IhsAdke.com

कैसे एक विश्लेषणात्मक टेस्ट लिखने के लिए

यह 3 बजे, घटनाओं की एक सप्ताह के अंत है और आप केवल एक विश्लेषणात्मक निबंध लिखने के लिए कुछ घंटे है, लेकिन समस्या यह थी कि आप एक पहले कभी नहीं लिखा है और कहां से शुरू करें पता नहीं था है। चिंता न करें: एक सांस लेने, कैफीनयुक्त पेय खरीदने और अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए विश्लेषणात्मक परीक्षण बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
अपने निबंध को पूर्व-लेखन

एक विश्लेषणात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
उद्देश्य को समझें आम तौर पर, इस निबंध में एक प्रश्न का पता चलता है या तथ्यों के आधार पर एक राय प्रस्तुत करता है। अधिक बार आप किसी अन्य लेखन या फिल्म की समीक्षा करेंगे, आपको एक प्रश्न या विचार का विश्लेषण करने के लिए कहा जा सकता है। ऐसा करने के लिए, आपको विषय में भागों को तोड़ने और अपने दावे का समर्थन करने के लिए पाठ / मूवी से या आपके अनुसंधान से प्रमाण प्रदान करने की आवश्यकता होगी।
  • एक विश्लेषणात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    क्या लिखना है पर फैसला यदि आप एक कक्षा के लिए निबंध का निर्माण कर रहे हैं, तो आपका शिक्षक आमतौर पर आपको काम करने के लिए एक विषय (या विषय) देगा। निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और देखें कि वे क्या चाहते हैं। कभी-कभी, हालांकि, आपको अपना खुद का विषय बनाना होगा।
    • यदि आप कल्पना के एक टुकड़े पर एक निबंध लिख रहे हैं, तो आप अपने तर्क पर एक विशेष चरित्र या वर्णों के समूह को प्रेरित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। या आप यह तर्क दे सकते हैं कि एक निश्चित पंक्ति या अनुच्छेद सभी कामों के लिए केंद्रीय क्यों है। साहित्यिक विश्लेषण के विषय का उदाहरण: महाकाव्य कविता में बदला लेने की अवधारणा का अन्वेषण करें बियोवुल्फ़.
    • यदि आप एक ऐतिहासिक घटना के बारे में लिख रहे हैं, तो उस बलों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जो कि क्या हुआ।
    • यदि आप वैज्ञानिक खोजों या शोध के बारे में लिख रहे हैं, तो अपने निष्कर्षों का विश्लेषण करने के लिए वैज्ञानिक विधि का पालन करें।
  • एक एनालिटिकल निबंध लिखने वाला पिक्चर शीर्षक 3
    3
    एक थीसिस लिखें इसमें एक वाक्य या दो होते हैं जो काम पर किए जाने वाले दावे का सारांश देता है। यह पाठक निबंध की थीम को बताएगा।
    • एक थीसिस का उदाहरणमादा बदला ग्रैन्डल और तामसिक अजगर कृत्यों के बीच एक तुलना प्रतिकार में धारणा है, जो उच्च मध्य युग का एक अनिवार्य हिस्सा था पता चलता है, और अजगर उसका बदला में और अधिक सम्मानपूर्वक में काम किया।
  • एक एनालिटिकल निबंध लिखने वाला पिक्चर शीर्षक चरण 4
    4
    पक्ष में सबूत खोजें अपने शोध में किए गए दावे का समर्थन करने के लिए साक्ष्य के लिए, जिस सामग्री पर आप काम कर रहे हैं, उस पर एक किताब, एक फिल्म या अन्य विद्वानों के लेखों के लिए देखो। उन्हें इंगित करके उन्हें बताएं कि आपने उन्हें कहाँ पाया और वे आपके साक्ष्यों का समर्थन कैसे करते हैं।
    • पक्ष में सबूत का उदाहरण: दावे के समर्थन में है कि बदला ड्रैगन महिला ग्रैन्डल की तुलना में अधिक सम्माननीय था, कविता घटनाओं प्रत्येक राक्षस का हमला, हमले ही है और इन हमलों के लिए प्रतिक्रियाओं के लिए अग्रणी से निपटने का मार्ग पढ़ें।
  • एक एनालिटिकल निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    एक आरेख करें। यह आपको अपने निबंध को व्यवस्थित करने और आसान लिखने में मदद करेगा। सामान्यतया, विश्लेषणात्मक निबंध में एक परिचय, तीन शरीर के पैराग्राफ और एक निष्कर्ष शामिल होते हैं। अपनी रूपरेखा में, निर्णय लें कि शरीर के प्रत्येक पैराग्राफ में आप किस तीन मुख्य बिंदुओं पर चर्चा करना चाहते हैं। प्रत्येक शीर्षक के नीचे ग्रंथों, फिल्मों या लेखों के साक्ष्यों की सूची बनाएं
    • स्कीमा उदाहरण:
      • परिचय
      • क्यू 1: हमले के कारण
      • पी 2: खुद पर हमले
      • क्यू 3: हमलों के लिए बियोवुल्फ़ की प्रतिक्रियाएं
      • निष्कर्ष
  • भाग 2
    अपने निबंध लेखन

