IhsAdke.com

कैसे एक किताब लिखने के लिए

साहित्यिक आलोचना सिर्फ एक सारांश से ज्यादा है: यह एक किताब की गहन चर्चा करने का अवसर है। एक आलोचक के रूप में, आपका काम है कि पुस्तक में विश्लेषणात्मक और सटीक वार्ता को जोड़ना है जिससे आपके द्वारा प्रतिक्रिया की जा सकती है। एक अच्छी आलोचना करने के लिए, आपको यह बताना होगा कि प्रश्न में काम के पन्नों पर पाठक क्या पाएगा, विश्लेषण कैसे करता है कि वह अपने प्रस्ताव को पूरा करने की कोशिश करता है और अच्छे तर्कों और रायओं के साथ अपने दृष्टिकोण का आधार बनाता है।

चरणों

भाग 1
आलोचना लिखने की तैयारी

एक पुस्तक चरण 1 की समीक्षा करें शीर्षक वाला चित्र
1
पुस्तक पढ़ें और नोट्स ले लो यदि संभव हो, तो इसे कई बार पुन: पढ़ लें। हर बार जब वह साजिश, सेटिंग और वर्णों पर दोबारा गौर करता है, तो समीक्षक को नए तत्वों का अनुभव करने का एक नया मौका मिलता है या नए तत्वों को देखने के लिए उन तत्वों को देखने का पता चलता है जो उनके परिचित थे।
  • जैसा कि पुस्तक पढ़ता है, लिखित रूप में या आवाज रिकॉर्डिंग में अपने इंप्रेशन को दस्तावेज़ करें। अभी संगठन और पूर्णता के बारे में चिंता मत करो यह विचार सिर्फ यह है कि आप इस पाठ को कैसे प्रतिक्रिया दें।
  • एक पुस्तक चरण 2 की समीक्षा करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    किताब या पुस्तक के शोध के क्षेत्र को ध्यान में रखें। अपने आप से पूछें कि क्या सामग्री ऐसी एक शैली या खोज क्षेत्र के लिए उपयुक्त है यदि आप इन श्रेणियों को गहराई में नहीं जानते हैं, तो उन्हें अन्य स्रोतों से परामर्श करें ताकि उन्हें बेहतर समझ सकें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप 1 9 50 के दशक में पोलियो वैक्सीन के विकास पर एक गैर-फिक्शन काम की समीक्षा कर रहे हैं, तो इस विषय और युग को संबोधित अन्य वैज्ञानिक पत्र देखें। यदि आलोचना की तरह एक कथा की किताब की है स्कार्लेट लेटर, नथानियल हाउथोर्ने का, यह तुलना रोमांटिकतावाद और ऐतिहासिक कल्पित कथाओं की अन्य पुस्तकों से करते हैं जो उसी अवधि (सत्तरहवीं शताब्दी) में होती है।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    3
    पुस्तक के मुख्य विषयों को पहचानें विषयों आमतौर पर शिक्षाओं या संदेश हैं जो काम के संकेत देते हैं इसके अलावा, वे काम में अन्वेषित मौलिक और सार्वभौमिक विचार हो सकते हैं। कुछ लेखकों, विशेष रूप से उपन्यास के, एक ही किताब में मौजूद कई विषयों।
    • प्रस्तावना और प्रशस्तियां और संदर्भ में संदर्भों पर ध्यान देना, क्योंकि इससे सब कुछ उन विषयों को रोशन कर सकते हैं जो लेखक का प्रतिनिधित्व करने का इरादा रखता है और उस दृष्टिकोण को देखना चाहता है जिसे वह करना चाहता है।
    • पुस्तक में एक महत्वपूर्ण विषय की पहचान करने का एक शानदार तरीका यह एक शब्द में संक्षेप करना है। के मुख्य विषयों में से एक स्कार्लेट लेटर, उदाहरण के लिए, पाप है अब जब आपने उस कीवर्ड की पहचान की है, तो इसे संदेश या पाठ के लिए एक आधार के रूप में उपयोग करने का प्रयास करें, जो पुस्तक को व्यक्त करने का प्रयास कर रही है - इस मामले में, "पाप ज्ञान ला सकता है, लेकिन इससे भी दुख होता है।"
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    4
    खाते की लेखक की शैली को ध्यान में रखें। यह पता लगाने की कोशिश करें कि शैली किताब के लक्ष्य दर्शकों के लिए उपयुक्त है या नहीं। याद रखें कि शैली और साहित्यिक शैली दो अलग चीजें हैं: पहला काम का वर्गीकरण - दूसरा, जिस तरह से लेखक पुस्तक के विषयों को व्यक्त करता है और उनका प्रतिनिधित्व करता है। इस प्रकार, लेखक दृश्य के विभिन्न बिंदुओं से समान विषय पेश कर सकता है।
