IhsAdke.com

कैसे एक निजी निबंध लिखने के लिए

एक अच्छा व्यक्तिगत निबंध पाठकों को स्पर्श और प्रेरणा दे सकता है। इसके अलावा, यह आपको बेचैन, परेशान और सिर में उत्तर की तुलना में अधिक प्रश्नों के साथ भी छोड़ सकता है। गुणवत्ता वाले पाठ को लिखने के लिए, आपको उस ढांचे को समझना होगा जो आपको करना चाहिए फिर विचारों के बारे में सोचें और प्रक्रिया के लिए तैयार रहें।

चरणों

भाग 1
व्यक्तिगत निबंध शुरू

एक व्यक्तिगत निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
परीक्षण के लिए एंजोल्यूशन के बारे में सोचो आपका जीवन दिलचस्प और नाटकीय कहानियों से भरा होना जरूरी नहीं है फिर भी, निबंध पाठकों के लिए दिलचस्प हो सकता है - जब तक आपको चित्रित करने के लिए सही कोण मिल जाए कुछ समय या अनुभव को एक अनोखा दृष्टिकोण के बारे में सोचने का प्रयास करें जिससे पाठ को गहरा और चौंकाने वाला हो।
  • उदाहरण के लिए, कुछ के बारे में लिखें, जो आपने अतीत में विफल हो गए हैं स्कूल में अस्वीकृति के बारे में सोचो और उस समय आपको पूरी स्थिति के बारे में क्या महसूस हुआ - अगर आप समझ गए कि आपको अपने लक्ष्यों का पुनर्मूल्यांकन करना होगा और साल भरने के लिए प्रयास करना होगा। यदि एक निश्चित कोण से विश्लेषण किया गया है, तो भी यह असफलता आपके लिए एक कारण बन सकती है जिससे आप दृढ़ रहें और निर्धारित कर सकें।
  • एक निजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    एक महत्वपूर्ण क्षण के बारे में लिखें हर अच्छे व्यक्तिगत निबंध में विशिष्ट अनुभवों के बारे में बताया गया है जो नेनेटर के जीवन में संघर्ष उत्पन्न किया है। आप पाठ का उपयोग यह पता लगाने के लिए कर सकते हैं कि आपने जो कुछ अनुभव किया है उसे आपको परेशान या परेशान क्यों किया गया था। काम के बारे में एक ऐसी जगह के बारे में सोचो जिसमें आप कुछ महत्वपूर्ण बात कर सकते हैं और इसके प्रभाव पर प्रतिबिंबित कर सकते हैं।
    • आप ऐसे महत्वपूर्ण क्षणों का चयन कर सकते हैं जिन्होंने आपके जीवन को महत्वपूर्ण तरीकों से प्रभावित किया है, जैसे: पहली बार जब आप किसी बच्चे के साथ किसी चीज से नाराज महसूस करते हैं - अपनी मां के चेहरे पर अभिव्यक्ति जब आपने उसे बताया कि आप समलैंगिक हैं। इन अवसरों को अच्छी तरह से तलाशने का प्रयास करें जो इस अवसर को विशेष बनाते हैं।
    • यदि आप भावनात्मक रूप से चार्ज किए गए क्षणों के बारे में बात करते हैं तो आप पाठकों के लिए अधिक अपील करेंगे। इसके अलावा, इन घटनाओं के लिए यादगार प्रतिक्रियाओं के बारे में लिखने से आपकी रुचि भी बढ़ जाएगी
  • पिक्चर शीर्षक से व्यक्तिगत निबंध लिखिए चरण 3
    3
    एक विशिष्ट घटना पर चर्चा करें जो एक भावनात्मक प्रतिक्रिया को प्रेरित करती है। आप कुछ खास खोज सकते हैं जो आपके जीवन को प्रभावित करता है बार-बार, निजी निबंध उन महत्वपूर्ण चीजों के प्रतिबिंब हैं जो अतीत में हुआ है। ऐसा कुछ सोचें अधिक अजीब पाठ, पाठकों के लिए और अधिक दिलचस्प होगा।
    • उदाहरण के लिए, आप उस दिन के बारे में लिख सकते हैं जब आपको पता चला कि तुम्हारे पिता ने आपकी मां को धोखा दिया था या हफ्ते के बारे में आप करीबी रिश्तेदार की मौत के शोक मचाते थे। एक महत्वपूर्ण अनुभव के बारे में सोचो जिससे आपके व्यक्तित्व को आकार देने में मदद मिली।
    • आप सरल विषयों के बारे में भी लिख सकते हैं जैसे कि पहली बार जब आप एक कोस्टर चले गए या आपकी प्रेमिका (या प्रेमी) के साथ क्रूज़ पर गए जो कुछ भी हो, उस चीज़ के बारे में सोचो जिसने एक गंभीर भावनात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न की है, क्रोध से लेकर खुशी तक
  • एक निजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    किसी को अपने जीवन के लिए महत्वपूर्ण सोचें, लेकिन इसे जटिल बनाएं इस नाजुक रिश्ते को अन्वेषित करें किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचें जो आप के करीब थे, लेकिन चले गए यदि आप चाहें, तो उस व्यक्ति का चयन करें जिसे आपने कभी अच्छा नहीं किया है।
    • उदाहरण के लिए: आप अपनी मां के साथ संबंधों का पता लगा सकते हैं और आपने साल के लिए बात करना क्यों बंद कर दिया है - समझाएं कि आप बचपन के दोस्त आदि के करीब क्यों नहीं हैं। आप उन रिश्तों के बारे में भी बात कर सकते हैं जो काम नहीं कर सके और इसके कारणों का अन्वेषण करें।
  • एक निजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    एक मौजूदा घटना पर चर्चा करें अच्छा व्यक्तिगत निबंध वर्तमान तथ्यों के रूप में सामान्य तथ्यों के रूप में, विशिष्ट तथ्यों, साथ ही अनुभवों को भी दोहराते हैं। आप अपने स्वयं के परिप्रेक्ष्य से गर्भपात या शरणार्थी शिविरों जैसे आपकी रुचि के विषय का पता लगा सकते हैं
    • इस घटना के बारे में कुछ सवालों के जवाब देने की कोशिश करें, जैसे कि: यह आपके अपने अनुभवों में कैसे हस्तक्षेप करता है? विचारों, अनुभवों और भावनाओं के माध्यम से आप एक मौजूदा सामाजिक समस्या का कैसे पता लगा सकते हैं?
    • उदाहरण के लिए, आप यूरोप में सीरियन शरणार्थी शिविरों के बारे में लिखना चाहते हैं और फिर विषय पर ब्राज़ील की स्थिति के बारे में बात कर सकते हैं। इस प्रकार, आप पत्रकारिता की टोन में दुनिया के दूसरी तरफ के बारे में बात करने के बजाय, एक अधिक व्यक्तिगत परिप्रेक्ष्य से वर्तमान विषय का पता लगाने में सक्षम होंगे।
  • एक व्यक्तिगत निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    परीक्षण की सामान्य संरचना को इकट्ठा करें व्यक्तिगत निबंध आमतौर पर तीन खंडों में स्वरूपित होते हैं: परिचय, विकास और निष्कर्ष (जैसे कि वे निबंध-तर्कपूर्ण ग्रंथ थे)। विस्तार में:
    • शुरूआत में एक प्रमुख सन्दर्भ में मुख्य विचार शामिल होना चाहिए जो पाठकों का ध्यान आकर्षित करता है उसे एक कथा थीसिस की भी आवश्यकता है - सामान्य रूप से, पाठ के लिए एक महत्वपूर्ण घटना की शुरुआत या सार्वभौमिक विचार के साथ उसके अनुभव से संबंधित विषय।
    • विकास संबंधी पैराग्राफ को उनके कथा थीसिस और / या पाठ के मुख्य तत्वों की पुष्टि करनी चाहिए। अक्सर, यह यहां है कि लेखक अपने स्वयं के अनुभव बताते हैं, साथ ही साथ उनके प्रतिबिंब भी। इसके अलावा, स्पष्ट करें कि समय गुजरता है ताकि पाठकों को खोया न जाए।
    • अंत में, आप निबंध में चर्चा की जाने वाली घटनाओं और अनुभवों के बारे में बताएं। आपको कहानी के लिए "नैतिक" के बारे में भी सोचना होगा, जिसमें आप बताते हैं कि आपने क्या सीखा है और आपके जीवन में कैसे बदलाव आया है।
    • कई विशेषज्ञों ने पांच पैराग्राफों की सिफारिश की: एक परिचय के लिए, विकास के लिए तीन और पूरा करने के लिए एक फिर भी, आपको इस संरचना तक सीमित नहीं लगता है।
  • भाग 2
    व्यक्तिगत निबंध लेखन