    एक विश्लेषणात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    1
    अपना परिचय लिखें इसे आपके विषय के बारे में पाठक की पृष्ठभूमि की जानकारी देनी चाहिए, और आपको पैराग्राफ के कुछ हिस्से में अपनी थीसिस भी अवश्य देना चाहिए। परिचय घेरे को छोड़ने की कोशिश करें, लेकिन सुपर-मिठाई न करें, और इस बिंदु का सारांश बनाने से बचें: अपने तर्क को बताने के लिए बेहतर है। नाटकीय परिचय (एक सवाल या विस्मयादिबोधक से शुरू होने से बचें) का उपयोग करने से भी बचें काम पर पहले या दूसरे व्यक्ति का उपयोग न करें
    • परिचय का उदाहरण: उच्च मध्य युग के दौरान, नॉर्डिक दुनिया को इस धारणा से शासित किया गया था कि यदि किसी ने अन्याय किया है, तो उसे बदला लेने का अधिकार है महाकाव्य कविता में बियोवुल्फ़, नायक को दो अलग-अलग विरोधियों के खिलाफ लड़ना चाहिए क्योंकि वे मानवता के खिलाफ बदला लेते हैं। महिला बदला ग्रैन्डल और तामसिक कार्य करता है ड्रैगन के बीच एक तुलना चलता है कि प्रतिशोध में विश्वास उच्च मध्य युग का एक अनिवार्य हिस्सा था। हमलों के लिए कारणों की जांच कर रहा, हमलों मेडिकेशन तथा उनसे बियोवुल्फ़ की प्रतिक्रियाओं, हम देख सकते हैं कि अजगर बदले की उसके कार्य में अधिक सम्माननीय था।
  • एक विश्लेषणात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    शरीर के पैराग्राफ लिखें। उनमें से प्रत्येक होना चाहिए 1) एक विषय वाक्य, 2) पाठ के कुछ हिस्सों का विश्लेषण और 3) उनके विश्लेषण या थीसिस का समर्थन करने वाले टेक्स्ट के साक्ष्य। एक विषय वाक्य पाठक को बताता है कि पैराग्राफ का विषय क्या होगा। यह पाठ के विश्लेषण में है कि आप अपनी बात को साबित करेंगे। आपके द्वारा उपलब्ध कराए गए सबूत आपके तर्क का समर्थन करते हैं। याद रखें कि आपके द्वारा किए गए हर दावे को आपके थीसिस का समर्थन करना चाहिए।
    • सामयिक वाक्यांश का उदाहरण: दो हमलों को अलग करने की कुंजी अतिभारिता की धारणा है
    • नमूना विश्लेषण: "एक आँख के लिए एक आँख" की मध्ययुगीन अवधारणा के अनुसार महिला ग्रेंडल को सिर्फ बदला नहीं चाहिए। इसके बजाय, वह जीवन भर के लिए एक जीवन चाहती है और हरोथर के राज्य को अराजकता में फेंक देती है।
    • साक्ष्य उदाहरण: ऐसरेरे को मारने और उसका बदला लेने के बजाय, Grendel हेरोट से बियोवुल्फ़ को दूर करने की कोशिश करता है ताकि वह उसे भी मार सकें।