    • अभी भी अंदर स्कार्लेट लेटर, Hawthorne बोलचाल भाषा के साथ रोमांटिकतावाद (1800-1855) की लेखन तकनीक को गठबंधन करने का प्रयास करता है जो कि संयुक्त राज्य के प्यूरिटनस सत्तरहवीं सदी में इस्तेमाल करते थे। लेखक इस आशय को लंबी और वर्णनात्मक वाक्य के साथ प्राप्त करता है, जो कि अल्पविराम और अर्धविराम से जुड़ता है। इसके अलावा, वह पुरातन शब्द और एक कथा शैली का उपयोग रोमांटिक अवधि के समान करता है, लेकिन वह बाइबिल की शर्तों के परिचय के साथ प्यूरिटन भाषा को अपनाना है।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें शीर्षक चरण 5
    5
    इस बारे में सोचें कि कैसे लेखक पुस्तक के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं और तत्वों को विकसित करता है। उन विषयों की जिसमें उन्होंने शुरू में प्रस्तुत किया था, जिन्हें उन्होंने विस्तृत किया था? और जो बाहर छोड़ दिया? क्यों? पात्रों द्वारा तैयार किए गए भूखंड या चाप में कमियां ढूंढना आपको इन समस्याओं के बारे में अधिक महत्वपूर्ण तरीके से सोचने में मदद करेगा। दूसरी ओर, लेखक ने सफलतापूर्वक विकसित किए गए तत्वों का पता लगाने से आपको पुस्तक के गुणों की पहचान करने में मदद मिलेगी।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    6
    पुस्तक प्रारूप के बारे में नोट्स बनायें, यदि यह प्रासंगिक है लेआउट, बाध्यकारी, टाइपोग्राफी आदि एक किताब के संदर्भ के बारे में कुछ सुराग दे सकते हैं अगर पाठ सामग्री (नक्शे, तालिकाओं, चित्रों) को समर्थन देने के साथ आता है, तो यह समझने की कोशिश करें कि इसमें चित्रित विषयों को कैसे योगदान दिया जाता है।
    • का परिचय स्कार्लेट लेटर लेखक की तरह एक जीवनी के साथ एक गुमनाम चरित्र से सुनाई गई है। बयान कहता है कि उसे एक पांडुलिपि मिला जिसे लाल रंग में "ए" नामक रैपिंग में लपेटा गया। कथन पांडुलिपि में पाया गया पाठ के लिए एक फ्रेम के रूप में कार्य करता है, अर्थात्, हैथॉर्न एक कहानी को दूसरे के भीतर बताता है - एक विस्तार जिसे इस कार्य की आलोचना में अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए।
  • समीक्षा करें एक पुस्तक की समीक्षा करें चरण 7
    7
    पुस्तक के साहित्यिक तत्वों का विश्लेषण करें यदि आप कल्पना के काम के साथ काम कर रहे हैं, तो यह समझने की कोशिश करें कि भूखंड संरचना कहानी कैसे प्रस्तुत करती है। पात्रों, साजिश, सेटिंग, टोन, प्रतीकों और इन तत्वों को किताब के विषय से कैसे संबंधित है, के बारे में नोट्स बनाएं।
    • लेने स्कार्लेट लेटर एक उदाहरण के रूप में, नाइटनर (व्यभिचारी और पापी हेस्टर प्रिन) और प्रतिद्वंद्वी (रिवरेंड विल्सन, एक नैतिक, गुणवान व्यक्ति) के लिए हॉथोर्न के विकल्प को नोट करना महत्वपूर्ण है। इस काम की आलोचना को लेखक की पसंद के कारण का अनुमान लगाना होगा, और यह चुनाव पुस्तक के अंतर्निहित विषय, पाप से संबंधित है।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    8
    सोचें कि पुस्तक कितनी अनूठी है क्या यह साहित्यिक शैली में कुछ नया लाता है? क्या लेखक शैली के सम्मेलनों और मानदंडों को चुनौती या विस्तारित करने का प्रयास करता है? यह पता लगाएं कि यह पुस्तक कैसे और यह कैसे दर्शकों के रिसेप्शन को प्रभावित कर सकती है।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    9
    काम की सफलता की डिग्री पर विचार करें। क्या लेखक ने अपना लक्ष्य हासिल किया? किताब संतोषजनक है? क्या आप इसे दूसरों के लिए सुझाएंगे?



