IhsAdke.com

एक संश्लेषण कैसे लिखें

एक अवलोकन को लिखने के लिए जानकारी को पचाने और इसे एक संगठित तरीके से पेश करने की क्षमता की आवश्यकता होती है। यद्यपि यह दक्षता उच्च विद्यालय और उच्च शिक्षा में विकसित की गई है, इसका उपयोग व्यापार और विज्ञापन में भी किया जाता है। संश्लेषण कैसे लिखना सीखने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

भाग 1
इस विषय को रेट करें

एक संश्लेषण निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
संश्लेषण की अवधारणा को समझें इस प्रकार के पाठ का उद्देश्य एक या एक से अधिक कार्यों के कुछ हिस्सों के बीच विवेकपूर्ण कनेक्शन बनाना है, विषय के बारे में तर्क देने और समर्थन करने का अंतिम लक्ष्य है। दूसरे शब्दों में, जब आप किसी विषय की खोज करते हैं, तो आप उन संबंधों को देखेंगे जिन्हें आप उस विषय पर ठोस परिप्रेक्ष्य बनाने के लिए संरचना कर सकते हैं। संश्लेषण के विभिन्न प्रकारों को इस प्रकार वर्गीकृत किया जा सकता है:
  • तर्कसंगत संश्लेषण: इस प्रकार के एक मजबूत थीसिस कथन है जो लेखक के दृष्टिकोण को प्रस्तुत करता है। यह थीसिस के दृष्टिकोण के समर्थन में सहायता के लिए अनुसंधान के माध्यम से एक तार्किक और पुनर्प्राप्त किए गए तरीके से प्रासंगिक जानकारी का आयोजन करता है। स्थिति व्यवसायियों के रूप में जाना जाने वाला कुछ व्यावसायिक जानकारी आमतौर पर इस प्रारूप को अपनाना है।
  • महत्वपूर्ण संश्लेषण: आमतौर पर तर्कसंगत संश्लेषण के लिए प्रारंभिक पाठ के रूप में लिखा जाता है, एक महत्वपूर्ण संश्लेषण एक विशिष्ट विषय के बारे में पहले से ही लिखा गया है, जिसमें चर्चा की गई सूत्रों का एक महत्वपूर्ण विश्लेषण है। उनकी अस्थिर थीसिस आम तौर पर इस क्षेत्र में आगे के शोध की आवश्यकता है या यह कि समस्या को पर्याप्त रूप से संबोधित नहीं किया गया है। सामाजिक विज्ञान और चिकित्सा के क्षेत्र में इस प्रकार का काम बहुत आम है।
  • व्याख्यात्मक संश्लेषण: पाठकों के ज्ञान को गहरा करने के लिए पाठकों को तथ्यों को वर्गीकृत करके उन्हें पेश करने के लिए विषय को समझने के लिए लिखा जाता है। यह एक विशेष दृष्टिकोण की वकालत नहीं करता है और, यदि कोई थिसिस कथन शामिल है, तो यह एक मजबूत एक नहीं है कुछ व्यवसायिक न्यूज़लेटर्स इस प्रकार के लेखन को अपनाना चाहते हैं, हालांकि उनके पास निश्चित बिंदु देखने की संभावना है, जो लाइनों के बीच में है
  • एक संश्लेषण निबंध लिखें चरण 2 नामक चित्र
    2
    संश्लेषण के लिए उपयुक्त विषय चुनें। यह कई संबंधित स्रोतों को एक साथ लाने के लिए व्यापक होना चाहिए, लेकिन इतना नहीं कि वे पूरी तरह से विभेदित हैं। यदि इस विषय पर आपको मुफ्त पसंद है, तो पहले से कुछ रीडिंग्स करें ताकि आप यह निर्णय ले सकें कि किस बारे में लिखना है। हालांकि, यदि आप एक कक्षा के लिए लिख रहे हैं, तो संभव है कि विषय आपके द्वारा चुना गया हो या आपको सूची से चयन करना होगा।