  • एक एनालिटिकल निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    3
    पता करें कि उद्धरण या संक्षिप्त व्याख्या कब करें। उद्धरण का मतलब काम पर उद्धरण चिह्नों में सटीक पाठ डालना है, और तर्कों का समर्थन करने और सबूत प्रदर्शित करने के लिए अच्छा है। अपने काम के लिए सही उद्धरण फ़ॉर्म का उपयोग करें दूसरे शब्दों में, जब आप पाठ को संक्षेप करते हैं, तो इसका अर्थ है, और आमतौर पर तर्क को संदर्भित करने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • एक एनालिटिकल निबंध लिखने वाला पिक्चर शीर्षक 9
    4
    अपना निष्कर्ष लिखें यह उस में है कि आप अपने पाठक को स्मरण करते हैं कि आपने अपनी बात कैसे सिद्ध की है आप अपनी थीसिस को फिर से लिख सकते हैं, हालांकि आप केवल परिचय वाक्यांश को दोहरा नहीं सकते हैं। कुछ शिक्षक भी आपको अपने निष्कर्ष में अधिक से अधिक संबंध बनाने के लिए कहेंगे, अर्थात, इसे एक बड़े संदर्भ के साथ कनेक्ट करने के लिए। इसके लिए, आप यह कह सकते हैं कि आपका तर्क पाठ के बारे में अन्य दावों को कैसे प्रभावित करता है या यह पाठ की समीक्षा के विश्लेषण को कैसे बदल सकता है।
    • उदाहरण पूरा करना: "आंख के लिए एक आँख" की अवधारणा हाई मध्य युग में बहुत मौजूद थी। हालांकि, महिला ग्रैंडेल और ड्रैगन के हमलों की तुलना करके, इस अवधि के निष्पक्ष और प्रतिकूल प्रतिशोध की धारणा स्पष्ट हो जाती है। जबकि ड्रैगन एकमात्र तरीका जानता है जिसकी वह जानता है, मादा ग्रैंडेल बुराई के इरादे से हमला करता है
    • एक बड़ा कनेक्शन के साथ पूरा होने का उदाहरण: "आंख के लिए एक आँख" की अवधारणा हाई मध्य युग में बहुत मौजूद थी। हालांकि, महिला ग्रैंडेल और ड्रैगन के हमलों की तुलना करके, इस अवधि के निष्पक्ष और प्रतिकूल प्रतिशोध की धारणा स्पष्ट हो जाती है। जबकि ड्रैगन एकमात्र तरीका जानता है जिसकी वह जानता है, मादा ग्रैंडेल बुराई के इरादे से हमला करता है विश्लेषण ने ड्रैगन की स्थिति के लिए किसी भी पाठक को अधिक सहानुभूति बनायी होगी, साथ ही साथ महिला ग्रैंडल को वह बुराई और अनैतिक प्राणी के रूप में दिखाया जाना चाहिए जो वह है।
  • भाग 3
    आपका निबंध समाप्त करना

