IhsAdke.com

एक तुलनात्मक निबंध कैसे लिखें

आपको स्कूल के काम के लिए एक तुलनात्मक निबंध लिखना पड़ सकता है या अपने काम के लिए एक व्यापक तुलनात्मक रिपोर्ट लिखने की जरूरत है। एक तुलनात्मक निबंध गुणवत्ता लिखने के लिए, आप एक सार्थक तरीके से तुलना करने के लिए, दो फुटबॉल टीमों या सरकार की दो प्रणालियों की तरह दो विषयों के क्रम में काफी समानता और अंतर है चुनने के द्वारा शुरू होगा। जब आप विषयों का चयन करते हैं, तो आपको कम से कम दो या तीन अंक की तुलना करना चाहिए और अपने पाठकों को प्रभावित करने और जीतने के लिए अच्छी तरह संगठित खोजों, तथ्यों और अनुच्छेदों का उपयोग करना चाहिए। तुलनात्मक निबंध बनाना एक महत्वपूर्ण कौशल है जो आपको अपने शैक्षणिक जीवन में कई बार उपयोग करने की आवश्यकता होगी।

चरणों

विधि 1
परीक्षण सामग्री विकसित करना

एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
समस्या या विषय की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें आपके रिहर्सल के लिए एक महान विचार हो सकता है, लेकिन यदि यह थीम के साथ बिल्कुल फिट नहीं है, तो आप अपने प्रशिक्षक द्वारा अनुरोधित अंतिम उत्पाद बनाने में सक्षम नहीं होंगे। नौकरी विवरण की समीक्षा करें (और रूब्रिक, यदि कोई हो) ध्यान से और प्रमुख वाक्यांशों को रेखांकित करें। जब आप काम करते हैं तो इन वाक्यांशों की एक सूची को अपने पास रखें
  • कई तुलनात्मक निबंध कार्यों से कार्य के विवरण में "तुलना", "कंट्रास्ट", "समानताएं" और "मतभेद" जैसे शब्दों के उपयोग के माध्यम से उनके उद्देश्य का संकेत मिलता है।
  • यह भी देखें कि क्या विषय चुनने से संबंधित कोई सीमा है।
  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    तुलनात्मक निबंध के प्रकार का अनुरोध किया जा रहा है। जबकि कुछ निबंध सरल तुलनात्मक या विपरीत असबंधन हो सकते हैं, अन्य लोगों को आपको किसी विशेष सन्दर्भ के साथ शुरू करना पड़ सकता है, और फिर अपनी तुलना के आधार पर मूल्यांकन या तर्क विकसित कर सकते हैं। इन निबंधों में सिर्फ यह देखकर कि चीजें समान हैं या अलग नहीं हैं, पर्याप्त नहीं हैं।
    • यदि आपको किसी बड़े कार्य के भाग के रूप में तुलना को शामिल करने की आवश्यकता है, तो उस कार्य का वर्णन में आमतौर पर मार्गदर्शन प्रश्न शामिल होंगे उदाहरण के लिए: "किसी विशेष विचार या थीम को चुनें, जैसे प्रेम, सुंदरता, मृत्यु या समय और विचार करना पुनर्जागरण के दो अलग-अलग कवियों की तरह उन्होंने संपर्क किया यह विचार। "यह कथन आपको दो कवियों की तुलना करने के लिए कहता है, लेकिन यह भी पूछता है कि ये कवि कैसे उन्होंने संपर्क किया तुलना की बात दूसरे शब्दों में, आपको इन तरीकों के बारे में मूल्यांकन या विश्लेषणात्मक तर्क विकसित करना होगा।
    • यदि कार्य विवरण के बारे में आपके प्रश्न हैं, तो अपने प्रशिक्षक से बात करें यह पता लगाने की तुलना में किसी भी संदेह को स्पष्ट करने के लिए बेहतर है कि आपने एक संपूर्ण निबंध गलत तरीके से लिखा है।
  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    आप जिन चीजों की तुलना कर रहे हैं, उनके बीच समानताएं और अंतर की सूची बनाएं। यहां तक ​​कि अगर आपको एक तुलना निबंध लिखने के लिए कहा गया है, तो इसके विपरीत बिंदुओं को भी शामिल किया जाएगा। आदर्श शुरुआती बिंदु उन वस्तुओं के बीच आम में पहलुओं की एक सूची बनाना है जो आप तुलना कर रहे हैं, साथ ही विभिन्न पहलुओं की सूची भी।