    एक व्यक्तिगत निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    पाठकों के लिए एक दिलचस्प और दिलचस्प परिचय के साथ शुरू करें। पात्रों और पाठ के मुख्य विषयों के बारे में बात करें, साथ ही साजिश के केंद्रीय मुद्दे को पेश करते हुए।
    • वाक्यों में समझाए गए वाक्य को शुरू न करें, जैसे पाठ में आप चर्चा करेंगे, जैसे "इस निबंध में, मैं अपनी मां के साथ नाजुक संबंधों पर चर्चा करूंगा।" महत्वपूर्ण जानकारी को छोड़ने के बिना पाठक के हित को पकड़ने का एक तरीका ढूंढें
    • एक विशिष्ट दृश्य के साथ शुरू करें जिसमें मुख्य पात्र शामिल हैं और केंद्रीय विषय या मुद्दा पर चर्चा करें। इस प्रकार, आप एक बार में एजेंसियों के लिए पाठक और कहानी का संघर्ष पेश करेंगे
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी मां के साथ अपने संवेदनशील संबंधों के बारे में लिखने जा रहे हैं, तो आप ऐसी स्थिति के बारे में बात कर सकते हैं जिसमें आप कुछ महत्वपूर्ण या कुछ महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा करते हैं, जैसे कि परिवार के रहस्य



