IhsAdke.com

कैसे एक लेख की समीक्षा लिखने के लिए

एक लेख की समीक्षा दोनों एक सारांश और दूसरे लेखक के काम का मूल्यांकन है। शिक्षक हमेशा क्षेत्र विशेषज्ञों के काम को प्रस्तुत करने के लिए छात्र की समीक्षा के लिए पूछते हैं - बदले में, विशेषज्ञों का भी कर्तव्य है कि वे अन्य पेशेवरों की समीक्षा करें। एक सटीक निष्कर्ष के लिए एक अंक के मुख्य बिंदुओं और तर्कों को समझना आवश्यक है। मुख्य विषय का तार्किक मूल्यांकन, भविष्य के शोध के लिए तर्कों का समर्थन करता है और इसका प्रभाव भी एक महत्वपूर्ण तत्व है। एक लेख समीक्षा लिखने के लिए यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं

चरणों

विधि 1
समीक्षा लिखने की तैयारी

  1. 1
    समझे कि लेख की समीक्षा क्या है यह एक अच्छी तरह गोल दर्शकों के लिए है, आम जनता के लिए नहीं। इसे लिखने में, आपको मुख्य विचारों, तर्कों, रायओं और लेख की अंतर्दृष्टि का सारांश देना चाहिए, और फिर अध्ययन के उस क्षेत्र के लिए पूरे योगदान और प्रभावशीलता की आलोचना करना चाहिए।
    • समीक्षा एक साधारण राय से अधिक प्रतिनिधित्व करती है आपको लेखकों के सिद्धांतों, सिद्धांतों और अपने खुद के अनुसंधान अध्ययनों के साथ लेखक के शैक्षिक विचारों के प्रति जवाब बनाने के लिए पाठ के साथ जुड़ना चाहिए। आलोचना एकत्रित सबूतों और अपने स्वयं के तर्क पर आधारित होगी।
    • समीक्षा केवल लेखक की खोज के लिए एक प्रतिक्रिया है, यह एक नई खोज नहीं बनाती है यह लेख को संक्षेप और मूल्यांकन करता है
  2. 2
    समीक्षा के संगठन के बारे में सोचो इससे पहले कि आप लेख पढ़ना शुरू करें, आपको समझना चाहिए कि यह कैसे संरचित होगा। यह आपको समझने में मदद करेगा कि प्रभावी समीक्षा लिखने के लिए इसे कैसे पढ़ा जाए, जिसे निम्नलिखित भागों से संगठित किया जाना चाहिए:
    • लेख का सारांश सबसे महत्वपूर्ण आरोप, सूचना और अंक पर ध्यान दें
    • लेख के सकारात्मक पहलुओं पर चर्चा करें इस बारे में सोचें कि लेखक सकारात्मक पॉइंट्स और बुद्धिमान टिप्पणियों के बारे में अच्छी तरह से कहता है।
    • पाठ में विरोधाभास, छेद और विसंगतियां पहचानें पता लगाएँ कि क्या डेटा या अनुसंधान लेखक के दावों का समर्थन करने के लिए पर्याप्त है। उन प्रश्नों को ढूंढें जो लेख जवाब नहीं देता।
  3. एक लेख की समीक्षा चरण 1 लिखने वाला शीर्षक चित्र
    3
    लेख जल्दी पढ़ें शीर्षक, सार, परिचय, शीर्षक, प्रत्येक पैराग्राफ़ के परिचयात्मक वाक्यांशों और निष्कर्ष से शुरु करें। फिर पहले कुछ पैराग्राफ पढ़ो और फिर निष्कर्ष। ये कदम लेखक के तर्कों और मुख्य बिंदुओं की पहचान करने के लिए कार्य करते हैं। फिर पूरे लेख को पढ़ें। जब आप इसे पहली बार पढ़ते हैं, तो इसे संपूर्ण रूप में समझने की कोशिश करें, अर्थात, तर्क में सामान्य रूप से समझने की कोशिश करें और उस बिंदु का बचाव करें।
    • उन नियमों या प्रश्नों को लिखें जिन्हें आप नहीं समझते हैं और जो प्रश्न उठते हैं
    • अनुसंधान शर्तों और अवधारणाओं जो आप से अपरिचित हैं, तो आप जो पढ़ सकते हैं उसे समझ सकते हैं।
  4. 4
    लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें लेख को दूसरी बार पढ़ें और इसे फिर से पढ़ें। नोट बनाने और सबसे महत्वपूर्ण वर्गों को उजागर करने के लिए पेन या बॉलपेप पेन का उपयोग करें। मुख्य बिंदुओं और समर्थन तथ्यों को रेखांकित करें