  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    अपनी सूची का मूल्यांकन करें आप संभवतः सूची में सभी वस्तुओं के बारे में लिख नहीं पाएंगे। इसे पढ़ें और सूचीबद्ध मदों के बीच एक थीम या पैटर्न की पहचान करने का प्रयास करें। इससे आपको आपकी तुलना का निर्धारण करने में मदद मिलेगी।
    • हो सकता है कि आप किसी तरह का सिस्टम विकसित करना चाहते हैं, जैसे विभिन्न रंगों के साथ विभिन्न प्रकार की समानताएं उजागर करना।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप दो उपन्यासों की तुलना कर रहे हैं, एक गुलाबी कलम से पात्रों के बीच समानता को उजागर कर सकता है, एक नीले रंग की कलम से परिदृश्यों के बीच समानता और विषयों और एक हरे रंग की कलम से संदेशों के बीच समानता।
  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    अपनी तुलना के लिए आधार निर्धारित करें यह आपकी तुलना के लिए संदर्भ प्रदान करता है: आप इन दो विषयों की जांच कैसे करेंगे? अन्य विकल्पों में, आधार एक सैद्धांतिक दृष्टिकोण, नारीवाद या बहुसंस्कृतिवाद, एक प्रश्न या समस्या की तरह है जिसके लिए आप इस तरह के उपनिवेशवाद या emancipação.A तुलना के रूप में एक जवाब या एक ऐतिहासिक विषय, खोजने के लिए एक विशिष्ट शोध होना चाहिए चाहते हो सकता है या व्यापक विचार जो निर्धारित करता है क्यों आप दो (या अधिक) वस्तुओं की तुलना कर रहे हैं
    • शायद आपकी तुलना का आधार पहले ही आपके लिए जिम्मेदार ठहराया गया है कार्य का विवरण जांचने के लिए सावधान रहें।
    • तुलना का एक आधार दो विशेषताओं से संबंधित विषय, विशेषताओं या विवरण से संबंधित हो सकता है
    • तुलना या संदर्भ फ्रेम के लिए तुलना के आधार को "मूल बातें" के रूप में भी जाना जा सकता है
  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    अपनी तुलनात्मक विषयों के लिए खोजें यद्यपि आपको दोनों वस्तुओं की तुलना की जा रही है, तो यह महत्वपूर्ण है कि निबंध को बनाए रखने से ज्यादा विवरण प्रदान न करें। एक बहुत ही व्यापक तरीके से दोनों मुद्दों को कवर करने की कोशिश के बजाय प्रत्येक विषय के कुछ पहलुओं की तुलना करें।
    • एक खोज आपके विशिष्ट कार्य के लिए आवश्यक या उपयुक्त नहीं हो सकती है। यदि तुलनात्मक परीक्षण में किसी सर्वेक्षण को शामिल करने की आवश्यकता नहीं है, तो इसे शामिल करने से बचें।
    • ऐतिहासिक घटनाओं, सामाजिक मुद्दों, या विज्ञान संबंधी विषयों पर तुलनात्मक निबंधों को शोध की आवश्यकता होती है, जबकि साहित्य के दो कार्यों की तुलना में संभवतः नहीं होगा।
    • अनुशासन के लिए जिस प्रकार आप लिख रहे हैं (उदाहरण के लिए, विधायक, एपीए, या शिकागो प्रारूप) के अनुसार, सभी शोध आंकड़ों के स्रोतों को सही ढंग से उद्धृत करने के लिए याद रखें।
  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    थीसिस कथन का विकास करना प्रत्येक परीक्षा थीसिस के एक स्पष्ट और संक्षिप्त बयान द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए। यहां तक ​​कि तुलनात्मक आधार कार्य आवश्यकताओं में शामिल होने के बावजूद, आपको अभी भी एक वाक्य में व्यक्त करने की जरूरत है कि आप दो विषयों की तुलना क्यों कर रहे हैं। इस तुलना में विषयों की प्रकृति या एक के दूसरे संबंध के बारे में कुछ पता चलता है, और आपके थीसिस कथन को उस तर्क को अभिव्यक्त करना चाहिए।
  • विधि 2
    सामग्री को व्यवस्थित करना

    एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    1
    अपनी तुलना की रूपरेखा बनाएं लिखना शुरू करने से पहले, आपकी संगठनात्मक रणनीति की योजना बनाना सबसे अच्छा है तुलनात्मक निबंध की एक अनोखी विशेषता यह है कि आप कई अलग-अलग संगठनात्मक रणनीतियों से चुन सकते हैं।
    • यदि आप चाहें तो एक परंपरागत स्केच फॉर्म का उपयोग करें, लेकिन यहां तक ​​कि बुलेट अंक या मार्करों की एक साधारण सूची, जिसे आप पेश करने का इरादा है, पहले ही मदद कर पाएंगे।
    • तुम भी चिपकने वाला नोट में अपनी मुख्य बिंदुओं को लिख सकते हैं (या उन्हें टाइप करें, उन्हें प्रिंट और फिर उन्हें कटा हुआ), ताकि उन्हें संगठित करने और एक अंतिम आदेश पर निर्णय लेने से पहले उन्हें पुन: व्यवस्थित करने के लिए।



  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    2
    मिश्रित अनुच्छेद विधि का उपयोग करें प्रत्येक अनुच्छेद में दोनों विषयों के बारे में बात करें। इसका अर्थ है कि पहला पैराग्राफ प्रत्येक आइटम के पहले पहलू की तुलना करेगा, दूसरा दूसरे पहलू की तुलना करेगा और इसी तरह, हमेशा उसी क्रम में विषयों का उद्धरण याद रखना।
    • इस संरचना का लाभ यह है कि यह लगातार पाठक के दिमाग में तुलना करता रहता है और आपको तर्क देता है कि लेखक, तर्क के प्रत्येक तरफ एक ही ध्यान देने के लिए।
    • इस विधि को विशेष रूप से लंबे निबंध या जटिल विषयों के लिए अनुशंसित किया जाता है, जिसमें लेखक और पाठक दोनों खो सकते हैं। उदाहरण के लिए:

      अनुच्छेद 1:वाहन के इंजन की शक्ति X / वाहन का वाहन वाई वाई

      अनुच्छेद 2: वाहन के लालित्य X / वाहन की लालित्य वाई

      अनुच्छेद 3: वाहन सुरक्षा वर्गीकरण एक्स / वाहन सुरक्षा वर्गीकरण वाई
  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    3
    वैकल्पिक रूप से प्रत्येक पैराग्राफ के विषय इसका अर्थ है कि पहला पैराग्राफ एक आइटम के एक पहलू की तुलना करेगा और दूसरी, दूसरे मद के समान पहलू। तीसरा पैराग्राफ किसी आइटम के दूसरे पहलू की तुलना करेगा और चौथा दूसरे आइटम के समान पहलू की तुलना करेगा - और इसी तरह, हमेशा एक ही क्रम में प्रत्येक विषय को संबोधित करने के लिए याद रखना।
    • इस संरचना का लाभ यह है कि यह आपको अधिक विस्तार से अंक पर चर्चा करने की अनुमति देता है और दो मौलिक विभिन्न विषयों को कम चौंकाने वाला बनाता है।
    • इस विधि को विशेष रूप से उन परीक्षणों के लिए अनुशंसित किया गया है जिनके लिए अधिक विस्तृत और गहराई की आवश्यकता होती है उदाहरण के लिए:

      अनुच्छेद 1: इंजन X की इंजन शक्ति
      अनुच्छेद 2: वाहन की मोटर बिजली वाई

      अनुच्छेद 3: वाहन एक्स की लालित्य
      अनुच्छेद 4: वाहन लालित्य वाई

      अनुच्छेद 5: वाहन सुरक्षा वर्गीकरण X
      अनुच्छेद 6: वाहन सुरक्षा वर्गीकरण वाई
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक तुलनात्मक निबंध चरण 11
    4
    एक समय में और पूरी तरह से एक विषय लें। इसका मतलब यह है कि शरीर पाठ अनुच्छेदों का पहला सेट, पहले विषय और पैराग्राफ दूसरे विषय के सभी पहलुओं को संबोधित करेंगे के दूसरे सेट के सभी पहलुओं को संबोधित करने के लिए एक ही क्रम में प्रत्येक पहलू को संबोधित करने के हमेशा याद समर्पित किया जाएगा।
    • इस पद्धति का सबसे खतरनाक कारण है क्योंकि तुलना वाचक द्वारा समझने में असंतुलित या मुश्किल हो सकता है।
    • इस पद्धति को केवल साधारण विषयों के साथ लघु निबंधों के लिए अनुशंसित किया जाता है जिन्हें पाठकों द्वारा आसानी से याद किया जा सकता है क्योंकि वह पाठ के माध्यम से चलता है। उदाहरण के लिए:

      अनुच्छेद 1: इंजन X की इंजन शक्ति
      अनुच्छेद 2: वाहन एक्स की लालित्य
      अनुच्छेद 3: वाहन सुरक्षा वर्गीकरण X

      अनुच्छेद 4: वाहन की मोटर बिजली वाई
      अनुच्छेद 5: वाहन लालित्य वाई
      अनुच्छेद 6: वाहन सुरक्षा वर्गीकरण वाई
  • विधि 3
    निबंध लेखन

    पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक तुलनात्मक निबंध चरण 12
    1
    अपना निबंध आदेश से बाहर लिखें यद्यपि आपको शायद अपने शोध प्रबंध को नीचे से बैठने और लिखने को सिखाया गया हो, यह तरीका न केवल अधिक मुश्किल है बल्कि आपके विचारों को डिस्कनेक्ट करने की संभावना अधिक है। निम्न करने का प्रयास करें:
    • पहले पाठ का पैराग्राफ. आपके द्वारा संकलित सभी जानकारियों की समीक्षा करें और देखें कि वे किस प्रकार की कहानी बताते हैं आपकी जानकारी की समीक्षा करने के बाद ही आप अपने शोध प्रबंध के मुख्य बिंदु को जानते होंगे।
    • दूसरे में निष्कर्ष. अब जब आप सभी भारी भार उठाते हैं, तो आपके निबंध का मुख्य बिंदु आपके मन में ताजा होना चाहिए। इसे तुरंत कागज पर रखो।
    • परिचय पिछले. यह मूल रूप से इसके निष्कर्ष का पुनर्गठन या पुनर्रचना है। निष्कर्ष से उसी शब्द या वाक्यांशों का पुन: उपयोग न करें, सावधान रहें
  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 13
    2
    पाठ के शरीर के पैराग्राफ लिखें। टेक्स्ट शरीर (अक्सर विषय वाक्य कहा जाता है) के एक पैराग्राफ का पहला वाक्य के लिए विचार इस अनुच्छेद में विकसित किया जाना पाठक तैयार करता है, अनुच्छेद के मध्य जानकारी आप एकत्र किया और अंतिम वाक्य को प्रस्तुत करता है एक सरल निष्कर्ष आकर्षित करेगा इस जानकारी के आधार पर. अपने दो विषयों के बारे में एक बहुत बड़ा बयान करके पैराग्राफ की सीमाओं को पार करने के लिए सावधान रहें, यह पूरा होने के अनुच्छेद का कार्य है।
    • "ऑर्गनाइज़िंग कंटेंट" सेक्शन में सूचीबद्ध किसी एक दृष्टिकोण का उपयोग कर पैराग्राफ की व्यवस्था करें। तुलनात्मक बिंदुओं को परिभाषित करने के बाद, टेक्स्ट बॉडी पैराग्राफ के लिए संरचना का चयन करें (जहां आप अपनी तुलना रखेंगे) जो आपकी जानकारी के लिए सबसे ज्यादा समझदारी बनाता है सभी संगठनात्मक मुद्दों को हल करने के लिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप एक स्केच लिखें एक संदर्भ के रूप में उपयोग करने के लिए
    • प्रत्येक विषय के विभिन्न पहलुओं का समाधान न करने के लिए सावधान रहें दूसरे के आकार के साथ एक चीज के रंग की तुलना करना पाठक को यह समझने में मदद नहीं करता कि वे कैसे भिन्न हैं।
  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 14
    3
    निष्कर्ष लिखें. जब परीक्षा खत्म हो गया है, पाठक के बजाय और अधिक पृष्ठों की तलाश की, महसूस करना चाहिए कि आप कुछ सीखा है और पता होना चाहिए कि परीक्षण पूरा हो गया है। इस पैरा अंक पाठ में चर्चा का एक संक्षिप्त अवलोकन के साथ शुरू करना चाहिए और फिर दो विषयों के बारे में एक व्यापक निष्कर्ष पेश (आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर नहीं प्रस्तुत किया और सूचना के आधार पर निष्कर्ष के आधार के लिए देखभाल, विशेष रूप से अगर कार्य विवरण एक तटस्थ स्वर परीक्षण के लिए पूछता है)। निबंध के अंतिम वाक्य इसे रीडर को महसूस करना चाहिए कि तर्क के सभी अलग-अलग रेखाएं संयोजित रूप से संयुक्त हैं
    • ध्यान रखें कि आपकी विभिन्न तुलना अनिवार्य रूप से स्पष्ट निष्कर्ष तक नहीं पहुंचेंगी, खासकर क्योंकि लोग चीजों को अलग तरीके से मानते हैं। यदि आवश्यक हो, तो अपने तर्क के पैरामीटर को अधिक विशिष्ट बनाएं (उदाहरण के लिए: "हालांकि एक्स अधिक सुंदर और शक्तिशाली है, वाई की अधिकतम सुरक्षा रेटिंग्स परिवार के वाहन सबसे उपयुक्त ")।
    • आप दो बिल्कुल भिन्न विषयों है, कभी कभी मदद पूरा होने से पहले उन दोनों के बीच एक समानता का कहना है (यानी "एक्स और वाई आम में कुछ भी नहीं है लगता है, वहीं दोनों वास्तव में ....")।
  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    4
    निबंध की शुरुआत लिखें एक सामान्य बिंदु से शुरु करें जो दो विषयों के बीच समानताएं स्थापित करता है और फिर निबंध के विशिष्ट फ़ोकस पर जाते हैं। परिचय के अंत में, एक थीसिस कथन लिखें यह आपके द्वारा तुलना करने के इरादे से प्रत्येक विषय के उन पहलुओं की घोषणा से शुरू होता है, और फिर उन राज्यों से निष्कर्ष निकाला जाता है जो आपने उनसे आकर्षित किया था।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक तुलनात्मक निबंध चरण 16
    5
    अपने लेखन की समीक्षा करें अगर समय कोई समस्या नहीं है, तो अपने काम की समीक्षा करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि अगले दिन उसे छोड़ दें। बाहर निकलो, कुछ पसंद करें या पी लो और मजे करो - कल तक पैराग्राफ या रिहर्सल को भूल जाओ। जब आप इसकी समीक्षा करना शुरू करते हैं, तो याद रखें कि दो सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं जो समस्याओं को ढूंढें और उन्हें ठीक करें। उन्हें अलग से किया जाना चाहिए (यानी, पाठ पढ़ा और उन्हें सुधारने के बिना आपको कोई भी समस्याएं मिलें, और फिर उन्हें दूसरी समीक्षा में दें)। दोनों तरफ करते हुए दोनों मोहक हैं, एक समय में एक करना बुद्धिमान है यह सुनिश्चित करेगा कि आपने सब कुछ की समीक्षा की है और अंततः नौकरी को तेज़ और अधिक कुशल बनाने के लिए
    • यदि संभव हो तो, अपने निबंध को पढ़ने के लिए किसी मित्र से पूछें, क्योंकि उसे आपके द्वारा याद किए गए समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
    • कभी-कभी पाठ के दृश्य लेआउट को बदलने के लिए संपादन के दौरान फ़ॉन्ट आकार को बढ़ाने या घटाना उपयोगी हो सकता है। लंबे समय के लिए एक ही बात को देखते हुए का कारण बनता है अपने दिमाग आप को खोजने के लिए क्या उम्मीद और नहीं तुम क्या देखते के साथ रिक्त स्थान को भरने, आप और अधिक अपनी गलतियों की अनदेखी होने का खतरा बन रही है।
  • युक्तियाँ