  • भाग 2
    समीक्षा का पहला मसौदा तैयार करना

    एक पुस्तक 10 की समीक्षा करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    शीर्षलेख के साथ शुरू करें अधिकांश साहित्यिक समीक्षा में एक शीर्षक है जिसमें पुस्तक की ग्रंथ सूची संबंधी जानकारी प्रस्तुत की गई है। यदि आपके शिक्षक या प्रकाशक के पास इस अनुभाग के लिए विशिष्ट आवश्यकता नहीं है, तो डिफ़ॉल्ट प्रारूप के अनुसार तत्वों को क्रमबद्ध करें: लेखक, शीर्षक, संपादित करें, प्रकाशन का स्थान: प्रकाशन, प्रकाशन की तिथि, पृष्ठों की संख्या
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    2
    परिचय लिखें। एक अच्छी शुरुआत, पाठक को जानकारीपूर्ण, स्पष्ट और बंदी बनाना चाहिए ताकि वह जान सके कि उसे क्या इंतजार है और लगातार पढ़ने में रुचि है।
    • परिचय में महत्वपूर्ण विवरण शामिल हैं: लेखक का एक संक्षिप्त इतिहास और, यदि संभव हो, तो उसी साहित्यिक शैली के अपने पिछले काम करता है उन विषयों को भी संकेत मिलता है जो आप आलोचना के दौरान पता करने का इरादा रखते हैं और काम के बारे में आपकी राय का पूर्वावलोकन देते हैं।
    • पाठ के उद्घाटन के लिए कई संभावनाएं हैं: पुस्तक का ऐतिहासिक संदर्भ, एक कथानक, एक आश्चर्यजनक या पेचीदा वाक्यांश, एक प्रतिज्ञान, आदि। प्रारंभिक वाक्य प्रकार के बावजूद, अपनी कार्य आलोचना से संबंधित कुछ प्रत्यक्ष, संक्षिप्त और कुछ तरह से चुनना याद रखें।
    • यदि आप परिचय पर अटक जाते हैं, तो इसे अंतिम रूप से छोड़ दें एक बार आपके तर्क का आयोजन किया जाता है और काम के संबंध में आपकी स्थिति स्थापित की जाती है, तो आलोचना की सामग्री के साथ संगत परिचय लिखना आसान होगा।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    3
    एक पुस्तक सारांश लिखें। अब जब शीर्ष लेख और परिचय तैयार किया गया है, पाठक को सारांश और काम के मुख्य विषयों के साथ प्रस्तुत करें।
    • संश्लेषण को सरल, सूचनात्मक होना चाहिए और बिंदु पर सही होना चाहिए। पुस्तक के पाठ से उद्धरण चिह्नों या पैराफ्रॉसेस का उपयोग करने के लिए इसे विश्वसनीयता दें। साहित्यिक चोरी के आरोपों से बचने के लिए, उद्धरण चिह्नों और पैराफ्रेशेंस को उचित रूप से
    • एक सारांश से बचें जो "[निबंध] के बारे में है ...", "[द बुक] कहती है ...", "[लेखक] इसके बारे में लिखते हैं ..."। किताब के आधार को छोड़ने के बजाय एक महत्वपूर्ण विश्लेषण के साथ साहित्यिक तत्वों (वातावरण, भूखंड, कथन के प्रकार) के विवरण को सुलझाने का प्रयास करें।
    • भूखंड के महत्वपूर्ण विवरण न दें और अपने संश्लेषण में पुस्तक के अंत का खुलासा न करें। किताब के मध्य से होने वाली घटनाओं से बचें। अगर किताब एक श्रृंखला का हिस्सा है, तो इस तथ्य का उल्लेख करें कि अपरिचित पाठकों ने स्वयं को स्थान दिया।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    4
    काम का मूल्यांकन और आलोचना एक बार जब आप पुस्तक के सारांश और मुख्य विषय प्रस्तुत कर लेते हैं, तो काम का मूल्यांकन करने के लिए समय है। यह आपकी समीक्षा का दिल है, इसलिए संभव के रूप में प्रत्यक्ष और स्पष्ट होने का प्रयास करें।
    • आलोचना तैयार करने की तैयारी के दौरान आपके द्वारा एकत्र की गई जानकारी का उपयोग करें यह समझाएं कि कैसे पुस्तक अपने उद्देश्य को पूरा करती है, क्योंकि यह उसी विषय से संबंधित अन्य पुस्तकों की तुलना करती है, ये बताएं कि कथा सबसे अधिक समझदार या अच्छी तरह से विकसित हो सकती है, और व्यक्तिगत अनुभव बता सकती है (यदि कोई हो ) जो किताब में शामिल विषय से संबंधित है
    • अपनी स्थिति का समर्थन करने के लिए सीधे पुस्तक प्रशंसा पत्र (बशर्ते वे ठीक से पहचाने गए हैं) करें एक विश्वसनीय स्रोत के साथ अपने दृष्टिकोण को मजबूत करने के अलावा, सीधे उद्धरण पाठक को लेखक द्वारा प्रयुक्त शैली और कथात्मक आवाज का भाव देता है।
    • सुनहरा नियम इस प्रकार है: आधे या दो-तिहाई आलोचनाओं तक, लेखक के मुख्य विचारों का सारांश पेश करते हैं, और काम का मूल्यांकन करने के लिए शेष आधे या तीसरे का उपयोग करते हैं।
  • एक किताब की समीक्षा करें
    5
    समीक्षा को समाप्त करें एक या कई पैराग्राफ़ों के साथ मिलकर पाठ लाएं जो प्रश्न में पुस्तक के अपने महत्वपूर्ण विश्लेषण का सार करते हैं। अगर आपने अच्छे तर्कों के साथ अपनी स्थिति का बचाव किया है, तो निष्कर्ष स्वाभाविक रूप से आ जाएगा
    • काम की कमजोरियों और शक्तियों की जांच करें और चर्चा करें कि क्या यह सिफारिश के योग्य है। यदि हां, तो आपको लगता है कि आदर्श दर्शक कौन हैं? उन आलोचनाओं, राय या कामों का जिक्र न करें जो आपने आलोचना के विकास में नहीं किया है।
    • यदि आप चाहें, तो किताब को किसी प्रकार का नोट दें (संख्यात्मक, अंगूठे ऊपर या नीचे, सितारों आदि)।
  • भाग 3
    परिष्करण स्पर्श करना