    • आप इस आलेख में क्या पढ़ते हैं और विषय के पहले से मौजूद ज्ञान के बीच एक कड़ी बनाएं। उन कक्षाओं या उन लेखों के बारे में सोचो जिन पर आपने पढ़ा है। क्या यह लेख आपके द्वारा पढ़ाए गए कार्यों से सहमत या असहमत है? क्या यह क्षेत्र में अन्य तथ्यों को जोड़ता है? निर्दिष्ट करें कि आप किस विषय के बारे में पढ़ चुके अन्य ग्रंथों से समान और अलग हैं
    • लेख की दिशा पर ध्यान दें। सुनिश्चित करें कि आप इसे स्पष्ट रूप से समझते हैं अच्छी समीक्षा लिखने का एकमात्र तरीका यह है कि लेख क्या कहता है।
  5. एक लेख की समीक्षा चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने स्वयं के शब्दों में लेख को फिर से लिखना आप इसे एक निःशुल्क अनुच्छेद या स्केच के रूप में कर सकते हैं अपने खुद के शब्दों के साथ फिर से लिखना शुरू करें किए गए तर्कों और आरोपों पर ध्यान दें सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को शामिल करें - सटीकता सर्वोपरि होगी।
    • दोनों तरीकों में, लेख और अनुसंधान या तर्कों का मुख्य बिंदु बताते हैं जो इसका समर्थन करते हैं - केवल आलेख के मुख्य मुद्दों को पुन: जोर दें, जिनमें राय शामिल नहीं है
    • अपने शब्दों में लेख को समझा जाने के बाद, तय करें कि समीक्षा में आप किन भागों पर चर्चा करना चाहते हैं। आप सैद्धांतिक दृष्टिकोण, सामग्री, सबूत या प्रस्तुति या व्याख्या, या शैली पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इरादा हमेशा मुख्य मुद्दों पर चर्चा करना है, लेकिन आप अन्य पहलुओं को भी उजागर कर सकते हैं। यह विशेष रूप से लाभप्रद है यदि आप एक पाठ्यक्रम की सामग्री में समीक्षा शामिल करना चाहते हैं।
    • अनावश्यक वस्तुओं को खत्म करने के लिए सार की रूपरेखा फिर से पढ़ें कम से कम महत्वपूर्ण तर्क या माध्यमिक जानकारी स्क्रैच करें
  6. एक लेख की समीक्षा चरण 3 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    पढ़ने के साथ आपके विचारों के एक मसौदे को लिखें लेख के सारांश में प्रत्येक वस्तु की समीक्षा करने के लिए यह निर्धारित करें कि क्या लेखक सही और स्पष्ट था। अच्छी तरह से लिखा लेखन के सभी उदाहरण, क्षेत्र में नए योगदान, और उन हिस्सों को लिखें जिन्हें सुधारने की आवश्यकता है। शक्तियों और कमजोरियों की एक सूची बनाएं लेख की ताकत एक विशेष विषय के बारे में स्पष्ट निष्कर्ष पेश कर सकती है - कमजोर बिंदु यह हो सकता है कि लेख कोई नई जानकारी या समाधान प्रदान नहीं करता है। विशिष्ट उदाहरणों और संदर्भों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यह लेख एक गलत लोकप्रिय अध्ययन से तथ्यों की रिपोर्ट कर सकता है। इस अवलोकन को मसौदे में लिखें और अध्ययन के तथ्यों को देखें जो अवलोकन की पुष्टि करते हैं। निम्नलिखित प्रश्नों के बारे में सोचें ताकि आप गहरा गहरा लगा सकें और लेख की आलोचना करें:
    • लेख का क्या इरादा है?
    • सैद्धांतिक कोर या थीसिस क्या है?
    • मुख्य अवधारणाओं को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है?
    • साक्ष्य की गुणवत्ता क्या है?
    • लेख साहित्य के क्षेत्र में कैसे फिट होता है?
    • क्या इस विषय के बारे में जानकारी बढ़ती है?
    • क्या लेखक का लेखन स्पष्ट है?