    • संश्लेषण के लिए एक उचित विषय तक सीमित व्यापक विषय का उदाहरण: सोशल मीडिया के व्यापक विषय के बजाय, आप पाठ संदेशों की हमारी भाषा पर होने वाले प्रभावों के बारे में अपने दृष्टिकोण पर चर्चा करना चुन सकते हैं।
  • एक संश्लेषण निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने स्रोतों को चुनें और पढ़ें आदर्श रूप से, अनुसंधान और लेखन के लिए उपलब्ध समय की मात्रा के आधार पर नौकरी के लिए कम से कम तीन स्रोतों का चयन करें और संभवत: एक या दो अन्य। अपने काम (यानी आपका तर्क) लिखने के कारण से संबंधित सूत्रों के भीतर सामग्री खोजें
  • पिक्चर शीर्षक सिंटेशिस निबंध लिखो चरण 4
    4
    थीसिस कथन का विकास करना एक बार जब आप स्रोत पढ़ रहे हैं तो आपको इस विषय पर राय विकसित करने की आवश्यकता होगी। आपका थीसिस मुख्य विचार प्रस्तुत किया जाएगा - इस विषय को विषय में शामिल करना चाहिए और इस विषय पर आपके दृष्टिकोण को बताए। इसे एक पूर्ण वाक्य में लिखें। पाठ के आधार पर, थीसिस कथन पेपर की पहली वाक्य या पहले पैराग्राफ के अंतिम वाक्य हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए: पाठ संदेश का पोर्तुगीज भाषा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा, क्योंकि उनके माध्यम से, पीढ़ी ने अपनी भाषा का अपना रूप बनाया।
  • एक संश्लेषण निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    अपनी थीसिस का समर्थन करने वाले आइटम ढूंढने के लिए अपनी स्रोत सामग्री को फिर से पढ़ें स्रोतों की समीक्षा करें और उद्धरण, आंकड़े, विचार और तथ्यों का चयन करें जो आपकी थीसिस का समर्थन करते हैं। जैसे आप उन्हें ढूंढते हैं, उन्हें अलग-अलग कागज़ पर लिख दें आपको काम के दौरान उनकी आवश्यकता होगी
    • यदि आप अपने विचारों के सामने एक तर्क के साथ पाठ का उपयोग करने की योजना बनाते हैं और इस तर्क में निहित त्रुटियों की सूची तैयार करते हैं, तो आपको उन उद्धरणों को भी मिलना चाहिए जो आपके थीसिस कथन के खिलाफ होते हैं और उन्हें गलत साबित करने के तरीकों की योजना बनाते हैं।
    • उदाहरण के लिए: शीर्ष पर सूचीबद्ध थीसिस कथन के लिए, उत्कृष्ट स्रोतों में पाठकों के सन्दर्भ में विकसित नए शब्दों पर चर्चा करने वाले भाषाविदों के उद्धरण शामिल होंगे, जो दर्शाते हैं कि लगभग हर पीढ़ी और तथ्यों में पुर्तगाली भाषा कैसे विकसित हुई है, जो बताती है कि छात्रों की अभी भी क्षमता है उपयुक्त व्याकरण और वर्तनी के उपयोग के साथ लेखन (तर्क है कि आपके विरोधियों को पाठ संदेश के मुख्य कारण के रूप में एक प्रभाव होगा नकारात्मक हमारी भाषा में)।
  • भाग 2
    काम के स्केच

