IhsAdke.com

IELTS निबंध लेखन में रियायतों का उपयोग कैसे करें I

निबंधों में रियायतों बहुत महत्वपूर्ण हैं वे एक केंद्रीय भूमिका निभाते हैं, और कई लेखकों को एक विशिष्ट विषय को एक विनोदी तरीके से समझाने के लिए मुहावरों का इस्तेमाल होता है। लेकिन आप गलत संदर्भ में एक अभिव्यक्ति का उपयोग करने या निबंध को भी छोड़ने का जोखिम भी चलाते हैं असंबद्ध

. मुहावरों को सही ढंग से उपयोग करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

चरणों

आईईएलटीएस में उपयोग आयोडियों का शीर्षक चित्र 1 चरण में लिख रहा है
1
समझें कि इसका इस्तेमाल करने से पहले वाक्यांश का क्या मतलब है। मुहावरेदार अभिव्यक्ति एक विशेष व्यक्ति, विद्यालय, समय या माध्यम की कलात्मक अभिव्यक्ति विशेषता का एक प्रकार है। वे वर्तमान और अतीत के बीच एक संबंध को इंगित करते हैं और आपके लेखन को और अधिक मनोरंजक और प्रभावपूर्ण बनाने के लिए उपकरण हैं।
  • आईईएलटीएस निबंध लेखन में उपयोग आयोडियों का शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    अपने काम को स्पष्ट और अधिक प्रभावी बनाने के लिए मुहावरों का उपयोग करें उदाहरण के लिए: "सफेद हाथी" का अर्थ "लाभहीन निवेश" है यह अक्सर कमजोर सरकारी एजेंसियों का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है इसलिए, "यह संस्था नगर निगम को एक सफेद हाथी बन गई" का अर्थ है कि यह संस्थान शहर के हॉल के लिए लाभहीन हो गया है। इस तरह के अप्रत्यक्ष संदर्भ अपने लेख या निबंध स्पष्ट और सम्मोहक बनाते हैं।



  • आईईएलटीएस में निबंध इमेज नाम वाली छवि निबंध लेखन चरण 3
    3
    याद रखें कि मुहावरेदार अभिव्यक्ति के आईईएलटीएस लेखन में महत्व और वजन है। कुछ प्रमुख वाक्यांशों का उपयोग करना सीखना आपकी ग्रेड को बढ़ाने में सहायता कर सकता है।
  • आईईएलटीएस निबंध लेखन में चरण 4 में उपयोग आयोडियों का शीर्षक चित्र
    4
    सावधान रहें प्रतीकात्मक अभिव्यक्ति एक दोधारी तलवार की तरह हो सकती है। इसका प्रयोग करना गलत तरीके से आपके ग्रेड पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। IELTS के लिए पढ़ते समय अभिव्यक्तियों के सही उपयोग को सीखने पर ध्यान केंद्रित करें
  • युक्तियाँ

    • अभिव्यक्ति का अत्यधिक उपयोग भ्रमित हो जाता है, और कई पाठक समझ नहीं सकते कि आपने क्या लिखा है।
    • एक 250 शब्द निबंध में अधिकतम दो मुहावरों पर उपयोग करें
    • जब आप व्यंग्य लिखना चाहते हैं तो मुहावरों का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com