IhsAdke.com

एक तुलना और कंट्रास्ट टेस्ट कैसे आरंभ करें

अक्सर, छात्रों को तुलना और इसके विपरीत निबंध लिखने के लिए कहा जाता है क्योंकि यह गतिविधि महत्वपूर्ण सोच, विश्लेषणात्मक तर्क और संगठित लेखन को बढ़ावा देती है। इन निबंधों को लिखने के लिए कई संभावित विषयों की तुलना और इसके विपरीत है, और विभिन्न तरीकों से हैं। अपनी तुलना और इसके विपरीत निबंध को ड्राफ्ट करें, जो एक संपूर्ण परिचय से शुरुआत होती है जो स्वाभाविक रूप से आपके थीसिस कथन का परिचय देता है।

चरणों

भाग 1
एक परिचय लिखें

शीर्षक से चित्र एक तुलना और कंट्रास्ट निबंध प्रारंभ करें चरण 1
1
एक विस्तृत विवरण बनाएं, जो पाठक को उस विषय को बताता है जिसका निबंध निबंध में किया जाएगा। आपका परिचय उस पाठक को उस विषय का एक विचार देना चाहिए जिसे चर्चा होगी।
  • शीर्षक से चित्र एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध करें चरण 2
    2
    विषय सेट करें उन विषयों, लोगों, विचारों या घटनाओं की स्थापना करें, जिन्हें आपके निबंध में तुलना और इसके विपरीत किया जाएगा।
  • शीर्षक से चित्र एक तुलना करें और इसके विपरीत निबंध प्रारंभ करें चरण 3
    3
    उपयुक्त बुनियादी जानकारी शामिल करें इसका परिचय संक्षिप्त होना चाहिए, लेकिन यह भी व्यापक है। अपने थीसिस को व्यक्त करने और अपने बुनियादी बिंदुओं और तर्कों को प्रदान करने से पहले, पाठक को यह समझने की आवश्यकता होगी कि आप क्यों मानते हैं कि इन विषयों की तुलना और इसके विपरीत होने के योग्य हैं
  • शीर्षक से चित्र एक तुलना करें और इसके विपरीत निबंध प्रारंभ करें चरण 4
    4
    परीक्षण के लिए अनुरोधित विशिष्ट प्रारूप के बारे में जागरूक रहें उदाहरण के लिए, यदि पूरे निबंध के तीन पेज हैं, तो आपको दो पेजों को कवर करने वाला कोई नहीं बनाना चाहिए।
  • भाग 2
    अपने थीसिस का खुलासा करें

    शीर्षक से चित्र चुनें एक तुलना करें और इसके विपरीत निबंध चरण 5
    1
    परिचय के अंत में एक थीसिस लिखें यह रीडर आपकी राय को उन विषयों पर बताता है जिन्हें आप तुलना कर रहे हैं और इसके विपरीत हैं, और इस तरह आप निबंध को पूरा करने की तैयारी कर रहे हैं।
  • शीर्षक से चित्र एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध प्रारंभ करें चरण 6



    2
    एक सरल विचार या वक्तव्य प्रदान करें जो मुद्दों को एकजुट करता है यहां तक ​​कि अगर आप अपने विषयों में समानता की तुलना में अधिक अंतर (विरोधाभास) पाते हैं, तो कुछ उन्हें एकजुट कर देगा। यह अपने थीसिस में समझाओ
  • शीर्षक से चित्र एक तुलना और कंट्रास्ट निबंध प्रारंभ करें चरण 7
    3
    अपनी तर्क प्रस्तुत करें अपने पाठकों को बताएं कि आप अपने शोध को कैसे समझाएंगे और आपके निबंध में तुलना करने वाले विषयों के बारे में आप क्या दावा कर रहे हैं और इसके विपरीत हैं।
    • अपने शोध के लिए जितना आप कर सकते हैं उतना संदर्भ इकट्ठा करें ये दस्तावेज़ खोज, आंकड़े, साक्षात्कार या अन्य स्रोत हो सकते हैं। कुछ लेखकों इस स्रोत को एक शोध में संदर्भित करेंगे, अन्य निबंध सामग्री का इंतजार करना पसंद करते हैं।
  • भाग 3
    तुलना और कंट्रास्ट टेस्ट का आयोजन

    शीर्षक से चित्र एक तुलना और कंट्रास्ट निबंध प्रारंभ करें चरण 8
    1
    तय करें कि आप अपने निबंध के शेष भाग को प्रस्तुत करने के बाद कैसे अपना परिचय और थीसिस पूरा कर लेंगे।
  • शीर्षक से चित्र एक तुलना और कंट्रास्ट निबंध प्रारंभ करें चरण 9
    2
    यह देखने के लिए कि क्या आपकी तुलना और कंट्रास्ट परीक्षण कैसे जारी रखना चाहिए पर कोई विशिष्ट मार्गदर्शन है, अपने नोट्स या निर्देशों की जांच करें। अपने परामर्शदाता या शिक्षक की आवश्यकताओं का पालन करें
  • शीर्षक से चित्र एक तुलना और कंट्रास्ट निबंध प्रारंभ करें चरण 10
    3
    यदि आपके शिक्षक / शिक्षक ने आपको कोई विशिष्ट निर्देश नहीं दिया, तो एक ऐसी शैली चुनें, जो आपकी शैली और थीम के लिए काम करती है। उदाहरण के लिए, आप पहले विषय के बारे में लिख सकते हैं और फिर दूसरे के बारे में और फिर उनकी तुलना कर सकते हैं और उनके विपरीत कर सकते हैं। या आप एक ही समय में दो विषयों की तुलना या उससे तुलना करके शुरू कर सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र एक तुलना करें और इसके विपरीत निबंध प्रारंभ करें चरण 11
    4
    आपके द्वारा चुने गए विधि के अनुसार अपने निबंध को बाकी लिखें जब तक आप अपना काम पूरा नहीं करते, तब तक आपका परिचय और थीसिस आपको अपनी परियोजना को जारी रखने के लिए अच्छी शुरुआत देगी।
  • युक्तियाँ

    • अपना परिचय और थीसिस पढ़ने के लिए एक मित्र, अपने परामर्शदाता या सहयोगी से पूछें। अपनी तुलना और इसके विपरीत निबंध की सामग्री में गहरी जाने से पहले किसी और की राय रखने से, अच्छी तरह से लिखित, पूरी तरह से और अच्छी तरह से तैयार की गई डिजाइन शुरू करने में सहायक हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com