    एक विश्लेषणात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    टाइपोस या व्याकरण की गलतियों को ढूंढकर अपने काम को फिर से पढ़ें कई त्रुटियों वाले कार्य में आमतौर पर संशोधित और पॉलिश किए गए एक से कम अंक होते हैं एक ऑटो-चेक पास करें, वाक्यांशों की जांच करें और विराम चिह्न त्रुटियों की जांच करें।
  • एक एनालिटिकल निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    2
    निबंध बाहर ज़ोर से पढ़ें इस प्रक्रिया से आपको ऐसे काम पर जगह मिल सकती है जो अजीब लग सकती है, साथ ही ढीली वाक्यों का पता लगाने के लिए एक शानदार तरीका है कि आपने पहले नहीं देखा हो।
  • एक एनालिटिकल निबंध लिखने वाला पिक्चर शीर्षक 12
    3
    देखें कि सभी वर्ण, शीर्षक, स्थान आदि सही तरीके से लिखे गए हैं। शिक्षकों ने अक्सर अपने ग्रेड को कम कर दिया होगा, यदि कोई मुख्य पात्र का नाम सभी कार्यों में गलत वर्तनी है। पाठ या लेख पर वापस जाएं और पुष्टि करें कि आपने इसे सही लिखा है।
    • यदि आप किसी मूवी की समीक्षा कर रहे हैं, तो ऑनलाइन वर्णों की सूची जांचें और यह सुनिश्चित करने के लिए दो या तीन स्रोतों में जांच करें कि आप सही नाम का उपयोग कर रहे हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एनालिटिकल निबंध चरण 13
    4
    काम को पढ़ें जैसे कि यह आपका शिक्षक था। क्या आप अपनी थीसिस को स्पष्ट रूप से सिद्ध करने में सफल हुए हैं? क्या आपके पाठ की संरचना को समझना आसान है? क्या आपका निबंध समझाता है कि विषय क्यों मायने रखता है?
  • पिक्चर शीर्षक ए एनालिटिकल निबंध चरण 14
    5
    किसी को अपना काम पढ़ने के लिए कहो क्या कोई ऐसा व्यक्ति सोचता है जिसे आपको जोड़ना चाहिए या निकालना चाहिए? क्या पाठक समझ सकता है कि आप क्या साबित करने की कोशिश कर रहे हैं?
  • युक्तियाँ

    • अपने आप से पूछें कि आप क्या साबित करने की कोशिश कर रहे हैं। जवाब आपके थीसिस में होना चाहिए। यदि नहीं, तो उस पर वापस जाएं और इसे फिर से लिखिए।
    • अगर आप औपचारिक समीक्षा या आलोचना लिख ​​रहे हैं, तो बोलचाल भाषा का उपयोग करने से बचें। यद्यपि यह भाषा किसी काम को रंग दे सकती है, आप अपने तर्क को कमजोर करने के जोखिम को धीमा कर देते हैं जिससे यह झूठ बोलते हुए प्रभावित होता है।
    • लंबे विश्लेषणात्मक निबंध को छोड़ने के लिए बेकार वाक्यांशों को जोड़ने का प्रयास न करें। यह छोटा और सीधे छोड़ने और प्रत्येक वाक्य की गणना करने के लिए सबसे अच्छा है।
    • बहुत आलसी होने से बचें यह गलत व्याख्या के लिए जगह छोड़ देता है और, एक विश्लेषणात्मक और सुसंगत निबंध में तर्क के प्रभाव को कम करता है।
    • गलत तरीके से उद्धरण चिह्नों का उपयोग करके अपने क्लासलेस काम को छोड़ने से बचें याद रखें कि आपको अपनी थीसिस का समर्थन करने के लिए दूसरों के विचारों को शामिल करना होगा, परन्तु अपने आप पर कुछ भी लिखे जाने की बात नहीं करना चाहिए।
    • शुरुआत और पैराग्राफ और वाक्य के अंत में, प्रभाव के लिए कोटेशन, रूपकों और पुनरावृत्ति का उपयोग करने के बाद से परिचय और निष्कर्ष विवरण या गहरे विश्लेषण नहीं करना चाहिए था अच्छा हैं। इसी के लिए शरीर पैराग्राफ हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com