  • पिक्चर शीर्षक से एक व्यक्तिगत निबंध लिखें चरण 8
    2
    अपनी आवाज या एकल परिप्रेक्ष्य से टेक्स्ट लिखें यद्यपि आप एक निजी निबंध लिख रहे हैं, फिर भी आप पाठ को एक एकल बिंदु देखने के लिए स्वतंत्र हैं। अन्य शास्त्रीय शैलियों के साथ, निजी निबंध बेहतर ढंग से अनुकूल होते हैं, जब लेखक एक ही समय में पाठकों को मनोरंजन और सूचित करने में सक्षम होता है - उदाहरण के लिए, वाक्प्रयोग, वाक्यविन्यास और टोन के माध्यम से।
    • यह आवाज संवादात्मक हो सकती है (जैसा कि आप किसी करीबी दोस्त या रिश्तेदार से बात कर रहे थे) या अधिक चिंतनशील और आंतरिक (जैसे कि आप पाठ के विषय से संबंधित अपने विश्वासों और विचारों पर प्रतिबिंबित)
    • कई व्यक्तिगत निबंध पहले व्यक्ति ("I") में लिखे गए हैं आप कहानी को तत्काल टोन देने के लिए वर्तमान संकेतक का उपयोग कर सकते हैं या यदि आप चाहें, तो विशिष्ट घटनाओं और क्षणों पर अधिक प्रतिबिंबित करने के लिए पिछले तनाव का उपयोग करें
  • एक व्यक्तिगत निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    3
    वर्णों को विस्तृत और अच्छी तरह से विकसित सुविधाओं को दीजिए उन्हें संवेदी और शारीरिक विवरण में बताएं। यद्यपि आप वास्तविक जीवन के अनुभवों पर भरोसा कर रहे हैं, फिर भी आप पाठकों के ध्यान को आकर्षित करने और पाठ को बहने के लिए प्लॉट और पात्रों जैसे कथात्मक तत्वों का आनंद ले सकते हैं।
    • आप इस घटना की उनकी यादों के अनुसार वर्णों के बीच संवाद भी शामिल कर सकते हैं। हालांकि, प्रति पृष्ठ कुछ पंक्तियों के लिए इस सुविधा के उपयोग को सीमित करें यदि आप अतिरंजना करते हैं, तो आप अंत में कल्पना का और अधिक महंगा पाठ दे देंगे।
  • एक व्यक्तिगत निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    निबंध में एक भूखंड शामिल करें। घटनाओं और क्षणों के अनुक्रमिक ढांचे के बारे में सोचने वाले निबंध को लिखें जो कि निष्कर्ष या संघर्षों के लिए वर्णों का नेतृत्व करते हैं।
    • आप एक का उपयोग कर सकते हैं संरचना पहले से स्थापित है इस संगठन को बनाने के लिए साजिश के मुद्दे को केंद्रीय मुद्दों के साक्ष्य के रूप में काम करना है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक व्यक्तिगत निबंध लिखें 11
    5
    विषय के बारे में अस्पष्ट कुछ खोजें और खोलें। अपने व्यक्तिगत अनुभवों के पीछे कम स्पष्ट संकेतों के बारे में सोचें उन्हें ईमानदारी और जिज्ञासा के साथ चर्चा करें, जो आपने पहले नहीं देखा था, उस निष्कर्ष पर आने की कोशिश कर रहा है। सबसे अच्छा व्यक्तिगत निबंध उन लोगों के लिए है जो दृष्टिकोण के लिए असुविधाजनक या जटिल सत्य का पर्दाफाश करते हैं।
    • जितना अधिक अनुभव के लिए एक अच्छा व्यक्तिगत निबंध होना आवश्यक सभी नाटकीय शुल्क लगता है, हो सकता है कि पाठकों को भी इस विषय से परिचित हैं। इस सवाल से सावधान रहें ताकि दोहराए जाने वाले ध्वनि न करें।
    • अगर आप किसी प्रियजन की समय से पहले की मौत के बारे में लिख रहे हैं, उदाहरण के लिए, यह हो सकता है कि कहानी इनके लिए महत्वपूर्ण है आपके जीवन, लेकिन पाठकों के समान भावना नहीं है - क्योंकि वे इस माध्यम से नहीं गए थे समान स्थिति।
    • एक सरल से अधिक नाजुक और गहरी सच्चाई को उजागर करने का प्रयास करें "मैं दुखी हूं क्योंकि मेरा रिश्तेदार / दोस्त मर गया।" उस व्यक्ति के बारे में सोचें जो उस व्यक्ति का आप का मतलब है और कैसे यह आपके जीवन, सकारात्मक और नकारात्मक दोनों को प्रभावित करता है, पाठ को और अधिक प्रभावकारी और प्रासंगिक बनाने के लिए
  • भाग 3
    परीक्षण सेट करना