    एक संश्लेषण निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    1
    थीसिस की संरचना स्केच करें आप या तो इसे औपचारिक रूप से कर सकते हैं या बस इसे सिर पर योजना बना सकते हैं, लेकिन आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि अपनी सामग्री को सर्वोत्तम प्रभाव में कैसे पेश किया जाए। शैक्षिक उद्देश्यों के लिए, यह संभव है कि काम को निम्नलिखित विशिष्ट संरचना का पालन करना चाहिए (लेकिन लिखने से पहले अपने शिक्षकों से पूछें):
    • परिचयात्मक पैराग्राफ: 1. एक प्रारंभिक वाक्यांश जो एक हुक के रूप में कार्य करता है, पाठक के हितों को लुभाना। 2. इस विषय की पहचान पर चर्चा की जानी चाहिए। 3. थीसिस कथन
    • विकास संबंधी पैराग्राफ: 1. पाठ की केंद्रीय अवधारणा के साथ एक वाक्य और जो उसके शोध का समर्थन करता है 2. सजा की व्याख्या और राय 3. तर्कों का समर्थन करने के लिए स्रोत से तर्क जो आपने अभी बनाया है। 4. स्रोत (ओं) के महत्व का स्पष्टीकरण
    • निष्कर्ष अनुच्छेद: 1. इस काम के दौरान चर्चा किए गए सबूतों और कारणों से विषय के महत्व के बारे में अधिक जानकारी दें। 2. काम के अंत के लिए एक गहरा विचार या विचार।
  • पिक्चर शीर्षक एक संश्लेषण निबंध लिखें 7
    2
    अपनी थीसिस प्रस्तुत करने के लिए एक और रचनात्मक संरचना का उपयोग करें। यदि नौकरी के लिए ऊपर वर्णित संरचना का उपयोग करने के लिए कोई विशिष्ट आवश्यकता नहीं है, तो आप कुछ और अधिक विस्तृत उपयोग कर सकते हैं। इनमें से एक या अधिक तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है:
    • उदाहरण / चित्रण यह स्रोत सामग्री से एक विस्तृत ब्योरा, सारांश, या सीधे उद्धरण हो सकता है जो आपके दृष्टिकोण के लिए महान समर्थन प्रदान करता है। यदि आवश्यक हो तो आप एक से अधिक उदाहरण या चित्रण का उपयोग कर सकते हैं लेकिन अपनी थीसिस के समर्थन की कीमत पर उदाहरणों की कोई श्रृंखला नहीं बनाते हैं।
    • प्रतिरोध्य दलीलें। इस तकनीक के साथ, आप अपने थीसिस में दिए गए तर्क के विपरीत एक तर्क प्रस्तुत करते हैं, फिर प्रति-तर्कों की कमजोरियों और विफलताओं को दिखाते हैं। यह प्रारूप विपक्ष के आपके ज्ञान को दिखाता है और इसका उत्तर देने के लिए आपकी तत्परता दिखाती है। युक्ति-तर्क के शीघ्र ही प्रस्तुतिकरण के बाद प्रस्तुत किया जाता है, इसका सबूत वापस लेने के लिए और एक सकारात्मक तर्क के साथ समाप्त होता है जो थीसिस का समर्थन करता है।
    • रियायत। दी गई कार्यवाही समानता-तर्क तकनीक के समान रचना की जाती है, लेकिन वे तर्क-विवाद की वैधता को पहचानते हुए दिखाते हैं कि मूल तर्क वास्तव में मजबूत है। यह संरचना उन पाठकों के लिए प्रस्तुतीकरण के लिए आदर्श है जो विपरीत दृश्य रखते हैं।
    • तुलना और इसके विपरीत यह संरचना समानता की तुलना करती है और दो विषयों या स्रोतों के बीच के अंतर दोनों पहलुओं को दिखाने के लिए विरोधाभास करती है। इस संरचना को अपनाते हुए एक कार्य लेखन के लिए स्रोत सामग्री का पूरी तरह से पढ़ने की आवश्यकता होती है ताकि समानताएं और मतभेदों के मुख्य और सूक्ष्म बिंदु दोनों को दिखाया जा सके। इस प्रकार का पाठ स्रोत द्वारा या समानताएं और अंतर के अंक के आधार पर इसके स्रोत तर्क प्रस्तुत कर सकता है।
  • एक संश्लेषण निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    3
    महत्वपूर्ण या स्पष्टीकरण सारांश के लिए एक उचित स्केच बनाएं यद्यपि अधिकांश सिंथेसिस पूरी तरह से एक थीसिस को घोषित करने और समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, व्याख्यात्मक और महत्वपूर्ण सारांश लेखक के दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय स्रोतों में दिए गए विचारों को एक्सप्लोर करते हैं। उन्हें संरचना के दो बुनियादी तरीके हैं:
    • सारांश। यह संरचना अपने सभी प्रासंगिक स्रोतों के सारांश प्रस्तुत करता है, थीसिस के लिए उत्तरोत्तर मजबूत तर्क पैदा करता है। यह आपके दृष्टिकोण को समर्थन देने के लिए विशिष्ट प्रमाण प्रदान करता है, लेकिन आम तौर पर आपके विचार प्रस्तुत करने के लिए छोड़ देता है इसका स्पष्टीकरण या महत्वपूर्ण सारांश के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाता है
    • तर्कों की सूची यह थीसिस में बताए अनुसार मुख्य बिंदु से उत्पन्न होने वाली मामूली तर्कों की एक श्रृंखला है। प्रत्येक तर्क सबूत द्वारा समर्थित है सारांश विधि के रूप में, तर्कों को उत्तरोत्तर रूप से अधिक महत्वपूर्ण होना चाहिए, साथ ही बाद में सबसे महत्वपूर्ण होना चाहिए।