विधि 2
लेख की समीक्षा लेखन

  1. 1
    एक खाता बनाएं शीर्षक. इस शीर्षक को समीक्षा के फोकस को प्रतिबिंबित करना चाहिए। एक घोषणात्मक, वर्णनात्मक, या पूछताछ शीर्षक के बीच का फैसला



  2. 2
    लेख का हवाला देते हुए शीर्षक के नीचे, लेख का एक पूरा उद्धरण उचित रूप से रखें। अगली पंक्ति पर लिखना शुरू करें उद्धरण और पहली पंक्ति के बीच एक रेखा को मत छोड़ें
    • उदाहरण के लिए, एबीएनटी के मानदंडों में, कोटेशन इस प्रकार दिखेगा: कैरोन, आई। साइकोएनालिसिस सदी का अंत। महत्वपूर्ण assays साओ पाउलो: हैकर, 1 99 8। समीक्षा: फ्रैज-पेरीरा, जे ए। संस्कृति से आलोचना की संभावना से: मनोविश्लेषण और दर्शन। रेविस्टा ब्रासीलेरा डे पिकनिकली, वी। 35, एन 2, पी 403-405, 2001
  3. एक लेख की समीक्षा चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    लेख को नाम दें लेख का शीर्षक और लेखक, पत्रिका का शीर्षक, और पहले पैराग्राफ में प्रकाशन के वर्ष का संदर्भ देकर समीक्षा शुरू करें।
    • उदाहरण के लिए: "कंडोम का उपयोग एड्स / एड्स के प्रसार को बढ़ाता है", कैथोलिक पादरी एंथोनी ज़िमर्मन ने लिखा था
  4. 4
    परिचय लिखें। समीक्षा की शुरूआत के लिए एक पहचान वाक्य होगा। यह लेख के मध्य विषयों, या बहसों और लेखक के दावों का उल्लेख करेगा और निर्दिष्ट करेगा कि उन्होंने किस सिद्धांत को स्थापित किया है। कभी-कभी थीसिस पर अधिक ध्यान दिया जाता है या यह स्पष्ट नहीं हो सकता है- इस मामले में, आपको यह पता लगाना होगा कि इसके बारे में क्या है
    • आप अपने लेख छाप भी दे सकते हैं, जो कि शुरू हो जाएगा और आलोचना का आधार होगा। इस मामले में अकादमिक लेखन का उपयोग करना याद रखें, जिसका अर्थ है कि तीसरे व्यक्ति और पहले व्यक्ति "I" का उपयोग न करें
    • परिचय की समीक्षा के लिए केवल 10% से 25% का कब्जा होना चाहिए।
    • थीसिस के साथ परिचय समाप्त करें, जो ऊपर चर्चा किए गए मुद्दों को हल करना चाहिए। उदाहरण के लिए, भले ही लेखक ने अच्छे प्रश्न उठाए हों, तो लेख पक्षपाती है और कंडोम की प्रभावशीलता के संबंध में अन्य विशेषज्ञों द्वारा विश्लेषित डेटा के गलत व्याख्याओं में शामिल हैं।
  5. लेख का शीर्षक लिखें अनुच्छेद समीक्षा लिखें चरण 5
    5
    लेख का सारांश समर्थन के रूप में सार का उपयोग करके, मुख्य पहलुओं, तर्कों और उचित शब्दों में लेख की खोजों को बेनकाब करें। लेख के दावों के लिए मूलभूत बातें दिखाएं और निष्कर्ष शामिल करें यह कई पैराग्राफ में किया जा सकता है, लेकिन समीक्षा की लंबाई शिक्षक या संपादक के लिए किस चीज के लिए पूछा जाएगा पर निर्भर करेगा।
    • विशिष्ट उदाहरण या आंकड़े न दें, बस तर्कों के मुख्य बिंदुओं को देखें