    पिक्चर शीर्षक से एक निजी निबंध लिखें 12 कदम
    1
    विभिन्न साहित्यिक तकनीकों और आंकड़ों का उपयोग करें आप अपने लेखन को समृद्ध करने के लिए विभिन्न प्रकार के संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं और निबंध को अधिक प्रभावशाली बना सकते हैं: रूपकों, पुनरावृत्ति, व्यक्तित्व आदि।
    • उदाहरण के लिए: अपनी मां को बताए गए अनुभव का वर्णन करने के लिए एक रूपक का प्रयोग करें कि आप समलैंगिक थे आप उसे अभिव्यक्ति "एक दुर्गम दीवार" के रूप में वर्णन कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो एक अनुस्मारक का प्रयोग करें, जैसे "मेरी मां की प्रतिक्रिया चुप रहनी थी, जैसे कि उसने अपनी आवाज खो दी थी।"
  • पिक्चर शीर्षक से व्यक्तिगत निबंध लिखिए चरण 13
    2
    निबंध बाहर ज़ोर से पढ़ें पाठ के पहले संस्करण को लिखने के बाद, इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें। यदि आप चाहें, तो काम को पढ़ने के लिए सुनने के लिए एक छोटे और इच्छुक श्रोताओं से पूछें।
    • जैसा कि पाठ पढ़ता है, भ्रमित भागों का पता लगाने की कोशिश करें, जो बाकी की परख के समान गुणवत्ता स्तर पर नहीं हैं। इसके अलावा, देखें कि क्या वर्ण अच्छी तरह से विकसित हैं और पाठ एक विशिष्ट कहानी संरचना का पालन करता है। अंत में, यह भी देखें कि क्या आप अपने कथा लक्ष्य को पूरा कर रहे हैं। इस समीक्षा के बाद, काम बहुत बेहतर होगा
  • पिक्चर शीर्षक से व्यक्तिगत निबंध लिखें 14
    3
    निबंध की समीक्षा करें एक सभ्य पहले संस्करण लिखने के बाद, वापस बैठो और सब कुछ बाहर की जाँच करें। उन परिवर्तनों को करें जिनको आप महसूस करते हैं (ज़ोर से पढ़ने के बाद) और कुछ भरोसेमंद पाठकों की राय पूछें।
    • पाठ की समीक्षा करते समय, यह देखें कि क्या विषय वास्तव में प्रासंगिक है और यदि पाठक रुचि लेने वाला है, साथ ही यह तय करने के लिए कि क्या आप इसके बारे में वास्तव में ध्यान रखते हैं। पाठकों को भ्रमित न करें, या वे पढ़ना खत्म नहीं करना चाहते हैं।
    • यह भी देखें कि फोकस और निबंध विषयों स्पष्ट हैं या नहीं। आपके अनुभवों को एक केंद्रीय मुद्दा या विषय से संबंधित होना चाहिए ताकि पाठ अच्छी तरह से लिखे और संक्षिप्त हो।
  • युक्तियाँ

    • शैली की बेहतर समझ पाने के लिए निपुण निबंधकारों के कामों को पढ़ें। लेखकों के कुछ उदाहरण: मचाडो डी असिस, ऑरेलियो बुआर्क डी होलंडा, जोआउउबाल्डो रिबेरो आदि। यदि आप चाहें, तो आप वर्जीनिया वूल्फ जैसे अंतरराष्ट्रीय लेखकों का भी पता लगा सकते हैं।
    • जब आप उदाहरणों को पढ़ते हैं, तो कुछ प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करें, जैसे: लेखक निबंध विषय कैसे प्रस्तुत करता है? वह एक व्यक्तिगत परिप्रेक्ष्य से इस विषय को कैसे खोजता है? पाठ के मुख्य तत्व क्या हैं? कैसे लेखक अपने अनुभवों को सार्वभौमिक विषय या विचार से जोड़ता है? वह विनोदी सुविधाओं का उपयोग कैसे करता है? कहानी का "नैतिक" क्या है? क्या समाप्त होने वाला पाठक संतुष्ट, परेशान, उत्सुक या इन सभी संवेदनाओं को छोड़ देता है?

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com