    एक पुस्तक की समीक्षा करें चरण 15
    1
    काम फिर से पढ़ें और समीक्षा करें आपका पहला प्रयास आपको जितना चाहें उतना परिपूर्ण नहीं होगा, इसलिए आवश्यक सुधार और समायोजन करें। स्केच एक तरफ छोड़ें और एक नए रूप के साथ पाठ को देखने के लिए कुछ दिनों बाद इसे फिर से पढ़ लें।
    • पाठ को एक वर्तनी परीक्षक के माध्यम से पास करें और किसी भी टाइपिंग या व्याकरण त्रुटियों को ठीक करें। व्याकरण संबंधी त्रुटियों की तुलना में साहित्यिक आलोचना की वैधता की कोई भी विवाद विवाद नहीं करता है
    • जांचें कि पाठ के सीधे उद्धरण और ग्रंथ सूची के अनुसार सही हैं।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    2
    दूसरों से प्रतिक्रिया के लिए पूछें यदि संभव हो, तो उसे अपने संपादक या शिक्षक को सौंपने से पहले किसी को आलोचना दिखाएं, क्योंकि अपने काम का न्याय करना और संपादित करना बहुत मुश्किल है। व्यक्ति से परिचय की अपील और उनकी आलोचना की निरंतरता और गहराई का मूल्यांकन करने के लिए कहें।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें शीर्षक 17 शीर्षक
    3
    हमेशा सबसे अच्छा काम संभव वितरित आपके और उन लोगों के लिए जो आपके काम को अंतिम टेक्स्ट में पढ़ते हैं, उन समस्याओं का समाधान शामिल करें। सुखद पढ़ने के लिए, एक पाठ बनाने का प्रयास करें जो काम के संश्लेषण के परिचय से स्वाभाविक रूप से बहता है, और वहां से महत्वपूर्ण विश्लेषण - पुस्तक को मूल दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करें - और किसी भी व्याकरणिक और वर्तनी की गलतियों को खत्म करने की कोशिश करें।
  • युक्तियाँ

    • जैसा कि आप लिखते हैं, रीडर को किसी के रूप में सोचो, जिसे आपको एक कहानी बताने की जरूरत है। आप आराम से बातचीत में पुस्तक के विषयों और स्थितियों को कैसे व्यक्त करेंगे? इससे आलोचना को सरल बनाने और औपचारिक और अनौपचारिक भाषा के बीच एक स्वस्थ संतुलन प्राप्त करने में सहायता मिलती है।
    • उस किताब की आलोचना करें जो आपके हाथ में है, न कि आप जिस लेखक को लिखा है उसे लिखना चाहिए। आलोचना का अर्थ है एक किताब के दोष और कमजोरियों का संकेत। बात करने से बचें कि यह कैसे होना चाहिए या लेखक को क्या करना चाहिए। उचित चर्चा का प्रस्ताव लें और इस कार्य के लिए जनता के सम्मान के बारे में विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com