  • भाग 3
    सारांश लिखें

    एक संश्लेषण निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    1
    स्केच के अनुसार अपना पहला मसौदा लिखें। अगर आप अपने शोध को समर्थन देने वाले स्रोत सामग्री पर नए विचार और जानकारी पाते हैं, तो योजना से हटना तैयार रहें।
    • पाठ में थीसिस के साथ एक परिचयात्मक अनुच्छेद होना चाहिए, विकास के सिद्धांत और निष्कर्ष का समर्थन करने वाले साक्ष्यों को पेश करने के लिए, जो उनके दृष्टिकोण को दर्शाता है।
  • एक संश्लेषण निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2
    तीसरे व्यक्ति में लिखें (उसे / उसकी) पूर्ण और निष्पक्ष वाक्य का उपयोग करें, और कार्य के विषय पर अपनी विश्वसनीयता दिखाने के लिए पर्याप्त जानकारी प्रदान करें। आपको जितना संभव हो उतनी सक्रिय आवाज़ के साथ लिखना चाहिए, हालांकि कुछ परिस्थितियों में निष्क्रिय आवाज स्वीकार की जाती है, जहां अन्यथा पहले या दूसरे व्यक्ति (आप) में लिखना आवश्यक होगा।
  • एक संश्लेषण निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    3
    पाठ में सुसंगतता को पढ़ने और बनाने में आसान बनाने के लिए पैराग्राफ के बीच बदलाव का उपयोग करें। बदलाव ऐसे बिंदुओं को दिखाने का एक शानदार तरीका है जहां पाठ के स्रोत एक-दूसरे का समर्थन करते हैं: "हॉलस्टोम के सिद्धांत के मूल्य निर्धारण को पैनिंगटन के लेख" क्लिफहेन्जर अर्थशास्त्र "द्वारा समर्थित है, जिसमें लेखक का तर्क है :( ...)। "
    • अधिक ध्यान आकर्षित करने के लिए तीन लाइनों या अधिक के साथ उद्धरण आमतौर पर पाठ से अलग होते हैं I
  • भाग 4
    काम को अंतिम रूप देना

    पिक्चर शीर्षक सिंट्रीसिस निबंध लिखें 12
    1
    पाठ की समीक्षा करें इस तर्क को मजबूत करने का समय है और तर्कों और अनुच्छेदों के बीच के बदलावों को सही है। आपकी तर्क संक्षिप्त और यथासंभव आसान होना चाहिए। किसी भी अजीब वाक्यांशों या विचारहीन तर्कों को देखने का एक उपयोगी तरीका पाठ को ज़ोर से पढ़ना है
    • किसी को पाठ की समीक्षा करने के लिए कहें यह कह कर, "दो सिर एक से बेहतर सोचते हैं" कुछ भी नहीं के लिए मौजूद नहीं है काम फिर से पढ़ना करने के लिए एक सहयोगी या मित्र से पूछो। वे पाठ को कैसे हटा देंगे या जोड़ सकते हैं? इससे भी महत्वपूर्ण बात है: क्या आपकी तर्क समझ में आता है और क्या यह स्पष्ट रूप से स्रोतों द्वारा समर्थित है?
  • एक संश्लेषण निबंध लिखें शीर्षक 13 चित्र
    2
    टेक्स्ट को सही करें
    • इसे फिर से पढ़ना और व्याकरण, विराम चिह्न या वर्तनी की गलतियों को देखने के लिए क्या सभी उचित संज्ञाएं और संज्ञाएं सही ढंग से लिखी गई हैं? क्या विखंडित या कठोर वाक्य हैं (कोई विराम चिह्न नहीं है)? उन्हें ठीक करें
    • पाठ को ज़ोर से पढ़ें ताकि आप अपने दिमाग में पढ़ते समय गलती से शब्दों को जोड़ या हटा न दें।

    • यदि संभव हो तो, एक मित्र या सहपाठी से भी पाठ को पढ़ने के लिए कहें। वे ऐसी चीजें देख सकते हैं जो उन्होंने नहीं देखी हैं
  • पिक्चर शीर्षक सिंटेशिस निबंध लिखें 14
    3
    अपने स्रोतों को सूचित करें कागज के विकास में सामग्री का हवाला देने के लिए फुटनोट का उपयोग करें और अंत में उद्धृत कार्यों की एक ग्रंथसूची लिखें। उद्धृत पैराग्राफ, पैरापार्सेस या उद्धृत सामग्री के लिए संदर्भ आवश्यक हैं I
    • अकादमिक कागजात के लिए, एबीएनटी मानकों आमतौर पर शैली का पालन किया जाता है।
  • एक संश्लेषण निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    4
    एक शीर्षक दें आपका शीर्षक थीसिस कथन और समर्थन तर्कों के दृष्टिकोण को दर्शाता है। अंतिम चरण के रूप में शीर्षक चुनना यह सुनिश्चित करने में सहायता करता है कि शीर्षक के लिए सही काम करने के बजाय, यह नौकरी के लिए उपयुक्त है।
    • उदाहरण शीर्षक: पुर्तगाली और आईफोन: पाठ संदेश भाषा के लाभों की खोज।
  • युक्तियाँ

    • अपने शीर्षक की तरह, थीसिस को अनुसंधान की बजाय शोध को परिभाषित करना चाहिए, जब तक कि यह पता न हो कि उसे बचाव नहीं किया जा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com