IhsAdke.com

कैसे एक निबंध शुरू करने के लिए

क्या आप उन लोगों में से हैं जिनके पास एक समृद्ध शब्दावली है और साथ ही साथ शब्दों से निपटने का तरीका पता है, लेकिन दुर्भाग्य से पता नहीं कैसे लिखना शुरू करें? चिंता मत करो! इस अनुच्छेद में आपको बहुत आसान चालें मिलेंगी जो आपके जीवन को बहुत आसान बनाती हैं। जानना चाहते हैं? तो पढ़ते रहो!

चरणों

एक निबंध शुरू

शीर्षक से चित्र एक निबंध शुरू करें चरण 1
1
सवाल पढ़ें और उस विषय को समझें जिसे संबोधित किया जाना चाहिए। हममें से अधिकतर सिर्फ आधे प्रश्न को पढ़ने और लिखना, हम क्या चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप एक शानदार निबंध लिखते हैं, तो उस दौड़ के दौरान विषय के साथ कुछ भी नहीं करने पर चर्चा करते हुए कुछ भी मूल्यवान नहीं होगा। उदाहरण के लिए, आप कैसे क्रिसमस मनाया और आप क्रिसमस का जश्न कैसे मनाते हैं, इसके बारे में लिखना भी एक ही सार हो सकता है। हालांकि, संदर्भ के अनुसार प्रतिक्रियाएं भिन्न हो सकती हैं तो आगे बढ़ने से पहले प्रश्न पढ़ें।
  • एक शीर्षक का शीर्षक टाइप करें चित्र 2
    2
    अपनी कल्पना का प्रयोग करें सवाल पढ़ने के बाद, अपने मन उस विषय पर काम करें जो आपको चर्चा करना होगा। उदाहरण के लिए, अगर आपको क्रिसमस का जश्न मनाने के बारे में एक निबंध लिखना है, तो छुट्टी के बारे में सोचें, आप उस मौसम में क्या करना पसंद करते हैं, आपने क्या किया है आदि।
  • चित्र शीर्षक से एक निबंध प्रारंभ करें चरण 3
    3



    उपयुक्त विचार खोजें आपकी कल्पना का उपयोग करने के बाद, आपका मन शायद विचारों से भरा होगा हालांकि, यह आसान ले लो! आप निश्चित रूप से नहीं चाहते हैं और इसके बारे में सब कुछ लिखने का समय भी नहीं है। इस कारण से, यह सबसे ज़रूरी है कि बाहर फ़िल्टर करना आवश्यक होगा। ऐसा करने के लिए, अपने आप को उस व्यक्ति के स्थान पर रखें, जो आपके निबंध को पढ़ रहे होंगे और इस बारे में सोचें कि आप उस विषय में क्या पढ़ना चाहते हैं। लेकिन सावधान रहें! यह आपके लिए अच्छा है कि आप अपनी सहजता का पालन करें और जिस तरीके से आप सबसे अधिक आरामदायक हैं - उस पर ध्यान दिए बिना दूसरों को क्या लगता होगा।
  • शीर्षक टाइप करें एक निबंध शुरू करें चरण 4
    4
    अपने विचारों को कागज पर लिखें आपके द्वारा मुख्य विचार का चयन करने के बाद, यह वह जगह है जहां मुश्किल भाग आता है: इसे कागज पर रखें क्या इलाज किया जाएगा की एक सामान्य विचार देकर अपने निबंध शुरू करें फिर एक नया अनुच्छेद बनाएं और मुख्य सामग्री के बारे में लिखना शुरू करें। यह अनुमान लगाया जाता है कि इस बिंदु पर आपके पास कई विचार हैं और आप पहले से ही प्रेरित हैं कि आप अपनी कलम से शब्दों को स्वाभाविक रूप से प्रवाह करने दें। कम-से-कम पांच पैराग्राफ लिखने की कोशिश करें, पहले एक होना चाहिए और अंतिम पूरा होने वाला एक होना चाहिए।
  • शीर्षक से चित्र एक निबंध चरण 5 शुरू करें
    5
    सामग्री की समीक्षा करें जैसे ही आप लेखन खत्म करते हैं, आप दो बार फिर से पढ़ते हैं, तो आप देख सकते हैं कि यह ठीक है या नहीं। उसके बाद, बधाई हो! तुमने किया!
  • युक्तियाँ

    • अपनी शब्दावली को सुधारने के लिए उपन्यास और शब्दकोश पढ़ें, क्योंकि इस तरह से आपके लेखन में उपयोग करने के लिए आपके पास नए शब्द होंगे। आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि बहुत से लोग प्रभावित होंगे!
    • खुद के साथ ईमानदार रहो! आप जो समझ नहीं पाते हैं या नहीं, इस बारे में लिखना न भूलें कि वास्तव में क्या हुआ या नहीं सच्चाई बताओ
    • अपने निबंध को खाली न छोड़ें यदि आप कुछ भी नहीं सोच सकते हैं, तो उस विषय के बारे में कुछ महत्वपूर्ण लिखिए

    चेतावनी

    • अपनी कल्पना का उपयोग करते समय, इस विषय पर ध्यान केंद्रित रहना सुनिश्चित करें। यदि आप अपना दिमाग बिगाड़ते हैं, तो आप शायद कुछ कीमती कीमतों पर आपको ज़रूरत नहीं रखेंगे और नतीजतन फिर से ध्यान केंद्रित करना मुश्किल होगा। तो जब आप लिख रहे हैं, तो आपको जो कुछ भी कहा गया है उससे बहुत दूर जाने की कोशिश न करें।
    • विषय पर प्रतिबिंबित करते समय दो या तीन मिनट से अधिक खर्च करने की कोशिश न करें। अन्यथा, हो सकता है कि आप विचारों की उलझन के बीच में भ्रमित हो गए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com