेकिन कम व्यापक विषय के बारे में अधिक बात करना आसान है। उदाहरण के लिए, आम तौर पर युद्ध के नैतिकता पर एक निबंध लिखना व्यावहारिक रूप से असंभव है दूसरी ओर, एक निबंध लिखने से पता चलता है कि हमें किसी विशेष युद्ध में लड़ना चाहिए या नहीं, यह संभव है।
    • जितनी जल्दी हो सके शुरू करने की कोशिश करें आप एक बेहतर नौकरी पेश करेंगे - और आप कम तनाव महसूस करेंगे - यदि आप एक लेख लिखने के बजाय कई दिनों में लेख लिखते हैं।
    • यदि आपको लेख को संरचित करने में परेशानी हो रही है, तो विकास वाक्यांशों और अनुच्छेदों के आधार पर एक नया मार्गदर्शक लिखें। गाइड में, विकास वाक्यांशों के बीच संबंध को समझाते हुए एक वाक्य लिखें। यदि आप अपने रिश्ते को जल्दी से नहीं समझा सकते हैं, तो इसका मतलब है कि पैराग्राफ क्रम से बाहर हैं और पुनर्गठन की आवश्यकता है।
    • काम के बारे में समीक्षा करने और रचनात्मक टिप्पणी करने के लिए किसी मित्र, रिश्तेदार या परिचित से पूछो। पेशेवर लेखकों को कई मसौदे के माध्यम से जाना जाता है जब तक कि वे अंतिम कार्य तक पहुंच न जाएं और आपको इसके लिए उम्मीद की जानी चाहिए।
    • अपनी खुद की प्रक्रिया बनाएं उदाहरण के लिए: कुछ लोगों को गाइड और स्केच की आवश्यकता होती है, जबकि दूसरों का मानना ​​है कि यह लेखन के प्रवाह को कम करता है। पहचानें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है और तदनुसार प्रक्रिया को समायोजित करता है।
    • अपनी आवाज के साथ लिखें ग़लत तरीके से अपरिचित शब्दों का उपयोग करने के बजाय, केवल सटीक रूप से पता करने के लिए शब्दों का उपयोग करना बेहतर होता है

    चेतावनी

    • आखिरी घंटे में लिखे गए लेख में तर्क और व्याकरण की समस्याएं हैं। याद रखें कि शिक्षक सैकड़ों हैं, यदि नहीं, तो काम के हजारों, और घंटे के शीर्ष पर लिखे गए एक लेख की पहचान करने में सक्षम है।
    • उद्धरण, आंकड़े, और सैद्धांतिक अवधारणाओं सहित यथासंभव यथासंभव सभी अनुसंधानों को उद्धृत करना याद रखें। जब संदेह होता है, हमेशा कम से कम उद्धृत करना पसंद करता है, क्योंकि एक लेख उद्धृत करना साहित्यिक चोरी का आरोप लगा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com