    • लेखक प्रत्यक्ष उद्धरण का प्रयोग करें मामूली।
    • आपके द्वारा लिखे गए सार को फिर से पढ़ें। यह सुनिश्चित करने के लिए कई बार अमूर्त पढ़ें कि शब्द लेखक के आलेख के सटीक वर्णन हैं।
  6. एक लेख की समीक्षा चरण 6 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    समीक्षा लिखें कई अनुच्छेदों को लिखने के लिए मसौदा राय का प्रयोग करें, जिसमें समझाया गया कि विषय को संबोधित करने में लेखक सफल था। इस विषय पर स्पष्टीकरण की स्पष्टता, पूर्णता और उपयोगिता के रूप में अपनी राय बताएं यह समीक्षा का दिल है क्षेत्र के लेख के योगदान और महत्व का मूल्यांकन करें मुख्य बिंदुओं और तर्कों का विश्लेषण करें, यह तय करें कि क्या तर्क तर्कों का समर्थन करते हैं। पक्षपाती भागों का पता लगाएँ तय करें कि क्या आप लेखक से सहमत हैं और इस को सही ठहराने के लिए पर्याप्त आधार प्रदान करें। इस लेख को पढ़ने से दर्शकों को लाभ मिलेगा, जिसमें इशारा समाप्त करें
    • लेख और अन्य ग्रंथों के सबूत के साथ आलोचना को भुनाना
    • सार का हिस्सा आलोचना के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आपको लेखक के तर्क को सारांश में छोड़ देना चाहिए ताकि विश्लेषण समझ में आता है।
    • याद रखें कि यह वह हिस्सा नहीं है जहां आप राय दें आप लेख के महत्व और प्रासंगिकता की समीक्षा कर रहे हैं
    • एक परिचयात्मक वाक्यांश और तर्कों का उपयोग करें, जो प्रत्येक राय को पूरा करते हैं। उदाहरण के लिए, आप इस पहलू के महत्व के बारे में कई व्याख्यात्मक वाक्यांशों के अनुसार, राय के पहले वाक्य में एक मुखर पहलू से संपर्क कर सकते हैं।
  7. एक लेख की समीक्षा लिखें शीर्षक 7 चित्र
    7
    समीक्षा पूरी करें अनुच्छेद में, प्रासंगिकता, सटीकता और स्पष्टता पर आपके विचारों के साथ लेख के मुख्य बिंदुओं का सारांश दें। यदि कोई हो, तो भविष्य में अनुसंधान या चर्चा के लिए संभावना और आवश्यकता की चर्चा करें।
    • उस भाग को निबंध के केवल 10% तक जोड़ना चाहिए
    • उदाहरण के लिए: एंथनी ज़िममर्मन के लेख "कंडोम के उपयोग की समीक्षा के उद्देश्य से इस महत्वपूर्ण समीक्षा का एड्स फैल गया।" लेख के तर्क पक्षपाती, पक्षपातपूर्ण और आकर्षक हैं, बिना समर्थन और भ्रामक डेटा। ये अंक लेखक के तर्कों को कमजोर करते हैं और विश्वसनीयता कम करते हैं।
  8. 8
    इसे देखें समीक्षा की समीक्षा करें व्याकरण, वर्तनी, एकता और स्थिरता त्रुटियों की तलाश करें। किसी भी अनावश्यक जानकारी को हटाने के लिए मत भूलना
    • तीन और चार लेखों की पहचान करने और उन पर चर्चा करने के लिए याद रखें।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (30)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com