    • उद्धरणों को कम से कम इस्तेमाल किया जाना चाहिए और उन गुणों को पूरी तरह से पूरक करना चाहिए जिन्हें उदाहरण या उदाहरण देना चाहिए।
    • पैराग्राफ या तुलनात्मक निबंध में याद रखने के लिए महत्वपूर्ण सिद्धांत यह है कि आपको स्पष्ट करना चाहिए सही रूप में जो तुलना की जा रही है और इस तुलना को पूरे परीक्षण के दौरान ज़िंदा रखता है।
    • शीर्षक और परिचय पाठक के ध्यान आकर्षित करते हैं और उसे निबंध पढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैंकैसे एक निबंध के लिए एक सम्मोहक शीर्षक बनाने के लिए.

    चेतावनी

    • "पुनर्जन्मित निष्कर्ष" से सावधान रहें, जिसमें आप केवल सब कुछ बताते हैं जो पहले से ही निबंध के शरीर में कहा गया है। हालांकि निष्कर्ष इसके तर्कों का सरल सारांश को शामिल करना चाहिए, यह भी जोरदार ढंग से एक नया और सम्मोहक रास्ता है, जो पाठक को स्पष्ट रूप से याद होगा की बात की घोषणा करनी चाहिए। यदि आप किसी समस्या या दुविधा के समाधान का समाधान देख सकते हैं, तो इसमें भी शामिल करें।
    • अस्पष्ट भाषा जैसे "लोग", "चीजें" आदि से बचें।
    • हर कीमत पर एक निष्कर्ष से बचें कि दोनों आइटम "समान हैं लेकिन एक ही समय में अलग हैं" यह निष्कर्ष बहुत आम है और किसी तुलनात्मक निबंध को कमजोर करता है क्योंकि यह तुलना के बारे में कुछ नहीं कहता है बहुमत कुछ चीजों में "समान लेकिन भिन्न" चीजें हैं
    • कुछ लोगों का मानना ​​है कि एक "असंतुलित" तुलना - जो है, जब परीक्षण दो विषयों में से एक पर मुख्य रूप से केंद्रित है, दूसरे के लिए कम महत्व देने - कमजोर है और लेखकों ग्रंथों या करने के लिए एक संतुलित दृष्टिकोण लेने के लिए प्रयास करना चाहिए कि मुद्दों की जांच की। अन्य लोगों, हालांकि, निबंध पर जोर देते हैं जो निबंध के उद्देश्य या थीसिस की विशिष्ट आवश्यकताओं को दर्शाता है। एक पाठ केवल संदर्भ या ऐतिहासिक संदर्भ, कलात्मक या मुख्य पाठ के लिए राजनीतिक प्रदान करते हैं और इस प्रकार चर्चा या परीक्षण के विश्लेषण के आधे को लेने के लिए की जरूरत नहीं होगी कर सकते हैं। इस संदर्भ में, एक निबंध "कमज़ोर" असमान ग्रंथों समान रूप से इलाज करने के बजाय, सबसे अधिक प्रासंगिक पाठ के लिए पर्याप्त स्थान उपलब्ध कराने के लिए प्रयास करते हैं प्रयास करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com